taktomguru.com

सुअर का गर्भधारण

सूअरों को उठाना पुरुषों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण महत्व है क्योंकि उनके मांस की खपत पूरी दुनिया में फैली हुई है। हालांकि, कई नौसिखिया प्रजनकों ने सुअर के गर्भधारण के बारे में प्राथमिक धारणाओं के बिना खेतों पर स्वाइन उत्पादन शुरू किया है, या बोने की बजाय उन नामों में से एक है जिनके द्वारा इस प्रजाति की प्रजनन मादाएं ज्ञात हैं। इस लेख में आपको घरेलू सुअर गर्भावस्था से संबंधित विषयों का संकलन मिलेगा।




सुअर का मांस

सुअर का मांस

सुअर की यौन परिपक्वता और प्रजनन चक्र

औसतन, पांच महीने के जीवन के बाद बोस यौन परिपक्वता तक पहुंच जाती है, हालांकि वे सात महीने के बाद पूरी तरह से प्रजनन नहीं करते हैं जब उनकी पहली गर्मी होती है। इस उम्र से यदि गहन प्रजनन खेतों में उनका उपयोग करना संभव है, जिसमें प्रति वर्ष तीन जन्मों का अनुमान प्रत्येक नमूने के लिए प्राप्त किया जाता है। आदर्श रूप में, बोएं अनिश्चित काल तक पैदा हो सकती हैं लेकिन ऐसा नहीं है, कुछ जन्मों के बाद वे छोटे और छोटे लिटर और उच्च मृत्यु दर के साथ शुरू होते हैं। यही कारण है कि इन्हें केवल 6 या 7 डिलीवरी के दौरान प्रजनन उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है, इस बार आमतौर पर कम प्रभावशाली बोयों को मारने के लिए नियत किया जाता है।

प्रजनन मादाओं के गर्भ के लिए यह आवश्यक है कि वे एस्ट्रस में हैं। एस्ट्रस सीजन की अवधि आमतौर पर दो से तीन दिन होती है, इस पर निर्भर करता है कि यह पहली बो या नहीं है। केवल इन दिनों के दौरान महिलाएं पुरुष सूअरों के साथ नकल स्वीकार करती हैं, इसलिए यह जानना बहुत उपयोगी होता है कि वे इस चरण में कब प्रवेश करते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: एक हाथी का गर्भधारण

ऐसी कई विधियां हैं जिनका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि एक बोव यौन ग्रहणशील है या नहीं। गर्मी में मौजूद महिलाओं को बाहर निकालने के लिए पुरुष प्रजनन सुअर का उपयोग करना सबसे आम है। आप बोने के पीछे भी दबा सकते हैं और देख सकते हैं कि यह गतिहीन रहता है, यह इन जानवरों में एस्ट्रस का एक अचूक संकेत है।

सुअर गर्भधारण अवधि

आम सहमति के रूप में, सूअरों की गर्भावस्था का समय 110 से 120 दिनों के बीच रहता है, औसत 114 दिनों के साथ या 3 महीने, 3 सप्ताह और 3 दिन क्या उत्सुक सत्य है?




सुअर गर्भावस्था

एक बार बो को किसी पुरुष द्वारा गर्मी या कवर किया गया है, यह जानने के लिए तीन सप्ताह का इंतजार करना आवश्यक है कि यह गर्भवती है या नहीं। अगर उस समय मादा गर्मी में वापस नहीं आती है, तो हम मान सकते हैं कि निषेचन सफल रहा है और चार महीने से भी कम समय में एक नया कूड़ा पैदा होगा। कवर के 25 दिनों के बाद एक डायग्नोस्टिक अल्ट्रासाउंड भी किया जा सकता है।




सुअर की गर्भावस्था की पूरी अवधि के दौरान वजन बढ़ने से काफी हद तक बढ़ने तक वजन बढ़ जाएगा। कूड़े का आकार और भंडार जो स्तनपान प्रक्रिया के लिए स्टोर करने में सक्षम है, यह निर्धारित करेगा कि इस चरण के दौरान गर्भवती महिला को कितना वजन मिलेगा।

सूअर चूसने

सूअर चूसने

गर्भवती बो के खाने को कवर से मजबूत किया जाना चाहिए, लेकिन इस चरण में भ्रूण वृद्धि को अधिकतम करने के लिए गर्भावस्था के 90 दिनों की ओर अधिक दृढ़ता के साथ। आपूर्ति की जाने वाली फ़ीड पोषक तत्वों में प्रचुर मात्रा में और समृद्ध होनी चाहिए, इसके लिए उपभोग के लिए स्वच्छ पानी का अच्छा स्रोत होना चाहिए। लाभ जो उनके प्रजनन जीवन से लिया जाएगा, पशु पोषण पर काफी हद तक निर्भर करेगा।

यह आपको रूचि दे सकता है: कुत्तों का गर्भावस्था

स्वाइन उत्पादन खेतों में, आमतौर पर गर्भवती मादा के लिए व्यक्तिगत पिंजरे बनाए जाते हैं, जो तब तक सीमित रहेंगे जब तक कि वह कूड़े को जन्म न दे। हालांकि, जानवर के कल्याण के लिए सबसे अधिक सलाह देने योग्य बात यह है कि यह कंपनी में हो सकती है, जो वितरण के समय इसे अधिक ग्रहण करने में भी मदद करती है।

सुअर का जन्म

जब जन्म देने का क्षण होता है तो बोने कुत्तों और बिल्लियों जैसे अन्य स्तनधारियों के सामान्य व्यवहार का पालन करते हैं: वे अपने पर्यावरण में एकांत और शांति की तलाश करते हैं। पार्थियन आमतौर पर रात में भी होने लगते हैं। बोने के लिए एक साफ बिस्तर तैयार करने की सलाह दी जाती है ताकि वह अपने बच्चों को आराम से जन्म दे सके। जन्म के बाद, बो और पिगलेट को एक संरक्षित जगह पर ले जाना चाहिए जहां स्तनपान की अवधि गुजर सकती है, जो लगभग 2 या 3 सप्ताह के बीच रहनी चाहिए।

सुअर पिल्लों की संख्या

पिगलों का एक कूड़ा 10 से 12 व्यक्तियों के बीच हो सकता है, हालांकि यह संख्या सुअर नस्ल और मां के जन्म के जन्म जैसे कारकों द्वारा निर्धारित की जाएगी।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सूअरों की नस्लेंसूअरों की नस्लें
एक मिनी सुअर होने के पेशेवरों और विपक्षएक मिनी सुअर होने के पेशेवरों और विपक्ष
मिनी सुअर: विशेषताओं, आपको क्या पता होना चाहिएमिनी सुअर: विशेषताओं, आपको क्या पता होना चाहिए
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
मिनी सूअरों की उत्पत्ति क्या हैमिनी सूअरों की उत्पत्ति क्या है
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
गाय का गर्भधारणगाय का गर्भधारण
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
मिनी सूअर क्या हैं? - मिनी सुअर की विशेषताएंमिनी सूअर क्या हैं? - मिनी सुअर की विशेषताएं
» » सुअर का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com