taktomguru.com

Budgies के प्रकार

कई हैं बड्डी की प्रजातियां

सामग्री

यह दुनिया भर में प्रजनकों में प्रजनन में पाया जा सकता है। आप इस मामले में बात नहीं कर सकते हैं दौड़, सभी के बीच एकमात्र अंतर के बाद से कक्षाएं या किस्मों पैराकेट्स का पंख और चित्र का रंग है। सभी का आकार, व्यवहार, आहार और समान देखभाल की आवश्यकता होती है। आपको केवल उस रंगीन विविधता को चुनना है जिसे आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं सभी प्रकार की बड्डी वे मौजूद हैं और हम आपको उनकी तस्वीरें दिखाते हैं।

यदि अंत में आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो हमारे लेख पर जाएं तोता

सामान्य ड्राइंग के पैराकेट्स

1855 में ऑस्ट्रेलिया से आयातित अंग्रेजी प्रकृतिवादी जॉन गोल्ड ने पहली पैराकेट्स की थीं हल्का हरा रंग, उनके पास था पीले चेहरे और काले रंग की लहरदार ड्राइंग. आदिवासियों ने उन्हें "भारी Papagayo" कहा जाता है। जैसा कि यह चित्र है जिसे पहले जाना जाता था, इन पैराकेट्स को वर्तमान में "सामान्य" भी कहा जाता है।

बड्डी की प्रजातियां

एक "सामान्य" बड्डी कैसा दिखता है?

के भीतर रंगों की budgies, इस प्रकार की चिड़िया में हरे और नीले रंग की श्रृंखला में सिर, गाल, गर्दन और पीठ का काला पैटर्न होता है। सामान्य पक्षियों के पास है, क्योंकि वे हैं हरा या नीली श्रृंखला, एक पीले या सफेद मुखौटे, जो छह सममित धब्बे या मोती, गोल और काले रंग से सजाए जाते हैं, नियमित दूरी पर व्यवस्थित होते हैं।

गाल या गाल पर धब्बे कभी-कभी वे गर्दन के दो बाहरी धब्बे छिपाते हैं। पैर और पैर नीले भूरे रंग के होते हैं। नर में गहरे नीले रंग की नाक और सफ़ेद मादा, या हल्के भूरे रंग से काले रंग की मोम होती है।

इसमें ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स का प्रकार, आंखें सफेद आईरिस के साथ काले हैं। हल्के हरे, गहरे हरे, जैतून का हरा, हल्का नीला या हल्का नीला, गहरा नीला या कोबाल्ट, मऊ, बैंगनी, भूरा हरा और भूरा रंगों में "सामान्य" पक्षी मौजूद हैं।

अमेज़ॅन पक्षियोंके बीच का अंतर बड्डी की किस्मों हल्का हरा, गहरा हरा, और जैतून का हरा, या हल्का नीला, गहरा नीला, और मऊ पक्षी पक्षी में अंधेरे या मेलेनिक कारकों की मात्रा के कारण होता है:

  • हल्का हरा + हल्का नीला = 0 मेलेनिक कारक
  • गहरा हरा + गहरा नीला = 1 मेलेनिक कारक
  • जैतून + mauve = 2 तरबूज कारक

भूरे रंग के हरे और भूरे रंग के मामले में, और मेलेनिक कारकों की संख्या के संबंध में, इन तीन प्रकारों को भी दिया जाता है, हालांकि इन में budgies की रंगीन किस्मों रंग अंतर एक आम आदमी द्वारा सराहना करना अब आसान नहीं है। आइए उन्हें अधिक विस्तार से देखें:

बड्डी हल्का हरा

रंग बुड्डी हल्का हराहल्का हरा पैराकेट इस विदेशी पक्षी के आदिम रूप का प्रतिनिधित्व करता है। इसमें एक शुद्ध बटरकप पीला मास्क है, जो काले मोती से गले में सजे हुए हैं। बाहरी हिस्सों को आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छुपाया जाता है।

नियमित छायांकन के साथ शरीर का सामान्य रंग तीव्र हल्का हरा होता है। सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहर पैटर्न पीला पृष्ठभूमि के खिलाफ काले और स्पष्ट रूप से उल्लिखित है। पूंछ (रेक्ट्रीस या व्हीलहाउस) के लंबे पंख गहरे नीले होते हैं और रेमिग पंख या रोवर काले और हरे होते हैं।

हल्का नीला बड्डी

रंग बड्डी हल्का नीलाहल्का नीला पैराकेट सबसे पहले बेल्जियम में 1878 में दिखाई दिया था और पहली बार फ्रांस में 1 9 10 में पाया गया था। पीला नीला पैराकेट का शुद्ध सफेद मुखौटा है, जो काले मोती से गले में सजे हुए हैं। दो बाहरी आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपे हुए हैं।

शरीर का सामान्य रंग नियमित छायांकन का गहरा हल्का नीला है। सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहरदार पैटर्न सफेद पृष्ठभूमि के खिलाफ काले और स्पष्ट रूप से उल्लिखित है। लंबी पूंछ पंख एक फ़िरोज़ा शीन के साथ गहरे नीले होते हैं और पंख काले और नीले होते हैं।

ग्रे-हरी पैराकेट

रंग ग्रे-हरी बडीग्रे-हरी पैराकेट पहली बार ऑस्ट्रेलिया में 1 9 35 में दिखाई दिया। इसका मुखौटा पीला तितली है, जो काले मोती से गले में सजे हुए हैं। बाहरी रंग ग्रे ग्रेनेर स्पॉट द्वारा आंशिक रूप से छिपाए जाते हैं। शरीर के सामान्य रंग नियमित छायांकन के सुस्त भूरे रंग के हरे (सरसों का रंग) है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहर पैटर्न पीला पृष्ठभूमि के खिलाफ काले और स्पष्ट रूप से उल्लिखित है। लंबी पूंछ पंख काले हैं और काले और हरे रंग के remiges। भूरा-हरा पैराकेट एक साधारण कारक या डबल कारक के साथ, अंधेरे या मेलेनिक कारक के बिना मौजूद हो सकता है। ग्रे कारक सरल या डबल हो सकता है।

ग्रे बुड्डी

रंग ग्रे Budgieग्रे पैराकेट पहली बार ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में 1 9 43 में दिखाई दिया। इसमें एक शुद्ध सफेद मुखौटा है, जो काले मोती से गले में सजी हुई है। बाहरी रंग ग्रे थ्रेसिंग स्पॉट द्वारा आंशिक रूप से छिपाए जाते हैं। शरीर के सामान्य रंग नियमित छायांकन के साथ भूरे रंग के होते हैं।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहरदार पैटर्न सफेद पृष्ठभूमि के खिलाफ काले और स्पष्ट रूप से उल्लिखित है। लंबी पूंछ पंख काले और काले और नीले रंग के remiges हैं। ग्रे पैराकेट एक साधारण कारक के साथ और एक डबल कारक के साथ, एक अंधेरे कारक के बिना मौजूद है। ग्रे कारक सरल या डबल हो सकता है।

गहरा हरा बडी

रंग गहरे हरे रंग की बडीगहरे हरे रंग की पैराकेट पहली बार फ्रांस में 1 9 15 में पैदा हुई थी। इसमें शुद्ध मक्खन पीले मास्क है, जो काले मोती से गले में सजे हुए हैं। बाहरी रंग आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। नियमित छायांकन के साथ शरीर का सामान्य रंग गहरा हरा होता है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहर पैटर्न पीला पृष्ठभूमि के खिलाफ काले और स्पष्ट रूप से उल्लिखित है। लंबी पूंछ पंख गहरे नीले होते हैं, लेकिन तुलना में वे हल्के हरे रंग की पैराकेट की तुलना में गहरे होते हैं। रेमीज काले और हरे हैं। गहरे हरे रंग की पैराकेट में एक साधारण अंधेरा कारक होता है।

गहरा नीला बड्डी

गहरा नीला बडी रंगगहरा नीला पैराकेट 1 9 20 में पहली बार दिखाई दिया। इसमें काले मोती से गले में सजे हुए शुद्ध सफेद का मुखौटा है। बाहरी रंग आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। नियमित छायांकन के साथ शरीर का समग्र रंग गहरा नीला है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहरदार पैटर्न सफेद पृष्ठभूमि के खिलाफ काले और स्पष्ट रूप से उल्लिखित है। लंबी पूंछ पंख गहरे नीले होते हैं, लेकिन हल्के नीले पैराकेट की तुलना में तुलना में गहरे रंग की तुलना में। रेमीज काले और नीले हैं। गहरे नीले परिधि में एक साधारण अंधेरा या मेलेनिक कारक होता है।

जैतून की बडी

रंग जैतून Budgerigarजैतून का हरा पैराकेट पहली बार फ्रांस में 1 9 1 9 में पैदा हुआ था। इसमें शुद्ध मोती के पीले मुखौटे हैं, जो काले मोती से गले में सजे हुए हैं। बाहरी रंग बैंगनी बैंगनी धब्बे से आंशिक रूप से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग जैतून का हरा (नियमित छायांकन के साथ लॉरेल हरा) है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहर पैटर्न काला और स्पष्ट रूप से सीमित पीले रंग की पृष्ठभूमि खाया जाता है। पूंछ के लंबे पंख गहरे नीले होते हैं, लेकिन तुलना में वे हरी पैराकेट की तुलना में गहरे होते हैं, मैं उन्हें ठीक करता हूं। रेमीज काले और हरे हैं। जैतून की बडी में एक डबल अंधेरा कारक होता है।

मलो बड्डी

रंग बडगेगीगर मालवामॉलो पैराकेट को पहली बार फ्रांस में 1 9 21 में उठाया गया था। इसमें शुद्ध सफेद मुखौटा है, जो काले मोती से गले में सजे हुए हैं। बाहरी वाले आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपे हुए हैं। शरीर के सामान्य रंग नियमित छायांकन के साथ माउव (बैंगनी नीले रंग के साथ भूरे रंग के नीले) होते हैं।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहरदार पैटर्न सफेद पृष्ठभूमि के खिलाफ काले और स्पष्ट रूप से उल्लिखित है। लंबी पूंछ पंख गहरे नीले होते हैं, लेकिन वे गहरे नीले रंग की बड्डी की तुलना में गहरे होते हैं। रेमीज नीले और काले हैं। मॉलो पैराकेट में एक डबल अंधेरा कारक है।

बैंगनी बुड्डी

बैंगनी बडी रंगवायलेट पैराकेट जर्मनी में पहली बार 1 9 28 में दिखाई दिया। इसमें एक सफेद चेहरे का मुखौटा है जो गले में और काले मोती के साथ सजाया जाता है। बाहरी रंग आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। नियमित छायांकन के साथ शरीर का सामान्य रंग अधिक घने बैंगनी होता है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहरदार पैटर्न सफेद पृष्ठभूमि के खिलाफ काले और स्पष्ट रूप से उल्लिखित है। लंबी पूंछ पंख गहरे नीले (अल्ट्रामारिन नीले) होते हैं और रिमेग काले और नीले होते हैं। इस बैंगनी पक्षी में एक साधारण मेलेनिन या अंधेरा कारक होता है।

सामान्य यूरोपीय पीले चेहरे

सामान्य यूरोपीय पीले चेहरे रंगयूरोपीय मूल के पीले रंग का सामना करने वाले पैराकेट, जो उनके चित्रण से सामान्य पक्षियों के बीच गिने जाते हैं, प्रकार I और टाइप II के पक्षियों के रूप में दिखाई देते हैं और 1880 में पहली बार उद्धृत किए गए थे। उत्परिवर्तन I: पीले रंग की मास्क और पूंछ पंख पीले ट्रिम के साथ। उत्परिवर्तन द्वितीय: उत्परिवर्तन I के विपरीत, पक्षी के पूरे शरीर का रंग एक सूक्ष्म पीला रंग है।

