taktomguru.com

मोर तितली

मोर तितली

, जिसका वैज्ञानिक नाम है Inachis io, यह एक है Lepidoptera जो निम्फालिडे परिवार से संबंधित है, जिसमें लगभग 4,000 प्रजातियां शामिल हैं। इस तथ्य को धन्यवाद देने में आसान है कि इसके प्रत्येक पंख पर इसकी आंखें होती हैं जो जानवर की पूंछ को याद करती है जो इसे अपना नाम देती है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं की विशेषताओं मोर तितली, वे क्या खाते हैं, उनके वितरण क्षेत्र, आवास और प्रजनन।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का मोर तितली यह वह जगह है Inachis io और बड़े परिवार का हिस्सा है Nymphalidae।

मोर तितली सुविधाएँ

तितली मोर या bronzing एक है पंख फैलाव 50 से 60 मिलीमीटर तक। नर और मादा के बीच कोई रंग अंतर नहीं है, लेकिन इस प्रजाति में मादा अधिक है आकार.

मोर तितली कैसा है

उनके में पंख उनके पास एक ओसेलस होता है जो एक आंख जैसा दिखता है। यह के छल्ले द्वारा गठित किया जा सकता है रंग लाल, पीला, नीला और काला। पंखों का निचला भाग एक अच्छी जाली के साथ व्यावहारिक रूप से बहुत काला या काला है। यह अस्तित्व में नहीं है यौन विचलन इस किस्म में।

वे सालाना एक या दो पीढ़ियों का उत्पादन करते हैं। तितलियों वे मार्च से जून तक उड़ते हैं, और जुलाई से अगले वसंत तक नई दूसरी पीढ़ी के फटकार के लोग। इस समय का हिस्सा, विशेष रूप से सर्दियों के महीनों, एक quiescent अवधि है जिसके दौरान तितली एक छिपे हुए स्थान में रहता है।

Nymphalidae की ग्यारह प्रजातियों में से subfamily जो यूरोप में स्थायी रूप से रहते हैं, यह सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। यह अपने आकर्षक रंगों और प्रसिद्ध रंगीन ओसेलि के कारण सबसे लोकप्रिय तितलियों में से एक है जो अपने पंखों को सजाता है, मोर के पंखों के समान. उनकी समानता विभिन्न भाषाओं में प्राप्त आम नाम में भी दिखाई देती है। यहां तक ​​कि इसके सापेक्ष बहुतायत ने भी इसकी लोकप्रियता को कम नहीं किया है।

आवास और वितरण

ध्रुवीय क्षेत्रों को छोड़कर, इसे वितरित किया जाता है निवास सब का यूरोप और समशीतोष्ण क्षेत्रों एशिया ऊपर जापान समुद्र तल से लगभग 2,500 मीटर ऊंचाई तक।




जहां मोर तितली रहता है

यह उन कुछ प्रजातियों में से एक है जिसने सभ्यता के कारणों के परिवर्तनों को अनुकूलित किया है और शहरों और बंजर भूमि, लैंडफिल, कारखानों के गज और इसी तरह के स्थानों में समस्याओं के बिना गुणा करता है।

उत्तरी क्षेत्रों में, जहां जलवायु ठंडा होता है, प्रति वर्ष एक पीढ़ी होती है, लेकिन अधिक समशीतोष्ण क्षेत्रों में दो हो सकते हैं। हालांकि, तितली अपेक्षाकृत लंबे जीवन का आनंद लेते हैं और पूरे वर्ष देखा जा सकता है।

तितली क्या मोर खाती है

मक्खन नियमित रूप से बकरियों में बकरियों की यात्रा करते हैं, सूरज खुद पेड़ में और वे खिलाते हैं फूलों से अमृत चूसने. कैटरपिलर वे खाते हैं मई और जून में स्टिंगिंग नेटटल या होप्स, और कभी-कभी जुलाई से सितंबर तक (दूसरी पीढ़ी के लोग)।
अमेज़ॅन तितलियों

प्रजनन

कल्पना सर्दियों और सर्दियों के दौरान बेसमेंट, अटारी और अन्य छुपा स्थानों में देखा जा सकता है। वसंत ऋतु में वे उड़ने वाले पहले तितलियों हैं। कई बार, धूप मौसम उन्हें अपने छिपने वाले स्थानों से बाहर ले जाता है जब जमीन पर बर्फ के पैच अभी भी होते हैं।

मोर तितली प्रजनन चक्र
क्रिसलिस या पिल्ला बाईं ओर और कैटरपिलर दाईं ओर।

कैटरपिलर उनके पास काले रंग का एक ग्रेगरीय चरित्र, एक ही रंग और ब्लूश डॉट्स की ब्रांडेड कताई होती है, हालांकि वे कुछ सफेद धब्बे भी पेश कर सकते हैं। वे समुदायों में रहते हैं और नेटटल पर फ़ीड करते हैं, अक्सर अपनी पत्तियों को पूरी तरह से तोड़ते हैं।

उत्सुक पिल्ला या क्रिसलिस, स्वर्ण प्रतिबिंबों के साथ पीला हरा, उस बिंदु के पास एक पौधे की तने या शाखा के पीछे के अंत से लटका हुआ है जहां कैटरपिलर ने विकास की अवधि पारित की है। का स्टेडियम कोषस्थ कीट यह बहुत छोटा है, और वयस्क तितली एक सप्ताह के बाद छोड़ देता है। अंडे का आकार यह कुछ हद तक विशेष है, दोनों तरफ से और ऊपर से देखा गया है।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा मोर तितली. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
सोफिया की तितलीसोफिया की तितली
» » मोर तितली
© 2021 taktomguru.com