taktomguru.com

असली ईगल morphological विशेषताओं

रॉयल ईगल मॉर्फोलॉजिकल लक्षण

रॉयल ईगल मॉर्फोलॉजिकल लक्षण

मोर्फोलॉजिकल लक्षण

गोल्डन ईगल सबसे बड़ी ईगल प्रजातियों में से एक माना जाता है. महिला पुरुष से बड़ा है, 1 मीटर 90 सेमी को मापने, 6.6 किलोग्राम के लिए 3.8 की 2.27 मीटर वजन के 2.15 की एक आकार के साथ। पुरुष के आयामों 80 और 87 सेमी के बीच लंबे समय से 1.82 के साथ 2.12 मीटर से भिन्न पंखों का, और 3.5 से 6.0 किलो वजन। दोनों में ब्राउन पंख होता है, सिर और नाप लेंसलेट पंख, पीले रंग के चेस्टनट रंग से ढके होते हैं। पीठ लाल रंग के भूरे रंग के भूरे रंग के भूरे रंग के होते हैं, जबकि आंतरिक भाग हल्के होते हैं।

पूंछ शरीर की तुलना में थोड़ा हल्का है, इसमें लंबे पंख हैं और प्रत्येक को एक छोटे से सफेद दाग के साथ चौड़ा, मादा में 2 9 0 से 330 मिमी की लंबाई और 267 से 310 मिमी के पुरुष में। चोंच मजबूत और झुका हुआ है, यह प्रजातियों की एक विशिष्ट विशेषता है। पैर उंगलियों के आधार पर पंख वाले होते हैं, जो मोटी और छोटी, पीले होते हैं।

पंजे बहुत लंबे और मजबूत काले हैं, पुरुष और मादा में 45.9 से 52.9 मिमी तक की पिछली उंगली की लंबाई 49.8 से 63.4 मिमी तक है। ब्राउन आंखें आधा धूप वाली होती हैं और आमतौर पर सामने की ओर होती हैं। किशोर अंतिम भाग में एक विस्तृत काले बैंड के साथ, पंखों की सीमा तक, सफेद की पूंछ के आधार को छोड़कर, अपारदर्शी स्वरों में काले भूरा होते हैं। युवाओं का पंख हल्का स्टील ग्रे है। अंडे सफेद या मोटल सेपिया और ब्राउन (रिवेरा, 1 99 8) देखे जाते हैं।

प्रस्तुति और विकास

गोल्डन ईगल शिकार का एक लंबे समय तक जीवित पक्षी है, आम तौर पर, यह अपने 4 या 5 साल के जीवन तक पुन: उत्पन्न करता है। हालांकि, सबडल्ट व्यक्तियों के घोंसले की भी सूचना मिली है। प्रजनन परिपक्वता के प्रारंभिक विकास, उनके मुख्य शिकार के एक उच्च बहुतायत और प्रजनन के घनत्व, जो व्यक्तियों, जो प्रजनन आयु तक पहुंचने के लिए नए क्षेत्रों के अधिग्रहण की अनुमति देता है में एक कमी को जिम्मेदार ठहराया है। इस प्रकार, पहले प्रजनन तक पहुंच की उम्र व्यक्तियों के क्षेत्रीय व्यवहार से प्रभावित होती है। प्रारंभिक परिपक्वता इस तथ्य से अच्छी तरह से संबंधित है कि प्रजनन जोड़ी के सदस्यों में से एक की मृत्यु हो जाने के बाद, उनकी अनुपस्थिति को तुरंत एक नए व्यक्ति के आगमन के साथ बदल दिया जाता है। प्रतिस्थापन व्यक्तियों, शिकार और अन्य पक्षियों के अन्य पक्षियों के लिए भी सूचित किया जाता है, तथाकथित "फ्लोटर्स" हैं, जो प्रजनन जोड़ी की मृत्यु दर को क्षतिपूर्ति कर सकते हैं।

