taktomguru.com

एक बिल्ली का गर्भधारण

बिल्लियों और कुत्तों निस्संदेह घरेलू जानवरों के निकट घरेलू जानवर हैं, विशेष रूप से एक साथी जानवर के रूप में सेवा करने वाले प्राचीन काल से उनके साथ रहने वाले फेलिन। यह उम्मीद की जाती है कि बिल्लियों के गर्भ से संबंधित सबकुछ उनके मालिकों के लिए बहुत रूचिपूर्ण है। इस लेख में आप बिल्लियों की गर्भावस्था, गर्मी की अवधि कितनी देर तक चलती है, गर्भावस्था का समय, जन्म के बिल्ली के बच्चे की औसत संख्या और अधिक जानकारी के बारे में सभी जानकारी जान सकेंगे। यह आपको अपने पालतू जानवर की गर्भावस्था की उचित निगरानी करने और आपके पूरे कूड़े को प्राप्त करने के लिए आवश्यक देखभाल प्रदान करने की अनुमति देगा।




गर्भावस्था में बिल्ली

गर्भावस्था में बिल्ली

बिल्लियों की यौन परिपक्वता और प्रजनन चक्र

जिस समय फेलिन अपनी यौन परिपक्वता तक पहुंचती है वह लिंग के आधार पर भिन्न होती है। पुरुषों के मामले में, आमतौर पर यह 6 या 7 महीने के जीवन के बाद होता है, जबकि महिलाएं आम तौर पर 4 या 5 महीने के बाद पुन: पेश करने में सक्षम होती हैं।

स्तनधारी वर्ग की अन्य मादाओं की तरह, बिल्ली में एस्ट्रस की अवधि होती है (इस चरण को एस्ट्रस भी कहा जाता है) जो 7 दिनों की औसत अवधि के साथ साल में कई बार हो सकता है। जानवर के मालिकों का एहसास हो सकता है कि बिल्ली अपने व्यवहार के लिए गर्मी में है, आम तौर पर यह सामान्य से अधिक स्नेही है, यह इसके चारों ओर की वस्तुओं के खिलाफ rubs और अक्सर meows। ये संकेत गर्मी से पहले के दिनों में भी देखे जा सकते हैं, लेकिन कम तीव्रता के साथ।

जब वे उपनिवेशों में रहते हैं तो पुरुषों के लिए एक बिल्ली के साथ नकल करने के अधिकार के लिए प्रतिस्पर्धा करना आम बात है, इस तरह विजेता वह व्यक्ति होता है जो पुरस्कार लेता है। जब एक पुरुष एक बिल्ली के साथ मिलन करने की कोशिश करता है, तो यह सामान्य है कि यह प्रतिरोध करता है, इसलिए नर गर्दन के पीछे इसे काटकर इसे स्थिर करने की कोशिश करेगा। प्रवेश के दौरान मादा दर्द महसूस कर सकती है और यह पुरुष के लिंग की शरीर रचना के कारण है, जिसमें सामने की कुछ युक्तियां हैं जो योनि के संपर्क में आने पर मादा अंडाशय को उत्तेजित करने देती हैं। ये प्रजनन विशेषताएं शेर जैसे अन्य जानवरों में आम हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: लोमड़ी का गर्भावस्था

बिल्लियों के बारे में एक उत्सुक विशेषता यह है कि वे एक ही अव्यवस्था चरण के दौरान कई पुरुषों के साथ मिलकर मिल सकते हैं, जिससे यह परिणामस्वरूप आ जाता है कि एक ही कूड़े की संतान में अक्सर अलग-अलग माता-पिता होते हैं।

जब एस्ट्रस गुजरता है और बिल्ली का निषेचन नहीं हुआ है, तो यह एक चरण तक गुजरता है जिसे दाएं हाथ के रूप में जाना जाता है, जिसमें मादा को सामान्य रूप से अंडाकार करना चाहिए। बिल्लियों के प्रजनन चक्र का अंतिम चरण एनेस्ट्रस है, जो मूल रूप से आराम करता है और 90 दिनों तक बना रहता है।

बिल्लियों गर्भधारण अवधि

बिल्लियों का गर्भधारण समय आम तौर पर 62 से 67 दिनों तक रहता है (औसत 64 दिनों के साथ), जो कि नकल के दिन से गिनती होती है। सप्ताहों में अनुवादित यह लगभग 9 से 10 सप्ताह होगा।

