taktomguru.com

कुत्ते के भोजन को समझना ii: सामग्री की सूची

सामग्री की सूची कुत्ते खाद्य पैकेजिंग पर सबसे अधिक जानकारीपूर्ण लेबलों में से एक है। यह न केवल आपको मुख्य सामग्री बताता है, बल्कि कई मामलों में यह आपको उत्पाद की गुणवत्ता का एक विचार दे सकता है।
एएएफसीओ मानकों के अनुसार, कुत्ते के खाद्य पैकेज को उनके सामान्य नामों और वजन से प्रावधान के अनुसार सामग्री सूचीबद्ध करना होता है।
इसलिए, सामग्री की सूची पढ़ते समय, उनके आदेश को देखने के लिए और यह कितना विशिष्ट या सामान्य है, यह देखने योग्य है। यह भी अच्छा है, हालांकि कुछ हद तक, कि आप सामग्री की संख्या को ध्यान में रखते हैं।
सामग्री का क्रम
कुत्ते के भोजन की सामग्री आमतौर पर उनके वजन के हिसाब से उच्चतम से सबसे कम संकेतित होती है, लेकिन यह संसाधित होने से पहले उनके वजन के अनुसार होती है। अंतिम वजन पर इसका कुछ महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है कि अंतिम सामग्री में कुछ तत्व हैं।
जब कुत्ते के भोजन (और अन्य सूखे खाद्य पदार्थ) सामग्री की बात आती है जो उनके प्राकृतिक राज्य (जैसे मांस) में बहुत अधिक पानी लेते हैं, तो प्रसंस्करण के दौरान बहुत अधिक वजन कम हो जाता है, क्योंकि वे बहुत सारे पानी खो देते हैं। इसके विपरीत, अपने प्राकृतिक राज्य (जैसे चावल) में निचले पानी की सामग्री वाले तत्व अंतिम उत्पाद में कम वजन कम करते हैं।
नतीजतन, जब सूखे भोजन की बात आती है, तो पहले सूचीबद्ध एक घटक वास्तव में कम प्रतिशत में उपस्थित हो सकता है यदि यह अपने प्राकृतिक राज्य में सूची में अनुसरण करने वालों की तुलना में अधिक पानी भरा है।
उदाहरण के लिए, सामग्री की निम्नलिखित दो आंशिक सूचियों की तुलना करें:
  1. निर्जलित पोल्ट्री मांस, चावल, मकई, बोवाइन वसा, मकई लस, चुकंदर लुगदी ...
  2. कुक्कुट, चावल, मकई, मांस मांस, मकई लस, चुकंदर लुगदी ...

पहली नज़र में वे वही दिखते हैं, लेकिन अंतर यह है कि पहला घटक "निर्जलित पोल्ट्री मांस" के रूप में पहला घटक इंगित करता है। यही कहना है कि उस सूची में मांस निस्संदेह सबसे महत्वपूर्ण घटक है, क्योंकि इसे अन्य अवयवों के साथ संसाधित करने से पहले खुद को वजन करते समय निर्जलित किया गया था।
इसके विपरीत, दूसरी सूची में पोल्ट्री मांस सबसे महत्वपूर्ण घटक हो सकता है या नहीं, क्योंकि मांस प्रसंस्करण के दौरान पानी खोकर कुछ वजन कम कर देता है। दुर्भाग्यवश, इस मामले में निश्चित रूप से जानना असंभव है कि अगर पोल्ट्री मांस उत्पाद के सूखे वजन में पहली जगह पर कब्जा कर लेता है या वास्तव में यह चावल से नीचे है।
दूसरी ओर, कुछ हद तक लगातार अभ्यास अवयवों को अलग करना है। कुछ निर्माता अपने दो या दो से अधिक घटकों में भोजन को अलग करते हैं ताकि वे सूची में आगे आएं। इस प्रकार, यदि कुत्ते के भोजन में बहुत सारे मकई और मक्का डेरिवेटिव होते हैं, तो निर्माता उन्हें अलग-अलग सूचीबद्ध कर सकता है। इस तरह, प्रत्येक घटक को मामूली महत्व के रूप में इंगित किया जाता है, भले ही मक्का सामग्री बहुत अधिक हो।
उदाहरण के लिए, निम्नलिखित दो सूचियों पर विचार करें:
  1. निर्जलित पोल्ट्री, मकई, मकई लस, मकई फाइबर, गाय वसा, चुकंदर लुगदी ...



  2. निर्जलित पोल्ट्री मांस, मक्का, गोमांस वसा, चुकंदर लुगदी ...

