taktomguru.com

शेर शिकार कैसे करते हैं

लाखों सालों से, शेर यह अफ्रीकी savannah पर हावी है। वे खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर हैं। क्योंकि उनकी जबरदस्त ताकत, कूदने की उनकी प्रभावशाली क्षमता और उनकी असाधारण टीमवर्क के साथ, शेरों को कुछ भी सामना करने से डर नहीं है। शायद यही कारण है कि इसे कहा जाता है जानवरों के राजा. क्या आप जानना चाहेंगे वह शेर कैसे शिकार करता है? में CurioSfera.com हम आपको यह समझाएंगे क्योंकि किसी ने पहले से ही नहीं किया है, जैसे कि आप एक झुंड का हिस्सा थे। हम शुरू करते हैं?

कल्पना करें कि आप सूखे मौसम के मध्य में सितंबर के मध्य में पश्चिम अफ्रीका में हैं। आप पैक में एक साथ रहने वाले बारह वयस्क शेर और छह शावक देखते हैं। एक महान परिवार जो जीवन के लिए एक साथ शिकार करता है और रहता है। इस बार विशेष रूप से गर्म और सूखा है, और इसका एक बड़ा हिस्सा है शेर शिकार वे हिरण चरागाहों में माइग्रेट करना शुरू कर रहे हैं। जिसका मतलब है कि वे कम होगा शिकार के अवसर. इतनाशेर क्या शिकार कर रहे हैं?

प्रत्येक शेर को दिन में पांच किलो से अधिक मांस की आवश्यकता होती है, लगभग 8,000 कैलोरी. चूंकि कुछ मौके हैं, इसलिए यह झुंड शिकार में असफल नहीं हो सकता है। लेकिन एक जानवर को मारना जो उनके मुकाबले पांच गुना बड़ा है, वह एक आसान काम नहीं होने वाला है। एक भैंस शिकार करो यह एक चुनौती है, क्योंकि वे खतरे से बहुत सतर्क हैं और हर रात केवल एक घंटे सोते हैं और निरंतर तरीके से नहीं। शायद ही कभी वे एक पंक्ति में पांच मिनट से अधिक सोते हैं। भैंस के तेज सींग एक मीटर तक माप सकते हैं और वे शेर के लिए घातक हो सकते हैं. जैसे कि वह पर्याप्त नहीं थे, वे एक-दूसरे की रक्षा करते थे। छोटे और कमजोर सदस्य पैक के बीच में रहते हैं और पुरुष पूरे परिधि के चारों ओर एक सुरक्षा चक्र बनाते हैं।

शेरनी अपने शिकार का शिकार कैसे करते हैं?
शेर अपने शिकार पर हमला कैसे करते हैं?

अपने शिकार के लिए शिकार प्राप्त करने के लिए शेर को एक टीम रणनीति विकसित करने की जरूरत है. उन्होंने कुछ विस्तारित किया है शिकार तकनीकें. एक शेरनी भैंस तक पहुंच सकती है लेकिन इसे अकेले नहीं खा सकती है। दूसरी ओर एक शेरनी आसानी से एक आलसी खा सकती है, लेकिन अकेले नहीं पहुंच सकती है, यह इतनी तेज़ नहीं है। यह एक जटिल कार्य है और इसीलिए आपको मदद की ज़रूरत है, इसमें कोई संदेह नहीं है।

यदि आप हैं शेरों का झुंड भोजन साझा करने जा रहे हैं, प्रत्येक व्यक्ति को पहले से ही अपना मिशन अच्छा प्रदर्शन करना होगा। कुछ शेर तेजी से हैं और आसानी से अपने शिकार तक पहुंचने के लिए, दूसरों की अधिक ताकत है और वे जानवर के थूथन को पकड़ने और इसे नीचे खटखटाए जाने में बेहतर हैं। शेरों की खोज कर रहे हैं कि वे किस चुनौतियां अधिक उपयुक्त हैं।

शिकार शुरू होता है जब दो शेर झुंड पर हमला करते हैं इसे फैलाने के कारण। फिर दो बल्लेबाजी करने वाले रैम (पैक में दो सबसे तेज शेरनी) स्थिति का मूल्यांकन करते हैं, झुंड की जांच करते हैं और एक लक्ष्य चुनते हैं। वे कमजोरी के संकेतों की तलाश करते हैं और एक युवा नमूना, घायल व्यक्ति या उस व्यक्ति को चुनते हैं जो अनुपस्थित रह गया है। सेकंड के मामले में वे अपने लक्ष्य का चयन करते हैं: इस मामले में एक टूटी हुई सींग वाली मादा। यदि यह जानवर एक लड़ाई में रहा है जिसने सींग के रूप में कुछ मजबूत किया है, तो इसमें अन्य घाव हो सकते हैं जो इसे कमजोर कर रहे हैं।