अध्ययन दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित किया चट्टानों में घोंसला निर्माण के लिए एक प्राथमिकता दिखाने के लिए और दुर्गम चट्टानों, और केवल सक्रिय घोंसले का एक छोटा सा प्रतिशत के पेड़ (11-29%) में पाए गए, विशेष रूप से जहां सीधी ढाल और चट्टानों की उपलब्धता कम से कम या कोई । नर के क्षेत्र में 2 से 5 घोंसले का निर्माण और इन अप करने के लिए 2.5 मीटर व्यास में हो सकता है।

वे अपने घोंसले बनाना पसंद करते हैं उच्च ऊंचाई पर, चट्टानों पर जो छोटी छत से संरक्षित होते हैं जो उन्हें या बहुत लंबे और अकेले पेड़ों में आश्रय देते हैं, आमतौर पर वनस्पति की ऊपरी सीमा के ऊपर और नीचे एक बड़े क्षेत्र की निगरानी के लिए और इस प्रकार खुले मैदान का प्रभुत्व होता है। वे भोजन की उपलब्धता के अनुसार अपने घोंसले स्थापित करते हैं।

पतली शाखाओं द्वारा 75% में घोंसले का गठन किया जाता है और लकड़ी के अन्य मोटी टुकड़े, छोटी शाखाओं और ताजी पत्तियों के साथ शीर्ष upholstering, लगातार ऊष्मायन जो बहुत मुर्गियों और खुद को वयस्कों में परजीवी संक्रमण की दर कम कर देता है के दौरान पुराने सामग्री हरे और ताजा सामग्री के नवीकरण। घोंसलों की स्थिति आम तौर पर उन्मुख होती है, ताकि अंडे, मुर्गियों और वयस्कों पर सीधे सूर्य की रोशनी और थर्मल तनाव को कम किया जा सके।

प्रत्येक जोड़े का मालिक है एक अच्छी तरह से परिभाषित क्षेत्र के, घोंसले के घूर्णन के तरीके में उनका उपयोग करके, तीन से पांच घोंसले लगाए गए। जो खाली हैं वे भुना या आराम करने वाले स्थानों के रूप में उपयोग किए जाते हैं और आमतौर पर शुष्क शाखाओं के प्लेटफॉर्म होते हैं।

DEMOGRAPHICS

घोंसला सफलता

आबादी रिजर्व विज़केनो, बाजा कैलिफोर्निया में के रूप में अछूता में और सफल घोंसले पर विचार और असफल है, यह देखा गया है कि औसत मुर्गियों कि खोल तोड़ने 1.59 और उत्पादकता या युवा fledglings की संख्या या है ईगलेट जो सफलतापूर्वक उड़ते हैं, 1.37 युवा / घोंसला / वर्ष है। उन क्षेत्रों में जहां ईगल को मनुष्यों द्वारा बहुत सताया जाता है, प्रजनन सफलता बहुत कम होती है, 0.4 या उससे कम युवा / घोंसला / वर्ष, जो स्पष्ट रूप से प्रजातियों की नाजुकता को इंगित करती है।

इसकी कुछ आबादी में इस प्रजाति के लिए जन्म दर 0.7 9 5 है। जंगली में वयस्कों की औसत जीवन प्रत्याशा 10 वर्षों में अनुमानित है
(रोड्रिग्ज, 1 99 1)।

मृत्यु दर।

रॉयल ईगल की मृत्यु दर को सीधे प्रभावित करने वाले कारकों के लिए, अध्ययन किए गए हैं जो दिखाते हैं कि एक तरफ, प्रजातियों की जीवविज्ञान से संबंधित उत्पत्ति और दूसरी ओर, मूल से संबंधित मूल आदमी।

मानव क्रिया के कारण मृत्यु दर के संबंध में, यह पाया गया है कि प्रजातियों के अस्तित्व को प्रभावित करने वाले मुख्य कारक मुख्य रूप से इसके आवास और इसके पसंदीदा शिकार को कम करने से संबंधित हैं।

