taktomguru.com

भेड़िया का गर्भावस्था

भेड़ियों कुशल शिकारियों हैं जो बहुत ही चिह्नित सामाजिक संरचनाओं के साथ झुंड में रहते हैं और अन्य प्रकार के बुद्धिमान व्यवहार दिखाते हैं क्योंकि उन्हें एक बहुत अच्छी तरह से विकसित मस्तिष्क के साथ संपन्न किया जाता है। इस प्रजाति में प्रजनन canids यह बहुत खास है और अक्सर पैक के नेताओं तक सीमित है: नर और मादा अल्फा। आजादी में इन जानवरों की प्रजनन प्रक्रिया के बारे में अभी तक बहुत कम समझ में नहीं आया है, लेकिन अन्य स्तनधारियों की तरह यह उन क्षेत्रों में खाने की स्थिति से काफी प्रभावित है, जहां वे रहते हैं। आइए अगले लेख में भेड़िये के गर्भ के बारे में और जानें।




उसके युवा के साथ भेड़िया

उसके युवा के साथ भेड़िया

भेड़िया की यौन परिपक्वता और संभोग

भेड़ियों की विशाल बहुमत स्वतंत्रता में रहते समय 2 साल की उम्र में प्रजनन शुरू करने के लिए तैयार होती है, हालांकि कैद में वे वर्ष से थोड़ा पहले शुरू कर सकते हैं। यद्यपि शारीरिक परिस्थितियों को शुरुआती उम्र से गर्भ धारण करने के लिए बनाया जाता है, कई बार भेड़ियों को अपनी संतान होने के लिए कुछ और साल लगते हैं। इसका कारण यह है एक झुंड संभोग में स्वतंत्र रूप से नहीं होती है, क्योंकि केवल पुरुष और महिला अल्फा (वे भी पुरुष और इस वजह से मादा प्रजनन खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है) खेलने का विशेषाधिकार है।

दूसरे समूह के सदस्यों केवल संभोग कर सकते हैं अगर वास की स्थिति झुंड में व्यक्तियों की संख्या में वृद्धि के लिए अनुकूल हैं, अन्यथा आप जोखिम है कि वंश भोजन की कमी से नाश। ऐसी परिस्थितियों में जहां खाद्य भंडार बहुत दुर्लभ हैं या क्षेत्र बहुत छोटा है, हालात पूरी तरह से समाप्त हो सकते हैं जब तक कि हालात अधिक अनुकूल न हो जाएं।

यह आपको रूचि दे सकता है: बाघ का गर्भधारण

भेड़िये केवल वर्ष में एक बार पैदा होते हैं, अन्य प्रकार के कैनोड्स के विपरीत जो दो या दो बार करते हैं। जन्म आमतौर पर भौगोलिक अक्षांश और भेड़िया की प्रजातियों के आधार पर फरवरी से अप्रैल के महीनों में होते हैं। पश्चिम में रहने वाले भूरे भेड़िये फरवरी से मार्च के महीनों में अपने युवा होते हैं, जबकि आर्कटिक सर्कल के प्राकृतिक लोग अप्रैल तक देरी कर रहे हैं। बदले में लाल भेड़िये अपने पिल्लों के जन्म के लिए जनवरी और फरवरी के महीनों का चयन करते हैं।

जब मादाएं गर्मी में आती हैं तो वे मूत्र में बड़ी मात्रा में फेरोमोन जारी करते हैं, वल्वा के अलावा ओवलेटरी चक्र के दौरान प्रमुख और सूजन हो जाती है। ये कुछ संकेत हैं जो पुरुषों को यौन संबंधों में पुरुषों को सतर्क करते हैं।

गर्मी लगभग 5 से 15 दिनों तक रहता है। इस समय के दौरान नर और मादा प्रजनन बहुत समय बिताते हैं। नकल 10 से 30 मिनट तक चल सकती है, जिसके दौरान मादा और पुरुष शारीरिक रूप से एकजुट रहते हैं। पुरुष मादा को पीछे से माउंट करता है और उसकी योनि के अंदर कई बार झुकाता है, जिसके बाद गर्भधारण होता है और गर्भावस्था शुरू होती है।

यह एक मोनोग्रामस प्रजाति है, इसलिए जोड़ों का संघ पूरे जीवन में बनाए रखा जाता है। नर या मादा अल्फा के मामले में वे मरने पर अपनी रैंक नहीं खोते हैं, लेकिन वे उन्हें बदलने के लिए एक और जोड़ी चुन सकते हैं।

