taktomguru.com

चूहों के लिए मूल देखभाल

चूहों

वे बेहद मनोरंजक पालतू जानवर हो सकते हैं और कोई उन्हें खेलने के घंटों खर्च कर सकता है। वे अधिक छिपे हुए और अन्य बड़े कृन्तकों की तुलना में अधिक कठिन होते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें छोटी उम्र से उपयोग करते हैं, तो आप उन्हें पालतू बना सकते हैं ताकि उन्हें लिया जा सके। चूहों की मांग नहीं है, उनकी देखभाल करना काफी सरल और किफायती है और वे बहुत कम जगह पर कब्जा करते हैं।

चूहों की दुनिया का परिचय

उनकी जीवन प्रत्याशा हैम्स्टर के समान है, वे 1 या 2 साल रहते हैं। उनके पास रात्रिभोज की आदतें हैं, इसलिए वे सूर्यास्त के बाद बहुत सक्रिय होंगे, लेकिन उन्हें दिन के दौरान बहुत कुछ करने की उम्मीद नहीं है। वे बहुत मिलनसार जानवर हैं, इसलिए यदि वे जोड़े या छोटे समूहों में हैं तो वे बेहतर रहते हैं।
मादाएं अधिक निपुण हैं, उनके मूत्र इतनी मजबूत गंध नहीं करता है और वे आम तौर पर पुरुषों से कम लड़ते हैं।
यदि आप पुरुष रखना पसंद करते हैं, तो दो भाइयों की तलाश करें जिन्हें कभी अलग नहीं किया गया है और उन्हें एक बड़ा पिंजरा दें ताकि प्रत्येक व्यक्ति की अपनी जगह हो ताकि वे लड़ने की संभावना कम हों।

माउस कैसे चुनें?

माउस चुनते समय, उस व्यक्ति की तलाश करें जो चुस्त दिखता है और जागता है, उसका फर नरम और चमकदार, कान की त्वचा और गुलाबी पूंछ होना चाहिए। आपका मुंह, नाक और गुदा क्षेत्र साफ और गंदगी से मुक्त होना चाहिए।
आपको पिंजरे को भी देखना होगा, यह साफ होना चाहिए, इससे पता चलता है कि आपने इसकी अच्छी देखभाल की है। पुरुषों और महिलाओं के बीच अंतर करने के लिए गुदा और जननांग उद्घाटन के बीच की दूरी को देखने के लिए अपनी पूंछ के माउस के नीचे देखो, यह दूरी महिलाओं में कम है।
यदि आपके पास स्टोर में नर और मादा के बीच कोई अनुभव नहीं है, जहां आप उन्हें खरीद लेंगे। यह बेहतर है कि पुरुष पहले से ही मादाओं से अलग हो जाएं, क्योंकि यदि आप गर्भवती महिला घर नहीं ले सकते हैं।

माउस के लिए पिंजरे कैसे चुनें?




पिंजरे का आकार चूहों की संख्या पर निर्भर करता है जो इसमें रहेंगे।
एक जोड़े के लिए यह 30 से 60 सेमी में से एक के साथ पहुंचता है।
मस्ती करने के लिए आपके पास व्यायाम के लिए विभिन्न स्तर, सुरंग, सीढ़ियां, पहियों या कुछ भी होना चाहिए जो उन्हें जांच, मनोरंजन और व्यायाम करने की अनुमति देता है।
यह महत्वपूर्ण है कि बार उन्हें बचने की अनुमति न दें, वे आदर्श एक्वैरियम हैं (एक ढक्कन के साथ जो अच्छी वेंटिलेशन की अनुमति देता है) या प्लास्टिक मॉड्यूल (इन्हें साफ करना मुश्किल है)।
बार के बीच 0.5 सेमी की दूरी पर्याप्त है। उच्च ट्रैफिक के स्थान पर पिंजरे का पता लगाने और घर के लोगों के साथ संपर्क करने के लिए सलाह दी जाती है ताकि उन्हें कम करना आसान हो सके। पिंजरे के तल को छिद्रों से ढकें और उन्हें अपने घोंसले के लिए सामग्री दें: कपड़ा, कागज या घास के टुकड़े।

बर्तन खाद्य और एक माउस खिला रहा है

पानी के लिए आपको ड्रिप सिस्टम और एक सिरेमिक या ग्लास कटोरा के साथ एक बोतल की आवश्यकता होगी जो टिप नहीं करता है और भोजन के लिए अच्छी तरह से धो सकता है।
उनकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को आम तौर पर हैम्स्टर या कृंतक के लिए वाणिज्यिक खाद्य पदार्थों के साथ कवर किया जाता है।
आप बीज मिश्रण का भी उपयोग कर सकते हैं।
आप ताजा फल और सब्जियों के टुकड़े भी पेश कर सकते हैं। इस मामले में मॉनीटर करें अगर कोई कारण दस्त हो और इसे वापस न दें। एक और चीज जिसे वे खा सकते हैं, पका या चावल या पूरे अनाज की रोटी पकाया जाता है, और गुड़िया, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, कृन्तकों के लिए खरीदी गई मिठाई अच्छी तरह से प्राप्त की जाएगी। इन सभी में कई कैलोरी हैं और आपको इसे अधिक नहीं करना चाहिए। कुत्ते बिस्कुट भी एक अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि वे प्रोटीन प्रदान करते हैं (जो अक्सर बीज मिश्रण में कमी करते हैं) और दांत पहनने के लिए काफी कठिन होते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पिंचर कुत्तापिंचर कुत्ता
चूहों एक कुत्ते के भोजन दूषित कर सकते हैं?चूहों एक कुत्ते के भोजन दूषित कर सकते हैं?
माल्टीज़ कुत्तामाल्टीज़ कुत्ता
एक पशु की दुकानएक पशु की दुकान
आप बार्सिलोना में सड़क बिल्लियों को खिला सकते हैंआप बार्सिलोना में सड़क बिल्लियों को खिला सकते हैं
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
5 मोनोग्रामस जानवर जो आपको आश्चर्यचकित करेंगे5 मोनोग्रामस जानवर जो आपको आश्चर्यचकित करेंगे
आप और आपकी जीवन शैली के लिए किस तरह का पालतू जानवर सबसे अच्छा हैआप और आपकी जीवन शैली के लिए किस तरह का पालतू जानवर सबसे अच्छा है
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
चूहों के साथ सपने देखने का मतलबचूहों के साथ सपने देखने का मतलब
» » चूहों के लिए मूल देखभाल
© 2021 taktomguru.com