taktomguru.com

कुतिया में गर्भपात




पिल्ले की डिलीवरी के साथ कुत्ते में सभी गर्भावस्था समाप्त नहीं होती है: जानवर भ्रूण को खो सकता है जो समस्या होने पर डिलीवरी से पहले बन जाता है। जब पिल्लों की हानि की योजना नहीं बनाई जाती है, तो स्वचालित गर्भपात की बात होती है।
कुतिया की गर्भावस्था औसत पर 63 से 67 दिनों के बीच रहता है। गर्भवती मादा के पेट में रहने वाले भ्रूण की संख्या इसके आकार के साथ बदलती है। जबकि एक गोल्डन रेट्रिवर कुत्ता आठ पिल्ले तक घर बना सकता है, यह संख्या छोटी महिलाओं के लिए लगभग असंभव कामयाब होगी। अंत में चिहुआहुआ जैसे छोटे बिचियां हैं, जो दो आधे शावक को रोकती हैं।
गर्भावस्था का नाजुक संतुलन
कुतिया की मां का पेट नाजुक, लेकिन पूर्ण, ब्रह्मांड के अंदर काम करता है जो अंदर विकसित होता है। भ्रूण आत्मनिर्भर नहीं हैं और कुतिया के शरीर में मौजूद पोषक तत्वों पर फ़ीड करते हैं।
यह जटिल ब्रह्मांड जो गर्भवती कुतिया का गर्भ है, को रासायनिक प्रतिक्रियाओं के अंतहीन संतुलन के लिए धन्यवाद दिया जाता है जो भ्रूण को उनके विकास के लिए आवश्यक भोजन और आदर्श स्थितियों की अनुमति देता है।
गर्भावस्था के पहले दो हफ्तों के दौरान, भ्रूण अभी तक कुतिया के गर्भाशय की दीवारों तक नहीं पहुंच पाए हैं, जिससे वे अपनी वृद्धि को खत्म करने के लिए लंगर लेंगे। फ़्लोटिंग भ्रूण पूरी तरह से मातृ तरल पदार्थ और रासायनिक और जैविक प्रतिक्रियाओं के जटिल संतुलन पर निर्भर करते हैं। कोई भी बदलाव जो इस ब्रह्मांड को अप्रिय बनाता है, भ्रूण को जीवित नहीं रहने का कारण बन सकता है।
सबसे नाजुक पल
गर्भावस्था के दूसरे भाग के दौरान, मां के गर्भ के अंदर भ्रूण की वृद्धि में तेजी आती है। 30 दिन तक, मौलिक अंग बढ़ने लगते हैं। यहां तक ​​कि उनके दिल भी हरा शुरू करते हैं। यह गर्भावस्था का सबसे नाजुक क्षण भी है, जब गर्भपात से पीड़ित कुत्ते का अधिक खतरा होता है।
अगर गर्भावस्था के पांचवें सप्ताह से पहले नुकसान होता है, तो यह संभव है कि कुत्ते का शरीर भ्रूण को पुन: स्थापित करता है, ताकि उनमें से केवल एक चीज कुत्ते के पेट में दिखाई दे।
कुतिया की गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में भ्रूण की मृत्यु आमतौर पर अनजान होती है, और जानवर को नुकसान का सामना नहीं करना पड़ता है। यह भी संभव है कि पशु चिकित्सक ने गर्भावस्था की पुष्टि करने से पहले गर्भपात होता है। जो बताता है कि इन शुरुआती नुकसानों का उपयोग गर्भपात के बजाय कुत्ते की बांझपन के कारण से क्यों किया जाता है
नुकसान के साथ भी, कुतिया की गर्भावस्था जारी रह सकती है। एक या कई भ्रूण की मौत का हमेशा यह मतलब नहीं है कि गर्भावस्था समाप्त हो गई है। गर्भपात के विकास के नौ हफ्तों के अंत में भ्रूण विकास कुछ स्वस्थ पिल्लों के जन्म के साथ जारी और समाप्त हो सकता है।
