taktomguru.com

हिप्पोपोटामस का गर्भावस्था

हिपोस बड़े अफ्रीकी स्तनधारियों हैं जो पानी में अपने अधिकांश जीवन जीते हैं। युवाओं के न्यायालय, संभोग और जन्म जलीय पर्यावरण में होते हैं, इसलिए यह कहा जा सकता है कि पानी उनके अस्तित्व का एक अनिवार्य हिस्सा है। उनके पास 8 महीने की गर्भावस्था अवधि है, जो इसके समान ही है इंसान, और जब वे शब्द तक पहुंच जाएंगे, तो वे एक से दो युवाओं को जन्म देंगे। आइए हिपोप्स के जीवन चक्र के बारे में और जानें, खासकर संभोग और बछड़े के बारे में।




हिप्पोपोटामस और इसके युवा

हिप्पोपोटामस और इसके युवा

हिप्पोपोटामस की यौन परिपक्वता और संभोग

हिपपोज अपने प्रजनन अंगों की परिपक्वता तक 5 या 7 साल की आयु तक पहुंचते हैं, और लगभग हमेशा मादाएं पुरुषों से आगे निकलती हैं। इस पल से दोनों लिंग अपने संतान को गर्भ धारण करने के लिए तैयार हैं।

वे बहुभुज जानवर हैं, इसलिए एक पुरुष अपने क्षेत्र के भीतर कई महिलाओं के साथ मिल सकता है। सवाल में प्रजातियों के आधार पर, हिप्पो गाइड के अंदर या बाहर मिल सकते हैं। सामान्य हिप्पोपोटामस में जलीय पर्यावरण के लिए प्राथमिकता होती है, जबकि पिग्मी हिप्पोपोटामस जलीय और स्थलीय हिप्पोपोटामस के बीच वैकल्पिक हो सकता है।

नर गर्मी में मादाओं का विषय देते हैं, जो आमतौर पर शरीर के आकार और उनके भागीदारों की ताकत का प्रतिरोध नहीं कर सकते हैं। संभोग के दौरान मादा के लिए पानी के नीचे उसके सिर के साथ रहना आम बात है और अगर वह उसे उठाने की कोशिश करती है तो पुरुष से काटने का कारण हो सकता है। जैसा कि आप देख सकते हैं, हिप्पोपोटामस पुरुष पशु साम्राज्य के सबसे नाज़ुक और दयालु जानवर नहीं हैं, जहां तक ​​कि कूपन का संबंध है।

पुरुष किसी भी समय मिल सकते हैं, जबकि महिलाओं में वर्ष में अलग-अलग एस्ट्रस चक्र होते हैं, जो निर्धारित होते हैं कि जन्म बरसात के मौसम के साथ मेल खाते हैं। एक बार मादा को निषेचित कर लेने के बाद, उसे फिर से गर्भ धारण करने के लिए सत्रह महीने का इंतजार करना होगा। हिपपोज़ (जिसे के चयन कहा जाता है) की प्रजनन रणनीति अफ्रीकी मेगाफाउना के अन्य स्तनधारियों से मेल खाती है, एक अकेली संतान जो हर साल अच्छी तरह विकसित होती है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: व्हेल का गर्भधारण



हिप्पोपोटामस की गर्भावस्था अवधि

हिप्पोपोटामस का गर्भधारण समय लगभग 240 दिन, या 34 सप्ताह या 8 महीने है।

हिप्पोपोटामस का जन्म और प्रजनन




सामान्य हिप्पोपोटामस का जन्म हमेशा पानी के नीचे होता है, जबकि पिग्मी जलीय या स्थलीय जन्म के बीच चयन कर सकता है यदि आवास उपयुक्त नहीं है। केवल कुछ स्तनधारियों (जैसे कि केटेशियन और साइरेनिड्स) में पानी के नीचे बछड़े होते हैं और हिप्पोपोटामस उनमें से एक है। एक बार संतान पानी के नीचे पैदा होता है (इस प्रजाति में बछड़े कहा जाता है), वे अपनी पहली सांस लेने के लिए सतह पर तैरते हैं।

जन्म के समय, हिपपोज़ पानी के नीचे होने पर नाक और कान बंद करने में सक्षम होते हैं, जिससे उन्हें डूबने के बिना चूसने की अनुमति मिलती है। मां भी उसके पक्ष में झूठ बोल सकती है ताकि नवजात शिशु को अपने उदर से दूध चूसना आसान लगे। यदि वह नदी जहां झुंड छोटे के लिए बहुत गहरा है, तो वह थोड़ी देर के लिए सतह पर रहने के लिए मां की पीठ पर झूठ बोल सकता है, हालांकि वे लगभग तुरंत तैरना सीखते हैं।

हिप्पोपोटामस मादाएं जीवन के पहले हफ्तों में अपने युवाओं के साथ बहुत ही सुरक्षात्मक हैं, इसलिए वे यथासंभव लंबे समय तक उन्हें एक साथ रखने की कोशिश करते हैं। यह सब भौतिक संपर्क कारण है कि माताओं और संतानों के बीच एक महत्वपूर्ण प्रभावशाली बंधन विकसित होता है। यद्यपि यह ऐसा नहीं दिखता है, वे आक्रामक जानवर हैं और अवसरवादी शिकारियों (शेरों, हाइनास और नाइल मगरमच्छ) से अपने बछड़ों को हर कीमत पर बचाने की कोशिश करते हैं। शाम को मां आमतौर पर savannas पर खिलाने के लिए बाहर जाते हैं, तो वे छोटे से लोगों को उनकी वापसी तक छिपाने के लिए एक सुरक्षित जगह का चयन करें।

यह आपको रूचि दे सकता है: बिच्छू का गर्भावस्था

हिप्पो शिशु जीवन के पहले 18 महीनों के लिए मां के साथ रहते हैं, हालांकि लगभग छह महीने की उम्र में दूध पिलाना होता है और वे 1 वर्ष की उम्र के बाद से खुद पर खड़े हो सकते हैं।

हिप्पो और उनकी मां का प्रजनन

हिप्पो और उनकी मां का प्रजनन

बच्चे हिप्पो की संख्या

हिपोस में प्रत्येक जन्म या दो में एक बछड़ा होता है। हिपोप्स के लगभग हर 200 डिलीवरी, उनमें से एक जुड़वां है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
सांपों का गर्भावस्थासांपों का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
पेंगुइन का गर्भावस्थापेंगुइन का गर्भावस्था
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
कोआला का गर्भावस्थाकोआला का गर्भावस्था
» » हिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com