शेरनी की औसत गति प्रति घंटे 54 किलोमीटर है, लेकिन हमले शुरू करने वाले रैम पैक के सबसे तेज़ और सबसे चुस्त हैं वे प्रति घंटे 60 किलोमीटर की गति तक पहुंचते हैं. शेरनी दौड़ शुरू करती है और शिकार के शीर्ष पर खुद को फेंकता है। इसके लिए वह अपने अविश्वसनीय पंजे का उपयोग करता है। प्रत्येक पंजे में चार तेज मोर्चे और पीछे की चपेट होती है. इसके अलावा, उनमें से प्रत्येक का स्वतंत्र अभिव्यक्ति है। जब शिकार शेर से छुटकारा पाने की कोशिश करता है, तो वह लगातार अपनी पकड़ को समायोजित करती है, जो एक आसान काम नहीं है। आश्चर्यजनक रूप से, यह लियोना 3 जी शक्ति का समर्थन करता है. ऐसा लगता है कि वह टेकऑफ के पल में एक रॉकेट पकड़ने की कोशिश कर रहा है।

तत्काल मजबूती आती है, बांध के पीछे दो और शेर कूदते हैं और इसे कम करने की कोशिश करने के लिए अपने वजन का उपयोग करते हैं। इस 770 किलो भैंस में अब तीन शेरों का वजन 400 किलोग्राम से अधिक है।

शेरों में से एक अपने शक्तिशाली fangs ढेर, जबकि दूसरा मुंह और नाक को ढकता है पीड़ित के अपने मुंह से। 15 सेकंड में बांध ऑक्सीजन की कमी महसूस करना शुरू कर देता है। वह घबराहट और इससे हृदय की गति और शरीर के तेज़ी से चलने में वृद्धि होती है। जो बदले में आपको छोड़कर आपके द्वारा छोड़े गए छोटे ऑक्सीजन का अधिक तेज़ी से उपभोग कर सकता है। पीड़ित चेतना खो देता है, उसकी मांसपेशियों में आराम होता है और अंततः शांत हो जाता है।

इतने सारे काम के बाद स्टार शिकारी अभी तक नहीं खा सकता है, जब तक कि प्रमुख शेर ने उसे छोड़ दिया न हो। महिलाओं को दांत डूबने से पहले वह लगभग 20 किलोग्राम मांस खाएगा। पुरुष बोलने के लिए राजा है, बॉस, बड़ा शॉट।

यह एक बहुत अच्छा शिकार रहा है। 450 किलो मांस जड़ी बूटी कुल 700,000 कैलोरी देता है। उन्हें पूरे सप्ताह के लिए रखने के लिए पर्याप्त ... और झुंड खाया।

शेरों के पैक में दो या तीन पुरुष हो सकते हैं. अल्फा पुरुष या प्रभावशाली, और कुछ अन्य पुराने या विनम्र। लेकिन कंक्रीट में इस झुंड में केवल एक है। वह झुंड की रक्षा करता है, शावक को जन्म देता है, क्षेत्र में देखता है और यह सुनिश्चित करता है कि अन्य शेरों पर हमला न करें। हालांकि, शिकारियों में शेर के रूप में ज्यादा भाग नहीं लेता है वह खाने वाला पहला व्यक्ति है. जंगल का राजा होना अच्छा है, है ना?

लेकिन चलो कल्पना करना जारी रखें। अचानक, एक गर्जना जो दूरी में सुनाई देती है और इसका मतलब है समस्याएं। ऐसी समस्या जो हमेशा के लिए इस पैक को बदल सकती है। एक घुसपैठिया दृष्टिकोण, लेकिन भैंस के शरीर को चोरी करने में रुचि नहीं है। वह चुनौती देने आया है प्रमुख शेर और पैक ले लो। कुछ साल पहले उन्हें किसी और को चुनौती देना पड़ा निवासी पुरुष इस झुंड के साथ रहने के लिए।

ज्यादातर पुरुषों की तरह, उसके बाल पहले बढ़े और दो साल में वह अपनी यौन परिपक्वता तक पहुंची। तब वह उस झुंड से निष्कासित कर दिया गया जहां उसका जन्म हुआ था। इसका विकासवादी उद्देश्य है, क्योंकि समूह की सभी महिलाओं से संबंधित होने के नाते, साथी बनने में सक्षम होना है। लेकिन मैं किशोरी था, मैं अभी तक विजेता बनने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं था। तो वह एक साल के लिए घूम रहा था आदर्श पैक के लिए एक पैक पाने के लिए इंतजार कर रहा था। लेकिन आखिरकार, आज दो साल पहले उसे मिल गया।

