taktomguru.com

पैराकेट की स्वच्छता और सफाई

हमें यकीन है कि कोई भी आपके पालतू जानवर को बीमार नहीं करना पसंद करता है। इसके लिए, सबसे अच्छी "दवा" है स्वच्छता और पैराकेट की सफाई

. इस प्रकार के विदेशी पक्षी की बीमारियों के खिलाफ निवारण यह सबसे अच्छा समाधान है। यह साथी पक्षी, इसके सहायक उपकरण, पिंजरे और फ़ीड खाने से प्रभावित करता है। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं अपने पैराकेट को बीमार होने से कैसे रोकें. तो आप एक उत्कृष्ट के साथ पालतू जानवर का आनंद ले सकते हैं स्वास्थ्य, और इसलिए, हंसमुख, जागृत और जोरदार। हम शुरू करते हैं?

निवारक उपायों - सफाई और कीटाणुशोधन

यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि सभी प्रकार के जानवरों के रखरखाव के लिए नियमित स्वच्छता और कीटाणुशोधन उपायों की आवश्यकता होती है, और ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट के मामले में, यह एक अपवाद नहीं है। यदि इन दो परिसरों को नजरअंदाज कर दिया जाता है, तो वे सक्षम नहीं होंगे संक्रामक बीमारियों से बचें.

स्वच्छता पैराकेट ऑस्ट्रेलियाई

इस कारण से, स्वच्छता और कीटाणुशोधन के माध्यम से महामारी रोगों की उपस्थिति और विस्तार की रोकथाम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है मनुष्यों और जानवरों के स्वास्थ्य की रक्षा करें.

कीटाणुशोधन करता है सूक्ष्मजीवों को मार दें जो बीमारियों का कारण बनते हैं (रोगजनक), लेकिन गैर-रोगजनकों को कम करने के लिए, जो कि गैर विशिष्ट हैं।

एक सही कीटाणुशोधन रोगाणुओं की संख्या को लगभग 0 तक कम कर सकती है। लेकिन, अक्सर, तथ्य यह है कि जानवरों के कई नुकसान का कारण समझना मुश्किल है कि नियमित रूप से कीटाणुशोधन करना क्यों आवश्यक है।

Wavy budgies सफाई

अक्सर, सवाल कीटाणुशोधन की प्रभावशीलता, हालांकि, यह मुख्य रूप से प्रजनकों द्वारा किया जाता है जो शामिल काम से डरते हैं। कीटाणुशोधन की सफलता कीटाणुनाशक उत्पाद के साथ-साथ इसके सही खुराक के सही संचालन पर निर्भर करता है।

अक्सर, सभी में किस्मों और बड्डी के प्रकार, वंश की सफलताओं कि कुछ समय के लिए ही अस्तित्व में है, विशेष रूप से तोता के बड़े समूहों में में कमी से जुड़ा हुआ है, जैसा कि अधिकतर माना जाता है, खाने में अनियमितता या अपक्षयी घटना के लिए, लेकिन करने के लिए सभी की वजह से ऊपर एक स्वच्छता समस्या.

एक सफाई और अपर्याप्त कीटाणुशोधन और एंटीबायोटिक दवाओं के अनियंत्रित उपयोग कि यह आम तौर पर एक हाथ पर शामिल है, और, दूसरी बात, एक प्रतिबंधित अंतरिक्ष पक्ष में वृद्धि हुई बैक्टीरिया और विभिन्न रोगजनकों में कई पक्षियों को समायोजित , साथ ही प्रजातियों और रोगजनक प्रकार के चयन।

कीटाणुशोधन प्यार पैराकेट्सअमेज़ॅन पक्षियोंयह तथाकथित "रोगाणु अस्पतालवाद" जल्द ही प्रजनन में सफलता में एक निश्चित कारक बन जाता है (देखें पैराकेट कैसे बढ़ाएं)। इसे आबादी घनत्व को कम करके, साथ ही, सब से ऊपर, विनम्र स्वच्छता और कीटाणुशोधन द्वारा सफलतापूर्वक नियंत्रित किया जा सकता है।

