taktomguru.com

मानसिक स्वास्थ्य में पालतू जानवरों के लाभ

मानसिक स्वास्थ्य में पालतू जानवरों के लाभ

मानसिक स्वास्थ्य में पालतू जानवरों के लाभ। अध्ययन और अनुसंधान।

पालतू पशु मालिकों बहुत स्पष्ट कितना अच्छा यह उन्हें अपने प्यारे दोस्त के साथ जीवन का हिस्सा बना देता है, लेकिन अभी भी, मानसिक स्वास्थ्य के लिए पालतू जानवर के कुछ साबित लाभों की समीक्षा। जानवरों के साथ उपचार के चिकित्सीय प्रभाव ज्ञात हैं, जो वास्तव में कई रोगों को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। किसी भी विशिष्ट उपचार करने की कोई ज़रूरत नहीं है, हमारे पालतू जानवर हमें पूर्ण और खुश महसूस करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं।

पशु हमें शहद देना, न्याय नहीं है या हमें सवाल और हमें पर हंसते हैं, वे शारीरिक रूप या क्या गलतियों हम बना दिया है पर भेदभाव नहीं करते हैं स्वभाव से वार कर रहे हैं।

लेकिन इसके अलावा, हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए अन्य अच्छे प्रभावों का उल्लेख किया जा सकता है:

अकेलापन की भावना से बचें: घर पर एक पालतू जानवर अकेले रहने वाले लोगों को अधिक आत्मविश्वास और अधिक संरक्षित और साथ में महसूस करने में मदद करता है। वे अकेलेपन को अवसाद में बदलने से रोकने की रोकथाम करते हैं, क्योंकि वे शारीरिक संपर्क और संचार को प्रोत्साहित करते हैं - भले ही यह भाषण के माध्यम से न हो।

कम अवसाद: अगर वे एक पालतू जानवर है कि उन्हें इसके साथ सौदा करने के लिए प्रेरित किया है जो लोग इस गंभीर मनोवैज्ञानिक बीमारी से ग्रस्त बेहतर महसूस कर सकते हैं, अपनी समस्याओं से ध्यान केंद्रित निकालने के लिए, बिस्तर से बाहर हो जाते हैं और टहलने के लिए जाने के लिए। यहां तक ​​कि एक पालतू जानवर भी एक अच्छा श्रोता होता है, भले ही वह जवाब न दे।




खुशी की भावना बढ़ाएँ: खेल का एक सा ऑक्सीटोसिन में तेजी से वृद्धि को बढ़ावा देता है, जबकि सेरोटोनिन और डोपामाइन (हार्मोन कल्याण) के उत्पादन को प्रेरित और कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) को कम करता है। इस प्रकार, हम आराम करने के लिए प्रबंधन करते हैं, तंत्रिका तनाव को छोड़ देते हैं और बेहतर महसूस करते हैं।

तनाव कम करें: उपर्युक्त के परिणामस्वरूप, पालतू मालिकों के पास तनाव से निपटने का एक बेहतर तरीका है कि दैनिक जीवन के दबाव अक्सर हमारे ऊपर लगाए जाते हैं। पहले और उनके साथ समय बिताने के बाद अलग कुत्ते के मालिक के मस्तिष्क तरंगों को मापने के साथ अनुसंधान में, वह एक पालतू जानवर है और हाथ फेरना उसे अक्सर मदद करता है तनाव, चिंता और अवसाद की भावनाओं को कम करने के लिए मिला था।

ज़िम्मेदारी की भावना बढ़ाएं: पालतू अपनी देखभाल के लिए ज़िम्मेदारी लगाता है, और प्राथमिकताओं को निर्धारित करता है। एक महान खिलाड़ी होने के अलावा, पालतू जानवर जो बड़े हो जाते हैं, उन्हें जिम्मेदार और जानवरों का सम्मान करने के लिए सिखा सकते हैं। वे उत्तेजना का एक अविश्वसनीय स्रोत भी हैं।

वे सामाजिक जीवन में सुधार करते हैं: पालतू जानवर हमें चलने के लिए बाहर निकालने के लिए प्रेरित करता है, और इसलिए हम अक्सर सार्वजनिक स्थानों के लिए भी बाध्य होते हैं, जो तार्किक रूप से लोगों से भरे हुए हैं। विशेष रूप से, अन्य पालतू मालिकों के साथ बातचीत करने के लिए हमारे पास एक अच्छा बहाना है और इस प्रकार नए और समृद्ध संबंधों में संलग्न है।

आत्म-सम्मान को मजबूत करें: वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार पालतू मालिकों का आत्म-सम्मान होता है। अपने जानवरों द्वारा प्यार, जरूरी और उम्मीद महसूस करना आत्म-प्रेम की इस भावना को मजबूत करता है। यह भी देखा गया है कि प्रक्रिया साक्षरता सीखने में कठिनाई के साथ बच्चों, उनकी सुरक्षा और आत्मविश्वास को मजबूत के बाद से पालतू जानवरों के लिए उन्हें वे कैसे करना के लिए या अगर वे गलत हैं न्याय नहीं होंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते चिकित्सक, सब हो सकता है?कुत्ते चिकित्सक, सब हो सकता है?
कुत्ता: भावनात्मक समर्थनकुत्ता: भावनात्मक समर्थन
पुराने कुत्तों के स्वास्थ्य की चाबियाँ खोजी गई हैंपुराने कुत्तों के स्वास्थ्य की चाबियाँ खोजी गई हैं
उपचारात्मक कुत्तोंउपचारात्मक कुत्तों
पालतू जानवर होने के द्वारा प्रदान किए गए 5 सकारात्मक अंकपालतू जानवर होने के द्वारा प्रदान किए गए 5 सकारात्मक अंक
बिल्लियों मानव स्वास्थ्य के लिए लाए लाभबिल्लियों मानव स्वास्थ्य के लिए लाए लाभ
मानसिक बीमारियों के लिए सबसे अच्छा उपचार: कुत्तोंमानसिक बीमारियों के लिए सबसे अच्छा उपचार: कुत्तों
पालतू जानवर 92% तक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैंपालतू जानवर 92% तक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं
एक कुत्ते और उसके मालिक के बीच स्थापित भावनात्मक बंधन से परेएक कुत्ते और उसके मालिक के बीच स्थापित भावनात्मक बंधन से परे
जोड़े के साथ तोड़ने के बाद कुत्ते की भूमिकाजोड़े के साथ तोड़ने के बाद कुत्ते की भूमिका
» » मानसिक स्वास्थ्य में पालतू जानवरों के लाभ
© 2021 taktomguru.com