अब, आने वाली गर्जना सुनकर, वह जानता है कि टेबल बदल गए हैं। आप 10 किलोमीटर की दूरी से नर शेर की गर्जना सुन सकते हैं. लेकिन जब तक आप नहीं जानते कि अब तक कितना दूर है, तो आप सोच सकते हैं कि वे बहुत करीब हैं। शेर की गर्जना न केवल सुनाई जाती है, बल्कि महसूस होती है। यह कब शुरू होता है उसकी पसलियों के बीच की मांसपेशियों ने हवा प्रति घंटे 80 किलोमीटर पर धक्का दिया उनके विशाल मुखर गुना के माध्यम से, जो उन्हें कंपन करने का कारण बनता है।

लेकिन जो शेर की गर्जना को ताकत देता है वह ध्वनि बोर्ड है, जो ताल से गले के पीछे जाता है। ध्वनि यहाँ गूंजता है और गति और तीव्रता को बढ़ाता है। इस अनुनाद बॉक्स में, शेर ध्वनि में हेरफेर कर सकता है जैसे कि यह एक ओपेरा गायक नोट बदल रहा था। नतीजा है एक गर्जना जो 115 डेसिबल तक पहुंचती है. यह एक रॉक संगीत कार्यक्रम के रूप में उच्च है।

वही गर्जन फिर से सुना जाता है, लेकिन इस बार यह बहुत करीब से आता है, यह स्टैक्टाटो ग्रंट्स की एक श्रृंखला है जिसमें से शुरुआत और अंत प्रतिष्ठित हैं। जो शेर का पता लगाने में आसान बनाता है। घुसपैठिया शेर जो पैक लेना चाहता है वह आ गया है। हम धमकी के शुद्ध अभ्यास का सामना कर रहे हैं। सबसे पहले, दो शेर मौत से लड़ना नहीं चाहते हैं, या यहां तक ​​कि चोट भी नहीं चाहते हैं. वे जानते हैं कि अगर वे घायल हो जाते हैं तो उन्हें बाद में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

दोनों निवासी प्रमुख अल्फा नर और उम्मीदवार के पास केवल दो विकल्प हैं: लड़ाई या भागो. लेकिन यह आसान नहीं होगा, अचानक वह महसूस करता है कि उसे न केवल शेर का सामना करना पड़ता है, बल्कि दो। दो आक्रमणकारियों की रणनीति यह है कि उनमें से एक हमला करता है पुरुष नेता, दूसरा पैक को धमकाता है और नियंत्रित करता है। अनिश्चित रूप से, समूह की शक्ति के लिए लड़ाई शुरू होती है, और बहुत जल्द विजेता होता है।

लड़ाई में, निवासी पुरुष ने अपने खुर को घायल कर दिया है और जमा करने के संकेत में उसकी पीठ पर झूठ बोलना समाप्त कर दिया है। क्षेत्र और झुंड अब उससे संबंधित नहीं है। दो उम्मीदवारों का सबसे प्रभावशाली बन जाता है नया नेता. और जब वह सत्ता ग्रहण करता है, तो स्थिति क्रूर तरीके से बदल जाएगी।

पहली बात यह है कि नया अल्फा नर सभी शावकों को मारता है. कुछ वास्तव में क्रूर है, लेकिन वह जो चाहता है वह पुराने पुरुष के राज्य को खत्म करना और अपना शासन शुरू करना है। वह अपनी खुद की पिल्ले लेना चाहती है और यह सुनिश्चित करना चाहता है कि वह उसकी जीन है जो अगली पीढ़ी तक जाती है।

यदि नया नेता अपने पिल्ले वयस्कता तक पहुंचने के लिए लंबे समय तक झुंड के साथ है, तो उनकी आनुवंशिक रेखा बनाए रखा जाएगा। यद्यपि मादाएं पहले प्रतिरोध करती हैं, फिर भी वे रास्ता दे रहे हैं क्योंकि 225 किलोग्राम के पुरुष का वजन किसी भी महिला की तुलना में 30% अधिक है. महिलाओं को गर्मी में रखने के लिए पिल्ले को मारना भी एक और उद्देश्य है।

इस झुंड में स्थिरता के वर्षों में रात भर समाप्त हो गया है। नया पुरुष उन्हें ले जाता है एक शिकार का शिकार करें जो एक महत्वपूर्ण चुनौती है. आज वे नहीं जा रहे हैं एक भैंस शिकार, वे कुछ ज्यादा के लिए जाते हैं: वे जाते हैं एक जिराफ शिकार.