असल में, कीटाणुशोधन उपायों को केवल सफलता के साथ ताज पहनाया जाएगा यदि पूरी तरह से सफाई से पहले किया गया हो। इसका उद्देश्य प्रजनन पिंजरे में या घोंसले के बक्से में प्रजनन क्षेत्र में, एवियरी या एवियरी में पाए जाने वाले सभी कार्बनिक और अकार्बनिक पदार्थों को खत्म करना है।

आप गंदगी की तीन परतों को परिभाषित कर सकते हैं:

  1. 2 मिलीमीटर मोटी से संरचनात्मक गंदगी।
  2. 2 मिलीमीटर मोटी तक गंदगी परत।
  3. अनुयायी गंदगी

सफाई करके, कीटाणुशोधक और रोगाणु के बीच संपर्क की अनुमति देने के लिए दो ऊपरी गंदगी परतों को हटा दिया जाना चाहिए।

पैराकेट शौचालय

सफाई के निम्नलिखित प्रभाव हैं:

  1. गंदगी में मौजूद जीवाणुओं को धो लें।
  2. यह तापमान और रासायनिक उत्पादों के प्रभाव के कारण सूक्ष्मजीवों को खत्म करता है।
  3. सूक्ष्मजीवों से घिरे गंदगी परत को समाप्त करता है।
  4. कीटाणुनाशक निष्क्रिय करने से गंदगी कणों को रोकता है।

सबसे पहले, एक यांत्रिक सूखी सफाई की जानी चाहिए। पानी में आने वाली सफाई गंदगी को दूर करने में मदद करती है जिसका दृढ़ता से पालन किया जाता है। एक डिटर्जेंट समाधान में दोनों पिंजरों और सहायक उपकरण को भंग करने की सिफारिश की जाती है। डिटर्जेंट का उपयोग करने के बाद साफ पानी के साथ कुल्ला या धोना आवश्यक है।

पानी में कीटाणुशोधन शुरू करने से पहले यह इतना है कि कीटाणुनाशक की एकाग्रता पानी कि उन में छोड़ा जा सकता है और कीटाणुनाशक अवांछित प्रतिक्रियाओं के रूप में यह नहीं है कि उसमें कोई परिवर्तन नहीं है, सभी सतहों और सामान सुखाने के लिए है डिटर्जेंट के साथ।

कीटाणुनाशक प्रजनन संलग्नक या एवियरी के सभी हिस्सों पर समान रूप से और पर्याप्त मात्रा में लागू किया जाना चाहिए। इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका स्प्रेयर का उपयोग करना है जो पौध संरक्षण उत्पादों के लिए उपयोग किया जाता है। स्वाभाविक रूप से, ऐसे स्प्रेयर को कीटनाशक के लिए पहले कभी इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए था।

पैराकेट्स और उनके महत्व की स्वच्छतायदि कमरा गरम किया जाता है, तो अधिकांश कीटाणुनाशकों का प्रभाव अधिक होता है। खुराक को बढ़ाकर अक्सर तापमान बढ़ने से प्रभाव अधिक नहीं होते हैं। इस कारण से, इन उत्पादों का उपयोग गर्म समाधान के रूप में किया जाना चाहिए। तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे होने पर फॉर्मडाल्डहाइड-आधारित उत्पादों की बजाय क्रेशोल या लाइज़ का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है।

कीटाणुनाशकों की कार्रवाई का आवश्यक समय आवेदन की विधि और उत्पाद के अनुसार अलग-अलग होता है - यहां निर्माताओं के संकेतों को ध्यान में रखना जरूरी है, खासतौर पर पक्षियों के पुनर्वास के लिए भी। दुकानें सबसे विविध पदार्थों से बने कीटाणुनाशकों की पेशकश करती हैं।

फ़ार्माल्डेहाइड युक्त उत्पाद संक्षारक नहीं होते हैं, वे केवल अपनी तेज गंध के कारण श्लेष्म झिल्ली को परेशान करते हैं। जब तापमान सही होता है, औपचारिक रूप से जल्दी गैस में बदल जाता है, जो सभी दरारें और crevices में अच्छी तरह से penetrates। पैराकेट्स में, कुछ मामलों में श्लेष्म झिल्ली में परेशानियों को देखा गया है। क्लोरीन, जैसे कि चूना क्लोराइड या क्लोरामाइन जारी करने वाले उत्पाद भी सफलतापूर्वक उपयोग किए जाते हैं।