पीले रंग के चेहरे की नीली नीली श्रृंखला (भूरे रंग के) के पक्षियों हैं, जिनके मुखौटे के साथ-साथ पूंछ के बाहरी पंखों के टुकड़े पीले रंग से कम या कम घने होते हैं। शेष पंखों में एक पीला रंग होता है (उत्परिवर्तन II में)।

सामान्य ऑस्ट्रेलियाई पीले चेहरे

रंग सामान्य ऑस्ट्रेलियाई पीले चेहरेऑस्ट्रेलियाई मूल के पीले रंग के पैरकेट, जो उनके चित्रण से सामान्य पक्षियों के बीच गिना जाता है, अभी भी काफी नया उत्परिवर्तन है, और नीली श्रृंखला के एकल-कारक या डबल-कारक पक्षियों के रूप में दिखाई देता है।

सरल कारक का पैराकेट: सभी जानवर एक तीव्र पीले रंग के रंग प्रस्तुत करते हैं, ताकि एक नीला नमूना एक हरा और एक भूरा, एक भूरा हरा जैसा दिखता हो। डबल कारक के पैराकेट्स: एकल-कारक वाले लोगों के विपरीत, केवल मुखौटा तीव्र पीला होता है और पूंछ के पंखों में पीले रंग की ट्रिम होती है। इन पक्षियों को विशेष रूप से इंग्लैंड में सुनहरे चेहरों के रूप में जाना जाता है। "

पैराकेट साफ़ करें

एजेड-डीडब्ल्यूवी (प्रजातियों के संरक्षण के लिए एसोसिएशन, बर्ड केयर एंड प्रोटेक्शन) मानक के मुताबिक हल्के रंग के या "रिंग" पैराकेटों में गिना जाता है, पीला, गोरों और ग्रे पंख. येलो और गोरे एक ही उत्परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करते हैं, हरे या नीले रंग की श्रृंखला में उनकी सदस्यता ही एकमात्र अंतर है। कहने की जरूरत नहीं है, यह एक है बड्डी की प्रजातियां सबसे अधिक मांग की।

पैराकेट की नस्लों

पीला या सफेद बड्डी कैसा दिखता है?

एक पीला या सफेद बडी एक सामान्य पक्षी या ओपलिन के रूप में दिखाई दे सकता है। अंतर चित्रों के लेआउट में निहित है, न कि उनकी तीव्रता में। ड्राइंग की व्यवस्था के संबंध में, हम यहां सामान्य या ओपलिन पैराकेट का विवरण इंगित करते हैं। ड्राइंग की तीव्रता के आधार पर, पीले और सफेद को निम्नानुसार वर्णित किया गया है:

सवाल में वर्णक्रमीय विविधता के रंग के अनुसार, पूरे पंखों में जितना संभव हो उतना शुद्ध या पीला या सफेद रंग वांछनीय है। सिर ड्राइंग, गाल, गर्दन के पीछे लहराया और दोनों पीले और सफेद और ग्रे ने इशारा किया में पतला है के रूप में पीला रंग संभव दिखाई देनी चाहिए (दालचीनी में भूरे रंग के पक्षियों पीला)।

बड्डी के प्रकारअमेज़ॅन पक्षियोंइस पर निर्भर करते हुए कि वे पीले या सफेद श्रृंखला से संबंधित हैं, पक्षियों के पास एक पीला या सफेद मुखौटा होता है, जो छः धब्बे या पीले सममित और गोलियों द्वारा सजाए जाते हैं, जो नियमित अंतराल पर व्यवस्थित होते हैं। दो बाहरी धब्बे आंशिक रूप से गोलाकार धब्बे से ढके हुए हैं।

सामान्य नमूनों के संबंध में, पैर और पैर स्पष्ट हैं। नर की मोम सफेद नीली रंग के साथ गहरे नीले रंग के रंग और सफेद रंग की मादा, या हल्के रंग की जोड़ी है।

एक ग्रे पंख कैसा दिखता है?

ग्रे पंख सामान्य और ओपलिन पक्षियों दोनों के रूप में हरी और नीली श्रृंखला दोनों में दिखाई दे सकते हैं। अंतर इसकी तीव्रता में नहीं, ड्राइंग के लेआउट में निहित है। ड्राइंग की व्यवस्था के संबंध में, हम यहां सामान्य पैराकेट्स और ओपलिन में दिए गए विवरण को नोट करते हैं।

रंगों की budgies

ड्राइंग की तीव्रता के संबंध में, ग्रे पंखों को निम्नानुसार वर्णित किया गया है:

इस पर निर्भर करता है कि वे हरे रंग की श्रृंखला या नीली श्रृंखला से संबंधित हैं (सूचीबद्ध सभी रंग सामान्य लोगों के बीच दिए जा सकते हैं), पक्षियों के पास एक पीला या सफेद मुखौटा होता है, जो छह दौर, धुएं-ग्रे मोती के साथ सजे हुए होते हैं, नियमित रूप से व्यवस्थित होते हैं। दो बाहरी धब्बे आंशिक रूप से गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

पेट और ट्रंक का रंग इसी सामान्य रंग की तुलना में 50% हल्का है। सिर, गाल, गर्दन और पीठ का लहर पैटर्न धुआं भूरा और स्पष्ट रूप से परिभाषित है। सामान्य रंग और ड्राइंग का रंग दोनों सामान्य रंग और रंग की कमी के बीच आधा रास्ते होना चाहिए।

लंबी पूंछ पंख और remiges ग्रे धुएं हैं। पैर और पैर नीले भूरे रंग के होते हैं। नर का मोम तीव्र नीला और सफेद, हल्का या गहरा भूरा महिला है। आंखें काले और आईरिस सफेद हैं। आइए उन्हें अधिक विस्तार से देखें:

पीला बडी सामान्य

budgies के टन

पीला पक्षी पैराकेट के पहले उत्परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करता है और पहली बार 1872 में बेल्जियम में पैदा हुआ था। यह प्रकाश, अंधेरे, जैतून का हरा और भूरा हरा रंगों में मौजूद है। जितना संभव हो उतना शुद्ध पीला रंग वांछनीय है, संबंधित रंगीन विविधता के अनुसार छायांकन के साथ।

गले के पैटर्न के साथ-साथ गले के धब्बे या मोती पतले होते हैं और पीले भूरे रंग के "भूत पैटर्न" (दालचीनी पक्षियों = पीले भूरे रंग में) के रूप में संभवतः पीले रंग के रूप में दिखाई देना चाहिए। गोलाकार धब्बे पीले भूरे रंग के होते हैं - रेमीग और लंबी पूंछ पंख भूरे और पीले होते हैं।

सामान्य सफेद बडी

रंग Budgerigar सफेद सामान्यसफेद पैराकेट को 1 9 17 में पहली बार उद्धृत किया गया था। यह हल्के नीले और गहरे नीले रंग के साथ-साथ मऊ, बैंगनी और भूरे रंग में मौजूद है। एक शुद्ध सफेद रंग वांछनीय है, जिसमें छायांकन संबंधित रंगीन विविधता से संबंधित है।

घने पैटर्न और गले के मोती के रंग पतले होते हैं और जितना संभव हो उतना बेहोश हो जाते हैं, जैसे कि पीले भूरे रंग के "भूत पैटर्न" (दालचीनी पक्षियों = पीले भूरे रंग में)। गोलाकार धब्बे पीले भूरे रंग के होते हैं - रेमीग और लंबी पूंछ पंख भूरे रंग के सफेद होते हैं।

रंग पीला okra budgerigar

पीले ओपलिन पैराकेट पीले उत्परिवर्तन और ओपलिन उत्परिवर्तन का संयोजन बनाती है। ड्राइंग की व्यवस्था करके आपलिन बाद में वर्णित किया जाएगा, कि है, गर्दन और गर्दन ड्राइंग के संभव के रूप में मुक्त किया जाना चाहिए के अनुरूप है, तो ग्रे ड्राइंग केवल पंखों तक ही सीमित।

ड्राइंग के नि: शुल्क पीठ के साथ एक साथ पंखों को एक "वी" बनाना संभव है जितना संभव हो। प्राथमिक रेमीज, लगभग केंद्र में, 1-2 सेमी का एक सफेद क्षेत्र मौजूद है। शरीर का रंग सामान्य चिल्लाना से मेल खाता है।

रंग सफेद okra budgerigar

सफेद ओपलिन पैराकेट सफेद और ओपलिन उत्परिवर्तन के संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। ड्राइंग की व्यवस्था करके आपलिन है कि वे बाद में वर्णित है, यह है कि, गर्दन और गर्दन ताकि ग्रे undulations पंखों तक ही सीमित, ड्राइंग के संभव के रूप में मुक्त होना चाहिए अनुरूप हैं।

ड्राइंग के साथ पंखों ने उसे "वी" के मुकाबले जितना संभव हो उतना चिह्नित किया है। रेमीग लगभग आधा, 1-2 सेमी का एक सफेद क्षेत्र मौजूद है। शरीर का रंग सामान्य लक्ष्यों से मेल खाता है।

पीले चेहरे के साथ सफेद और ओपलिन सफेद

पीले चेहरे के साथ सफेद सफेद और ओपलिन सफेद रंगपीले रंग के सफेद सफेद उत्परिवर्तन और पीले मास्क के संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। ड्राइंग की तीव्रता के कारण, वे संबंधित मूल रंग के लक्ष्यों से मेल खाते हैं और ऊपर वर्णित पीले चेहरों के उत्परिवर्तनों के अनुसार पीले रंग के रंग भी दिखाते हैं।

पीले चेहरे के सफेद ओपेल्स सफेद, ओपलिन और पीले चेहरे का संयोजन होते हैं। ड्राइंग के लेआउट से नीचे वर्णित ओपलिन से मेल खाता है। टाइप II के यूरोपीय पीले चेहरे और साधारण कारक के पीले रंग के पीले चेहरे का बेहोश पीला रंग पतला पैटर्न और भी पतला दिखाई देता है।

हरी श्रृंखला के ग्रे पंख

हरी श्रृंखला के ग्रे पंख सुविधाएँतोता ग्रे पंख 1927 में ऑस्ट्रिया में पहली बार के लिए उठाए गए हैं, पीले मुखौटा गले मोती ग्रे धुआं रंग है, जो की बाहरी दो आंशिक रूप से गुलर लम्बी धब्बे से छिपे हुए हैं में सजी है बैंगनी पीला (नीला लैवेंडर)।

शरीर का कुल हरा रंग इसी सामान्य रंग की तुलना में 50% हल्का है। लहरदार पैटर्न धुआं भूरा है और बहुत चिह्नित है। ओपलिन में चित्रण इस उत्परिवर्तन के अनुरूप है। यह ध्यान में रखना चाहिए कि भूरे रंग के भूरे-हरे पंखों में सामान्य रंग के अनुसार गोलाकार धब्बे भूरे रंग के होते हैं।

नीली श्रृंखला के ग्रे पंख

नीली श्रृंखला के ग्रे पंख सुविधाएँतोता ग्रे पंख ब्लू सीरीज एक सफेद मुखौटा गले मोती ग्रे धुआं, जिनमें से बाहरी दो आंशिक रूप से लम्बी स्पॉट गुलर पीला बैंगनी (लैवेंडर) द्वारा छिपे हुए हैं के साथ सजी है है। शरीर का कुल नीला या भूरा रंग इसी सामान्य रंग की तुलना में 50% हल्का है।

लहरदार पैटर्न धुआं भूरा है और बहुत तेज है। ओपलिन तरंगों में इस उत्परिवर्तन के अनुरूप हैं। ध्यान रखें कि भूरे रंग के पंखों के साथ एक भूरे रंग के पैराकेट में, भूरे रंग के धब्बे भूरे होते हैं, क्योंकि मूल रंग होते हैं।

पीले चेहरे के साथ ग्रे पंख और ओपलिन ग्रे पंख

विशेषताएं पीले चेहरे के साथ ग्रे पंख और ओपलिन ग्रे पंखपीले पंख वाले ग्रे-पंख वाले पैराकेट केवल नीली श्रृंखला में दिखाई देते हैं, वे भूरे रंग के पंखों और पीले रंग के उत्परिवर्तन के संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। ड्राइंग की तीव्रता के कारण, वे संबंधित मूल रंग के भूरे रंग के पंखों से मेल खाते हैं और ऊपर वर्णित पीले चेहरों के उत्परिवर्तनों के अनुसार पीले रंग के रंग भी हैं।

भूरे रंग के पंख वाले, पीले पंख वाले पैराकेट ग्रे-पंख वाले, ओपलिन और पीले रंग के उत्परिवर्तनों का संयोजन होते हैं। ड्राइंग के वितरण से वे ओपलिनोस से मेल खाते हैं।

पैराकेट्स इनोस (लाल आंखों)

के बीच में पैराकेट इनोस एजेड-डीडब्ल्यूवी मानक के मुताबिक गिना जाता है, lutinos और विवर्ण. लुटिनोस और अल्बिनो एक ही उत्परिवर्तन (इनोस) का प्रतिनिधित्व करते हैं, और अंतर केवल यह है कि वे हरे रंग की श्रृंखला या नीले रंग के हैं। में से एक पैराकेट की नस्लों आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद है?