यह बांध पांच मीटर का मापता है और वजन 1,800 किलोग्राम होता है और उसके पैर पूरे शेर के शरीर से अधिक होते हैं। आपका किक एक श्वास में मार सकता है। जब आप एक जिराफ को एक साइड किक देते हैं तो आपने 100 मीटर से अधिक समय तक स्नैप सुना है और बिना किसी समस्या के शेर के सिर को तोड़ सकता है।

अगर वे इतने बड़े जानवर को मारना चाहते हैं, तो पुरुषों को भी शिकार में शामिल होना है। ऐसा कोई नियम नहीं है जो कहता है कि पुरुष शिकार नहीं कर सकते हैं। हां वे करते हैं, वास्तव में वे जिराफ पर हमला कर रहे हैं। जाहिर है, आपको ऐसे जानवरों को नीचे लाने में सक्षम होने के लिए कई साथी और सभी संभावित वजन की आवश्यकता है। एक जिराफ न केवल बड़ा और मजबूत है, यह भी तेज़ और चुस्त है।

शेर पैक को अपने उद्देश्य को प्राप्त करने की रणनीति की आवश्यकता है: उन्हें एक जाल सेट करना होगा। शेरों में से तीन जिराफ को एसिआस के एक ग्रोव की तरफ निर्देशित करते हैं जहां बाकी झुंड इंतजार कर रहे हैं। जिराफ पेड़ से घिरा हुआ है और शेरों को केवल बाहर निकलने के लिए ब्लॉक किया गया है। इसका कोई भाग नहीं है, और जिराफ घबराहट शुरू होता है।

शेर बस सही पल के लिए हमला करने की प्रतीक्षा करते हैं। यहां तक ​​कि एक पूरे झुंड के साथ हमला करते हुए, इस जिराफ का आत्मसमर्पण करने का कोई इरादा नहीं है। उसे मारने में लगभग एक घंटा लगते हैं।

लेकिन जब झुंड जिराफ पर दो किलोमीटर से भी कम दूर, दावत करेगा डेथ्रोनड पुरुष वह सवाना के माध्यम से और अधिक भूख लगी है। उसके पास एक खुराक घायल है और जहां भी वह जाता है, वहां क्षेत्र में हमेशा एक और झुंड होता है।

यह बहुत आम है कि 15 या 30 किमी की त्रिज्या में तीन या चार जड़ी बूटियां स्थापित की जाती हैं। इस पल में उनके पास एकमात्र मौका है कि वे घर में रहने की कोशिश करें, जितना संभव हो उतना शोर करें और जब तक वह कब्जे वाले इलाके को छोड़ न जाए तब तक भागते रहें।

यह शिकार शिकार करने के लिए चुपचाप होता था, लेकिन अब यह किसी अन्य पुरुष द्वारा पकड़े जाने से बचने के लिए है। चार दिन पहले उन्होंने लगभग 30,000 कैलोरी खाई, लेकिन शेर एक दिन में 10,000 से अधिक कैलोरी खर्च करता है, आपके पास पहले से ही बहुत कम आरक्षित शक्ति है। रातोंरात उसका जीवन पूरी तरह से बदल गया है। हर बार जब वह भूख लगी है और उसके पास हिना की तरह घूमने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

इस बीच, उसका पुराना पैक उस जिराफ को भस्म करने के लिए समय लेता है जिसे उसने शिकार किया है, एक उत्कृष्ट शिकार। जिराफ के मांस की एक लाख से अधिक कैलोरी उन्हें कम से कम दस दिनों तक बनाए रखेगी, अगर वे एक बार में पूरे जिराफ खाने में सक्षम थे।




शेर खुद को भरते हैं और औसतन 18 किलोग्राम मांस खाते हैं। फिर वे पानी पीने के लिए निकटतम पानी की चोटी पर जाते हैं और फिर 18 घंटे तक सोते हैं। जब वे जागते हैं, तो हाइना और स्वेवेंजर पक्षियों ने जिराफ के बाकी हिस्सों को खा लिया है और दावत की है। जिराफ एक सप्ताह तक चला सकता था, हालांकि कल उन्हें फिर से शिकार करना होगा।

शेर उत्कृष्ट रात शिकारी हैं. जब सूरज सेट होता है, तो यह सवाना में ताज़ा हो जाता है, और शेर शिकार करते हैं। वे सुविधा के लिए नहीं, बल्कि रणनीति के लिए करते हैं। रात और 100 मीटर दूर, मनुष्य शायद यह देखने में सक्षम नहीं होंगे कि कोई जानवर है या नहीं, लेकिन शेर यह देखने में सक्षम है कि जानवर कैसे सांस लेता है।

भैंस में बहुत सीमित रात दृष्टि होती है, यही कारण है कि यह विशेष रूप से सतर्क रहता है। हालांकि, समय-समय पर, उनमें से कुछ पैक से खुद को दूर करते हैं। जब एक बादल चंद्रमा को छुपाता है और दृश्यता और भी कम हो जाती है, शेर, उनके बल्लेबाज राम के नेतृत्व में (समूह में सबसे तेज़ शेर) कार्रवाई पर जाएं।