भेड़िया की गर्भधारण अवधि

भेड़िया का गर्भधारण समय है 60 से 63 दिन, किसी भी प्रजाति के लिए।




भेड़िया का जन्म और प्रजनन




पिल्ले कूड़े के जन्म पर, केवल मां ही होती है, जो झुंड से दूर चली जाती है और शावकों को जन्म देने के लिए एक गुफा में रहता है। नवजात शिशु बहुत छोटे और कमजोर होते हैं, आम तौर पर वजन के आधे किलो से अधिक नहीं होते हैं, कोई दांत नहीं होते हैं या जीवन के पहले दिनों में देखने या सुनने में सक्षम होते हैं। पहले महीने के दौरान वे पूरी तरह से मां पर निर्भर रहेंगे, जो इस समय उनके दूध के साथ विशेष रूप से उन्हें खिलाता है। मादा के निप्पल के पांच जोड़े होते हैं, जो उसके सभी संतानों को एक साथ खिलाने के लिए तैयार होते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: ऑरंगुटान का गर्भधारण

इन पहले हफ्तों के बाद पिल्ले पहले भ्रमण में मां के साथ मां के साथ आवश्यक मनोचिकित्सक विकास प्राप्त करते हैं। जीवन के दो हफ्तों से बच्चे भोजन की तलाश में जा सकते हैं, हालांकि वे चार से छह महीने तक अपनी मां के साथ रहते हैं, जब तक कि वे खुद के लिए झुकने के लिए पर्याप्त मजबूत न हों। पांच महीने के बाद, उनके निश्चित दांत निकलते हैं, जो अब तक के दांतों को बदलते हैं और उन्हें शावक कहा जाता है। छह महीने में शावक पैक में वयस्कों के आकार के समान होते हैं।

प्रजनन योग्य मादा का वंश आमतौर पर नानी का एक तरह, एक अन्य महिला झुंड अल्फा देखभाल उनके पिल्लों की प्रातः के बाद, नामित किया है ताकि वह अपने स्तर से की कार्यों के साथ जारी रखने के लिए कर सकते हैं। सच्चाई यह है कि पैक में हर कोई किसी भी तरह से संतान की देखभाल में सहयोग करता है, कुछ महिलाएं उन्हें खिलाने की तलाश करती हैं जबकि अन्य उन्हें देखते हैं ताकि वे सुरक्षित हों।

Lobezno

Lobezno

इस रणनीति के साथ झुंड वंश को बचाने की कोशिश करता है, लेकिन इन प्रयासों के बावजूद जन्म के शावकों में से केवल आधा जीवन के पहले वर्ष में जीवित रहने में सक्षम हैं। कई बार समयपूर्व मृत्यु दर का कारण मां की पोषण संबंधी कमी से जुड़ा होता है जो संतान के स्तनपान या क्षेत्र में भोजन की उपलब्धता को प्रभावित करता है। पिल्ले अन्य शिकारियों से हाथ से भी नष्ट हो सकते हैं या यदि वे परेशान हो सकते हैं या कैनिन पार्वोवायरस (बीमारियां जो घरेलू कुत्तों को भी प्रभावित करती हैं)।

यह आपकी रूचि रख सकता है: हाइनास का गर्भावस्था

पैक के भीतर सामाजिक पदानुक्रम सभी के लिए बहुत शुरुआती उम्र से परिभाषित किया गया है। पिल्ले के बीच झगड़े और टकराव के माध्यम से झुंड के रैंक सौंपा जाता है, जिसे कुछ बीटा सदस्यों और अन्य लोगों को ओमेगा के रूप में चुना जाता है। पुरुष और अल्फा मादा, जो इस पदानुक्रम का नेतृत्व करते हैं, केवल तभी बदला जा सकता है जब उनमें से एक मर जाए। जब भेड़िये परिपक्व होते हैं तो वे झुंड के भीतर एक सामाजिक वृद्धि की कोशिश कर सकते हैं।

भेड़िये की यौन परिपक्वता दो साल तक पहुंच जाती है और इसके साथ पुनरुत्पादन की आवश्यकता होती है। युवा पुरुष एक साथी की तलाश करने का आग्रह करते हैं, इसलिए वे अक्सर अपने झुंड को छोड़ देते हैं और अपना खुद का निर्माण करने की कोशिश करते हैं। वे एक मुक्त क्षेत्र खोजने की कोशिश कर रहे महान दूरी की यात्रा कर सकते हैं, जिसे वे उनके लिए दावा करते हैं। परिपक्व होने के बाद आमतौर पर मादाएं अपने ही झुंड में रहना चुनती हैं।

भेड़िया के शावकों की संख्या

भेड़ियों के झुकाव 1 से 7 पिल्लों से हो सकते हैं, हालांकि कुछ जन्म पंजीकृत हैं जिनमें 11 शावक पैदा हुए हैं। इस प्रजाति में उम्र के साथ प्रजनन क्षमता बढ़ जाती है, इस तरह पुरानी मादाओं की छोटी मादाओं की तुलना में अधिक लेटर्स होंगे।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
जिराफ का गर्भावस्थाजिराफ का गर्भावस्था
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
शेर का गर्भावस्थाशेर का गर्भावस्था
पेंगुइन का गर्भावस्थापेंगुइन का गर्भावस्था
» » भेड़िया का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com