taktomguru.com

तोते में तनाव

तोते में तनाव

तोते में तनाव

तोताकरण तोते की दैनिक दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

तोतों में खुफिया स्तर के उच्च स्तर होते हैं और कई अन्य पालतू जानवरों की तुलना में तनाव से अधिक प्रभावित होते हैं। जब आप एक तोते पर जोर देते हैं, तो आप बीमार हो सकते हैं या चिल्लाने या चकित करने जैसे अवांछित व्यवहारों का सहारा ले सकते हैं। अगर आपको लगता है कि तोते के व्यवहार तनाव से संबंधित हैं तो अपने पशुचिकित्सक से सलाह के लिए पूछें।

तनाव के मानसिक कारण

क्योंकि तोते स्मार्ट होते हैं, वे आसानी से ऊब जाते हैं। उत्तेजना की कमी तनाव तोते का नेतृत्व कर सकती है। तोते में भी एक बड़ी याददाश्त होती है और घटना होने के कुछ देर बाद, उनके पास कोई भी दर्दनाक घटना होती है जो लगातार तनाव पैदा कर सकती है। पृथक्करण की चिंता या साथी के नुकसान से तोते की मौत के कारण पर्याप्त तनाव ट्रिगर हो सकता है क्योंकि यह अपने महान अवसाद के कारण भोजन रोकता है। जोरदार शोर या परिस्थितियां जो उड़ान या उड़ान प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती हैं, शरीर को तनाव की स्थिति में भी बनती है जो आपके तोते के स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित कर सकती है।

तनाव के भौतिक कारण

पालतू जानवरों में तनाव पैदा करने के लिए गरीब स्वास्थ्य और व्यायाम की कमी ज्ञात है। संक्रमण, बाधित या अपर्याप्त नींद, विटामिन या खनिजों में खनिजों, बीमारी या विभिन्न चयापचय और तंत्रिका तंत्र विकार तनाव के भौतिक कारण हैं। यहां तक ​​कि सामान्य जैविक कार्य, जैसे शेडिंग या संभोग प्रवृत्तियों, तोतों में तनाव पैदा कर सकते हैं। तनाव के भौतिक कारणों का सबसे अच्छा एवियन पशुचिकित्सा द्वारा निदान किया जाता है, जिसमें समस्या से निपटने के लिए आहार या दवा में बदलाव आवश्यक हो सकता है।




तनाव के पर्यावरणीय कारण

तोते गर्म जलवायु में और आंदोलन के लिए पर्याप्त जगह के साथ रहने के लिए तैयार हैं। जब एक तोते को तोते में रखा जाता है, तो यह समझना आसान होता है कि कैसे प्रकृति से यह कठोर परिवर्तन और सलाखों के पीछे इसे घेरना आपके तोते के लिए बहुत तनाव पैदा कर सकता है। पिंजरों, पिंजरों वह भी पक्षियों में उचित आंदोलन, अपर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, ठंडे तापमान, हवा धाराओं और दैनिक दिनचर्या में परिवर्तन, कई पर्यावरणीय कारणों तनाव के अनुमति देने के लिए छोटे हैं में अस्वस्थ कारावास की तरह।

तनाव के सामाजिक कारण

प्रकृति में, तोते बड़े परिवार के झुंड में रहते हैं। प्रजातियों के आधार पर, इन झुंडों में सैकड़ों पक्षियों को शामिल किया जा सकता है। कैज किए गए पक्षियों में सामाजिककरण की कमी जो अकेले बहुत समय बिताती है, तोते तोते तोड़ने का कारण बन सकता है। हम आपका शेड्यूल नक्शा चाहिए, समय की राशि पक्षी अकेले खर्च करता है कम करने के लिए, हम एक और की एक साथी या एक ही प्रजाति लाने के उन अकेला समय साझा करने के लिए कर सकते हैं, तो आपके तोता अकेला महसूस नहीं करेंगे और मदद मिलेगी सामाजिक कारणों को दूर तनाव का

यदि आप देखते हैं कि आपका तोता उदास है, खाने या उसके पंख गिरना नहीं चाहते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करने में संकोच न करें, वह आपको अनुसरण करने के चरणों पर अच्छी तरह से सलाह देगा, ताकि आपका तोता खुश हो। याद रखें कि तोतों में तनाव समय पर पता लगाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे मृत्यु जल्दी हो सकती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosisतोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosis
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
एक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाएएक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाए
अमेज़ॅन तोते प्रजातियांअमेज़ॅन तोते प्रजातियां
तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?
घर पर तोते की देखभाल कैसे करेंघर पर तोते की देखभाल कैसे करें
तोते क्यों बोलते हैं?तोते क्यों बोलते हैं?
एक छोटे तोते को कैसे खिलाया जाएएक छोटे तोते को कैसे खिलाया जाए
तोते को कैसे खिलाया जाए?तोते को कैसे खिलाया जाए?
अपने तोते या पैराकेट के लिए नामों की सूचीअपने तोते या पैराकेट के लिए नामों की सूची
» » तोते में तनाव
© 2021 taktomguru.com