taktomguru.com

बल्ले का गर्भधारण

चमगादड़ अजीब आदतों, जो उनके अति संवेदनशील कानों से अंधेरे में उन्मुखीकरण के लिए अल्ट्रासाउंड उत्सर्जन करने की क्षमता से निर्धारित कर रहे हैं के साथ रात में जानवर हैं। वे सक्रिय उड़ान को बनाए रखने के लिए आवश्यक रचनात्मक क्षमताओं के साथ एकमात्र स्तनधारी भी हैं। 1100 से अधिक ज्ञात प्रजातियों वाले जानवरों के इस समूह में प्रजनन विशेषताओं भी हैं जो शोधकर्ताओं के लिए आश्चर्यजनक हैं। बल्लेबाजी की गर्भावस्था, प्रलोभन, गर्भपात, गर्भपात और संतान के जन्म से शुरू होने के बारे में और जानें। आज हमारे लेख में इन अद्भुत जानवरों के विवरण याद मत करो।




गुफाओं में बैट्स

गुफाओं में बैट्स

यौन परिपक्वता और बल्ले की संभोग

चमगादड़ की यौन परिपक्वता आम तौर पर बारह महीने तक पहुंच जाती है, हालांकि कुछ प्रजातियों को संतान होने में 2 साल तक देरी हो सकती है। चमगादड़ के विशाल बहुमत के जीवन के पहले और दूसरे वर्ष के बीच परिपक्व हैं, लेकिन कुछ व्यक्तियों, जो कम से कम 5 साल तक संसर्ग करने के लिए तैयार नहीं हो सकता है के लिए अपवाद हैं।

चमगादड़ की संभोग तकनीक और प्रजनन पैरामीटर प्रजातियों से प्रजातियों में भिन्न हो सकते हैं। अधिकांश प्रजातियों में एक बहुभुज यौन शासन होता है, हालांकि अन्य मोनोगैमी का अभ्यास कर सकते हैं (जैसे कि कई जीनस Kerivoula), जहां जोड़े छोटे परिवार समूहों में अपने वंशज के साथ रहते हैं।

चमगादड़ के सबसे अनेक प्रजातियों के नर मादा के हरम, जिसके साथ यह (एक पुरुष अन्त: पुर में से 30 महिलाओं के साथ संभोग कर सकते हैं) कई वर्षों के लिए विशेष रूप से जोड़ा बनाया जाता है इकट्ठा कर सकते हैं। शेष बहुभुज चमगादड़ बड़े उपनिवेशों में रहने का विकल्प चुनते हैं और प्रत्येक प्रजनन सत्र में एक यादृच्छिक जोड़ी चुनते हैं। इन उपनिवेशों में, पुरुषों और महिलाओं के लिए एक विभाजित राज्य में रहने के लिए आम बात है और जब यह मिलन करने का समय हो तो केवल एक साथ मिलते हैं। गर्भवती मादाएं आमतौर पर कॉलोनी के एक क्षेत्र तक ही सीमित होती हैं जो विशेष रूप से उनके लिए होती है, जो आम तौर पर गर्म होती है।

यह आपको रूचि दे सकता है: गोरिल्ला का गर्भधारण

बैट्स में आम तौर पर प्रति वर्ष केवल एक प्रजनन का मौसम होता है, हालांकि कुछ महिलाएं अपने प्रजनन के लिए अनुकूल होने पर अधिक प्रबल हो सकती हैं। संभोग का मौसम अक्षांश और बल्ले की प्रजातियों के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन उनमें से अधिकतर वसंत ऋतु के लिए प्राथमिकता रखते हैं। वर्ष के इस समय इन स्तनधारियों के सफल प्रजनन के लिए सबसे अनुकूल जलवायु और भोजन की स्थिति प्रस्तुत करता है।

बल्लेबाजी प्रजातियों में से प्रत्येक में कोर्टशिप अनुष्ठान भी काफी भिन्न होते हैं। उनमें से कुछ व्यावहारिक रूप से किसी भी प्रेमिका नहीं करते हैं और व्यक्ति सीधे संभोग करते हैं, कुछ मामलों में वे इसके दौरान हाइबरनेटिंग कर रहे हैं, इसलिए वे यौन कृत्य के दौरान प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। बल्ले की प्रजातियां जिन्होंने अधिक जटिल सामाजिक व्यवहार विकसित किया है, जोड़ों को आकर्षित करने, खुद को प्रदर्शित करने या सुगंध के निशान का उपयोग करने के लिए vocalizations उत्सर्जित कर सकते हैं।