पहले मकई सामग्री के साथ तीन अवयव होते हैं जो कुक्कुट के बाद दिखाई देते हैं: मकई, मकई लस और मकई फाइबर। यह संभावना है कि कुल मक्का सामग्री मांस की तुलना में अधिक है, लेकिन चूंकि सामग्री अलग हो जाती है, इसलिए यह इंप्रेशन देता है कि मांस मुख्य घटक है।
कुछ मामलों में यह एक भ्रामक विपणन रणनीति है जो स्थापित मानकों को पूरा करती है। हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं है और कुछ मामलों में अवयवों का अलग-अलग उल्लेख किया जाता है क्योंकि इस तरह वे खाद्य प्रसंस्करण में प्रवेश करते हैं।
किसी भी तरह से, ध्यान रखें कि कुत्ते के भोजन को ज्यादातर मांस होने की आवश्यकता नहीं होती है (वास्तव में, शुद्ध मांस आहार हानिकारक होते हैं)। तथ्य यह है कि चावल या कुछ अन्य घटक पहले प्रकट होते हैं या विभिन्न राज्यों में होते हैं, यह आवश्यक नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने कुत्ते के लिए जो खाना खरीदते हैं उसकी गुणवत्ता।
चूंकि हम आमतौर पर सूची में प्रत्येक घटक के वजन को इंगित नहीं करते हैं, फिर भी यह पता लगाने के लिए लंबित है कि यह एक भ्रामक सूची कब है और जब सामग्री की ईमानदार सूची से। दुर्भाग्यवश केवल कंटेनर की जानकारी के साथ ही यह जानना संभव नहीं है, लेकिन वसा का पहला स्रोत आपको एक विचार देता है कि मुख्य तत्व कौन से हैं।
वसा का पहला स्रोत आमतौर पर सूचीबद्ध महत्वपूर्ण तत्वों में से अंतिम होता है। इसलिए आपको बताता है कि जो लोग पहले आते हैं, सबसे वजन रहे हैं जो उन लोगों के कम मात्रा में प्रदर्शित होने के बाद आते हैं, या तो स्वाद, रंग या जा रहा है सूक्ष्म पोषक (विटामिन, खनिज, आदि) के लिए है।
उदाहरण के लिए, निम्नलिखित दो सूचियों पर विचार करें:
  1. निर्जलित पोल्ट्री, चावल, मकई, मांस मांस, मकई लस, मकई फाइबर, चुकंदर लुगदी ...
  2. निर्जलित पोल्ट्री, चावल, मकई, मकई लस, मकई फाइबर, बोवाइन वसा, चुकंदर लुगदी ...