शेर का दर्शन शानदार है. आपकी आंखों, आपके छात्र और लेंस, दूसरों के मुकाबले आनुपातिक रूप से बड़े होते हैं मांसाहारी जानवरों. इसके अलावा, वे एक मानव से तीन गुना अधिक छात्र को फैला सकते हैं। लेकिन आपकी रात दृष्टि की कुंजी आंख के नीचे एक प्रतिबिंबित परत है जो सुनिश्चित करता है कि रेटिना की कोशिकाओं तक पहुंचने वाली रोशनी के हर फोटॉन।

उनकी दृष्टि इतनी अच्छी और इतनी प्रभावी है कि, चंद्रमा और सितारों की अनुपस्थिति में, बादलों के बिना भी जो आकाश की रोशनी को प्रतिबिंबित करते हैं, शेर की आंख रात दृष्टि चश्मा की एक जोड़ी की तुलना में एक बेहतर छवि को पकड़ने में सक्षम है. जितनी कम रोशनी पाती है, उतना ही इसका फायदा होता है, और रात में शिकार शेरों की सफलता की संभावना दिन की तुलना में दोगुना है. और यदि कोई चंद्रमा नहीं है, कम रोशनी के साथ, विकल्प चौगुनी। कुल अंधेरे के साथ वे प्राणघातक हैं। इसलिए, अगर रात में एक जानवर भरोसा करता है और है शेरों द्वारा हमला किया, आप बहुत देर तक नहीं देख पाएंगे।

लेकिन 20 किलोमीटर दूर, रात के मध्य में, बूढ़े नेता को अपने झुंड के बिना रहने की कठोर वास्तविकता का सामना करना पड़ता है। एक पंजा को खोने वाली लड़ाई में घायल हो गया और ऐसा लगता है कि यह बहुत तेजी से ठीक नहीं हो रहा है। जब तक यह ठीक नहीं होता है तेजी से शिकार शिकार नहीं कर सकते हैं. खाने के बिना सात दिन लगते हैं, आपके शरीर की मांसपेशियों में ऊर्जा की कमी होती है, जिसका मतलब है कि यह कमजोर है। सौभाग्य से उसकी आंखें अभी भी अच्छी हैं, वह दूरी में कुछ देखता है: एक नींद आ रही है। उसकी भूख तेज हो जाती है क्योंकि जब तक वह उसे शॉट में नहीं ले जाता तब तक वह करीब आता है। वह इसके लिए जाता है, और एक पल में कब्जा।

हिना खाने के लिए एक अप्रिय जानवर है और अगर इसे कोई विकल्प नहीं होता तो केवल इसे खाया जाएगा, लेकिन यह भोजन इसे एक सप्ताह तक ऊर्जा देगा। अधिक हाइना में बहुत हल्की नींद होती है, इसलिए इस शेर को चुपके से आगे बढ़ना होगा। एक शेर अपनी उंगलियों पर शोर चलने के बिना चल सकता है, क्योंकि उनके पास पैड हैं जो पूरे पंजा में वजन वितरित करने में मदद करते हैं. इस तरह यदि आप बाधा पर कदम रखते हैं, तो गद्देदार कुशन संभावित ध्वनि को मफल करते हैं। क्या वह हल्की नींद वाले जानवरों को जागने के बिना करीब पहुंचने की अनुमति देता है। शिकार करने वाले हिने के 40 किलोग्राम दुबला मांस उसे लगभग 60,000 कैलोरी लाता है। यह बहुत स्वादिष्ट भोजन नहीं है, लेकिन आज रात यह पूरे पेट पर सो जाएगा।

एक सप्ताह बाद और अपने पुराने क्षेत्र में वापस, चीजें बदल गई हैं। हम शुष्क मौसम के बीच में हैं और भैंस हिरण चरागाहों की खोज में चले गए हैं। तो अब आवश्यकता से बाहर उन्हें देखना है कम स्वादिष्ट शिकार. एक 55 किलो एंटीलोप झुंड के लिए एक सभ्य भोजन हो सकता है। लेकिन एंटीलोप एक भयानक प्रतिद्वंद्वी है। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह चुनौती कितनी मुश्किल हो सकती है, शेरों को कोशिश करनी है। क्योंकि यदि वे मौका नहीं देते हैं तो वे शिकार नहीं करते हैं, शेर भूख और भुखमरी के प्रति अपरिवर्तनीय मार्ग शुरू करने का जोखिम चलाते हैं।.

