taktomguru.com

कैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती है

कैसे पता चलेगा जब एक खरगोश गर्भवती है

कैसे पता चलेगा जब एक खरगोश गर्भवती है

खरगोश लगभग चार महीने की शुरुआती यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं। वे आसानी से गर्भवती हो जाते हैं क्योंकि उनके पास बहुत सटीक एस्ट्रस चक्र नहीं होते हैं। बौने खरगोश 2 से 3 पिल्लों को जन्म दे सकते हैं - जबकि सबसे बड़ा खरगोश 10 तक पहुंच सकते हैं! जानवर के कल्याण के लिए, आठवीं महीने की उम्र के बाद संभोग के साथ आगे बढ़ने की सलाह दी जाती है। प्रति वर्ष एक या दो से अधिक गर्भधारण से बचें, क्योंकि वे नई माताओं के लिए बहुत तनावपूर्ण हैं। मादा नर से अलग होती है और उसे दूसरे पिंजरे में रखा जाता है। नया आवास पृष्ठभूमि में बहुत सारे घास और भूसे के साथ एक घोंसला (24 x 38 x 25 सेमी) प्रदान करता है। खरगोश इसे अपने बालों के साथ अधिक आरामदायक और रहने योग्य बना देगा। गर्भावस्था आमतौर पर 2 9 से 31 दिनों तक होती है (अधिकतम 35 यदि पिल्ले विशेष रूप से असंख्य या बड़े होते हैं)। डिलीवरी लगभग 30-40 मिनट में होती है। लेकिन चलो देखते हैं कि खरगोश गर्भवती है या नहीं।

यह जरूरी है

घोंसले के साथ पर्याप्त आकार का पिंजरा।

यह देखने के लिए कि क्या खरगोश गर्भवती है, इसकी भौतिक संरचना को देखें। संभोग के बाद, शुक्राणु निषेचन के लिए केवल 12 घंटे लेते हैं। इस पल से, मादा अधिक बार और अधिक खुशी के साथ खाती है। 10-14 दिन के कैनन वजन कम करने के बाद, 60 ग्राम तक अधिक प्राप्त करते हैं। गर्भावस्था को निर्धारित करने के लिए, जानवर के पेट को महसूस करें, लेकिन बहुत सावधानी से। गर्भ के दो सप्ताह से अधिक पैंतरेबाज़ी न करें, ताकि भ्रूण को नुकसान न पहुंचाए। संदेह और परेशानियों के लिए, एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें।

एक गर्भवती खरगोश अपने व्यवहार को बदलता है। डॉकिल और स्नेही से, अचानक आक्रामक हो जाता है और इसके विपरीत। आदमी के प्रति दृष्टिकोण भी बदलें। कुछ मामलों में, यह विशेष रूप से घुलनशील और गले लगाने के लिए चिंतित है - दूसरों में, बहुत सख्ती से। हालांकि, वह खुशी से एक जाली खरगोश की कंपनी स्वीकार करता है। समस्याओं से बचने के लिए, खरगोश को पुरुषों और अन्य महिलाओं से अलग करें। उत्तरार्द्ध के बीच झगड़े हिंसक और खूनी हो सकते हैं।




जन्म से कुछ दिन पहले, गर्भवती खरगोश घोंसला शुरू कर देगा। वह विशेष रूप से घबराहट, बेचैन होगी और बालों को उसके पेट या ठोड़ी से खींच लेगी और इसे घोंसला में जमा करेगी। इस तरह, आप अपने छोटे बच्चों के लिए एक मुलायम और गर्म आवास बनाएंगे। सुनिश्चित करें कि उपलब्ध स्थान पर्याप्त है। जन्म देने से पहले, एक या दो दिनों के लिए, खरगोश खाने से रोक सकता था। इसके अलावा, वह लंबे समय तक अपनी तरफ झूठ बोल सकता था। ये संकेत इंगित करते हैं कि पिल्लों का जन्म निकट है।

युक्तियाँ

कभी मत भूलना:
-सुनिश्चित करें कि खरगोश गर्भावस्था के दौरान ठीक से खाता है
-खरगोश भी एक हिंसक गर्भावस्था के अधीन हो सकता है। इस मामले में, विदेशी जानवरों में एक पशुचिकित्सक विशेषज्ञ से परामर्श लें

खरगोश से संबंधित अन्य लेख।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
खरगोशों का प्रजननखरगोशों का प्रजनन
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
एक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिएएक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
घोड़े की गर्भावस्थाघोड़े की गर्भावस्था
» » कैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती है
© 2021 taktomguru.com