बड्डी की किस्मों

लुटिनो कैसा दिखता है?

lutino, एक पक्षी है melanic कारकों के अस्तित्व पर निर्भर करता है, पूरी तरह से सिंहपर्णी पीले या बटरकप के लिए पीले रंग की है गुलर पैच कि मोती सफेद होते हैं, साथ ही rémiges और पूंछ के पंखों के अलावा जो एक पीले रंग के रंग के साथ सफेद हैं।

स्पष्ट आईरिस के साथ आंखें लाल हैं। नर में गुलाबी मोम होता है और मादा सफेद होती है, या गहरे भूरे रंग के पीले रंग की होती है। पैर और पैर मांस रंग हैं। सामान्य काले पैटर्न वाले पक्षियों की तुलना में, लुटिनोस में हल्का रंगीन बिल और नाखून होते हैं।

अमेज़ॅन पक्षियों

एक अल्बिनो कैसा दिखता है?

अल्बिनो पूरे शरीर में एक सफेद पक्षी है। स्पष्ट आईरिस के साथ आंखें लाल हैं। नर में गुलाबी मोम और सफेद महिला, या पीले भूरे रंग के भूरे रंग के भूरे रंग होते हैं। पैर और पैर मांस रंग हैं। सामान्य काले पैटर्न वाले पक्षियों की तुलना में, अल्बिनोस में हल्का बिल और नाखून होते हैं। आइए उन्हें विस्तार से देखें:

लुटिनो पैराकेट

लुटिनो पैराकेट की विशेषताएंlutino, 1880 में पहली बार यूरोपीय साहित्य में उल्लेख किया है, एक पक्षी है कि पूरे शरीर पीला बटरकप के लिए पीला, सफेद गुलर धब्बे और rémiges और पंख भी सफेद पूंछ को छोड़कर है एक हल्का पीला रंग। स्पष्ट आईरिस के साथ आंखें लाल हैं।

नर में गुलाबी मोम और सफेद महिला, या काले भूरे रंग के पीले रंग की होती है। पैर और पैर मांस रंग हैं। ल्यूटिन पीले वर्णक की अज्ञानता के कारण उस समय "लुटिनो" नाम व्युत्पन्न हुआ था। जैसा कि हम आज जानते हैं, पैराकेट्स के पंखों में कोई ल्यूटिन नहीं है, क्योंकि यह "रंगीन" है जो रंग के लिए ज़िम्मेदार है।

अल्बिनो पैराकेट

अल्बिनो पैराकेट सुविधाएँ1 9 32 में जर्मनी में पहली बार अल्बिनो उठाया गया था। यह पूरे शरीर में एक सफेद पक्षी है। अल्बिनो नीली श्रृंखला के इनोस हैं। स्पष्ट आईरिस के साथ आंखें लाल हैं। नर में गुलाबी मोम और सफ़ेद मादा, या पीला या गहरा भूरा होता है।

पैर और पैर मांस रंग हैं। अल्बिनोस नीले पैराकेट्स के साथ संयोजन में लुटिनोस से पैदा हुए थे - उनमें लिपोच्रोमिक वर्णक की कमी थी। अल्बिनो को उठाना मुश्किल है जो नीली श्रृंखला के छिपे हुए रंग की बारीकियों को प्रस्तुत नहीं करता है। सबसे अच्छा एल्बिनो ग्रे पैराकेट के माध्यम से उठाए जाते हैं।

प्रकाश पंखों के साथ पैराकेट्स

साफ़ पंख एक ऐसा नाम है जिसमें पीले पंखों और सफेद पंखों के साथ नीले पंख वाले हरे रंग के पैराकेट दोनों शामिल हैं, जो हरे या नीली श्रृंखला के समान उत्परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करते हैं।

budgies के टन

एक स्पष्ट पंख कैसा दिखता है?

मानक में ड्राइंग के विवरण की आवश्यकता है कि हल्के नाखून (हरे या नीले रंग की श्रृंखला के अनुसार) पीले या सफेद पंख जितना संभव हो उतना शुद्ध हो। शरीर का रंग संबंधित मूल रंग की तीव्रता में मेल खाना चाहिए।

कैप्टिव प्रजनन में हासिल करना आसान नहीं है - अभ्यास में सबसे अच्छे स्पष्ट पंखों में रंग का शरीर होता है जो संबंधित मूल रंग का 9 0% तक पहुंचता है। पंखों के रंग का संबंध होने तक "शुद्ध पीला" या "शुद्ध सफेद" की आवश्यकता प्राप्त नहीं होती है।

एक नियम के रूप में, पंखों का रंग पीले और सफेद budgies के पंख पैटर्न के अनुरूप है। जीवाणु धब्बे एक गहरे बैंगनी रंग का होना चाहिए (हालांकि, उन पैराकेट्स में जिनके भूरे रंग के होते हैं, यानी ग्रे-हरे या भूरे रंग के होते हैं, ये धब्बे ग्रे होते हैं)।

पैर और पैर नीले भूरे रंग के होते हैं। नर मोम तीव्र नीला है और सफेद, पीला या गहरा भूरा महिला है। आंखें स्पष्ट आईरिस के साथ काले हैं। चलो अगले रंगीन किस्मों और इस समूह के सबसे महत्वपूर्ण रंग संयोजन देखें:

हरी श्रृंखला के पंख साफ़ करें

हरे रंग की श्रृंखला के स्पष्ट पंख सुविधाएँस्पष्ट पंख पहली बार सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में 1 9 30 में दिखाई दिए। उनका मुखौटा पीला बटरकप है। गले के पीले भूरे मोती मौजूद हो सकते हैं, लेकिन वे आवश्यक नहीं हैं। गोलाकार धब्बे एक तीव्र बैंगनी हैं। शरीर का सामान्य रंग संबंधित सामान्य रंग से मेल खाना चाहिए।

गर्दन, पीठ और पंख तितली पीले रंग के होते हैं और यदि संभव हो, तो ड्राइंग से छूट दी जानी चाहिए। ध्यान रखें कि जब हल्के भूरे-हरे पंखों की बात आती है, तो भूरे रंग के धब्बे भूरे रंग के होते हैं क्योंकि मूल रंग होते हैं।

नीली श्रृंखला के पंख साफ़ करें

नीली श्रृंखला के स्पष्ट पंख सुविधाएँसाहित्य में एक संकेत है कि 1 9 33 में ऑस्ट्रेलिया से एक स्पष्ट, गहरा नीला पंख इंग्लैंड में आयात किया गया था। यह पक्षी किंग जॉर्ज वी को दिया गया था। उत्परिवर्तन में एक सफेद मुखौटा है। आप गले में पीले भूरे मोती पेश कर सकते हैं लेकिन यह एक व्यवहार्य नहीं है।

गोलाकार धब्बे तीव्र बैंगनी हैं। शरीर का सामान्य रंग संबंधित सामान्य रंग से मेल खाना चाहिए। गर्दन वापस और पंख सफेद होते हैं और ड्राइंग से जितना संभव हो उतना छूट देते हैं। यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि एक स्पष्ट ग्रे पंखों में मूल रंग के अनुसार गोलाकार गाल ग्रे होते हैं।

हल्की पंख वाली ओपलिन

प्रकाश पंखों का ओपलिन विवरण1 9 60 में, हल्के पंख वाले ओपलिन पैराकेट जर्मनी में पहली बार पैदा हुए थे। उत्परिवर्तन के कारण पंखों के भूरे रंग के पैटर्न के कारण, उन्हें "ब्राउन पंख" का नाम भी मिला। हरे या नीली श्रृंखला के सभी रंगों में हल्के पंख वाली ओपलिन पैदा की जा सकती है।

एक असाधारण विविधता के रूप में, तथाकथित पैराकेट "इंद्रधनुष" या "इंद्रधनुष" हमेशा उल्लेख किया जाता है। इस रंग में यह प्रकाश विंग उत्परिवर्तन, प्रकार का दूसरा पीला चेहरा और गहरा नीला या बैंगनी का संयोजन है।

बुड्डी लाइट विंग ऑस्ट्रेलियाई

विवरण ऑस्ट्रेलियाई लाइट विंगड बड्डीकुछ साल पहले, जर्मनी में ऑस्ट्रेलियाई प्रकाश पंखों का एक नया "उत्परिवर्तन" दिखाई दिया। इन पक्षियों के पास तीव्र रंग और पूरी तरह स्पष्ट पंख होते हैं, जो विशेष रूप से काले रंगों में, विशेष रूप से जैतून का हरा और मऊव में, लेकिन बैंगनी में भी खड़े होते हैं।

हरे या नीले श्रृंखला में स्पष्ट पंखों का वर्णन समान है। दुर्भाग्यवश, ऑस्ट्रेलिया से आयातित इन पक्षियों को शुद्ध तरीके से पैदा नहीं किया गया था, इसलिए यूरोपीय और ऑस्ट्रेलियाई प्रकाश पंखों का मिश्रण उत्पन्न हुआ है।

पीले चेहरे के साथ पंख साफ़ करें

विवरण पीले चेहरे के साथ पंख साफ़ करेंहल्के पंख वाले और पीले रंग के पेरेकेट केवल सामान्य और ओपलिन दोनों रंगों में नीली श्रृंखला में दिखाई देते हैं। वे स्पष्ट पंखों या स्पष्ट पंख वाले ओपलिन की विशेषताओं से मेल खाते हैं और ऊपर वर्णित पीले रंग के चेहरे के उत्परिवर्तन के अनुसार, उनके पास पीले रंग का रंग भी होता है।

आपलिन स्पष्ट पंखों की समूह में पीला चेहरा बुलाया "इंद्रधनुष" ऐसा नाम है जो आपलिन गहरे नीले या मतपत्र स्पष्ट पंख और पीला चेहरा जाना जाता है भी गिने जाते हैं।

रंग पैराकेट दालचीनी

दालचीनी पैराकेट हरे और नीले श्रृंखला दोनों में होते हैं।

पैराकेट के सभी रंग

दालचीनी बुड्डी कैसा दिखता है?