पांच सप्ताह के बाद गर्भपात
गर्भावस्था के पांचवें सप्ताह से पीड़ित एक कुतिया के लिए गर्भपात अधिक दृश्यमान और दर्दनाक है। सबसे स्पष्ट संकेत यह है कि कुछ अच्छी तरह से नहीं चल रहा है एक प्रचुर मात्रा में एक अप्रत्याशित रक्तस्राव की उपस्थिति है। निष्कासित तरल पदार्थ में मातृ प्लेसेंटा के वर्णक की हरे रंग की भूरे रंग की विशेषता हो सकती है। इस रक्तस्राव में कुतिया के शरीर द्वारा निष्कासित भ्रूण शामिल हो सकते हैं।
रक्त के अलावा, कुत्ते के पेट के अचानक संकुचन से पता चलता है कि एक समस्या है। यह संकुचन असुविधा और दर्द का कारण बनता है। बाहरी संकेतों के साथ, कुत्ता जो बीमार गर्भावस्था के इस अंतिम चरण में अपने पिल्ले खो देता है। जानवर थक गया और निराश हो सकता है, भूख, निर्जलीकरण और यहां तक ​​कि कुछ बुखार भी हो सकता है। उल्टी और दस्त एक कुतिया के अन्य लक्षण हैं जिनके गर्भपात हुआ है।
गर्भपात के कारण
गर्भावस्था के अंतिम चरण में गर्भपात के लिए सबसे आम कारण कुतिया के पेट में हार्मोनल असंतुलन है। भ्रूण इस माध्यम पर पूरी तरह से निर्भर करते हैं और भ्रम की मृत्यु के साथ विसंगति समाप्त होती है।
ब्रूसिला कैनिस के नाम से जाना जाने वाला बैक्टीरिया की उपस्थिति एक और कारण है जो बिचों में अप्रत्याशित गर्भपात की व्याख्या करता है, खासकर पशु स्वागत केंद्रों में, क्योंकि यह बहुत संक्रामक है। परजीवी नियोस्पोरा कैनिनम, पानी और दूषित भोजन और कुछ कवक में मौजूद है, हमारे पालतू जानवरों में सहज गर्भपात भी कर सकता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुतिया की गर्भावस्था: इसे यथासंभव आरामदायक कैसे बनाएंकुतिया की गर्भावस्था: इसे यथासंभव आरामदायक कैसे बनाएं
कुतिया में सेसरियन सेक्शन: फ्लैट नस्लों में लगातार जन्मकुतिया में सेसरियन सेक्शन: फ्लैट नस्लों में लगातार जन्म
गर्भवती कुतिया में कीड़े, पिल्लों की रक्षा कैसे करें?गर्भवती कुतिया में कीड़े, पिल्लों की रक्षा कैसे करें?
एक गर्भवती कुतिया की देखभालएक गर्भवती कुतिया की देखभाल
क्रॉसिंग और गर्भावस्थाक्रॉसिंग और गर्भावस्था
श्रम में मेरी कुतिया की मदद कैसे कर सकता हूं?श्रम में मेरी कुतिया की मदद कैसे कर सकता हूं?
एक गर्भवती कुतिया फ़ीडएक गर्भवती कुतिया फ़ीड
एक गर्भवती कुतिया स्नान करें: इसे सही करने के लिए कदमएक गर्भवती कुतिया स्नान करें: इसे सही करने के लिए कदम
कदम से एक कुत्ते कदम के गर्भधारण का समय। वीडियोकदम से एक कुत्ते कदम के गर्भधारण का समय। वीडियो
गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान खिलाड़ियों को खिलाानागर्भावस्था और स्तनपान के दौरान खिलाड़ियों को खिलााना
» » कुतिया में गर्भपात
© 2021 taktomguru.com