taktomguru.com

घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें

हर दिन ऐसे लोग होते हैं जो निर्णय लेते हैं गोद लेने के लिए खरगोश एक पालतू जानवर के रूप में, और यदि यह सच है, तो वे सुंदर और प्यारा हैं।

इसलिए, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि किसी पालतू जानवर की तरह, खरगोश उसे कुछ आवश्यक देखभाल की ज़रूरत है, और इसे हमारे मित्र के कल्याण के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए।

खरगोशों के लिए टीके

खरगोशों के लिए टीके

घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें

तो, में mundomascotas, हम आपको निम्नलिखित दिशानिर्देश और सिफारिशें देना चाहते हैं खरगोशों की देखभाल ताकि उन्हें कुछ भी कमी न हो और शर्तों में बने रहें:

पहली चीजें पहले, और इसका मतलब है कि जब आप इस पालतू जानवर को खरीदते हैं तो आपको इसे ले जाना चाहिए खरगोशों के लिए पशुचिकित्सक, पहली समीक्षा के लिए विदेशी जानवरों में विशेष। बहुत महत्व का एक मल परीक्षण होगा, ज्यादातर यह पता लगाने के लिए कि क्या इसमें किसी प्रकार का आंतों परजीवी है या नहीं।

खरगोश की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि वास्तव में इसके दाँत लगातार बढ़ते हैं, इसलिए उन्हें उन्हें पहनने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है, और वे उन्हें आवश्यक से अधिक नहीं बढ़ाते हैं और इसके कारण वे उत्पन्न होते हैं दांत की समस्याएं. इस कारण से, घास का हिस्सा होना चाहिए खरगोशों के लिए आहार, साथ ही हम उदाहरण के लिए लकड़ी, गत्ता, पेड़ की शाखाएं डाल सकते हैं, ताकि आप इसे पीस सकें।

खरगोशों के लिए ब्रश, सहायक उपकरण में से एक है कि हमारे घर में खरगोश के बालों को सप्ताह या दिन में कई बार ब्रश करने के लिए घर पर होना चाहिए, अगर यह लंबे बालों वाली नस्लों में से एक है। इसके साथ, हम इससे बचते हैं कि आप पेट में हेयरबॉल उत्पन्न कर सकते हैं, जो खरगोशों के लिए घातक हो सकता है। माल्ट के साथ उन्हें खिलााना इन हेयरबॉल के गठन को रोकने के लिए भी एक अच्छा तरीका है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे खरगोश के दांतों की देखभाल कैसे करें इस पर हमारे लेख से परामर्श लें।




खरगोशों को कैसे साफ करें यह बहुत आसान है, क्योंकि उन्हें स्नान करने की आवश्यकता नहीं है, वे दिन के अंत में खुद को साफ करने में काफी समय बिताते हैं। हालांकि, गर्म गर्मी के दिनों में यह एक बुरा विचार नहीं है और यदि वे बहुत अभिभूत हैं, तो उन्हें कान और गर्दन के क्षेत्र को थोड़ा सा ताज़ा करें। यदि किसी भी कारण से, हमारे खरगोश को सामान्य से अधिक गंदे किया गया है, तो इसे धोना संभव है, लेकिन यह हमेशा सूखा होना चाहिए।

इन जानवरों को लगातार बहुत सारी जगह और अभ्यास की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि हमारे पास यह अंदर है खरगोश पिंजरे (हमेशा काफी आयामों के), हमें इसे दिन में कुछ घंटे लेना चाहिए।

टीकाकरण और खरगोश खरगोश माइक्सोमैटोसिस के खिलाफ घरेलू आवश्यक है, क्योंकि हम एक ऐसी बीमारी की बात करते हैं जो fleas और मच्छरों के माध्यम से फैलती है। सिफारिश उन्हें रखना है खरगोशों के लिए टीके वसंत और शरद ऋतु में हर 6 महीने। इसी तरह, उन्हें रक्तस्रावी वायरल रोग के खिलाफ टीकाकरण करना अच्छा होता है, खासकर अगर वे एक साथ रहते हैं। यह जानना भी अच्छा होगा कि क्या घरेलू खरगोशों में बीमारियां एक समस्या को रोकने के लिए सबसे आम है।

यह भी नसबंदी या neuter करने की सिफारिश की है घरेलू खरगोश, गर्भाशय और स्तन, या संक्रमण के संभावित ट्यूमर से बचने के लिए महिलाओं के मामले में। गर्मी में नरक आक्रामक व्यवहार कर सकते हैं और जाति इन कृत्यों को खत्म करने में मदद करेगी।

भोजन, ज़ाहिर है, आपके घरेलू खरगोश के लिए अच्छी तरह से देखभाल और स्वस्थ जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण है। तो, सामग्री और खरगोशों के लिए खाना मौलिक और बुनियादी जो आपके आहार को बनाना चाहिए: घास, सब्जियां और फ़ीड।

इन सभी सिफारिशों के साथ हमने आपको छोड़ दिया है घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें, इस पालतू पशु को चुनते समय आपको कोई समस्या नहीं होगी। और यदि आप अभी भी और जानना चाहते हैं, तो हमारे पिछले संबंधित लेख को पढ़ना जारी रखें और इसके बारे में अधिक जानने के लिए बहुत उपयोगी है खरगोशों को कैसे खिलाया जाए.

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
खरगोशों का प्रजननखरगोशों का प्रजनन
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
एक खरगोश के कान की देखभाल कैसे करें?एक खरगोश के कान की देखभाल कैसे करें?
सबसे आम बीमारियां जो आपके खरगोश को प्राप्त कर सकती हैंसबसे आम बीमारियां जो आपके खरगोश को प्राप्त कर सकती हैं
» » घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
© 2021 taktomguru.com