दालचीनी budgies के मामले में हमारे पास एक उत्परिवर्तन है, जिसका सामान्य हड़ताली विशेषता सामान्य पक्षियों के काले चित्रण के विपरीत भूरा लहर पैटर्न है। यह रंगीन परिवर्तन eumelanin में काले घटक के गायब होने के कारण होता है।

गले या मोती के धब्बे, साथ ही बड़े पंख भी भूरे रंग के होते हैं। शरीर का हल्का रंग एक और महत्वपूर्ण अंतर विशेषता है। हम इस बिंदु पर दालचीनी में आंखों के रंग के बारे में एक संकेत देंगे।
अमेज़ॅन पक्षियोंनवजात शिशुओं में पहले कुछ दिनों के दौरान लाल आंखें होती हैं, एक रंग जो बंद पलक के माध्यम से स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। आंखों का लाल रंग इस तथ्य के कारण है कि दालचीनी पैराकेट्स में सामान्य पक्षियों की तुलना में कम आंखों के रंग होते हैं। पैर और पैर भूरे रंग के भूरे रंग के होते हैं।

नर में गहरे नीले रंग का मोम होता है और मादा ब्लीच ना, पीला या गहरा भूरा होता है। आंखें सफेद आईरिस के साथ गहरे भूरे रंग के होते हैं। फिर इस समूह के उदाहरणों की सभी विशेषताओं:

बुड्डी हल्का हरा दालचीनी

विवरण पैराकेट दालचीनी हल्का हरा1 9 31 में इंग्लैंड में पहली दालचीनी बुड्डी की सूचना मिली थी। इसका मुखौटा पीला है और भूरे रंग के मोती से गले में सजी हुई है। बाहरी मोती आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपी हुई हैं। शरीर का सामान्य रंग थोड़ा हल्का होता है, लेकिन अन्यथा हल्के हरे रंग के पैराकेट के रंग से मेल खाता है।

इस समूह के नमूने का चित्र सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों पर घिरा हुआ है, जो सामान्य पक्षियों के लेआउट के अनुरूप पीले रंग की पृष्ठभूमि के खिलाफ भूरे और स्पष्ट रूप से सीमित है। लंबी पूंछ पंख एक गहरे नीले रंग के रंग के साथ एक गहरे नीले रंग के रंग हैं।

लाइट ब्लू दालचीनी बुड्डी

लाइट ब्लू दालचीनी पैराकेट सुविधाएँहल्के नीले दालचीनी में सफेद मुखौटा होता है, जो भूरे रंग के मोती के साथ गले में सजाया जाता है। बाहरी हिस्सों को आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से ढका दिया जाता है। शरीर का सामान्य रंग थोड़ा हल्का होता है, अन्यथा यह हल्के नीले रंग के पैराकेट के रंग से मेल खाता है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का घना पैटर्न भूरा है और सफेद पक्षियों के खिलाफ स्पष्ट रूप से सीमांकन किया जाता है, जो सामान्य पक्षियों की व्यवस्था के अनुरूप होता है। लंबी पूंछ पंख भूरे रंग के रंग के साथ गहरे नीले होते हैं।

बुड्डी ग्रे-हरी दालचीनी

विवरण बुड्डी ग्रे-हरी दालचीनीभूरे रंग के हरे दालचीनी बड्डी में पीले मास्क होते हैं, जो भूरे रंग के मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग ग्रे ग्रेनेर स्पॉट द्वारा आंशिक रूप से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग थोड़ा हल्का होता है, अन्यथा यह हरे-भूरे रंग के पैराकेट के अनुरूप होता है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहरदार पैटर्न सामान्य पक्षियों की व्यवस्था के अनुरूप, पीले रंग की पृष्ठभूमि के खिलाफ भूरा और स्पष्ट रूप से सीमित है। लंबी पूंछ पंख एक बेहोश भूरे रंग के रंग के साथ काले हैं।

ग्रे कैनेला पैराकेट

विवरणभूरे रंग के दालचीनी बड्डी में सफेद मुखौटा होता है, जो भूरे मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग ग्रे ग्रेनेर स्पॉट द्वारा आंशिक रूप से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग थोड़ा हल्का होता है, अन्यथा यह ग्रे पैराकेट के अनुरूप होता है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का घना पैटर्न भूरा है और सफेद पृष्ठभूमि के खिलाफ स्पष्ट रूप से सीमांकन किया जाता है, इसकी व्यवस्था सामान्य पक्षियों के अनुरूप होती है। लंबी पूंछ पंख एक बेहोश भूरे रंग के रंग के साथ काले हैं।

डार्क ग्रीन दालचीनी बुड्डी

विवरण Budgie गहरे हरे दालचीनीगहरे हरे दालचीनी बुड्डी में पीले मास्क होते हैं, जो भूरे रंग के मोती के साथ गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग बैंगनी बैंगनी धब्बे से आंशिक रूप से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग थोड़ा हल्का होता है - अन्यथा, यह गहरे हरे रंग के रंग से मेल खाता है।

सिर, गाल, पिछली गर्दन और पंखों की नींव भूरे रंग की होती है और सामान्य पक्षियों की व्यवस्था के अनुरूप पीले रंग की पृष्ठभूमि से स्पष्ट रूप से खड़ी होती है। लंबी पूंछ पंख भूरे रंग के रंग के साथ गहरे नीले होते हैं।

डार्क ब्लू दालचीनी बुड्डी

डार्क ब्लू दालचीनी Budgie सुविधाएँगहरे नीले दालचीनी बड्डी में सफेद मुखौटा होता है, जो भूरे मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बैंगनी रंगीन चमकदार धब्बे द्वारा बहिष्कार आंशिक रूप से अस्पष्ट हैं। शरीर का सामान्य रंग थोड़ा हल्का होता है - अन्यथा यह गहरे नीले रंग के रंग से मेल खाता है।

सिर, गाल, पिछली गर्दन और पंखों की नींव भूरे रंग की होती है और सामान्य पक्षियों के लेआउट के अनुरूप सफेद पृष्ठभूमि से स्पष्ट रूप से खड़ी होती है। लंबी पूंछ पंख नीले होते हैं, मैं भूरे रंग के रंग के साथ उन्हें ठीक करता हूं।

पीले रंग का चेहरा कैनेला पैराकेट

विवरण पीले-सामना वाले कैनेला पैराकेटदृश्य पीले मास्क के साथ दालचीनी पैराकेट केवल नीली श्रृंखला में मौजूद हैं। वे दालचीनी उत्परिवर्तन और पीले चेहरे के संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनके चित्रण की तीव्रता के कारण वे संबंधित सामान्य रंग के दालचीनी के अनुरूप होते हैं और इसके अतिरिक्त, वे एक पीले रंग के स्वर दिखाते हैं जो वर्णित पीले चेहरे के उत्परिवर्तनों से मेल खाते हैं।

टाइप II के यूरोपीय पीले चेहरे पर पीले रंग के रंग और ऑस्ट्रेलियाई एकल कारक के पीले चेहरे पर दालचीनी की भूरे रंग की रेखा पतली दिखाई देती है।

दालचीनी रंगीन पैराकेट्स

दालचीनी ओपलिन दालचीनी और ओपलिन उत्परिवर्तन के संयोजन का प्रतिनिधित्व करता है। यह संयोजन कुने ला और ओपलिन नमूने की तैयार जोड़ी में "क्रॉसिंग ओवर" के माध्यम से उत्पन्न होता है, और हरे और नीले श्रृंखला दोनों में दिखाई देता है।

पैराकेट के रंग और किस्में

ओपलिन दालचीनी कैसा दिखता है?

मास्क यह है कि वे हरी या नीली श्रृंखला, शुद्ध पीले और शुद्ध सफेद से संबंधित हैं या नहीं। यह नियमित रूप से व्यवस्थित छह सममित, गोल और पीले रंग के धब्बे या मोती से सजाया जाता है।

दो बाहरी धब्बे आंशिक रूप से गोलाकार धब्बे से ढके हुए हैं। चूंकि दालचीनी में सामान्य पक्षियों का काला लहर पैटर्न भूरा होता है, इसलिए दालचीनी ओपलिन के गोलाकार धब्बे भी इस रंग के होते हैं।

रेमीज ब्राउन हैं। ओपलिनोस के मानक विवरण के अनुसार, जहां तक ​​संभव हो गर्दन और नाप, किसी भी चित्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। बुरे के पीछे भी ड्राइंग से मुक्त होना चाहिए।

अमेज़ॅन पक्षियोंब्राउन ड्राइंग केवल हरे रंग की श्रृंखला या पीले या सफेद पृष्ठभूमि पर नीली की सदस्यता के अनुसार, पंखों तक सीमित है, जो ओपल प्रभाव उत्पन्न करती है। भूरे रंग के चित्रों के पंखों को, "वी" के रूप में संभवतः चिह्नित के रूप में चिह्नित करना होगा।

ब्राउन सरीसृप, सामान्य पक्षियों की तुलना में ओपलिन, व्यापक हरे या नीले रंग के किनारों के समान होते हैं। ओपल उत्परिवर्तन के कारण, प्राथमिक केंद्र अपने केंद्र में एक सफेद क्षेत्र 1-2 सेमी लंबा उपस्थित होते हैं।

पैर और पैर भूरे रंग के भूरे रंग के होते हैं। नर में गहरे नीले रंग के रंग का मोम होता है और मादा सफेद, पीला या गहरा भूरा होता है। आंखें सफेद आईरिस के साथ गहरे भूरे रंग के होते हैं। चलो पैराकेट्स के इस क्रोमैटिक समूह की छवियों और विवरण देखें:

दालचीनी ओपलिन हल्का हरा

विवरण ओपल दालचीनी हल्का हरापीले हरे दालचीनी ओपल पैराकेट में पीले मास्क होते हैं, जो भूरे रंग के मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर के समग्र रंग हल्के हरे दालचीनी की तुलना में हल्का भी है, अन्यथा यह हल्के हरे रंग की पैराकेट के रंग से मेल खाता है और इसकी एक समान छायांकन होती है।

एक सामान्य नियम के रूप में, ओपलिनोस के लिए स्थापित होने के रूप में सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहर पैटर्न अनुपस्थित होना चाहिए। लंबी पूंछ पंख एक बेहोश भूरे रंग के रंग के साथ गहरे नीले होते हैं।

दालचीनी ओपलिन हल्का नीला

विवरण ओपल दालचीनी हल्का नीलापीले नीले दालचीनी ओपल पैराकेट में एक सफेद मुखौटा होता है, जो भूरे रंग के मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर के समग्र रंग हल्के नीले दालचीनी की तुलना में हल्का भी है, अन्यथा यह हल्के नीले रंग के पैराकेट के रंग से मेल खाता है और नियमित छायांकन होता है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहरदार पैटर्न पूरी तरह से गायब होना चाहिए, क्योंकि यह ओपलिनोस के लिए स्थापित किया गया है। लंबी पूंछ पंख एक बेहोश भूरे रंग के रंग के साथ गहरे नीले होते हैं

दालचीनी ग्रे-हरे रंग की ओपलिन

विवरण ओपलिन दालचीनी भूरा हराहरे-भूरे रंग के दालचीनी ओपल पैराकेट में पीले मास्क होते हैं, जो भूरे मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग ग्रे ग्रेनेर स्पॉट द्वारा आंशिक रूप से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग ग्रे-हरे दालचीनी की तुलना में हल्का भी है, जो अन्यथा ग्रे-हरी पैराकेट के समान होता है और इसमें एक समान छायांकन होती है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहरदार पैटर्न पूरी तरह से गायब होना चाहिए, क्योंकि यह ओपलिनोस के लिए स्थापित किया गया है। लंबी पूंछ पंख काले रंग के होते हैं, एक बेहोश भूरे रंग के रंग के साथ।

ग्रे ओपल दालचीनी पैराकेट

विवरण ओपलिन पैराकेट दालचीनी ग्रेभूरे रंग के दालचीनी ओपल पैराकेट में एक सफेद मुखौटा होता है, जो भूरे रंग के मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी वाले आंशिक रूप से भूरे रंग के गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर के सामान्य रंग ग्रे पैराकेट्स की तुलना में हल्का है, लेकिन यह ग्रे के साथ भी मेल खाता है, इसकी एक समान छायांकन है।

सिर, गाल, गर्दन, बैक पंखों की लहरदार ड्राइंग पूरी तरह गायब होनी चाहिए, जैसे ओपलिनोस के लिए स्थापित या स्थापित किया जाना चाहिए। लंबी पूंछ पंख काले रंग के होते हैं, एक बेहोश भूरे रंग के रंग के साथ।

