taktomguru.com

मानसिक बीमारी वाले किशोरों के लिए कुत्ते चिकित्सा

कुत्ते की सहायता से चिकित्सा मानसिक बीमारी वाले मरीजों के लिए खुशी महसूस करने में असमर्थता में सुधार करती है

चिकित्सा-साथ पशु-रोग-मनकिशोर होने के नाते एक आसान काम नहीं है, और यदि आप इससे पीड़ित हैं तो भी कम गंभीर मानसिक विकार. कुत्तों के साथ एक सहायक चिकित्सा, इस प्रकार के रोगियों में अग्रणी, इस चरण में महत्वपूर्ण महत्व के अन्य पहलुओं के बीच आत्म-सम्मान, साथ ही आवेग नियंत्रण और सहनशीलता में सहिष्णुता में सुधार करने में महत्वपूर्ण सहायता कर सकती है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, मनुष्यों का पहला बड़ा संकट किशोरावस्था में दर्ज किया गया है। वास्तव में, शब्द किशोरावस्था से आता है adolecer, चूंकि इस चरण में कई व्यक्तित्व की कमीएं आरोपी हैं और मस्तिष्क में विविध परिवर्तन होते हैं। यह अंग परिपक्व हो जाता है और वयस्क चरण तक इसका विकास पूरा नहीं करता है। इसकी अपरिपक्वता बताती है कि किशोरावस्था में वयस्कों की तुलना में अधिक आवेगपूर्ण और तर्कहीन व्यवहार होता है।

किशोरावस्था और मानसिक बीमारी

जीवन के इस कठिन समय एक मानसिक बीमारी की पीड़ा का संयोजन होता है, तो सबसे पहले संकट और भी अधिक गंभीर और दूर करने के लिए मुश्किल है। सौभाग्य से, मानसिक समस्याओं के साथ किशोरों से संपर्क करने और उन्हें सुधारने में मदद करने के लिए मूल सूत्र हैं। यही कारण है, गंभीर मानसिक इस परिसर में भर्ती कराया संबंधी विकार, जो सेक्रेड हार्ट हॉस्पीटेलर बहनों का प्रबंधन के साथ किशोरों के लिए देखभाल परिसर मानसिक स्वास्थ्य (CASM बेनिटो Menni) द्वारा संचालित एक अग्रणी कार्यक्रम को सहायता प्रदान की चिकित्सा कुत्तों के लक्ष्य दिया गया है,, बार्सिलोना।

"हम इस तरह के hippotherapy के रूप में अन्य जानवर की मदद से चिकित्सा, के परिणामों के संदर्भ द्वारा और कुत्तों के साथ विशेष रूप से जानता था। हम अपने फायदे पता था और हम इस तरह के एक प्रकार का पागलपन या गंभीर भावात्मक गंभीर और आत्महत्या के विचार के रूप में गंभीर मानसिक विकार, अन्य हस्तियों के बीच के साथ किशोरों में यह कोशिश करने का फैसला किया, "Eulàlia नवारो, एक मनोचिकित्सक और यूनिट अर्धजीर्ण किशोर के समन्वयक बताते हैं सीएएसएम बेनिटो मेनी का। इस इकाई के सोलह साल पहले पैदा हुआ था और स्पेन में अद्वितीय है, यह केटलोनिआ के पूरे के लिए एक संदर्भ के केंद्र में कुल 50 बिस्तर (संकट इकाई के 25 और 25 अर्धजीर्ण) के साथ है।

बुजुर्ग स्चिज़ोफ्रेनिच्स में उन्होंने पाया था कि सहायता प्रदान की चिकित्सा कुत्तों और बिल्लियों संचार और हर रोज कार्य प्रदर्शन (जैसे स्वच्छता के रूप में), गतिशीलता, सामान्य कल्याण और समाजीकरण को बेहतर बनाता है, योराम बराक और के नेतृत्व में एक इजरायली अध्ययन के अनुसार `द अमेरिकन जर्नल ऑफ जेरियाट्रिक मनोचिकित्सा` में प्रकाशित। यह भी ज्ञात था कि कुत्ते-सहायता वाले थेरेपी स्किज़ोफ्रेनिया और अन्य मानसिक विकारों के लक्षणों को बेहतर बनाती है anhedonia एक अन्य अध्ययन Inbar Nathans-Barel, हाइफ़ा (इजराइल), `मनोचिकित्सा और Psychosomatics` में प्रकाशित के अनुसार, (असमर्थता खुशी, संतुष्टि या सुखद गिना उत्तेजना करने के कल्याण महसूस करने के लिए)। दोनों काम मानसिक रूप से बीमारियों में इन उपचारों के लाभों का एक छोटा सा नमूना हैं।

मानसिक बीमारी से कुत्ते के शो के लिए थेरेपी से

मानसिक समस्याओं वाले किशोरों में उनका परीक्षण करने की पहल पॉजिटिवस्कैन समूह से उत्पन्न हुई, जिसने जानवरों को प्रदान किया। कार्यक्रम, जिसमें पहले से ही दो संस्करण हैं, में 45 से 60 मिनट के दस सत्र (नौ प्रशिक्षण और प्रदर्शनी में से एक) शामिल हैं, जिसमें सिद्धांत और कुत्ते के साथ 30 मिनट का प्रत्यक्ष कार्य शामिल है। प्रतिभागियों के समूह में उनके चिकित्सकों द्वारा मूल्यांकन, उनके माता-पिता को पूर्व जानकारी और सूचित सहमति पर हस्ताक्षर करने के बाद स्वेच्छा से पंजीकृत बारह रोगी शामिल थे।