फीडर और पीने के फव्वारे, साथ ही साथ खाने की मेज, सहायक उपकरण और घोंसले के बक्से को नियमित अंतराल पर साफ और कीटाणुरहित किया जाना चाहिए। जब पिंजरे या aviaries मुक्त हैं, उन्हें तुरंत साफ और कीटाणुरहित। प्रजनन क्षेत्र के प्रवेश द्वार को पार करने से पहले जूते पहनने की संभावना को पूर्ववत करने की सिफारिश की जाती है।

सफाई सामान बुडीअमेज़ॅन पक्षियोंएक प्राकृतिक मिट्टी की कीटाणुशोधन, उदाहरण के लिए बाहरी एवियरी में, विशेष रूप से समस्याग्रस्त है। मिट्टी के वनस्पति में रोगाणुओं की संख्या गहराई में 10 सेंटीमीटर (4 इंच) तक बढ़ जाती है। मिट्टी कीटाणुओं की रक्षा करता है, क्योंकि सौर विकिरण और क्षीणन केवल सतह पर कार्य करता है।

कुछ रोगाणु न केवल नम मिट्टी में जीवित रहते हैं, बल्कि पर्याप्त गर्मी के साथ और पोषक तत्वों की इसी आपूर्ति भी गुणा कर सकते हैं। जीवाणु जो कारण हो सकता है पैराकेट की बीमारियां वे जमीन पर 25 सेंटीमीटर (10 इंच) की गहराई तक रह सकते हैं - इस मामले में इसे पृथ्वी को खोदने का कोई मतलब नहीं है।

एक बार मिट्टी की ऊपरी परत को हटा दिए जाने के बाद, निचली परत को रासायनिक कीटाणुशोधक के साथ इलाज किया जाना चाहिए-यह भी एक ब्यूटेन लौ के साथ इसे जलाने के लिए अच्छे परिणाम देता है। जिस मिट्टी को हटा दिया गया है उसे अनियंत्रित मिट्टी या रेत और बजरी के मिश्रण से बेहतर किया जाना चाहिए।

क्या सालाना वार्षिक कीटाणुशोधन पर्याप्त है?

कई पुस्तकों और विशेष पत्रिकाओं में आप हमेशा फिर से पढ़ सकते हैं कि आपको हर साल या हर आधा साल में बड़े पैमाने पर सफाई करना होता है, इसके बाद सामान सहित पूरे घेरे की कीटाणुशोधन होती है।

पैराकेट के पिंजरे को कैसे साफ करें

इसके लिए हमें उन सभी पक्षियों को घेरे से हटा देना चाहिए जिन्हें हम कीटाणुशोधन करने जा रहे हैं - यह केवल हैचरियों में ही संभव है, जहां पक्षियों को अस्थायी रूप से बाहर या अन्य घेरे में अस्थायी रूप से रखा जा सकता है। जब एक महामारी प्रकट होती है, तो "सामान्य सफाई" करना आवश्यक है।

लेकिन यह है कि उपायों ग्रहण नहीं किया जाना चाहिए और, मामले कीटाणुशोधन में काफी काम किया है के बाद से सही होने के बाद यह "सफाई" वापस aviary या पिंजरे में एक ही पक्षियों कि पहले से ही थे में डाल रहे हैं। यह निश्चित है कि एक निश्चित आकार के पक्षियों का कोई समूह नहीं है जिसमें तथाकथित "स्थायी वाहक" नहीं हैं।

ये पक्षियों, जो लगातार रोगजनक जीवाणुओं को खत्म करते हैं, लेकिन जो ज्यादातर मामलों में पूरी तरह से स्वस्थ लगते हैं, उन्हें बहुत कम समय के बाद एक नई कीटाणुशोधन की आवश्यकता हो सकती है। इन पक्षियों के शरीर में "संतुलित लड़ाई" का शासन होता है: यद्यपि प्रतिरक्षा प्रणाली खाड़ी में रोगाणुओं को रखती है, ताकि रोग को खुले तौर पर घोषित नहीं किया जा सके, यह उन्हें पूरी तरह से खत्म नहीं कर सकता है।

