taktomguru.com

क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?

क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?

पाठ: नाचो सिएरा (मैड्रिड के भूमध्य पशु चिकित्सा अस्पताल में व्यवहार चिकित्सक) nachosierra.es

अगर बुद्धिमत्ता को सीखने की क्षमता (स्किनर) के रूप में परिभाषित किया गया है, तो यहां से किसी भी जानवर, हालांकि, छोटे, इसे करने में सक्षम है। महत्वपूर्ण बात यह है बुद्धि किस तरह प्रत्येक प्रजाति विकसित करता है और इस के अनुसार हम एक पिरामिड कि साहचर्य, खुफिया अंतर्ज्ञान या "insiht" और इंसान के सार खुफिया तक पहुँचने के माध्यम से, सरल संवेदी खुफिया से चला जाता है आकर्षित कर सकते हैं परिभाषित करने के लिए है ।
कुत्ते और मानव का मस्तिष्क महान रचनात्मक और कार्यात्मक भिन्नताओं पर आधारित है। प्रत्येक जानवर प्रजातियों की खुफिया स्तर को मापने की बात आती है जब एन्सेफलाइजेशन की दर सबसे निर्धारित वर्तमान उपकरण में से एक है।

संज्ञानात्मक मनोविज्ञान जानवरों के अध्ययन में चिम्पांजी, डॉल्फ़िन और मानव स्वयं जैसे कुत्तों के विकास से बेहतर काम करता है। यह मनोवैज्ञानिक अनुसंधान में अभी हाल ही में से एक है और इस तरह के समस्या को हल करने, तर्क (आगमनात्मक निगमनात्मक, abductive, एनालॉग), धारणा, निर्णय लेने और भाषा अधिग्रहण के रूप में विभिन्न प्रक्रियाओं का अध्ययन।





evolutionarily में कम ऐसे पक्षियों, जो के रूप में या "पीक से फेंका पत्थरों से अंडे को तोड़ने" व्यवहार के अस्तित्व साबित हो गया है के रूप में कुत्ते प्रजातियों, एक छड़ी द्वारा सहायता प्राप्त चींटियों मिलता है, कई लेखकों का सुझाव है कि इस व्यवहार है आनुवांशिक रूप से प्रोग्राम किया गया और अंतर्ज्ञान द्वारा संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं "अंतर्दृष्टि" या बुद्धि नहीं। इसके अलावा कई मामलों में वे प्रयोगों जहां जानवरों सीखने और अचानक बुद्धि के रूप में अपने परिणामों का शिकार हुए नियंत्रित किया जाता है, एक अनैतिक तरीका कभी कभी को स्वयं विज्ञान के क्षेत्र में जाना जाता है बेच दिया गया।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए खुफिया खेलकुत्तों के लिए खुफिया खेल
डॉल्फ़िन की बुद्धिडॉल्फ़िन की बुद्धि
दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
"हम डरते हैं" डर?"हम डरते हैं" डर?
सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
यौन व्यवहार (ii)यौन व्यवहार (ii)
कैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द हैकैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द है
क्या आप जानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है?क्या आप जानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है?
यौन व्यवहार (i)यौन व्यवहार (i)
साथी जानवरों में एफ़िनिटी अध्ययन न्यूरोलॉजिकल रोगसाथी जानवरों में एफ़िनिटी अध्ययन न्यूरोलॉजिकल रोग
» » क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
© 2021 taktomguru.com