दोनों सूचियों के बीच एकमात्र अंतर टीकाकरण वसा की सापेक्ष स्थिति है, जो पाया गया वसा का पहला स्रोत है (और उदाहरण में केवल एक ही)। पहली सूची में पोल्ट्री मांस से गोमांस वसा तक चार मुख्य तत्व होते हैं, और अन्य अवयव कम मात्रा में आते हैं। दूसरी सूची में छह मुख्य अवयव हैं, मांस से वसा तक।
जाहिर है, पहली सूची में अन्य उत्पादों के संबंध में उच्च मांस सामग्री है, क्योंकि मकई लस और मक्का फाइबर केवल छोटी मात्रा में शामिल होते हैं (वे वसा के बाद होते हैं)।
दूसरी तरफ, दूसरी सूची में मांस के संबंध में बड़ी मात्रा में मकई (जैसे शुद्ध मकई, लस और फाइबर) होती है, क्योंकि ये सभी अवयव वसा से पहले दिखाई देते हैं।
यह बहुत संभावना है कि पहली सूची से कुत्ते का भोजन दूसरी सूची से बेहतर संतुलित होता है, भले ही सामग्री समान हों। इसके लिए आपको गारंटीकृत विश्लेषण की जानकारी पर भी विचार करना होगा।
सामग्री का नाम
एक नियम के रूप में, सभी अवयवों को उनके सामान्य नाम से इंगित किया जाता है। हालांकि, आम नाम कभी-कभी कुछ अवयवों की निम्न गुणवत्ता को छिपाने के लिए काम करते हैं। और दूसरी बार वे "zeolite" या "chondroitin सल्फेट" के रूप में आम नहीं हैं।
जब आप अवयवों को पढ़ते हैं, तो आप ऐसे खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देते हैं जो विशिष्ट सामग्री को इंगित करते हैं, जैसे कि "निर्जलित चिकन मांस" जो "मांस" जैसे सामान्य सामग्री को इंगित करते हैं।
वह कुत्ते के खाद्य पदार्थों को भी पसंद करता है जो स्पष्ट रूप से प्रजातियों को उनके मुख्य अवयवों के लिए उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए "चिकन मांस" प्रजातियों को इंगित करता है, जबकि "चिकन मांस" नहीं होता है।
मांस आटा कुछ हद तक भ्रामक हैं, क्योंकि आप केवल लेबल पर जानकारी के साथ अपनी गुणवत्ता को नहीं जानते हैं। मांस के अच्छे गुणवत्ता वाले आटे हैं और खराब गुणवत्ता वाले मांस के आटे हैं। यदि आपके कुत्ते के भोजन में मांस नहीं होता है और केवल मांस भोजन भी शामिल होता है, तो आपके द्वारा खरीदे जाने वाले ब्रांड की जांच करने लायक है (जो बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन यह जांचने योग्य है)।
मांस सामग्री और सब्जी साम्राज्य में, जितना संभव हो सके उतना से बचने के लिए आपको क्या करना है। उप-उत्पाद आमतौर पर कम गुणवत्ता वाले होते हैं (तंत्रिका ऊतक, रक्त, खुदाई, सींग, गले, पंख, आदि), बहुत पौष्टिक और खराब पाचन के साथ नहीं। इसलिए, वे भोजन के लिए पोषक तत्वों के आवश्यक स्तर प्रदान कर सकते हैं, लेकिन चूंकि वे बहुत पौष्टिक या आसानी से पचाने योग्य नहीं हैं, इसलिए कुत्ते को और अधिक खाना चाहिए।
उदाहरण के लिए, एक लेबल जो इंगित करता है: चावल, मांस द्वारा उत्पादित भोजन, मकई लस, पशु वसा इत्यादि, उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में कुछ प्रश्न उठाते हैं। इस भोजन के मुख्य पशु तत्व मांस और पशु वसा के उप-उत्पाद हैं। उन संकेतों के साथ आप नहीं जानते कि जानवरों की प्रजातियों में क्या शामिल है या जानवरों के कौन से हिस्से शामिल हैं। इस प्रकार के लेबल निम्न स्तर के खाद्य पदार्थों का वर्णन कर सकते हैं।
कुछ additives भी हैं जो आपको टालना चाहिए क्योंकि वे आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। उन्हें मनुष्यों के लिए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में भी प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन उन्हें कुत्ते के भोजन में अजीब तरह से अनुमति दी जाती है। एक और लेख में आपके पास कुत्ते के भोजन में additives की एक सूची है जो टालने योग्य हैं।
सामग्री की संख्या
अंत में, ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में अवयवों का मतलब बेहतर गुणवत्ता वाला भोजन नहीं है। कुत्ते की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को कवर करने के लिए पालतू भोजन में बहुत सी चीजों की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ अवयवों वाला भोजन पूर्ण और स्वस्थ हो सकता है।
कभी-कभी विभिन्न स्वाद या रंग देने के लिए सामग्री को छोटी मात्रा में जोड़ा जाता है। अन्य मामलों में, सामग्री एक विपणन रणनीति के रूप में कम मात्रा में शामिल किए गए हैं क्योंकि बहुत से लोगों को लगता है कि इन खाद्य पदार्थों और अधिक पौष्टिक होते हैं, क्योंकि वे सेब, गाजर, चाय के अर्क, अंगूर और कौन जानता है और क्या होते हैं।
मांस के कई स्रोतों के साथ भोजन नहीं है (उदाहरण के लिए: चिकन, गाय, भेड़ का बच्चा, मछली) मांस के एक स्रोत से बेहतर है। इस मामले में क्या मायने रखता है मांस की गुणवत्ता, यह नहीं कि कितने जानवर आते हैं।
जब तक भोजन आपके कुत्ते की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है तब तक कई अवयवों की उपस्थिति स्वयं तक खराब नहीं होती है। हालांकि, यदि आप कुछ रंगों, संरक्षक या additives सामग्री के बीच पाते हैं जो हानिकारक हो सकता है, तो उस भोजन से बेहतर ढंग से बचें और अपने पालतू जानवर के लिए एक और ढूंढें।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अक्षम कुत्तों (द्वितीय भाग) के लिए एक गाड़ी कैसे बनाएं।अक्षम कुत्तों (द्वितीय भाग) के लिए एक गाड़ी कैसे बनाएं।
कुत्ते की गुणवत्ता फ़ीड कहाँ प्राप्त करें?कुत्ते की गुणवत्ता फ़ीड कहाँ प्राप्त करें?
कुत्ता खानाकुत्ता खाना
कुत्ते के भोजन को समझना iii: गारंटीकृत विश्लेषणकुत्ते के भोजन को समझना iii: गारंटीकृत विश्लेषण
स्वस्थ कुत्ते के भोजन का चयन कैसे करेंस्वस्थ कुत्ते के भोजन का चयन कैसे करें
कुत्तों भेड़िया पैक के लिए backpacksकुत्तों भेड़िया पैक के लिए backpacks
कुत्ते के खाद्य लेबल को कैसे पढ़ा जाएकुत्ते के खाद्य लेबल को कैसे पढ़ा जाए
असली चिकन कुत्ता खानाअसली चिकन कुत्ता खाना
कुत्तों के लिए डिब्बाबंद भोजन का विश्लेषणकुत्तों के लिए डिब्बाबंद भोजन का विश्लेषण
कुत्ते के खाद्य पदार्थों पर लेबल कैसे पढ़ा जाएकुत्ते के खाद्य पदार्थों पर लेबल कैसे पढ़ा जाए
» » कुत्ते के भोजन को समझना ii: सामग्री की सूची
© 2021 taktomguru.com