sanitized पिंजरे parakeets

ये "स्थायी वाहक" लगातार बैक्टीरिया या वायरस की थोड़ी मात्रा को खत्म करते हैं। लेकिन अगर, उदाहरण के लिए, (प्रदर्शनियों, पिंजरे के परिवर्तन, आदि) अचानक गंभीर रूप से बीमार है, क्योंकि तनाव अपने प्राकृतिक सुरक्षा और उन्हें और कीटाणुओं के बीच संतुलन को कमजोर एक तनावपूर्ण स्थिति में हैं अब पक्ष में स्थानांतरित कर दिया गया है उत्तरार्द्ध के यदि एक पक्षी इस तरह बेचा जाता है, तो नई आवास के अनुकूलन के तनाव से संबंधित अचानक बीमारी और भोजन में परिवर्तन, जो विक्रेता को एक बुरा नाम देगा, दिखाई दे सकता है।

कभी-कभी, एवियरी के इन "समय बम" अक्सर पहचाने जाते हैं क्योंकि वे अक्सर अपरिपक्व रूप से बैठे होते हैं, लेकिन अगले दिन वे फिर से अच्छे आकार में लगते हैं। अब, एक या पक्षियों के समूह में इन "स्थायी वाहक" के और अधिक है, और अगर दैनिक स्वच्छता के लिए अपर्याप्त है, यह रोगाणु शीघ्र ही एक बड़े पैमाने पर कीटाणुशोधन के बाद की एक बड़ी संख्या हो जाएगा, और नए रोग के मामलों में दिखाई देगा ।

इस मामले में, ब्रीडर तब से परेशान है जब उसकी राय में, उसने हाल ही में कीटाणुशोधन किया है। इसलिए, यह संभव है कि पूरे साल इष्टतम स्वच्छता वर्ष में एक या दो बार पूरी तरह से सफाई और कीटाणुशोधन से अधिक प्रभावी हो।

भोजन में स्वच्छता

खाद्य और पेय में स्वच्छता की अवधारणा में फ़ीड, इसके भंडारण, इसकी तैयारी और प्रशासन, साथ ही पीने के पानी की आपूर्ति से संबंधित सभी स्वच्छता संबंधी समस्याएं शामिल हैं। यह बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है पैराकेट क्या खाते हैं स्वास्थ्य की सही स्थिति में।

अनाज फ़ीड की स्वच्छता




पक्षियों की संख्या के आधार पर, अनाज फ़ीड की कम या ज्यादा मात्रा में स्टोर करना आवश्यक है। कई प्रजनकों को एक बार पूरे प्रजनन के मौसम के लिए आवश्यक कुल राशि खरीदते हैं, ताकि प्रजनन अवधि के दौरान फ़ीड की तरह बदलने की कोई जरूरत नहीं है।

पैराकेट्स की भोजन और स्वच्छताअमेज़ॅन पक्षियोंजब वे इसे लेते हैं, तो इसे ब्रीडर द्वारा जांचना पड़ता है। प्रदूषण (माउस ड्रॉपपिंग), विघटन, विदेशी निकायों के मिश्रण (ergot), साथ ही साथ खराब गंध (मोल्ड करने के लिए) को सबसे सरल तरीके से सत्यापित किया जा सकता है। इस मामले में, एक अंकुरण परीक्षण किया जाना चाहिए: यदि अधिकांश हाथ अच्छी तरह से अंकुरित होते हैं, तो हमारे पास आमतौर पर अच्छी गुणवत्ता वाली फ़ीड होगी।

जो कोई भी बड़ी मात्रा में फ़ीड स्टोर करता है, उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चूहों, हानिकारक कीड़े, पतंग, मोल्ड या विदेशी पदार्थों द्वारा प्रदूषण से प्रदूषण को बाहर रखा गया हो। यह भीतर के मौलिक बिंदुओं में से एक है एक पैराकेट की देखभाल.