गहरा हरा दालचीनी opaline

ओपल दालचीनी गहरे हरे रंग की विशेषताएंगहरे हरे दालचीनी ओपल पैराकेट में पीले मास्क होते हैं, जो भूरे रंग के मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग गहरे हरे दालचीनी की कलियों की तुलना में हल्का होता है, अन्यथा यह अंधेरे हिरणों के अनुरूप होता है और इसकी एक समान छाया होती है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहरदार पैटर्न पूरी तरह से गायब होना चाहिए, क्योंकि यह ओपलिनोस के लिए स्थापित किया गया है। लंबी पूंछ पंख एक बेहोश भूरे रंग के रंग के साथ गहरे नीले होते हैं।

गहरा नीला दालचीनी opaline

विवरण ओपल दालचीनी गहरा नीलागहरे नीले दालचीनी ओपल पैराकेट में एक सफेद मुखौटा होता है, जो भूरे रंग के मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर का समग्र रंग गहरे नीले दालचीनी की कलियों की तुलना में हल्का भी है, अन्यथा यह गहरे नीले रंग के लोगों से मेल खाता है और इसकी एक समान छायांकन होती है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहरदार पैटर्न पूरी तरह से गायब होना चाहिए, क्योंकि यह ओपलिनोस के लिए स्थापित किया गया है। लंबी पूंछ पंख गहरे नीले रंग के होते हैं, एक बेहोश भूरे रंग के रंग के साथ।

पीले चेहरे के साथ दालचीनी opaline

पीला-बेल वाली दालचीनी ओपलिनो व्यवहारदृश्यमान पीले रंग के दालचीनी पैराकेट केवल नीली श्रृंखला में दिए जाते हैं। वे दालचीनी, ओपलिन और पीले चेहरे के उत्परिवर्तन के संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनके पैटर्न की तीव्रता के कारण वे संबंधित मूल रंग के दालचीनी ओपलिन से मेल खाते हैं और इसके अलावा, वे ऊपर वर्णित पीले चेहरे के उत्परिवर्तन के अनुरूप पीले रंग की छाया दिखाते हैं।

टाइप II के यूरोपीय पीले चेहरे और पीले रंग के चेहरे में सरल कारक के चिल्लाने में यह पीला छाया बनाता है कि ओपलिन दालचीनी का ब्राउन वेवी ड्रॉइंग अधिक पतला दिखाई देता है। फोटो: हल्के नीले दालचीनी ओपल पैराकेट पीले चेहरे के साथ।

ओपलिन पैराकेट्स

ओपलिनोस पैराकेट की रंगीन किस्मों में एक बड़ा समूह बनाते हैं। ये पक्षी हरी और नीली श्रृंखला दोनों में दिखाई देते हैं।

बड्डी की किस्मों

एक ओपल कैसा दिखता है?

हरे या नीली श्रृंखला के अनुसार, मुखौटा शुद्ध पीला या शुद्ध सफेद है। यह नियमित रूप से व्यवस्थित छह सममित दौर और काले मोती से सजाया जाता है। दो बाहरी धब्बे आंशिक रूप से गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। यदि संभव हो, न तो गर्दन और गर्दन को किसी भी चित्र को प्रस्तुत करना चाहिए।

पीठ, पेट और शरीर का सामान्य रंग संबंधित सामान्य पक्षी के सामान्य रंग से मेल खाता है। ओपलिन पैराकेट के पीछे भी ड्राइंग से मुक्त होना चाहिए। काला चित्र केवल पंखों तक सीमित है, इस पर निर्भर करता है कि यह पीले या सफेद पृष्ठभूमि पर हरे या नीली श्रृंखला से संबंधित है, जो ओपल प्रभाव उत्पन्न करता है।

पंखों के साथ पंखों का काला चित्रण एक "वी" को यथासंभव चिह्नित किया जाना चाहिए। सामान्य पक्षियों की तुलना में काले / हरे या काले / नीले पंखों में व्यापक हरे या नीले रंग के किनार होते हैं। प्राथमिक remiges लगभग केंद्र में 1-2 सेमी लंबाई के एक सफेद क्षेत्र दिखाते हैं।

अमेज़ॅन पक्षियोंपूंछ के लंबे पंखों और रंगों के रंग संबंधित सामान्य पक्षी के रंग से मेल खाते हैं। पैर और पैर नीले भूरे रंग के होते हैं। नर में बहुत नीली मोम होती है और मादा सफेद होती है, या पीला या गहरा भूरा होता है। आंखें सफेद आईरिस के साथ काले हैं।

यहां वर्णित उत्परिवर्तन में, पंखों का पैटर्न और पंखों की दृढ़ता से कम हो जाती है और पक्षियों में जो मानक पैटर्न के सबसे नज़दीक आते हैं, वे पूरी तरह से गायब हो जाते हैं। एक नियम के रूप में नालीदार पैटर्न बहुत संकीर्ण है, व्यापक है और सिर, गर्दन और पीठ अच्छी तरह से परिभाषित नहीं हैं।

नाप के पीछे भाग और पीछे पक्षी के मूल रंग मौजूद हैं। ओपलिन पैराकेट सभी संयोजनों में होते हैं, उदाहरण के लिए, दालचीनी, ऑस्ट्रेलियाई पीप, बे या फ्लेव, लेसविंग्स या फीता पंख, पीले, सफेद ग्रे पंखों, हल्के पंख, मोती आदि के साथ सफेद होते हैं।

ओपेक पैराकेट हल्का हरा

विवरण ओपेक पैराकेट हल्का हराहल्के हरे रंग के ओपल पैराकेट में पीले मास्क होते हैं, जो काले मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग हल्के हरे रंग के पैराकेट्स के अनुरूप होता है और एक समान छायांकन दिखाना चाहिए।

पीठ काले रंग के पैटर्न से मुक्त होना चाहिए, जो केवल हरे रंग की पृष्ठभूमि पर पंख तक सीमित होना चाहिए। लंबी पूंछ पंख गहरे नीले होते हैं, रिमेग काले और हरे होते हैं।

लाइट ब्लू ओपेक पैराकेट

विवरण ओपेक पैराकेट हल्का नीलाहल्के नीले ओपल पैराकेट में एक सफेद मुखौटा होता है, जो काले मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर का रंग हल्के नीले रंग के पैराकेट से मेल खाता है और एक समान छायांकन दिखाना चाहिए।

पीठ काले ड्राइंग से मुक्त होना चाहिए, जो केवल सफेद पृष्ठभूमि पर पंख तक सीमित होना चाहिए। पूंछ के लंबे पंख गहरे नीले और काले और नीले रंग के रिमेज हैं।

ग्रे-हरे ओपेक पैराकेट

विवरण ग्रे-हरे ओपेक पैराकेटग्रे-हरे ओपल पैराकेट में पीले मास्क होते हैं, जो काले मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग ग्रे ग्रेनेर स्पॉट द्वारा आंशिक रूप से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग ग्रे-हरे पैराकेट के अनुरूप होता है और एक समान छायांकन दिखाना चाहिए।

पीठ काले ड्राइंग से मुक्त होना चाहिए, जो केवल हरे रंग की पृष्ठभूमि पर पंखों तक सीमित होना चाहिए। लंबी पूंछ पंख गहरे नीले और काले और हरे रंग के remiges हैं।

ग्रे ओपेक पैराकेट

परिभाषा ओपेक ग्रे पैराकेटग्रे ओपल पैराकेट में सफेद मोती है, जो काले मोती से गले में सजी हुई है। बाहरी रंग ग्रे ग्रेनेर स्पॉट द्वारा आंशिक रूप से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग ग्रे पैराकेट्स के अनुरूप होता है और एक समान छायांकन दिखाना चाहिए।

पीठ काले ड्राइंग से मुक्त होना चाहिए, जो केवल सफेद पृष्ठभूमि पर पंख तक सीमित होना चाहिए। लंबी पूंछ पंख काले और काले और भूरे रंग के remiges हैं।

गहरा हरा ओपेक बड्डी

विवरण ओपेक पैराकेट गहरा हरागहरे हरे रंग के ओपल पैराकेट में पीले मास्क होते हैं, जो काले मोती से गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग गहरे हरे रंग के पैराकेट्स से मेल खाता है और एक समान छायांकन दिखाना चाहिए।

पीठ काले ड्राइंग से मुक्त होना चाहिए, जो केवल हरे रंग की पृष्ठभूमि पर पंखों तक सीमित होना चाहिए। लंबी पूंछ पंख गहरे नीले और काले और हरे रंग के remiges हैं।

डार्क ब्लू ओपेक पैराकेट




डार्क ब्लू ओपेक पैराकेट विशेषताएंगहरे नीले ओपल पैराकेट में सफेद मोती है, जो काले मोती से गले में सजी हुई है। बाहरी रंग आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग गहरे नीले रंग के पैराकेट्स के अनुरूप होता है जो एक समान छायांकन दिखाना चाहिए।

पीठ को काले ड्राइंग से छूट दी जानी चाहिए, जो केवल सफेद पृष्ठभूमि पर पंखों तक ही सीमित होनी चाहिए। लंबी पूंछ पंख काले नीले और काले और नीले रंग के remiges हैं।

बैंगनी ओपेक पैराकेट

विवरण ओपेक वायलेट बुड्डीबैंगनी ओपल पैराकेट में सफेद मोती है, जो काले मोती से गले में सजी हुई है। बाहरी रंग आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग बैंगनी पैराकेट्स से मेल खाता है और एक समान छायांकन दिखाना चाहिए।

पीठ काले ड्राइंग से मुक्त होना चाहिए, जो केवल सफेद पृष्ठभूमि पर पंखों तक सीमित होना चाहिए। लंबी पूंछ पंख गहरे नीले (अल्ट्रामारिन नीले) होते हैं और रिमेग काले और नीले होते हैं।

पीला चेहरा ओपलिन

ओपल पीले चेहरे का विवरणदिखाई देने वाले पीले चेहरों के साथ ओपेली पैराकेट केवल नीली श्रृंखला में होते हैं। वे ओपल और पीले चेहरे उत्परिवर्तन के संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। पैटर्न की तीव्रता के कारण, वे संबंधित रंग के ओपलिन से मेल खाते हैं और इसके अलावा, ऊपर वर्णित पीले चेहरों के उत्परिवर्तन के अनुरूप एक पीला रंग दिखाते हैं।

टाइप II के यूरोपीय पीले चेहरे और सरल कारक के ऑस्ट्रेलियाई पीले रंग के चेहरे में, यह छाया ओपलिन का काला चित्रण और भी पतला दिखाई देती है। फोटो: पीले चेहरे के साथ ग्रे ओपल बड्डी

पैराकेट्स लेसविंग्स (फीता पंख)

लेसविंग्स या पीले और सफेद फीता पंख एक ही उत्परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करते हैं - अंतर पूरी तरह से हरे या नीली श्रृंखला की सदस्यता में निहित है।

पैराकेट के रंग और दौड़

एक लेसविंग कैसा दिखता है?

एक लेसविंग एक सामान्य पक्षी या एक ओपलिन के रूप में दिखाई दे सकता है। अंतर इसकी तीव्रता में नहीं, ड्राइंग के लेआउट में है। ड्राइंग के लेआउट के संबंध में, हम यहां मानदंडों और ओपलिन में दिए गए विवरण को संदर्भित करते हैं।

ड्राइंग की तीव्रता के अनुसार, लेसविंग को निम्नानुसार वर्णित किया गया है:

पूरे पंखों में जितना संभव हो उतना पीला या सफेद रंग वांछनीय है, जो संबंधित अंधेरे सीमा से संबंधित है। सिर, गाल, गर्दन और पीठ का लहरदार पैटर्न पीले या सफेद पृष्ठभूमि पर हल्का भूरा होता है।

इस पर निर्भर करता है कि वे हरे या नीले रंग की श्रृंखला से संबंधित हैं, पक्षियों के पास एक पीला या सफेद मुखौटा है, जो छह सममित दौर के धब्बे या मोती से सजाए जाते हैं, नियमित रूप से व्यवस्थित और हल्के भूरे रंग के होते हैं। दो बाहरी धब्बे आंशिक रूप से गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। पैर और पैर मांस रंग हैं।

नर में गुलाबी मोम होता है और मादा सफेद होती है, या पीला या गहरा भूरा होता है। स्पष्ट आईरिस के साथ आंखें लाल हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges एक सफेद / भूरा रंग है।
अमेज़ॅन पक्षियों

एक फीताईंग कैसे उत्पन्न होता है?