शिकार शुरू होता है और एंटीलोप तेजी से बढ़ता है और पहला शेरनी इसे तक नहीं पहुंच सकता है। दूसरा शेरनी या तो नहीं हो सकता है, लेकिन जब ऐसा लगता है कि एंटीलोप भागने जा रहा है, तो झुंड का सबसे तेज शेरनी एंटीलोप की गर्दन के लिए अद्भुत परिशुद्धता के साथ कूदता है। यह भाग्य की स्ट्रोक की तरह प्रतीत हो सकता है, लेकिन पूरी शिकार सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई है. पहले शेर का उद्देश्य एंटीलोप का शिकार नहीं करना है, बल्कि इसके प्रक्षेपवक्र को निर्देशित करना है। फिर, जब दूसरे शेरनी हमले होते हैं, तो यह एंटीलोप को तीसरे शेरनी को निर्देशित करना होता है - जो अपने हमले को लॉन्च करने के लिए सही क्षण चुनता है। प्रत्येक शेरनी 4,200 कैलोरी के बराबर मांस की मात्रा खाने के लिए मिलता है।

लेकिन यह शिकार कुछ शेरों का सामना करने के लिए चली गई है, जो सबसे तेज़ है। एक पिछला पैर गंभीर रूप से घायल हो गया है। प्रकृति में बाहरी घाव के रूप में कुछ महत्वहीन लगता है उससे भी बदतर हो सकता है। उसके पास एक आंतरिक घाव भी है। कैद में, शेर की जीवन प्रत्याशा 30 साल है। लेकिन प्रकृति में यह केवल 15 साल है. दुर्भाग्यवश, तीन दिन बाद, शेरनी उसके घाव के संक्रमण से मर जाती है। अफसोस के लिए कोई समय नहीं है, दूसरा सबसे तेज़ शेरनी अब उसे बदल देता है.

लेकिन इस पैक के पुराने मालिक का कोई समर्थन नहीं है और केवल एक टीम के खेल में ही खेलता है। वह केवल खुद है। आप बचे हुए खाने और कुछ भी खाने से कुछ हफ्तों तक जीवित रह सकते हैं। दो हफ्ते पहले पुराने पुरुष को उस पैक से निष्कासित कर दिया गया था जिसे उसने दो साल तक नेतृत्व किया था। तब से चीजें खराब से बदतर हो गई हैं। अपने अच्छे समय में, शेरों ने उन सभी खाद्य पदार्थों को प्रदान किया जो वे चाहते थे। उनकी मदद के बिना और 50,000 से अधिक कैलोरी की कमी के साथ, वह 6 किलो से अधिक खो गया है। आपके शरीर को थोड़ा कम से कम खपत है। यदि आपने लंबे समय तक नहीं खाया है, तो आप भी हाइड्रेशन की कमी कर सकते हैं शेरों शिकार के शिकार से अधिकांश पानी मिलता है. यही कारण है कि वह अब बहुत निर्जलित और अत्यधिक कमजोरी की स्थिति में है।

लेकिन वह भाग्यशाली रहा है, एक तालाब के पास एक मरने वाले भैंस की छवि जीवित रहने का एक और मौका दर्शाती है। यह संभवतः आपका आखिरी मौका है। यह लगभग 550 किलोग्राम मांस है, और अन्य शिकारियों के बिना दृष्टि में, यह भोजन अकेले उसके लिए हो सकता है। यह भैंस अपने जीवन को बचा सकता है, जब तक कि वह उसे मारने में सक्षम न हो। यह जीवन या मृत्यु का मामला है।

एक शेर केवल इस शिकार को मार सकता है क्योंकि इसमें पशु साम्राज्य के सबसे प्रभावशाली दांत हैं। अपने दो फेंगों के बीच सात इंच ढाई घंटे के बीच 10 सेंटीमीटर की दूरी होती है. भैंस के कशेरुका के बीच सटीक दूरी। यदि आप रीढ़ की हड्डियों के बीच वास्तव में फेंग फिट करते हैं तो यह आपकी रीढ़ की हड्डी को छेद देगा और आपको लकवा देगा।

लेकिन गर्मी और कुपोषण ने इस भूखे शेर के मांसपेशी द्रव्यमान को कम कर दिया है। उनके पंख मज्जा तक नहीं पहुंचते हैं और त्वचा में भी प्रवेश नहीं कर सकते हैं। एक स्वस्थ शेर के झुंड 425 किलो की अविश्वसनीय शक्ति के साथ ट्रेकेआ में चिपके हुए ऑक्सीजन के प्रवाह को बाधित कर सकते हैं. वयस्क रोट्टवेइलर की तुलना में तीन गुना अधिक बल। लेकिन इस पुराने शेर की ताकत वह नहीं है जो इसका इस्तेमाल करती थी। भैंस को पीड़ित करने की कोशिश करने के हर प्रयास बेकार है। अंत में पुराना शेर आत्मसमर्पण समाप्त होता है।