दुर्भाग्यवश, पतंग अक्सर फ़ीड में पाए जाते हैं, जो अनुचित भंडारण को इंगित करता है। जब तक अनाज फ़ीड की नमी 15 से 17% तक नहीं हो जाती तब तक पतंग प्रकट नहीं होते हैं।

पक्षियों को किसी भी तरह से पतंग युक्त अनाज फ़ीड नहीं दिया जाना चाहिए, क्योंकि वे पाचन विकार या एलर्जी अभिव्यक्तियों को बाहर नहीं कर सकते हैं और वैसे भी, फ़ीड का पोषण मूल्य समाप्त हो गया है।

स्वच्छता भंडारण खाद्य पैराकेट्स

फ़ीड में पतंगों के लिए जांच निम्न तरीके से की जाती है: हम एक फीडर लेते हैं और इसे भरते हैं ताकि फ़ीड एक छोटा ढेर बन जाए। इस फीडर को एक शांत जगह (बिना हिलाने के) में रखा जाएगा और रात के दौरान वहां छोड़ा जाएगा।

अगर फ़ीड में पतंग होते हैं, अगली सुबह फीडर केवल आधा भरा होगा, ढेर गायब हो जाएगा और इसका अनाज बेस पर पाएगा। कवक या मोल्ड भी हमारे पैराकेट के स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा दर्शाते हैं।

यह पिन, जो पहले से ही अनाज से जुड़े होते हैं, जब वे काटे और एक ही उपयोगकर्ता परिवहन, व्यापार के दौरान या घर पर अनुचित भंडारण की वजह से कटाई के बाद प्रदर्शित होने के कवक के बीच अलग करता है।

मोल्ड पहले से ही 80% की सापेक्ष आर्द्रता और अनाज की आर्द्रता (सब्सट्रेट की आर्द्रता) से लगभग 13% के साथ बढ़ते हैं। जब वायुमंडलीय नमी और सब्सट्रेट की मात्रा अभी भी अधिक होती है, तो कवक की अन्य प्रजातियां विकसित होती हैं।

तापमान कवक के विकास को भी प्रभावित करता है, क्योंकि वे काफी व्यापक थर्मल स्तर पर बढ़ते हैं, खासकर 0 डिग्री सेल्सियस और 45 डिग्री सेल्सियस के बीच। सामान्य भंडारण तापमान पर, लगभग 20 डिग्री सेल्सियस, कवक अभी भी अपेक्षाकृत धीरे-धीरे विकसित होता है।

मिश्रण बडियों की सफाई

यदि तापमान और आर्द्रता अधिक है, तो कवक की वृद्धि में काफी वृद्धि होती है। जिगर और अपनी चोटों के कैंसर प्रभाव, श्लेष्मा झिल्ली में जलन और गुर्दे की क्षति के अलावा हो सकता है: कवक के हानिकारक प्रभाव और यहां तक ​​कि इससे पहले कि आप फफूंदी गंध या उनकी उपस्थिति की पुष्टि कर सकते दिखाई देते हैं।

दी गई सीमा मान प्रति ग्राम 10,000 ग्राम है, इसे बहुत अधिक माना जाता है - हमारी राय में, एक नियम के रूप में पक्षियों को मोल्डी भोजन नहीं दिया जाना चाहिए। चूंकि मोल्ड गठन का जोखिम बहुत अधिक है, इसलिए फ़ीड को अच्छी तरह से स्टोर करना बेहद महत्वपूर्ण है।

खरीदा गया भोजन 15% सब्सट्रेट आर्द्रता से अधिक नहीं होना चाहिए - हालांकि, एक खरीदार के रूप में आप इसे प्रभावित नहीं कर सकते हैं, क्योंकि आप इसे जांच नहीं सकते हैं। भंडारण स्थान पर, हवा की सापेक्ष आर्द्रता 70% से कम किसी भी मामले में जितनी कम हो सके उतनी कम रखी जानी चाहिए।

संरक्षण मैं पैराकेट फ़ीड

इसके अलावा, स्टोर या पेंट्री का तापमान जितना संभव हो उतना कम होना चाहिए, और आपको 10 डिग्री सेल्सियस से अधिक न होने का प्रयास करना चाहिए। इन भंडारण स्थितियों के तहत, पतंगों द्वारा किए गए हमले को भी काफी हद तक बाहर रखा जाता है। यह स्पष्ट है कि फ़ीड को रासायनिक उत्पादों (उर्वरक, कीटनाशकों या जड़ी बूटी आदि) से अलग रखा जाना चाहिए।