लेसेविंग दालचीनी और इनो के बीच एक संयोजन है और पहली बार जर्मनी में 1 9 64 में बनाया गया था। लेसविंग विरासत सेक्स से जुड़ा हुआ है, इसलिए जब आप की प्रतिलिपि बनाते हैं तो पुन: उत्पन्न करना मुश्किल नहीं होता है। लेकिन एक लेसविंग कैसे उत्पन्न हुआ और कोई भी उपलब्ध नहीं होने पर लेसविंग्स कैसे उठाया जा सकता है, साथ ही उस कारक के साथ पुरुष भी?

एक दालचीनी और एक इनो जोड़ते समय, लेसविंग्स "क्रॉसिंग ओवर" से उत्पन्न होती है, जो यौन संबंध से जुड़े दो उत्परिवर्तनों को पार कर जाती है। जब दो जानवरों को इस तरह जोड़ा जाता है, दूसरी पीढ़ी में "क्रॉसिंग ओवर" बनता है। आइए इस समूह के रंग और रंग देखें:

पीला लेसेविंग बुड्डी

विवरण पीला लेसेविंग बुड्डीफीताविंग पैराकेट या पीले फीता के पंखों में शुद्ध पीले रंग के रंग के सभी पंख होते हैं, जो संबंधित अंधेरे छाया से संबंधित होते हैं। सिर, गाल, गर्दन और पीठ का लहर पैटर्न पीले रंग की पृष्ठभूमि पर पीला भूरा है। पीला मुखौटा पीले भूरे रंग के मोती से गले में सजी हुई है।

बाहरी हिस्सों को आंशिक रूप से गोलाकार धब्बे से छुपाया जाता है। Remiges और लंबी पूंछ पंख एक सफेद भूरे रंग के रंग दिखाते हैं और आंखें स्पष्ट आईरिस के साथ लाल होती हैं। नर में गुलाबी मोम होता है, और पैर और पैर मांस रंग होते हैं। शरीर पर एक हरा नुकीला वांछनीय नहीं है।

व्हाइट लेसेविंग पैराकेट

विवरण व्हाइट लेसविंग पैराकेटसफेद लेसविंग पैराकेट में सभी शुद्ध सफेद पंख हैं। सिर, गाल, गर्दन और पीठ का लहरदार पैटर्न सफेद पृष्ठभूमि पर पीला भूरा होता है। सफेद मुखौटा गले में भूरे रंग के भूरे रंग के मोती से सजे हुए हैं। बाहरी हिस्सों को आंशिक रूप से गोलाकार धब्बे भी पीले भूरे रंग से छुपाए जाते हैं।

रेमीग्स और लंबी पूंछ पंख एक सफेद भूरे रंग के रंग दिखाते हैं, आंखें स्पष्ट आईरिस के साथ लाल होती हैं। नर मोम गुलाबी है, और पैर और पैर मांस रंग हैं। शरीर पर एक नीला या भूरा नुकीला वांछनीय नहीं है। पीले चेहरे के उत्परिवर्तनों में व्हाइट लेसेविंग ने पहले ही वर्णित किया है।

पीला ओपल lacewing

वर्णन Lacewing ओपल पीलाहरे रंग की श्रृंखला के पीले ओपलिन लेसेविंग पैराकेट्स लेसेविंग (= दालचीनी + इनो) और ओपलिन के संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। ड्राइंग की व्यवस्था द्वारा पहले से वर्णित ओपलिनोस से मेल खाती है, यानी, गर्दन और नाप को ड्राइंग से मुक्त होना चाहिए। इसलिए, ब्राउनिश ड्राइंग केवल पंखों तक ही सीमित होगी।

ड्रॉइंग-फ्री के साथ ये फॉर्म "वी" जितना संभव हो उतना चिह्नित किया गया है। आरेखण की तीव्रता, लेकिन आंखों के मोम का रंग, साथ ही पैरों और पैरों के रंग पिछले पृष्ठ में वर्णित फीता या फीता पंखों से मेल खाते हैं।

ओपल सफेद lacewing

वर्णन Lacewing ओपल सफेदनीली श्रृंखला के लेसविंग पैराकेट्स लेसेविंग (= कैमला + इनो) और ओपलिन के संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। ड्राइंग के लेआउट द्वारा वर्णित ओपलिन से मेल खाते हैं, यानी गर्दन और नाप को ड्राइंग से मुक्त होना चाहिए। इसलिए, भूरे रंग के चित्र केवल पंखों तक ही सीमित होंगे।

ड्रॉइंग-फ्री के साथ ये फॉर्म "वी" जितना संभव हो उतना चिह्नित किया गया है। ड्राइंग की तीव्रता, लेकिन यह भी मोम का रंग, आंखों और टांगों और पैरों lacewings या lacewings ऊपर वर्णित के अनुरूप हैं। सफेद ओपल लेसेविंग पहले से वर्णित पीले रंग के चेहरे की नकल में भी होता है।

Parakeets Pios recessive

अव्यवस्थित peeps पैराकेट्स के बीच peeps के समूहों में से एक बनाते हैं और हरी श्रृंखला में या नीले रंग में होते हैं।

पंख रंग budgies

अवशिष्ट झुकाव कैसा दिखता है?

इस पर निर्भर करता है कि वे हरी या नीली श्रृंखला से संबंधित हैं, मास्क पीला या सफेद है। इस दालचीनी तोता, भूरे रंग के बाहरी दो आंशिक रूप से गुलर स्पॉट पर छिपे होते हैं के मामले में, 1-6 धब्बे या बराबर दौर मोती से सजाया जा सकता है की व्यवस्था की नियमित अंतराल पर इन स्थानों में से रंग काला है और,।

पैटर्न शरीर और पंखों में आंशिक रूप से शरीर के रंग और आंशिक रूप से पीले या सफेद रंग के विभिन्न आकारों के क्षेत्रों में अनियमित रूप से वितरित किया जाता है। रंग को पंखों द्वारा पीले या सफेद रंग के 2/3 भागों में और सामान्य रंग के 1 भाग में वितरित किया जाना चाहिए। पंख के स्पष्ट भागों को दूसरों से स्पष्ट रूप से सीमित किया जाना चाहिए। आंखें अंधेरे हैं और आईरिस नहीं दिखती हैं।

नर का मोम गुलाबी है और मादा सफ़ेद या पीला गहरा भूरा रंग है। पैर और पैर मांस रंग हैं। श्रृंखला के अनुसार पूंछ और रेमीग के लंबे पंख पीले या सफेद होते हैं, 1. पक्षी से संबंधित।

अव्यवस्थित peeps ऑस्ट्रेलियाई peeps के साथ कुक्कुट किसानों द्वारा सबसे सराहना की तरह peeps हैं। चूंकि इन पियो के मामले में- यह एक अव्यवस्थित उत्परिवर्तन है, इसलिए इन पैराकेट को मानक द्वारा निर्धारित आकार और प्रकार तक पहुंचना मुश्किल है।

क्योंकि वे पहली बार डेनमार्क में दिखाई दिए, इन झुंडों को "डेनिश peeps"। इस पवित्र उत्परिवर्तन के लिए उपयोग किया जाने वाला एक अन्य नाम "हरलेक्विन" का एक नाम है, जो एक नाम है जो इसकी भावनावाद और "मजेदार" चित्रण को संदर्भित करता है।

अव्यवस्थात्मक झुकाव इस उत्परिवर्तन की सामान्य विशेषताओं को सबसे खूबसूरत तरीके से दिखाते हैं जब वे सामान्य पक्षी होते हैं। कई aviculturists अंधेरे रंगों के साथ सामान्य पक्षियों पसंद करते हैं। यहां हम "तीन रंगीन अव्यवस्थात्मक झुकाव" का हवाला देते हुए नीले रंग की श्रृंखला के पीले मुखौटे के साथ-साथ चिपकने से नहीं रोकेंगे।

अंत में, यह कहा जा सकता है कि काले आंखों के साथ पीले और सफेद पैराकेट के प्रजनन के लिए पक्षियों को शुरू करने के रूप में अवशिष्ट चरम आवश्यक हैं। आइए इस समूह को बनाने वाले सुंदर रंगों के पक्षियों को अधिक विस्तार से देखें:

पैराकेट पायस अवकाश प्रकाश हरा

विवरण पैराकेट पायस अवकाश प्रकाश हरापीला हरा अवशोषक पैराकेट में बटरकप पीले मास्क होता है, जिसे काले मोती से गले में सजाया जा सकता है। मोती का रंग अवशोषित पीस दालचीनी और दालचीनी ओपल में भूरा है। बाहरी मोती बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपी हुई हैं।

शरीर और पंख और ड्राइंग के समग्र रंग हल्का हरा तोता या हल्के हरे रंग आपलिन के अनुरूप, प्रकाश पहले भाग में वर्णित रंग को छोड़कर। लंबी पूंछ पंख और remiges पीले रंग हैं।

हल्का नीला अवशिष्ट पीप

विवरण हल्का नीला अवशिष्ट पीपहल्के नीले रंग के अव्यवस्था वाले बडी पैराकेट में एक सफेद मुखौटा होता है, जिसे काले मोती से गले में सजाया जा सकता है। दालचीनी में अवशोषित peels और दालचीनी opales मोती का रंग भूरा है। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर और पंख और ड्राइंग के समग्र रंग हल्के नीले रंग तोता या साफ नीले आपल के अनुरूप, प्रकाश पहले भाग में वर्णित रंग को छोड़कर। लंबी पूंछ पंख और remiges सफेद हैं।

ग्रे-हरे रंग की प्रतिक्रियात्मक झुकाव

पियस हरे रंग की भूरे रंग की शारीरिक रचनाग्रीन-ग्रे रीसेसिव बड्डी पैराकेट में बटरकप-पीला मुखौटा है, जिसे काले मोती से गले में सजाया जा सकता है। दालचीनी में अवशोषित peels और दालचीनी opales मोती का रंग भूरा है। बाहरी रंग ग्रे / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर के सामान्य रंग, साथ ही साथ पंखों और पैटर्न के पहले भाग में वर्णित हल्के रंगों को छोड़कर, ग्रे-हरे या ओपलिन पैराकेट के अनुरूप होते हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges पीले रंग हैं।

पैराकेट पायस रिकेसिव ग्रे

एनाटॉमी आवधिक पीओ अवकाश ग्रेग्रे रीसेसिव बड्डी पैराकेट में एक सफेद मास्क होता है, जिसे काले मोती से गले में सजाया जा सकता है। अव्यवस्थित छीलों में दालचीनी और ओपलिन दालचीनी कोलाइड मोती भूरे रंग के होते हैं। बाहरी रंग ग्रे / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर के सामान्य रंग, साथ ही साथ पंखों और पैटर्न के पहले भाग में वर्णित हल्के रंगों को छोड़कर, ग्रे या ग्रे ओपलिन ग्रे पैराकेट के अनुरूप होते हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges सफेद हैं।

अव्यवस्थित peep गहरा हरा

पाइस अव्यवस्थित गहरे हरे रंग की उपस्थितिगहरे हरे रंग की अवशिष्ट बड्डी पैराकेट में बटरकप पीले मास्क है, जिसे काले मोती से गले में सजाया जा सकता है। दालचीनी में छिद्रित छील और दालचीनी के ओपल में, ये मोती भूरे रंग के होते हैं। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर के सामान्य रंग, साथ ही पंखों और पैटर्न के पहले भाग में वर्णित हल्के रंगों को छोड़कर, गहरे हरे रंग के पैराकेट्स या गहरे हरे रंग की ओपलिन के अनुरूप होते हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges पीले रंग हैं।