इस गर्भधारण अवधि का विस्तार या कमी बिल्ली की नस्ल से प्रभावित हो सकती है, जैसा कि सियामी बिल्लियों का मामला है जो 70 दिनों तक लंबी गर्भावस्था ले सकता है। इसके अलावा, कूड़े में बिल्ली के बच्चे की संख्या प्रभावित हो सकती है, क्योंकि यह जितना अधिक होगा, जानवर का गर्भावस्था का समय छोटा होगा और इसके विपरीत। चूंकि बिल्लियों को मनोवैज्ञानिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए किसी भी पर्यावरणीय कारक से संतान के जन्म की अग्रिम या देरी हो सकती है।

बिल्लियों की गर्भावस्था

सबसे पहले हमें यह कहना होगा कि आजकल जिम्मेदार पालतू स्वामित्व सर्वोपरि है, ताकि हमारे पालतू जानवरों की गर्भधारण ठीक से योजनाबद्ध हो या यदि हमें संतान होने में कोई दिलचस्पी नहीं है तो उन्हें समय पर निर्जलित किया जाना चाहिए।

बिल्लियों चूसने

बिल्लियों चूसने




संदेह से पहले कि हमारे पास घर पर गर्भवती बिल्ली है, हमें पशुचिकित्सा में जाना चाहिए ताकि यह निदान की पुष्टि कर सके, आदर्श यह है कि गर्भावस्था इस विशेषज्ञ के पास रहने के दौरान जानवर को कई मान्यताएं देती है। गर्भावस्था के 20 दिन से पिल्ले के छोटे दिल की धड़कन सुनना संभव होगा। अल्ट्रासाउंड (21 से 30 दिन) के माध्यम से जानवर की गर्भावस्था की स्थिति और डिलीवरी की तारीख की अधिक सटीकता के साथ गणना करने के अलावा जानवर की गुरुत्वाकर्षण की स्थिति निश्चित रूप से निर्धारित करना संभव होगा। विशेषज्ञ पेट के पल्पेशन (21 दिन के बाद) या एक्स-रे (दिन 42 के बाद) करने का भी चयन कर सकता है, जिसे वर्तमान में पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है।




हालांकि ऐसे संकेत भी हैं जो हमें सतर्क कर सकते हैं कि हमारी बिल्ली एक नए कूड़े का प्रजनन कर रही है, हालांकि गर्भावस्था के तीसरे या चौथे सप्ताह तक वे थोड़ा स्पष्ट नहीं होंगे। स्तनों के रंग और सूजन का परिवर्तन सबसे महत्वपूर्ण दृश्य लक्षण हैं जिन्हें हम इस अवधि में देखेंगे। व्यवहार के संदर्भ में हम एक महत्वाकांक्षा देख सकते हैं जो इस बात पर निर्भर करेगा कि हार्मोन जानवर की गर्भावस्था को कैसे प्रभावित करता है, कुछ महिलाएं अनौपचारिक और अकेले बनने के लिए प्रवण होती हैं, जबकि अन्य अपने मालिकों के साथ अधिक स्नेही और मिलनसार बन जाते हैं।

जैसे ही युवा मां के गर्भ में बढ़ने लगते हैं, यह धीरे-धीरे आकार में बढ़ेगा। विस्थापन की आवश्यकता के अतिरिक्त प्रयास से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि गर्भवती मां के पास भोजन और पानी का एक कंटेनर हो। एक विशेषज्ञ हमें आहार में बदलावों की सलाह दे सकता है जिसे हमें गर्भावस्था के हर समय पेश करना चाहिए, क्योंकि एक अच्छा भ्रूण विकास के लिए मां को अधिक कैलोरी सेवन और विटामिन की खपत की आवश्यकता होगी।

एक बार बिल्ली की गर्भावस्था शब्द या यहां तक ​​कि एक सप्ताह पहले तक पहुंच गई है, हम उसके व्यवहार और दिनचर्या में अचानक परिवर्तनों का पालन करेंगे। आम बात यह है कि गर्भवती मादाएं जन्म देने से पहले अपनी भूख खो देती हैं, वे बेचैन दिखती हैं, वे पेट को चाटना करते हैं और वे तीव्रता से मज़ेदार होते हैं। कुत्तों की तरह, बिल्लियों सहज रूप से जन्म देने के समय शांत और निर्बाध स्थानों की खोज करते हैं।

बिल्लियों का जन्म

बिल्ली के शरीर के तापमान में कमी और इसके घावों की तीव्रता, दो मुख्य संकेतक होंगे कि हमारे पास यह होगा कि मादा ने श्रम शुरू कर दिया है।

