taktomguru.com

तोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosis

एल लोरो और संवादात्मक रोगों की तस्वीर

संवादात्मक रोग - Psittacosis

तोता निस्संदेह एक बहुत ही सुंदर और आकर्षक पक्षी है जिसे कई लोग घर पर चुनते हैं. जब तोता की देखभाल की आवश्यकता होती है, तो हमें चेतावनी देने के इरादे के बिना जोर देना चाहिए, लेकिन तोड़ने के लिए पारदर्शी बीमारी के मामले में तथाकथित psittacosis है। हम पहले से ही जानते हैं कि वास्तव में तोता एक पक्षी है जिसके लिए हर दिन बहुत सारी स्वच्छता की आवश्यकता होती है। इसके लिए इस बीमारी को जोड़ा जाता है, जिसे तोते बुखार के रूप में जाना जाता है, जो संक्रामक है। यह एक बीमारी है जो परजीवी के कारण होती है और यदि तोता इस बीमारी को प्राप्त करती है तो यह इसे मनुष्य को भेज सकती है।

यह कैसे प्रसारित किया जाता है? Psittacosis फेफड़ों के माध्यम से मानव तोरण तक पहुंचता है और जब तोते के संक्रमित स्राव के संपर्क में होता है। लक्षण लगभग 10 और 15 दिनों के बाद प्रकट होते हैं, और गंभीर निमोनिया का कारण बन सकता है। इसलिए, उन लक्षणों पर ध्यान दें जो बुखार या छाती के दर्द के मामले में मालिक प्रकट हो सकते हैं। सौभाग्य से, इस बीमारी का संचरण या संचरण मनुष्य-से-आदमी स्तर पर मौजूद नहीं है।

आम तौर पर, तोतों को सार्वजनिक पार्क जैसे स्थानों पर ले जाया जाता है तो तोते psittacosis के बीमार हो सकता है, या ऐसे स्थान जहां अन्य जानवर हैं और जो गंदे हैं। साथ ही, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि तोता कहाँ से आता है, क्योंकि यदि वे अन्य देशों से आते हैं, तो इस बीमारी का कारण बन सकता है। इसलिए, आपको हमेशा तोते को ऐसे स्थान पर खरीदना होता है जहां हमें टीकों और पक्षी की पृष्ठभूमि के साथ कागजात मिलते हैं।

सौभाग्य से, तोते में इस बीमारी का संक्रम और उपस्थिति 2008 में बहुत कम हो गई है क्योंकि अर्जेंटीना के चाको प्रांत में केवल 18 गंभीर मामलों की सूचना मिली है।




चूंकि तोते में कोई लक्षण नहीं है क्योंकि यह इस बीमारी का अनुबंध करता है, सही बात यह है कि नियंत्रण में वृद्धि के लिए पशु चिकित्सक को हर 2 महीने का दौरा करना और इस तरह से आश्वस्त रहना कि सब कुछ ठीक है।

सर्दी, खांसी, छाती, गले में दर्द, श्वसन की कठिनाइयों या बुखार की घटना के बावजूद, आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए और यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप तोते के साथ रहते हैं।

यह बीमारी अर्जेंटीना के उत्तरी प्रांतों में यह अधिक आम है, क्योंकि तोते पड़ोसी देशों से आए तोते हैं और उनकी सटीक उत्पत्ति या उनके जीवन इतिहास को नहीं जानते हैं।

इसलिए, इसे रोकने के लिए सबसे अच्छा है, और तोता खरीदने की इच्छा रखते हुए, इसे एक सुरक्षित जगह पर करें जहां वे हमें अपनी उत्पत्ति के बारे में जानकारी दे सकते हैं। यह चिंतित होने का सवाल नहीं है, लेकिन जैसा कि इसे रोकने के बारे में कहा गया था, और इस तरह तोते में बीमारी से बचने और मालिक के लिए यह बहुत ही संभावित संक्रमित था।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैनाइन संचरण रोगकैनाइन संचरण रोग
तोतों और बच्चों के बीच संबंधतोतों और बच्चों के बीच संबंध
तोते क्या खाता हैतोते क्या खाता है
तोते में तनावतोते में तनाव
संक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस कैनाइनसंक्रामक ट्रेकोब्रोनकाइटिस कैनाइन
अर्जेंटीना तोता कैसे है - सामान्य विशेषताओंअर्जेंटीना तोता कैसे है - सामान्य विशेषताओं
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
एक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाएएक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाए
घर पर तोते की देखभाल कैसे करेंघर पर तोते की देखभाल कैसे करें
तोते की आम बीमारियांतोते की आम बीमारियां
» » तोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosis
© 2021 taktomguru.com