इस प्रजाति के एक जिज्ञासु तथ्य मादाओं की क्षमता उपयोग के लिए शुक्राणु भंडार में आपके शरीर रखने के लिए जब स्थिति गर्भावस्था (जलवायु परिवर्तन या बढ़ी हुई खाद्य वास) के लिए अधिक अनुकूल हो रहा है। अंडाशय का निषेचन तब होता है जब वे निर्णय लेते हैं कि यह उनके वंश के जन्म के लिए सुविधाजनक है। इस प्रकार गर्भावधि ovulation है, जो सप्ताह या महीनों लग सकते हैं आने के लिए देरी से संभोग के बाद तुरंत शुरू नहीं करता है। इस विशिष्टता के साथ हमारे पास है परिवार के मायोटिस खंड Vespertilionidae, जो सर्दियों में मिलते हैं और वसंत के आगमन तक उर्वरक नहीं करते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: गिलहरी के गर्भपात

बैट गर्भधारण अवधि




चमगादड़ का गर्भधारण समय हो सकता है 40 दिनों से या 10 महीने तक, प्रजातियों के अनुसार।

बल्ले का जन्म और उठाना

मादा जन्म को ऊपर लटकती है और जब बच्चे का जन्म होता है तो उसे गिरने से बचने के लिए उसे अपने पंखों से कसकर पकड़ना पड़ता है। जन्म के कुछ मिनटों के बाद, बच्चा मां के निप्पल पर लटकता है और कुछ समय के लिए नर्स शुरू होता है जो कि कुछ प्रजातियों में दो महीने से अधिक हो सकता है।

इस समय के दौरान बच्चे की देखभाल, मां, जो इसे वापस ले जाने या पेट फांसी उड़ान रखना चाहिए से ऊर्जा का एक बहुत आवश्यकता है क्योंकि शिशुओं के पंखों नहीं जन्म के बाद कुछ ही हफ्तों तक पूरी तरह से कार्य कर रहे हैं । छोटे चमगादड़ स्तन दूध पर तब तक फ़ीड करते हैं जब तक कि वे स्वयं उड़ान भरने में सक्षम न हों और अपना खाना न लें। वे अपने शरीर की कुछ गर्मी पाने के लिए मां के बालों वाले पेट में भी सोते हैं।

बल्ला

बल्ला

नवजात शिशु वयस्कों से बहुत अलग दिखते हैं। जन्म के समय उनके पंखों की उपस्थिति के बिना चार अंग होते हैं जो काफी पारंपरिक दिखते हैं। यदि आप बारीकी से देखते हैं तो आप देख सकते हैं कि ऊपरी हिस्सों की उंगलियां पतली झिल्ली से जुड़ती हैं, जो सप्ताहों में पूरी तरह कार्यात्मक पंखों की एक जोड़ी बन जाती है।

वह समय जो जन्म से लेकर युवा और मां को अलग करने के लिए समाप्त होता है, बल्ले की प्रजातियों के अनुसार भिन्न होता है। आम तौर पर, छोटे प्रजातियों के मेगा-चमगादड़ की तुलना में अधिक तेज़ विकास होता है। उपरोक्त से संबंधित प्रजातियों में Megachiroptera आजादी जीवन के 4 महीने से अधिक होती है, जबकि उनमें से Microchiroptera वे इसे 2 महीने से पहले प्राप्त करते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: कौगर का गर्भधारण

बल्लेबाजी की संख्या

आम बात यह है कि इस प्रजाति में प्रति वर्ष केवल एक बच्चा होता है और एक ही समय में बहुत ही कम पैदा होते हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
मकड़ियों का गर्भावस्थामकड़ियों का गर्भावस्था
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले और इसकी विशेषताओं क्या हैबल्ले और इसकी विशेषताओं क्या है
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
कोआला का गर्भावस्थाकोआला का गर्भावस्था
» » बल्ले का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com