taktomguru.com

मूक बतख या कस्तूरी

मूक बतख या कस्तूरी

मूक बतख या कस्तूरी

सामान्य विशेषताएं

मूक बतख, जिसे कस्तूरी बतख भी कहा जाता है, एक स्क्वाट बॉडी और छोटे पैरों के साथ एक बड़ा बतख है। नर महिलाओं की तुलना में थोड़ा बड़ा होते हैं और लंबाई में 86 सेंटीमीटर तक अधिकतम छह किलो वजन करते हैं। मादाओं का वजन 3 पाउंड तक होता है और लगभग 64 सेंटीमीटर लंबा होता है।

बतख एक जंगली स्तनपायी है जो अपने घर से अलग होता है - जंगली नमूने में हरे रंग की पंख और घरेलू विविधता में काले और सफेद रंग में। कुछ नमूने भी पूरी तरह से सफेद हो सकते हैं। आम बतखों के विपरीत, नंगा के चारों ओर एक प्रकार का लाल मुखौटा है जो नग्न है। इसे म्यूट कहा जाता है क्योंकि यह पूरी तरह से उपरोक्त है, केवल आदमी ही एक छोटी सांस छोड़ने का प्रबंधन करता है, जबकि मादा कोई आवाज उत्पन्न करने में असमर्थ है। चोंच गुलाबी है और हथेली और पैरों नारंगी बहुत नुकीले नाखूनों के साथ।

इसमें एक बड़ी सफेद पूंछ है जो अक्सर सिग्नल और संदेश हिलाती है। म्यूट बतख उड़ सकते हैं भले ही फ्लाई को चालू करना बहुत दुर्लभ हो, क्योंकि वे शुष्क भूमि पर जाने या तालाबों और धाराओं में तैरना पसंद करते हैं। मूक बतख मुख्य रूप से घास पर, तालाबों और मंगल और कीड़े और लार्वा में शिकार करने वाले छोटे मॉलस्कस पर फ़ीड करता है। घरेलू संस्करण का उपयोग अनाज के आधार पर रोटी, अपशिष्ट या विशिष्ट खाद्य पदार्थों का उत्पादन करने के लिए भी किया जाता है।

आवास और वितरण

बतख पागलपन से गुयाना तक दक्षिण अमेरिका के क्षेत्रों में पैदा होते हैं। उन्हें केवल सोलहवीं शताब्दी में यूरोप में आयात किया गया था, लेकिन अब वे यूरोपीय नस्लों को घरेलू नस्लों के बीच सबसे व्यापक रूप से व्यापक रूप से अनुकूलित कर चुके हैं। वास्तव में, इसका प्राकृतिक आवास, तालाब, दलदल और धाराओं या वनस्पति, झाड़ियों और लंबे घास समृद्ध क्षेत्रों के नजदीक स्थित धाराओं द्वारा विशेषता है।




अन्य बतखों के विपरीत, मूक बतख पानी से कम बाध्य है और इसलिए, महाद्वीप में प्रवेश करने की अधिक संभावना है। मौलिक, क्योंकि मूक बतख स्थापित किए जाते हैं, यह है कि पानी के दर्पण दूषित नहीं होते हैं और भोजन और पोषण में समृद्ध होते हैं। वे बहुत ही सुरक्षात्मक जानवर हैं और इसलिए, जब वे कहां व्यवस्थित होते हैं, तो वे आमतौर पर संरक्षित और शांत स्थानों का चयन करते हैं। म्यूट बतख एक प्रवासी प्रजातियां हैं जो दक्षिण में उत्तर और सर्दियों में घोंसला करती हैं। वे बहुत ही कमजोर जानवर हैं और विभिन्न वातावरणों के अनुकूल हैं, भले ही वे समशीतोष्ण और समशीतोष्ण मौसम पसंद करते हैं।

म्यूट बतख एक मोनोग्रामस प्रजातियां हैं, जिसका अर्थ है कि एक बार उन्होंने अपने साथी को चुना है, वे हमेशा के लिए एक साथ रहते हैं। संभोग अवधि आम तौर पर सर्दियों के महीनों में शुरू होती है, ताकि वसंत में अंडे के घोंसले और छोटे बच्चों का जन्म जब मौसम हल्का हो जाए। युग्मन युग्मन के लंबे अनुष्ठान से पहले होता है जिसके दौरान नर में आजीविका होती है। प्रेमिका चरण में, नर पूरी तरह से मादा को समर्पित होता है, जब तक मादा उपलब्ध नहीं होती है और प्रेमिका स्वीकार करती है तब तक उसे मारना शुरू होता है। नर और मादा जोड़े अपनी दैनिक गतिविधियों में लौटने के बाद। इस चरण में मादा झाड़ियों में छिपी हुई सूखी और संरक्षित जगह चुनकर अंडों को जमा करने के लिए घोंसला तैयार करना शुरू कर देती है।

घोंसला पंखों से भरा होता है जो पेट और छाती से निकलते हैं। आम तौर पर, चार से बारह अंडे और नवजात शिशु तैयार होते हैं, बत्तख पहले से ही आत्मनिर्भर हैं और तैरने में सक्षम हैं। घोंसला और घोंसला की तैयारी मादा की विशेष भूख होती है। म्यूट बतख प्रति वर्ष चार टैंक तक संभाल सकता है और अंडों में हरा खोल होता है और लगभग 70 ग्राम वजन होता है।

यदि आप बतख की बीमारियों के बारे में जानने में रुचि रखते हैं, तो यहां दर्ज करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लिटिल स्विस हाउंडलिटिल स्विस हाउंड
पुली कुत्ते की उपस्थितिपुली कुत्ते की उपस्थिति
ब्राजीलियाई टेरियरब्राजीलियाई टेरियर
छोटी नस्ल स्विस हाउंडछोटी नस्ल स्विस हाउंड
प्लैटिपस: स्तनधारी जो अंडे देता हैप्लैटिपस: स्तनधारी जो अंडे देता है
बंगाली: विदेशी और जंगली सुंदरताबंगाली: विदेशी और जंगली सुंदरता
जानवर जो दुनिया को पसंद करते हैंजानवर जो दुनिया को पसंद करते हैं
सफेद हंस की सामान्य विशेषताओंसफेद हंस की सामान्य विशेषताओं
शुतुरमुर्ग के गुणशुतुरमुर्ग के गुण
बतख कैसे है - विशेषताओं, प्रकार और जिज्ञासाबतख कैसे है - विशेषताओं, प्रकार और जिज्ञासा
» » मूक बतख या कस्तूरी
© 2021 taktomguru.com