यह असंभव है कि बिल्ली को उसके बिल्ली के बच्चे को जन्म देने के लिए हमारी मदद की ज़रूरत है। एक सामान्य नियम के रूप में, बिल्ली की महिलाएं काफी आत्मनिर्भर और सहज होती हैं, इसलिए उन्हें पता चलेगा कि उन्हें प्रत्येक पल में क्या करना चाहिए और वितरण सामान्य रूप से आगे बढ़ेगा। मादा को अतिरिक्त तनाव पैदा करने से बचने के लिए हमारी उपस्थिति बहुत सतर्क रहनी चाहिए, खासकर यदि यह पहली बार बिल्ली है।

जब जन्म शुरू होता है, तो बिल्ली नम्बली कॉर्ड को काटती है, प्रत्येक नियोनेट को साफ करने और उनमें से प्रत्येक के साथ निष्कासित प्लेसेंटास को निगलना शुरू कर देती है। यदि आवश्यक हो तो आप चाट के साथ अपने सांस लेने को भी उत्तेजित कर सकते हैं।

जन्म की लय सभी प्रसवों में परिवर्तनीय है, पहला बिल्ली का बच्चा पैदा होने के एक घंटे बाद पैदा हुआ है, शेष 10 से 60 मिनट तक के अंतराल में पैदा हो सकते हैं। बिल्लियों को मध्यवर्ती ब्रेक लेने के लिए असामान्य नहीं है और जन्म 24 या 48 घंटों तक देरी हो रही है। किसी भी जटिलता या चिंता के मामले में, पशु चिकित्सक के फोन को हाथ में रखना सुविधाजनक है ताकि वे नई जारी मां में भाग ले सकें या चरम मामलों में आपातकालीन सीज़ेरियन सेक्शन कर सकें।.

बिल्लियों के पिल्लों की संख्या

बिल्ली के बच्चे के कूड़े का औसत आमतौर पर तीन से छह पिल्लों के बीच होता है, हालांकि बड़े टुकड़े में ये आंकड़े नौ तक बढ़ सकते हैं। हमेशा ध्यान रखें कि पहली बार बिल्ली को एक अनुभवी बिल्ली की तुलना में एक छोटा कूड़ा होने की संभावना है, हालांकि उसके पहले जन्म के बाद वह निश्चित रूप से बड़ी संख्या में संतानों को जन्म दे पाएगी।

यह भी ध्यान रखें कि बड़े लिटर खतरनाक हो सकते हैं, गर्भ में छोटी जगह और प्रसव के फैलाव से पिल्लों में से एक की समयपूर्व मौत हो सकती है। यह इन मामलों में भी हो सकता है कि सभी संतानों को मां द्वारा उसी तरह खिलाया नहीं जा सकता है, ताकि कमजोर शिशुओं को खिलाने के लिए कृत्रिम भोजन के साथ मजबूर किया जा सके।

बिल्लियों के postpartum

बिल्लियों में एक बहुत ही मजबूत मातृभाषा होती है, जिसे आप पसंद करते हैं तो महिलाओं की तुलना भी की जा सकती है। यही कारण है कि जन्म के क्षण से वे अपने कूड़े के साथ बहुत चिंतित और सुरक्षात्मक होंगे, यहां तक ​​कि अपने मालिकों के सामने भी। मां और नवजात शिशुओं को स्थान देने के लिए प्रसव के कुछ घंटों में यह सबसे अच्छा है।

घर के अंदर एक आरामदायक जगह तैयार करने की सलाह दी जाती है ताकि डिलीवरी होने के बाद मां और नवजात शिशु की स्थापना की जा सके। आप उदार आयाम वाले बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं, जो जीवन के पहले घंटों में पिल्लों को गर्मी देने के लिए कुछ कंबल के साथ अनुकूलित होता है। आश्चर्यचकित न हों अगर बिल्ली कई बार अपने शावकों को नर्सों के लिए सबसे अच्छी जगह खोजने की कोशिश कर रही जगहों को बदलती है, यह एक ऐसा व्यवहार है जिसे अक्सर देखा जाता है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
सुअर का गर्भधारणसुअर का गर्भधारण
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
गाय का गर्भधारणगाय का गर्भधारण
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
हम्सटर का गर्भावस्थाहम्सटर का गर्भावस्था
गिलहरी का गर्भावस्थागिलहरी का गर्भावस्था
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
एक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक हैएक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक है
हिरण का गर्भधारणहिरण का गर्भधारण
» » एक बिल्ली का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com