गहरा नीला अवशोषक झुकाव

विवरण गहरा नीला अवशिष्ट पीपगहरे नीले रंग के अव्यवस्था वाले बड्डी में एक सफेद मुखौटा होता है, जिसे काले मोती से गले में सजाया जा सकता है। दालचीनी चोटी और दालचीनी के ओपल में, ये मोती भूरे रंग के होते हैं। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर के सामान्य रंग, साथ ही पंखों और चित्रों के पहले भाग में वर्णित हल्के रंगों को छोड़कर, गहरे नीले रंग के पैराकेट्स या गहरे नीले रंग की ओपलिन के अनुरूप होते हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges सफेद हैं। फोटो: ग्रे रीसेसिव पियो पैराकेट।

पीले रंग का सामना करना पड़ता है

पियस अव्यवस्थित चेहरा पीले रंग की उपस्थितिदृश्य पीले चेहरों के साथ अव्यवस्थित पवित्र पैराकेट केवल नीली श्रृंखला में होते हैं। वे संबंधित रंग और पीले रंग के चेहरे में अवशिष्ट चोटियों के उत्परिवर्तन के संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऊपर वर्णित चित्रों के अलावा, वे पहले से वर्णित पीले चेहरों के उत्परिवर्तन के अनुरूप एक पीला रंग दिखाते हैं।

पीले चेहरे के साथ अवशिष्ट झुकाव को "ट्राइकलर रीसेसिव पेपर या ट्राइकलर हरलेक्विन" भी कहा जाता है। गहरे नीले या बैंगनी में पीले रंग के चेहरे के साथ अव्यवस्थित peeps विशेष रूप से सुंदर पक्षियों हैं। फोटो: पीले चेहरे की periquito recessive peep नीली अंधेरा।

Budgies ऑस्ट्रेलियाई पाइप

ऑस्ट्रेलियाई peeps पैराकेट्स के बीच peeps के समूहों में से एक का प्रतिनिधित्व करते हैं और हरे और नीली श्रृंखला दोनों में होते हैं।

पैराकेट पार करने वाले रंग

ऑस्ट्रेलियाई झपकी कैसा दिखता है?

इस पर निर्भर करता है कि यह हरी या नीली श्रृंखला से संबंधित है, मास्क शुद्ध पीला या शुद्ध सफेद है और नियमित रूप से व्यवस्थित छह दौर सममित मोती या धब्बे के साथ सजाया जाता है। इन धब्बे का रंग काला है और पक्षियों में दालचीनी, भूरा है। दो बाहरी आंशिक रूप से गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

रंग पेट और दुम असमान वितरण आंशिक रूप से शरीर या आंशिक रूप से या 50:50 के बारे में सफेद पीले रंग वितरण है, और रंग मिश्रित नहीं कर रहे हैं लेकिन स्पष्ट रूप से एक दूसरे से सीमांकन कर रहे हैं।

सिर, गर्दन, पीठ और सामान्य जानवरों के पंखों के घने पीले और काले या काले और सफेद पैटर्न को विभिन्न आकारों के पीले या सफेद क्षेत्रों में बाधित किया जा सकता है। यह आवश्यक है कि वे गर्दन के नाप पर एक स्पष्ट स्थान प्रस्तुत करें।

अमेज़ॅन पक्षियोंहरे या नीली श्रृंखला में सदस्यता के अनुसार Remiges और पूंछ पंख पीले या सफेद हैं। स्पष्ट आईरिस के साथ आंखें अंधेरे हैं। नर का मोम नीला या नीला गुलाबी है, जो सफ़ेद, पीला या गहरा भूरा महिला है। पैर और पैर नीले रंग के होते हैं, मांस रंग होते हैं या दोनों रंगों के धब्बे दिखाते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई झुकाव हाल ही में उत्परिवर्तन हैं - वे पहली बार ऑस्ट्रेलियाई कुक्कुट किसानों के बीच 1 9 50 के दशक में दिखाई दिए। यह नाम ऑस्ट्रेलिया में इस पहली उपस्थिति के कारण है।

ऑस्ट्रेलियाई peeps मुख्य रूप से ड्राइंग में विशेषताओं द्वारा डेनिश peeps और महाद्वीपीय प्रभावशाली peeps से अलग है। सबसे पहले यह इस तथ्य पर हमला कर रहा है कि न केवल रेमीज स्पष्ट हैं बल्कि पंखों के अन्य हिस्सों भी हैं। स्पष्ट मुखौटा, महाद्वीपीय झुकाव के मामले में छाती तक नहीं गिरता है, बल्कि गले के पूर्व भाग में समाप्त होता है।

ऑस्ट्रेलियाई peeps सरल कारक (1 एफ) या डबल कारक (2 एफ) peeps के रूप में दिखाई देते हैं। 2 एफ रंग में बहुत हल्का है और हमारे मानक के दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं है। इस उत्परिवर्तन में, कुछ क्षेत्रों में मेलेनिन के कमी के कारण दाग के गठन, वर्णक बहुत अनियमित प्रकट होता है, यानी, और न ही पार करने या संभोग द्वारा अग्रिम कि वे किस तरह युवा दाग जाएगा में निर्धारित कर सकते हैं ।

बुड्डी पायस ऑस्ट्रेलियाई हल्का हरा

विवरण बुड्डी पायस ऑस्ट्रेलियाई हल्का हराहल्के हरे रंग के ऑस्ट्रेलियाई पीप मेंढक में काले मोती से गले में सजाए गए बटरकप पीले मास्क होते हैं। दालचीनी ऑस्ट्रेलियाई peeps और दालचीनी opals में, इन मोती भूरे हैं। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर के सामान्य रंग के साथ-साथ पंखों और चित्रों के पहले भाग में वर्णित हल्के रंगों को छोड़कर हल्के हरे रंग के पैराकेट और हल्के हरे रंग की ओपलिन से मेल खाते हैं। पूंछ और remiges के पंख पीले रंग के हैं।

हल्का नीला ऑस्ट्रेलियाई झुकाव

बड्डी विविधता पियस ऑस्ट्रेलियाई हल्का नीलाहल्के नीले ऑस्ट्रेलियाई पीप-आइड वाले पैराकेट में सफेद मास्क होता है, जो काले मोती से गले में सजे हुए होते हैं। दालचीनी अवशोषक pecks और दालचीनी opaline में, ये धब्बे भूरे रंग के हैं। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर के सामान्य रंग, साथ ही पंखों और चित्रों के पहले भाग में वर्णित हल्के रंगों को छोड़कर, हल्के नीले रंग के पैराकेट और हल्के नीले रंग की ओपलिन से मेल खाते हैं। पूंछ और remiges के पंख सफेद हैं।

ग्रेश हरे ऑस्ट्रेलियाई झुकाव

वर्णन budgie पियो ऑस्ट्रेलियाई हरा भूराग्रे-हरे ऑस्ट्रेलियाई पीप-आइडेड पैराकेट में बटरकप पीले मास्क है, जो काले मोती से गले में सजे हुए हैं। दालचीनी में ऑस्ट्रेलियाई रिकेसिव pecks और दालचीनी opals, इन मोती भूरा हैं। बाहरी रंग ग्रे / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर के रंग, साथ ही साथ पंखों और पैटर्न के पहले भाग में वर्णित हल्के रंगों को छोड़कर, हरे रंग के भूरे रंग के पेड़-वर्गों या ओपलिन ग्रेश वाले लोगों के अनुरूप होते हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges पीले रंग हैं।

बुड्डी पियो ऑस्ट्रेलियाई ग्रे

विवरण प्यार की बुड्डी Pío ऑस्ट्रेलियाई ग्रेभूरे रंग के ऑस्ट्रेलियाई पिग्मी बुड्डी में सफेद मास्क होता है, जो काले मोती से गले में सजे हुए होते हैं। दालचीनी ऑस्ट्रेलियाई peeps और दालचीनी opaline में, ये धब्बे भूरे रंग के हैं। बाहरी रंग ग्रे / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर के सामान्य रंग, साथ ही साथ पंखों और चित्रों के पहले भाग में वर्णित हल्के रंगों को छोड़कर, ग्रे पैराकेट्स या ग्रे ओपलिन के अनुरूप होते हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges सफेद हैं।

गहरा हरा ऑस्ट्रेलियाई झुकाव

गहरा हरा ऑस्ट्रेलियाई पीप विवरणगहरे हरे ऑस्ट्रेलियाई बुड्डी में बटरकप पीले मास्क होते हैं, जो काले मोती से गले में सजे हुए होते हैं। दालचीनी ऑस्ट्रेलियाई peeps और दालचीनी opaline में, ये धब्बे भूरे रंग के हैं। बाहरी बैंगनी धब्बे से छिपे हुए हैं।

शरीर के सामान्य रंग, साथ ही पंखों और पैटर्न के पहले भाग में वर्णित हल्के रंगों को छोड़कर, गहरे हरे रंग के पैराकेट्स या गहरे हरे रंग की ओपलिन के अनुरूप होते हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges पीले रंग हैं।

गहरा नीला ऑस्ट्रेलियाई झुकाव

रंग budgie Pio ऑस्ट्रेलियाई गहरा नीला रंगगहरे नीले ऑस्ट्रेलियाई में काले मोती से गले में सफ़ेद सफेद मुखौटा है। दालचीनी ऑस्ट्रेलियाई peeps और दालचीनी opalin में, ये मोती भूरा हैं। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार दाग से छुपाए जाते हैं।

शरीर के सामान्य रंग के साथ-साथ पंखों और चित्रों के पहले भाग में वर्णित हल्के रंगों को छोड़कर, गहरे नीले या गहरे नीले रंग की बड्डी के अनुरूप होते हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges सफेद हैं।

बुड्डी ऑस्ट्रेलियाई पीप बैंगनी

विवरण बुड्डी ऑस्ट्रेलियाई पीप बैंगनीनीले पैर वाले ऑस्ट्रेलियाई पियो पैराकेट में सफेद मोती है, जो काले मोती से गले में सजी हुई है। दालचीनी ऑस्ट्रेलियाई peeps और दालचीनी opalin में, ये मोती भूरा हैं। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर के सामान्य रंग, साथ ही पंखों और चित्रों के पहले भाग में वर्णित हल्के रंगों को छोड़कर, बैंगनी पैराकेट्स या बैंगनी ओपलिन से मेल खाते हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges सफेद हैं।

पीले रंग का सामना ऑस्ट्रेलियाई झुकाव

ऑस्ट्रेलियाई पीले रंग का सामना करने वाला पियो विवरणऑस्ट्रेलियाई पीले रंग का सामना करने वाली बड्डी केवल नीली श्रृंखला में दी जाती है। वे संबंधित रंग और पीले चेहरे उत्परिवर्तन के ऑस्ट्रेलियाई पाइप उत्परिवर्तन के संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऊपर वर्णित चित्रों के अलावा वे पीले रंग के चेहरे के उत्परिवर्तन के अनुरूप एक पीला रंग प्रस्तुत करते हैं।

पीले रंग के चेहरे की पीठ में, पीले रंग के ऑस्ट्रेलियाई झुंडों में भी गहरे नीले और बैंगनी peeps हैं। फोटो: बुड्डी ऑस्ट्रेलियाई पीला गहरा नीला दालचीनी पीला चेहरा।

स्पैंगल या मोती पैराकेट्स

स्पैंगल या मोती मानक मानक द्वारा मान्यता प्राप्त सबसे हालिया उत्परिवर्तन हैं। वे हरे और नीली श्रृंखला दोनों में दिखाई देते हैं।

मानक रंग पैराकेट्स

एक स्पैंगल कैसा दिखता है या मोटे तौर पर?