व्यवहार

आवास की आवश्यकताएं




गोल्डन ईगल शिकार शिकारी खुली जगह है, जो अपने घोंसले बनाने के लिए चट्टानों और बीहड़ कगार की उपस्थिति की आवश्यकता होती है, जो कुछ विश्वास के साथ बच्चे के विकास के लिए अनुमति देगा का एक पक्षी है, और के लिए बड़े खुले विस्तार की दूसरी उपस्थिति है अपने सबसे महत्वपूर्ण शिकार को पकड़ना, चरागाहों और रेगिस्तानी साफ़ करने, और पहाड़ी घास के मैदानों में खरगोशों और खुले घास के मैदानों में खरगोश।

आदतों

वे आसानी से उड़ान पर चढ़ते हैं, पंख ऊपर की ओर बढ़ते हैं और आराम करने की आवश्यकता के बिना, कई घंटों तक हवा में रह सकते हैं। वे आसीन आदतें हैं,, आधा बंद कर दिया पंखों के साथ, 200 किमी से अधिक गति को प्राप्त करने के लिए प्रति घंटे एक अच्छी तरह से परिभाषित प्रादेशिक वृत्ति, और शिकार के दो रूपों, गाढ़ा हलकों में से एक है, एक परोक्ष कटा के साथ शुरू की है। और एक तरह का बना मैं भूमि की सतह पर 10 से 15 मीटर के बीच योजना बना रहा हूं। यह शिकार के बीच आतंक का कारण बनता है, जिसका उपयोग पशु द्वारा उन्हें पकड़ने के लिए किया जाता है। शिकार का दूसरा रूप सीधे होता है, उच्च ऊंचाई पर 200 किमी प्रति घंटा की गति से इसकी शिकार में डाइविंग का शिकार होता है ..
समस्यात्मक

रक्षा और प्रजातियों के संरक्षण के लिए प्रारंभिक जांच के बाद यह पाया गया है कि गोल्डन ईगल के ज्ञात आबादी की समस्याओं का सामना करना पड़ा है जैसे आवास की क्षति, भोजन की उपलब्धता और जनसंख्या के आकार द्वारा अपनी सीमा में कमी आई ।

इन कमीओं को विभिन्न कारणों से प्रस्तुत किया गया है जो दुर्भाग्यवश मनुष्य के हस्तक्षेप के मुख्य कारक के रूप में हैं, जिनमें से निम्नलिखित में खड़ा है:
• शहरीकरण, पशुधन और कृषि के लिए भूमि के उपयोग के कारण आवास का संशोधन।

यह सिद्ध किया गया है कि पर्वत श्रृंखलाओं, पर्वत श्रृंखलाओं, घाटियों, मैदानी इलाकों और ग्रामीण इलाकों का उपनिवेशीकरण सामान्य रूप से घोंसले वाले क्षेत्रों के त्याग की ओर जाता है। उत्पादक गतिविधियों, खेती और कृषि और वानिकी के लिए भूमि पर भूमि रूपांतरण पशुधन, सीधे निवास स्थान के प्रगतिशील गिरावट और फलस्वरूप नुकसान या बांधों की कमी है कि ईगल को खिलाने के लिए संबंधित हैं ।
• कृषि गतिविधियों में जाल, कीटनाशकों और कीटनाशकों का उपयोग

गोल्डन ईगल के नमूने की संख्या तेजी से घट रही है, क्योंकि बड़े हिस्से में एग्रोकेमिकल्स के खराब संचालन के कारण जो मुख्य शिकार प्रजातियों को वितरित किया जाता है। सबसे गंभीर समस्याओं में से एक ईगल की विषाक्तता कि कीट नियंत्रण कृषि क्षेत्रों, कीटनाशकों (organochlorines) और जहर चारा अन्य जानवरों के लिए है, जो अंततः ईगल के भोजन के रूप में शुरू होता है।

• सजावटी उद्देश्यों के लिए नमूने शिकार करना या पशुधन शिकारियों के नियंत्रण के रूप में।