हम इस बिंदु पर कोड लिवर तेल के साथ अनाज भोजन के संभावित संवर्द्धन को रोकते हैं, हालांकि कई प्रजनकों का कहना है कि इससे अच्छे नतीजे दिए गए हैं: संभव दीर्घकालिक दुष्प्रभाव अभी भी अज्ञात हैं।

कॉड लिवर तेल के प्रशासन के बारे में निम्नलिखित में कहा गया है: "खतरे और संभावनाएं जो उनके प्रशासन को और नुकसान पहुंचाती हैं, उनके फायदे पर इतनी दृढ़ता से प्रमुख होती हैं कि उन्हें पक्षियों में उनके उपयोग के खिलाफ रोका जाना चाहिए"।

कॉड लिवर तेल-और पेरोक्साइड जो फैटी एसिड के ऑक्सीकरण के कारण बनते हैं नीचे दोनों प्रकाश और ऑक्सीजन को तोड़ने शरीर में विटामिन ए और विटामिन बी, यकृत और दौरे के घावों की कमी और एक अधिभार के कारण उच्च वसा सामग्री द्वारा उत्पादित।

खाद्य स्वच्छता या हरी भोजन

जब पक्षियों को हरा भोजन दिया जाता है, तो यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इसका उपचार phytosanitary उत्पादों के साथ नहीं किया गया है। भारी लीड संदूषण के कारण उच्च ट्रैफिक सड़कों (राजमार्ग इत्यादि) के साथ बड्डी के लिए हरी फ़ीड एकत्र नहीं किया जाना चाहिए- यह लैंडफिल आदि पर भी लागू होता है।
अमेज़ॅन पक्षियों

नरम फ़ीड स्वच्छता

विशेष रूप से गर्म मौसम के दौरान आपको सावधान रहना होगा जब आप पक्षियों को नरम फ़ीड खिलाते हैं। कहा जाता है कि फ़ीड को 2 या 3 घंटे में हटा दिया जाना चाहिए, क्योंकि इसकी पोषक सामग्री और आर्द्रता के कारण यह रोगजनक रोगाणुओं के विकास के लिए एक अनुकूल सब्सट्रेट है।

मुलायम फ़ीड हमेशा स्वच्छ कंटेनरों में पेश की जानी चाहिए और आपको पिंजरे के तल पर इसे बचना चाहिए। मुलायम भोजन के लिए खिलाड़ियों को धोया जाना चाहिए और दैनिक कीटाणुरहित किया जाना चाहिए।

अंकुरित फ़ीड की स्वच्छता

इस मामले में, यह नरम फ़ीड पर लागू होता है। फीडर की पूरी तरह से सफाई के अलावा, बर्तनों (बाल्टी, स्ट्रेनर, अंकुरित उपकरण) के लिए उपयोग किए जाने वाले बर्तनों को भी हर दिन साफ ​​और कीटाणुरहित किया जाना चाहिए।

पीने के पानी की स्वच्छता

यह स्पष्ट है कि पैराकेट को पानी की पेशकश की जानी चाहिए, कम से कम, पीने के पानी की गुणवत्ता, भले ही पानी नागरिक के नेटवर्क से या अपने नियंत्रित कुएं से लिया जाए। संभव से बचने के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण बिंदु पैराकेट की बीमारियां और अपने स्वास्थ्य की गारंटी।

जल स्वास्थ्य पैराकेट्स

कई मामलों में, वितरण नेटवर्क में पानी में बहुत सी क्लोरीन होती है और इसे पैराकेट्स देने से पहले इसे कुछ घंटों तक आराम करने की आवश्यकता होती है। पेयजल के रोगाणुओं की कुल संख्या 100 रोगाणुओं / मिलीलीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पीने के कटोरे में रोगाणुओं की संख्या दृढ़ता से बढ़ जाती है। आप आवश्यक विश्लेषण बना दिया जाता है, तो पीने के ट्यूब या जार (जो मल या स्नान द्वारा संदूषण असंभव था) के पीने के पानी में पाया गया है, एक ही में एक दिन पहने हुए, 60,000 की राशि 300,000 रोगाणुओं / मिलीलीटर तक।

