taktomguru.com

बोस्का नीलम तितली

नीलम तितली बोस्काना

, जिसका वैज्ञानिक नाम है लिमेनाइटिस स्ट्रेचर, यह एक है Lepidoptera जो परिवार से संबंधित है Nymphalidae. इसे भी जाना जाता है जंगल की नीलम. यह दुनिया के कई देशों में पाया जा सकता है और यह वास्तव में एक अच्छी कीट है। नर और मादा के समान रंग होते हैं। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं बोस्ना एनम्फ की विशेषताएं, वितरण, भोजन, आवास और प्रजनन का क्षेत्रफल।

हम सभी के बारे में हमारे लेख की भी सिफारिश करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का नीलम तितली बोस्काना यह वह जगह है लिमेनाइटिस स्ट्रेचर और बड़े परिवार का हिस्सा है Nymphalidae। इस नाम को प्राप्त करें और वनों में रहने के लिए अपनी पसंदीदा जगह बनें।

बोस्ना एनम्फ की विशेषताएं

यद्यपि असाधारण रूप से बड़ा नहीं है, पंखों के ऊपर और नीचे विशिष्ट चिह्नों वाले इस प्रजातियां, यह एक अच्छा तितली है. वन की नस्ल, है काला रंग भूरा और उल्टा हल्का भूरा, की दो पंक्तियां हैं सफेद धब्बे के निचले बाहरी मार्जिन में पंख बाद में।

बोस्ना एनम्फ कैसा है

वन के नस्ल में 45 से 52 मिलीमीटर का पंख होता है (लगभग 2 इंच)। मादा नर से बड़ी है और यौन मंदता नहीं है (नर और मादा का रंग समान है)। एक साल में एक पीढ़ी है, और तितलियों मई से जुलाई तक उड़ते हैं। वे बहुत सतर्क और तेज उड़ान हैं।

आवास और वितरण

का वितरण क्षेत्र लिमेनाइटिस स्ट्रेचर, पूर्व से पश्चिम तक, यह इसी तरह के समान है ग्रेटर एनम्फ, अर्थात् फ्रांस से जापान (मध्य यूरोप, यूरल्स, तुर्की, अमुत नदी, उत्तर-पश्चिम कज़ाखस्तान, कोरिया, पूर्वोत्तर चीन और जापान) है। यह इंग्लैंड के दक्षिण में और स्वीडन के दक्षिणी भाग में भी पाया जा सकता है।

जहां बोस्का नीलम रहता है




क्षेत्र में दक्षिणी यूरोप, यह इटली में 42 डिग्री उत्तर अक्षांश और स्थानीय क्षेत्र में स्थानीय स्थानों (द्वीपों को छोड़कर) में भी पाया जाता है। में इबेरियन प्रायद्वीप यह उत्तरी क्षेत्रों में स्थित है। पहाड़ी इलाकों में आप पा सकते हैं 1,500 मीटर तक की ऊंचाई.

बोस्ना एनम्फ का आवास यह खुले जंगलों में पाया जाता है, मुख्य रूप से धाराओं के पास संलग्नक में जहां वे प्रयुक्त झाड़ियों और फूलों की जड़ी बूटियों में बस जाते हैं। इसके अलावा बड़े पर्णपाती जंगलों में और निर्णायक जंगलों के मार्जिन के साथ कन्फेयर के क्षेत्रों में भी।

बोस्का एनम्फ तितली क्या खाती है

बोस्ना एनम्फ की भोजन वयस्क शंकुधारी पौधों के फूलों पर आधारित है। कैटरपिलर जीनस के पौधों पर फ़ीड करता है सिम्फोरिकार्पस रेसमोसा और Lonicera.
अमेज़ॅन तितलियों

प्रजनन

कैटरपिलर गर्मियों से वसंत तक रहता है हनीसकल और pupae के बगल में एक शाखा से अपने बाद के अंत की नोक से लटका दिया जाता है। तितली दो या तीन हफ्तों के बाद पिल्ला से बाहर आती है।

कैसे नीलम बोस्काना पुनरुत्पादन करता है
लीमेनाइटिस स्ट्रेचर का कैटरपिलर

अमेज़ॅन तितलियोंकैटरपिलर हनीसकल की कई प्रजातियों पर फ़ीड करते हैं और झाड़ियों में सर्दियों। सर्दियों के दौरान इसकी आश्रय को ग्रीनहाउस कहा जाता है, और इसमें एक दूसरे से जुड़ी कई सूखी पत्तियां होती हैं।

कीड़ा वसंत में अपने पूर्ण विकास तक पहुंच जाती है और यह एक पिल्ला बन जाता है शरीर के साथ संपन्न कुछ अजीब तरीके से। हाल के वर्षों में इस प्रजाति के व्यक्तियों की संख्या तेजी से घट रही है, और कुछ क्षेत्रों में वन की नस्ल पूरी तरह से गायब हो गई है।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा बोस्काना तितली. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
सोफिया की तितलीसोफिया की तितली
» » बोस्का नीलम तितली
© 2021 taktomguru.com