रॉयल ईगल की मौत के महत्वपूर्ण कारणों के रूप में उद्धृत अन्य कारक शिकार, सजावटी या नियंत्रण उद्देश्यों के लिए शिकार कर रहे हैं। वहाँ एक मिथक है कि पशुओं के एक शिकारी है और foals से कब्जा आरोप लगाया खतरा बकरी खेती के समक्ष children- को बनाता है हर चरवाहा एक संभावित शिकारी के रूप में प्राचीन विश्वास करने का विरोध किया है कि गोल्डन ईगल के सांसारिक प्रतिनिधित्व है है देवताओं- कि उनके पंख सनबीम हैं और जो कोई भी अपने मांस खाता है, वह अपने ज्ञान और स्वतंत्रता प्राप्त करता है। लंबे समय तक इसे कमरे, कार्यालयों और कैंटीन में विच्छेदन "राष्ट्रीय ढाल" बनने के लिए शिकार किया गया था। वर्तमान में कैप्चर, तस्करी और पालतू जानवरों के रूप में नमूने का कब्जा, कुछ स्पष्ट कारण हैं
इसकी प्रगतिशील कमी। ये वही कारक कारक शिकार के पक्षियों की अन्य प्रजातियों जैसे कि सामान्य ब्यूटियो, पैराब्यूटोस और हॉक्स तक फैले होते हैं।

• फाल्कन्री में उपयोग के लिए नमूने कैप्चर करें।

अवैध प्रवेश गतिविधियों के रूप में, या तो पक्षी आभूषण के रूप में, बाज़ को सिखलाने के लिए कोमल और परिपक्व नमूनों की पकड़ गणराज्य और संघीय जिला के विभिन्न बाजारों में बिक्री के लिए वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए विशुद्ध रूप से किया जाता है, या एक पालतू जानवर के रूप के कारण उनकी आबादी में तेजी से गिरावट आई है। अवैध शोषण का सबसे बुरा मामला, महिलाओं और पुरुषों की हत्या को अंधाधुंध रूप से, उन्हें ट्राफियों या मूल गहने के रूप में रखने के लिए है।

• कलेक्टरों को बिक्री के लिए अंडे की बर्बादी।

सनकी कलेक्टरों के लिए, रॉयल ईगल सहित अंडों में अवैध व्यापार भी है।

• बिजली लाइनों और पानी के स्थानों में दुर्घटनाग्रस्त मौत.

अंत में, उच्च वोल्टेज केबल्स वाले ध्रुवों पर इलेक्ट्रोक्यूशन का जिक्र करना उचित है। संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तरी अमेरिका में यह पाया गया है कि इलेक्ट्रोक्यूट के रूप में रिपोर्ट किए गए सभी रैप्टरों में से 80% ईगल थे।

उपरोक्त उल्लिखित हमें यह देखने की अनुमति देता है कि इस ईगल के विलुप्त होने को रोकने के लिए कुछ करना आवश्यक है, क्योंकि 10 से अधिक वर्षों तक सुनहरा ईगल विलुप्त होने का खतरा रहा है और इसकी आबादी में गिरावट को रोकना संभव नहीं है।

यदि आपको एल एगुला रियल मॉर्फोलॉजिकल कैटेक्टरिक्स पसंद है तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लिटिल स्विस हाउंडलिटिल स्विस हाउंड
छोटी नस्ल स्विस हाउंडछोटी नस्ल स्विस हाउंड
Hakuna matata: meerkats।Hakuna matata: meerkats।
समुद्री घोड़ेसमुद्री घोड़े
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
जापानी की नाइटिंगेल पक्षी की उत्पत्तिजापानी की नाइटिंगेल पक्षी की उत्पत्ति
नीली मोर्चा तोते कैसे हैनीली मोर्चा तोते कैसे है
बड़े स्तनधारियों: ध्रुवीय भालू (या सफेद भालू)बड़े स्तनधारियों: ध्रुवीय भालू (या सफेद भालू)
लाल गिलहरी या सामान्य गिलहरी (Sciurus vulgaris)लाल गिलहरी या सामान्य गिलहरी (Sciurus vulgaris)
समुद्र शेरसमुद्र शेर
» » असली ईगल morphological विशेषताओं
© 2021 taktomguru.com