चूंकि इस तरह के मामले में पानी को बीमारियों के संभावित ट्रांसमीटर के रूप में माना जाना चाहिए, पीने के पानी की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। पीने के कटोरे को साफ करने और कीटाणुरहित होने के बाद, पानी को प्रतिदिन बदलना आवश्यक है।

चूहों या चूहे से बीमारियों के संचरण से बचें

जब aviaries और प्रजनन बाड़ों का निर्माण, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कोई चूहों या यहां तक ​​कि चूहों प्रवेश कर सकते हैं। यह मुश्किल है, क्योंकि लगातार आपूर्ति और शुष्क, और सर्दी में गर्म, जादुई कृंतक लगभग जादुई रूप से संलग्न है।

बीमारियों के पैराकेट संचारित करने से बचेंअमेज़ॅन पक्षियोंप्रजनन बाड़ों का दौरा किया जाता है, खासकर घरेलू माउस द्वारा। मरीद जीनस के अन्य प्रतिनिधियों का निरीक्षण करना दुर्लभ है। प्रजनन स्थल या सुविधाएं आम तौर पर चूहों से मुक्त होती हैं: ये सब पानी के ऊपर, लैंडफिल या बड़ी जूलॉजिकल सुविधाओं के आसपास हैं।

यदि हानिकारक कृन्तकों को छुपा स्थानों और भोजन से हटा दिया जाता है, तो वे थोड़े समय के बाद खुद से गायब हो जाते हैं। प्रजनन बाड़ों में आप जल्दी ही गंध की उपस्थिति की जांच कर सकते हैं जो कि स्वयं है - थोड़ी देर के बाद उनके विसर्जन भी पाए जाएंगे।

काफी मात्रा में फ़ीड को नष्ट करने, हानिकारक प्रजनन सुविधाओं के साथ-साथ पक्षियों को परेशान करने के अलावा, विशेष रूप से रात में और ऊष्मायन अवधि के दौरान, चूहों बीमारियों को प्रसारित करने के लिए विशेष रूप से हानिकारक होते हैं। यह पोस्ट आपको इस पहलू में मदद कर सकता है कैसे पता चलेगा कि एक बडी बीमार है.

हाउस चूहों विभिन्न फीता कृमि, हिस्टोप्लास्मोसिस, टिनिया favosa favus या, प्लेग, सन्निपात, साल्मोनेला, Tularemia, pseudotuberculosis, लिम्फोसाइटिक कोरियोमेनेंनजाइटिस और sodoku (चूहा काटने बुखार) संचारित कर सकते हैं। इनमें से अधिकांश बीमारियां न केवल पक्षियों के लिए खतरनाक हैं बल्कि लोगों के लिए भी खतरनाक हैं। हमारे पक्षियों के लिए, सबसे बड़ा खतरा दर्शाया जाता है साल्मोनेला टाइफीमुरियम और स्यूडोटेबर्युलोसिस।

घरेलू माउस पिल्ले तोता का खतरा उनके जल्दी यौन परिपक्वता के बारे में 50 दिनों के, 20 से 21 दिनों कम हमल, कूड़े प्रति पिल्ले की संख्या (आमतौर पर 9 को 5) द्वारा दे दिया जाना चाहिए , साथ ही पूरे वर्ष होने वाले जन्मों का अनुक्रम भी होता है।

क्या आप पैराकेट्स के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा पैराकेट की सफाई और स्वच्छता. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तोता. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घरेलू पक्षियों और वायु धाराओंघरेलू पक्षियों और वायु धाराओं
अंग्रेजी बुलडॉग के लिए निवारक दवाअंग्रेजी बुलडॉग के लिए निवारक दवा
केनेल कीटाणुशोधन कैसे करेंकेनेल कीटाणुशोधन कैसे करें
घर पर पालतू जानवर होने पर स्वच्छता की देखभालघर पर पालतू जानवर होने पर स्वच्छता की देखभाल
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
तोतों की चोटी की देखभालतोतों की चोटी की देखभाल
कैसे पता चलेगा कि एक बडी बीमार हैकैसे पता चलेगा कि एक बडी बीमार है
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
कैनरी की बीमारियां क्या हैं?कैनरी की बीमारियां क्या हैं?
कैनरी में आम बीमारियांकैनरी में आम बीमारियां
» » पैराकेट की स्वच्छता और सफाई
© 2021 taktomguru.com