और यह वह जगह है जहां हमें पतली रेखा मिलती है जो जीवन से मृत्यु को अलग करती है। यदि शेर ऊपर है, तो बिल्ली का बच्चा खिला सकता है और शिकार कर सकता है। लेकिन अगर यह नीचे है, चाहे बीमारी, प्यास या भूख के कारण, जानवर बहुत कमजोर है। यदि आप शिकार नहीं कर सकते और खा सकते हैं ... आप खो गए हैं।

चीजें केवल आपके पुराने पैक में थोड़ा बेहतर हो रही हैं। पिछले हफ्ते में केवल 2 एंटीलोप्स और एक युवा वन्यजीव शिकार किया गया है। 20% से कम जो उन्हें स्वयं का समर्थन करने की आवश्यकता है। तेजी से शिकार करने के लिए आपको पैक के सबसे तेज़ सदस्यों पर भरोसा करना होगा: आपके दो बल्लेबाज रैम। हालांकि, मृत शेरनी को बदलने वाले नए शेरनी में इतनी निपुणता नहीं है। वह पैक के दूसरे अनुभवी को सभी काम करने दे रहा है, और कार्रवाई में केवल एक बल्लेबाज राम के साथ और पैक पीड़ित है।

जब वे छोटे और चुस्त gazelles के एक झुंड में आते हैं नौसिखिया शेरनी देखने के लिए सीमित है जबकि सबसे अनुभवी हमले दो बार सोचने के बिना. युवा अखरोट वयस्क के रूप में तेज़ नहीं है और शिकारियों से भागने की बात आने पर कम अनुभव होता है। जल्द ही शिकार के लिए क्या किया जाता है।

लेकिन पकड़ छोटा है। पैक में दो पुरुष आधा खाने के बाद, प्रत्येक शेरनी के लिए केवल एक किलोग्राम मांस रहता है। न केवल वे भूखे हैं, वे भी कुपोषित हैं। अगर उन्हें जल्द ही बड़ा शिकार नहीं मिला ... वे मर जाएंगे। और जैसे ही शेरनी भुखमरी से मर जाती है, पूरे झुंड के लिए मरने में लंबा समय नहीं लगता है।

बहुत से बड़े जानवर ताजा चरागाहों की खोज में चले गए हैं और इस समूह में 12 वयस्क हैं। यह पैक पालन करने का जोखिम नहीं उठा सकता है छोटे टुकड़े शिकार. उन्हें कुछ भी मिलता है जो उनके रास्ते में आता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना खतरनाक है। 320 किलोग्राम का ज़ेबरा, आखिरी शिकार सफलतापूर्वक प्राप्त होने से 15 गुना अधिक है। एक ज़ेबरा सभी शेरों को खिलाएगा और वे अच्छी तरह से खिलाएंगे.

हालांकि, ज़ेबरा खतरनाक हैं क्योंकि उनके पास बहुत ताकत है और शेरनी द्वारा बनाई गई कोई भी गलती बहुत महंगी होगी। ज़ेबरा में बहुत शक्तिशाली पैर होते हैं, और एक घातक किक अगर यह शेर को मारता है, तो वह उसे सेकंड के मामले में मार सकता है। हर बार जब वे ज़ेबरा का पीछा करते हैं तो वे अपने जीवन को खतरे में डाल देते हैं, गंभीर खतरे में यह जरूरी नहीं है कि यह एक प्राणघातक घाव का कारण बनता है, यह एक चोट, एक टूटा पैर या जबड़े के लिए एक झटका के साथ पर्याप्त है और 24 घंटे में वे हाइनास का चरागाह होगा।

इसके अलावा, यह संभव है कि एक शेर के पीछे एक मजबूत ज़ेबरा पत्तियां, क्योंकि यह प्रति घंटे 65 किलोमीटर की गति तक पहुंच जाती है। इस झुंड में केवल शेरों को पकड़ने के लिए तेज़ आगे हैं। वे तब तक इंतजार करते हैं जब तक कि शेरों में से कोई भी ज़ेबरा के झुंड को झुकाता नहीं है. फिर यह सबसे अनुभवी शेरनी है जो उत्पीड़न शुरू करता है, लेकिन नौसिखिया शेरनी बस दिखती है और पीछे रहती है।

लेकिन यह हमला क्यों अच्छा नहीं हुआ? यह पता चला है कि ज़ेबरा शिकार करने में मुख्य समस्याओं में से एक इसे देख रहा है। शेर रंग नहीं देखते हैं. उन्हें ज़ेबरा के मोनोक्रोमैटिक वर्टिकल पट्टियों और सवाना के ऊंचे घास को अलग करने में परेशानी होती है। यह अपने उद्देश्य के शेर को गुमराह करने के लिए पर्याप्त है। यदि आप ज़ेबरा के पीछे एक सटीक छलांग नहीं बना सकते हैं तो इसे खटखटाए जाने की कोई संभावना नहीं है. यह पैक के लिए एक आपदा है। यदि आपका सबसे तेज़ शेरनी ज़ेबरा नहीं पकड़ सकता है, तो यह संभव नहीं है कि रूकी शेरनी कर सके।