नवारो के अनुसार, कई चिकित्सकीय गोल किए गया: टीम वर्क और व्यक्तिगत जिम्मेदारी और सामूहिक की धारणा व्यक्तिगत कौशल और क्षमताओं, दूसरों के प्रति सम्मान में वृद्धि को बढ़ावा देने, नियमों और मानकों का establecidas- स्वीकृति काम हताशा और किशोरावस्था में आवेग नियंत्रण महत्वपूर्ण पहलुओं, हो सकता है क्योंकि वे खो गया है या अभी तक शारीरिक व्यायाम को बढ़ावा देने और जानवरों के प्रति सम्मान पैदा ejercido- नहीं किया गया है।

इस बीच, Positivascan कैसे लोगों और कुत्तों के बीच एक कड़ी स्थापित करने के लिए पर सैद्धांतिक और व्यावहारिक सबक दिया: कैसे उन्हें इलाज के लिए और उन्हें दृष्टिकोण (जो पक्ष और कैसे नियंत्रित करने के लिए, खासकर जब एक और कुत्ता आ), कैसे उन लोगों के साथ खेलने के लिए, इनाम और उन्हें आराम करो। मरीजों ने कुत्ते के समय को नियंत्रित करने के लिए एक प्रशिक्षण उपकरण, क्लिकर का उपयोग करना भी सीखा।

प्रशिक्षण सत्र का अंतिम लक्ष्य प्रतिभागियों के लिए कुत्तों के लिए "चपलता" सर्किट तैयार करना था जिसमें उन्हें गाइड के मार्गदर्शन में कई बाधाओं को दूर करना होगा। इसके लिए, उन्हें कुत्तों को सर्किट पूरा करने तक, अलग-अलग बाधाओं को दूर करने के लिए और फिर एक जंजीर तरीके से दूर करने के लिए सीखना था। उन्होंने इसे व्यक्तिगत रूप से और एक टीम के रूप में किया और दसवीं और अंतिम सत्र तक पहुंचने पर, उन्होंने एक प्रदर्शनी की, जहां उन्होंने जो कुछ भी सीखा था, दिखाया।

सबूत बढ़ गया!

मानसिक रूप से बीमार किशोरों के लिए कुत्तों के साथ सहायक थेरेपी में स्थापित सभी चिकित्सकीय उद्देश्यों को पूरा किया गया, यूलालिया नेवरो पर प्रकाश डाला गया। पूरे समूह के लिए निर्धारित सामान्य उद्देश्यों के अतिरिक्त, प्रत्येक रोगी के पास व्यक्तिगत व्यक्ति होते थे जिन्हें हासिल किया जाना था और जिन्हें पीटीआई (व्यक्तिगत चिकित्सीय योजना) और उसके चिकित्सक के अनुसार निर्धारित किया गया था। "हमारा लक्ष्य रोग के लक्षणों में सुधार नहीं करना था, लेकिन व्यक्तित्व, आवेग नियंत्रण और निराशा की स्वीकृति के कुछ दृष्टिकोण थे। ध्यान रखें कि, किशोरावस्था में और मानसिक रूप से बीमार, संज्ञानात्मक और प्रभावशाली क्षेत्र बीमारी से बहुत प्रभावित होते हैं और हम इस चिकित्सा के साथ सुधार देखते हैं, "नेवरो कहते हैं।

टीमवर्क भी बहुत सकारात्मक था: उनमें से टिप्पणियां, मूल्यांकन और बाकी स्कोर थे। और जानवरों के साथ जाली बंधन जितना प्रभावी था। हालांकि अधिकांश प्रतिभागियों के पास कभी कुत्ता नहीं था और वे उनसे बहुत डरते थे, वे इन जानवरों के साथ एक प्रभावशाली संबंध स्थापित करने में सक्षम थे। यहां तक ​​कि एक प्रतिभागी को अपने माता-पिता को एक कुत्ता खरीदने के लिए मिला और दूसरों ने इन जानवरों के साथ नौकरी में स्वयंसेवक से पूछा।

स्रोत: उपभोक्ता

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
दिल के दौरे के बाद कुत्ते चिकित्सा के कई फायदे हैंदिल के दौरे के बाद कुत्ते चिकित्सा के कई फायदे हैं
कैनाइन मनोविज्ञान: समझें कि एक कुत्ता कैसा सोचता हैकैनाइन मनोविज्ञान: समझें कि एक कुत्ता कैसा सोचता है
उपचारात्मक कुत्तोंउपचारात्मक कुत्तों
मानसिक बीमारियों के लिए सबसे अच्छा उपचार: कुत्तोंमानसिक बीमारियों के लिए सबसे अच्छा उपचार: कुत्तों
पालतू जानवर 92% तक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैंपालतू जानवर 92% तक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं
नोहा सिंड्रोम क्या हैनोहा सिंड्रोम क्या है
एक जर्मन चरवाहे की परिपक्वता के चरणएक जर्मन चरवाहे की परिपक्वता के चरण
मानसिक स्वास्थ्य में पालतू जानवरों के लाभमानसिक स्वास्थ्य में पालतू जानवरों के लाभ
थीम्डोलॉजी प्रोजेक्टथीम्डोलॉजी प्रोजेक्ट
जानवरों के साथ वैकल्पिक चिकित्सा और अन्य चिकित्सा उपचार के पूरक के रूप में सहायक थेरेपीजानवरों के साथ वैकल्पिक चिकित्सा और अन्य चिकित्सा उपचार के पूरक के रूप में सहायक थेरेपी
» » मानसिक बीमारी वाले किशोरों के लिए कुत्ते चिकित्सा
© 2021 taktomguru.com