झुंड पत्तियां, लेकिन रूकी शेरनी वह कहाँ रहती है। उसने अन्य शेरनी द्वारा की गई गलती से सीखा है और खुद को स्थान देता है जहां ज़ेबरा और उसके बीच कोई घास इतनी ऊंची नहीं है ... और फिर हमले करते हैं। यदि आप इस ज़ेबरा को मारना चाहते हैं तो आपको एकदम सही कूद और लैंडिंग करना होगा।

एक शेरनी 10 मीटर की कूद लेने में सक्षम है, लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए आपके शरीर के सभी हिस्सों को सही सद्भाव में रखना है। सबसे पहले आपको अधिकतम गति बिंदु तक पहुंचना होगा। इसे अपने पिछले पंजे के बहुत सारे कर्षण की आवश्यकता है जो इसे 17 मीटर प्रति सेकंड पर समर्थन देते हैं. इसके सामने और पीछे के पैरों को एकजुट होना चाहिए, जिससे स्तंभ एक वसंत की तरह काम कर सकता है। यह संयोजन आपको वायुगतिकीय पदार्थों को बंद करने के लिए आवश्यक बनाता है।

कूदता है और शिकार पकड़ता है, और जमीन पर होने तक इसे जारी नहीं करता है। प्रत्येक पंजा ज़ेबरा के रक्षात्मक आंदोलनों के लिए स्वतंत्र रूप से समायोजित करता है। अंत में वह अपने जबड़े के साथ ज़ेबरा की गर्दन के चारों ओर लपेटता है, 425 किलो की शक्ति के साथ निचोड़ता है और ऑक्सीजन के प्रवाह को काटता है।

अपने शिकार को कम करने के बाद, झुंड के दो पुरुष खाने के लिए आते हैं। बाद में हर किसी को अपना हिस्सा मिल जाता है। रूकी शेरनी ने हमलावर की भूमिका ग्रहण करने के लिए एक सप्ताह लिया है। लेकिन सच्चाई के पल में, उसने पैक बचा लिया है। हर कोई 320-पाउंड ज़ेबरा के साथ भर जाता है जब तक कि वह मुश्किल से नहीं जा सकता।

उनके पूर्व नेता या तो नहीं जा सकते हैं, लेकिन एक अलग कारण के लिए। उन्होंने तीन हफ्तों तक नहीं खाया है और 27 किलोग्राम से अधिक खो गया है। वह निर्जलित और घावों से भरा है जो कीड़ों के घास हैं, उनकी एकमात्र कंपनी है। यह निर्वासित जंगल के राजा के लिए एक दुखद और क्रूर अंत है। लेकिन यह वही भाग्य है कि शेर भाग गया जिसने उसे हटा दिया, और यह भी वही भाग्य है जो उस पुरुष की प्रतीक्षा करता है जिसने उसे निष्कासित कर दिया।

कुछ महीनों के बाद, नए प्रमुख पुरुष के पिल्ले पैदा हुए हैं। किसी दिन, यदि वे भाग्यशाली हैं, तो वे अपने स्वयं के पैक का नेतृत्व करने के लिए बड़े हो जाएंगे। और फिर, छोटे पुरुष इसे दूर करने की कोशिश करेंगे। यह savanna में जीवन है और इस तरह शेर अपने शिकार शिकार करते हैं. एक कहानी जिसे लाखों सालों से दोहराया गया है।

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया और आपने सीखा है शेर शिकार कैसे करते हैं. यदि आप अन्य समान वस्तुओं या अधिक देखना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप सीधे अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
नस्ल बिली कुत्ते शिकारनस्ल बिली कुत्ते शिकार
महान यूरोपीय बाइसन के बारे में जानकारीमहान यूरोपीय बाइसन के बारे में जानकारी
मेडागास्कर ट्रेंच एक अज्ञात शिकारीमेडागास्कर ट्रेंच एक अज्ञात शिकारी
तेंदुए के बारे में आप सब कुछ जानना चाहते हैंतेंदुए के बारे में आप सब कुछ जानना चाहते हैं
अफ्रीकी मगरमच्छ (नाइल का)अफ्रीकी मगरमच्छ (नाइल का)
काले पैंथर के अंधेरे मेंकाले पैंथर के अंधेरे में
जंगली शेरजंगली शेर
बेंगल बाघबेंगल बाघ
कोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासाकोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासा
विशालकाय जानवर: कोमोडो ड्रैगनविशालकाय जानवर: कोमोडो ड्रैगन
» » शेर शिकार कैसे करते हैं
© 2021 taktomguru.com