मास्क शुद्ध पीला या शुद्ध सफेद है, इस पर निर्भर करता है कि पक्षी हरी या नीली श्रृंखला से संबंधित है या नहीं। गले को छह सममित गोल मोती से सजाया जाता है, जो नियमित रूप से व्यवस्थित होता है, जो बाहरी पर काले और पीले या सफेद होते हैं।

दालचीनी पक्षियों में गले के धब्बे के बाहरी किनारे भूरे रंग के होते हैं। दो बाहरी धब्बे आंशिक रूप से गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। पेट का रंग और शरीर का रंग संबंधित सामान्य पक्षी से मेल खाता है।

सिर, गर्दन, पीठ और पंखों के घने पैटर्न ने प्रत्येक कलम पर काले स्ट्रिप्स को चिह्नित किया है और इसके अलावा, बाहर एक पीले या सफेद सीमा को दिखाता है। चिड़िया पीले या सफेद हैं, इस पर निर्भर करता है कि पक्षी हरे या नीले रंग की श्रृंखला से संबंधित है और इसी तरह रेमिग एक विस्तृत काला सीमा के साथ पीले या सफेद हैं, जो दालचीनी भूरा है।

स्पष्ट आईरिस के साथ आंखें अंधेरे हैं। नर में नीली मोम होती है, मादा सफेद, पीला या गहरा भूरा होता है। पैर और पैर नीले रंग के भूरे रंग के होते हैं और मोती के दालचीनी भूरे रंग के भूरे रंग के मामले में होते हैं।

अमेज़ॅन पक्षियोंस्पैंगल या मोती की सबसे हड़ताली विशेषता पंखों का असामान्य चित्र है। चूंकि सामान्य मोती पैटर्न अकेले मेलेनिन के उच्च प्रतिशत वाले पक्षियों में स्पष्ट रूप से दिखाई देता है, इसलिए डीडब्ल्यूवी केवल सामान्य, दालचीनी और ओपल किस्मों में मोती की अनुमति देता है।

पहले ऑस्ट्रेलिया से आयात किए गए मोती उत्कृष्ट डिजाइन दिखाते थे लेकिन खराब सिर और शरीर के गुण। क्योंकि विरासत प्रभावी है, इस कमी को उत्कृष्ट मानदंडों के साथ पार करके मुआवजा दिया जाता है।

सामान्य पक्षियों के साथ संभोग में दिखाई देने वाले "गैर-मोती" समान रूप से बहुत अच्छी गुणवत्ता के समान होते हैं। स्पैंगल या मोती एक सिंगल-फैक्टर (1 एफ) या डबल-फैक्टर (2 एफ) हो सकते हैं।

दो मोती एक साथ जोड़ना दिलचस्प है। युवा पक्षियों का 25% डबल कारक के मोती हैं, जो सभी शुद्ध पीले या शुद्ध सफेद की पंख पेश करते हैं। इस रंगीन समूह को बनाने वाले पैराकेट की छवियों के आगे:

स्पैंगल या मोती हल्का हरा

विवरण budgie स्पैंगल या मोती हरे रंग की रोशनीस्पैंगल पैराकेट, या हल्के हरे मोती में, बटरकप पीले मास्क है, जो गले में काले मोती और अंदर पीले रंग के गले में सजे हुए हैं। दालचीनी मोती में मोती के बाहरी किनारे भूरे रंग के होते हैं। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर का सामान्य रंग हल्के हरे रंग के पैराकेट्स के अनुरूप होता है। प्रत्येक पंख में तरंगें स्पष्ट रूप से काले होती हैं- दालचीनी भूरे रंग के होते हैं-

उनके पास पट्टियां हैं और इसके अलावा, बाहरी किनारे पर पीले रंग की सीमा है। लंबी पूंछ पंख पीले रंग के होते हैं और काले रंग के पंख वाले पीले पंख होते हैं, जो दालचीनी में भूरा होता है।

स्पैंगल या मोती हल्का नीला

मोती पैराकेट हल्के नीले रंग की विशेषताएं हैंहल्के नीले मोती वाले पैराकेट में एक सफेद मुखौटा होता है, जो बाहरी मोती और अंदर के सफेद पर सजे हुए होते हैं। दालचीनी मोती में इन मोती के बाहरी किनारे भूरे रंग के होते हैं।

बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग हल्के नीले पैराकेट के अनुरूप होता है।

लहरें प्रत्येक पंख में स्पष्ट रूप से काले होती हैं- दालचीनी भूरा होती है-, धारियां होती हैं और इसके अतिरिक्त, बाहरी किनारे पर एक सफेद सीमा होती है। लंबी पूंछ पंख सफेद होते हैं और सफेद ट्रिम के साथ सफेद रिमेग होते हैं, जो दालचीनी में भूरा होता है।

स्पैंगल या मोती ग्रेश हरा

मोती प्रकार कली हरे रंग की भूरे रंग कीभूरे रंग के हरे रंग के मोती वाले पैराकेट में एक बटरकप-पीला मास्क होता है, जो गले में काले मोती और अंदर पीले रंग के गले में सजे हुए होते हैं। दालचीनी मोती में इन मोती के बाहरी किनारे भूरे रंग के होते हैं। बाहरी रंग ग्रे / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग ग्रे-हरी बड्डी के अनुरूप होता है।

लहरें प्रत्येक पंख में स्पष्ट रूप से काले होती हैं- दालचीनी भूरा होती है-, धारियां होती हैं और इसके अतिरिक्त, बाहरी किनारे पर पीले रंग की सीमा होती है। लंबी पूंछ पंख पीले रंग के होते हैं और काले रंग के पंख वाले पीले पंख होते हैं, जो दालचीनी में भूरा होता है।

स्पैंगल या ग्रे मोती

बडी प्रकार स्पैंगल या मोती ग्रेस्पैंगल पैराकेट या ग्रे मोती में एक सफेद मुखौटा होता है, जो गले में काले मोती और अंदर के सफेद पर सजे हुए होते हैं। दालचीनी मोती में बाहरी किनारे भूरा है। बाहरी मोती भूरे / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग ग्रे पैराकेट्स के अनुरूप होता है।

प्रत्येक पंख में अंधाधुंध स्पष्ट रूप से काला होते हैं (मोती दालचीनी भूरे रंग में होते हैं), फ्रिंज होते हैं और इसके अलावा, बाहरी किनारे पर एक सफेद सीमा होती है। लंबी पूंछ पंख सफेद होते हैं और काले रंग की सीमा के साथ सफेद रंग होते हैं, जो ब्राउन भूरा होता है।

स्पैंगल या मोती गहरे हरे रंग की

रेस बड्डी स्पैंगल या मोती हरे रंग का अंधेरास्पैंगल या गहरे हरे मोती के पैराकेट में बटरकप पीले मास्क होते हैं, जो गले में काले मोती और अंदर पीले रंग के गले में सजे हुए होते हैं। मोती के दालचीनी में मोती के बाहरी किनारे भूरे रंग के होते हैं। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर का सामान्य रंग गहरे हरे रंग की पैराकेट्स से मेल खाता है। प्रत्येक पंख में नींबू स्पष्ट रूप से काला होते हैं (दालचीनी में ब्राउन होते हैं), धारियां होती हैं और इसके अतिरिक्त, बाहरी किनारे पर पीले रंग की सीमा होती है। लंबी पूंछ पंख पीले रंग के होते हैं और काले रंग के पंख वाले पीले पंख होते हैं, जो दालचीनी में भूरा होता है।

स्पैंगल या मोती गहरा नीला

बड्डी प्रकार स्पैंगल या मोती गहरे नीले रंग केस्पैंगल पैराकेट या गहरे नीले मोती में एक सफेद मुखौटा होता है, जो गले में काले मोती और अंदर के सफेद पर सजे हुए होते हैं। मोती के दालचीनी में मोती के बाहरी किनारे भूरे रंग के होते हैं। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं।

शरीर का सामान्य रंग गहरे नीले रंग के पैराकेट्स से मेल खाता है। लहरें प्रत्येक पंख में स्पष्ट रूप से काले होती हैं (दालचीनी में ब्राउन होते हैं), फ्रिंज होते हैं और इसके अलावा, बाहरी किनारे पर एक सफेद सीमा होती है। लंबी पूंछ पंख सफेद होते हैं और दालचीनी में भूरे रंग की एक काला सीमा के साथ सफेद रिमेग होते हैं।

स्पैंगल या मोती बैंगनी

विवरण budgie स्पैंगल या मोती बैंगनीस्पैंगल पैराकेट या बैंगनी मोती में एक सफेद मुखौटा होता है, जो गले में काले मोती से बाहर और सफेद पर सफ़ेद होता है। मोती के दालचीनी में मोती के बाहरी किनारे भूरे रंग के होते हैं। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग बैंगनी पैराकेट्स से मेल खाता है।

प्रत्येक पंख में स्पष्ट रूप से अनिश्चितताएं हैं (दालचीनी भूरे रंग के होते हैं), फ्रिंज होते हैं और बाहरी किनारे पर एक सफेद सीमा भी होती है। लंबी पूंछ पंख सफेद होते हैं और काले रंग की सीमा के साथ सफेद रंग निकलते हैं, जो दालचीनी में भूरे रंग के होते हैं।

स्पैंगल या मोती हरी ओपल

हरे रंग की श्रृंखला का वर्णन मोती पैराकेट ओपलहरी श्रृंखला के ओपल मोती पैराकेट में बटरकप पीले मास्क है, जो बाहर के काले मोती और अंदर के पीले रंग से सजे हुए हैं। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं, जो भूरे रंग के पक्षियों में भूरे और सफेद होते हैं।

शरीर का सामान्य रंग संबंधित रंग के हरे रंग की ओपलिन से मेल खाता है। ओपलिन मोती में, पंख पंखों के काले बैंड या बैंड शरीर का रंग होते हैं। लंबी पूंछ पंख काले पीले रंग के पीले और पीले पंख होते हैं।

स्पैंगल या मोती ओपल ब्लू

विवरण मोती पैराकेट नीली ओपलनीले ओपल मोती पैराकेट में एक सफेद मुखौटा होता है, जो बाहरी मोती और अंदर के सफेद पर सजे हुए होते हैं। बाहरी रंग बैंगनी / सफेद गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं, जो भूरे रंग के पक्षियों में भूरे और सफेद होते हैं।

शरीर का सामान्य रंग संबंधित रंग के नीले या भूरे रंग के ओपलिन के अनुरूप होता है। ओपलिन मोती में पंखों के काले बैंड शरीर का रंग होते हैं। लंबी पूंछ पंख सफेद होते हैं और सफेद ट्रिम के साथ सफेद रिमेग होते हैं।

स्पैंगल या मोती पीले चेहरे

मोती पीला स्पैंगल बड्डी विवरणपीले रंग का मोती पैराकेट केवल नीली श्रृंखला में होता है। यह संबंधित रंगीन संयोजन और पीले चेहरे के उत्परिवर्तन में स्पैंगल उत्परिवर्तन (सामान्य या ओपलिन में) के संयोजन का प्रतिनिधित्व करता है।

ऊपर वर्णित चित्रों के अलावा, वे पहले से वर्णित पीले चेहरे के उत्परिवर्तन के अनुरूप एक पीला रंग प्रस्तुत करते हैं। यहां भी, सबसे खूबसूरत नमूने एक पीले चेहरे के साथ मोती नीले नीले या बैंगनी हैं, विशेष रूप से पीले चेहरे को एक ही कारक के साथ।

डबल कारक के स्पैंगल या पीले मोती

विवरण पीले मोती पैराकेट डबल कारकडबल कारक के साथ पीला मोती पैराकेट दो एकल-कारक हरे मोती के क्रॉसिंग का एक उत्पाद है। पक्षी का शरीर पीला है और सफेद धब्बे सफेद हैं।

मोम का रंग मोती के अनुरूप है। पैर काले आंखों के साथ पीले रंग के पैराकेट की तुलना में गहरे हैं। संक्षेप में pee के संयोजन में मोम और पैर के रंग में आंखों में मतभेद हैं। लंबी पूंछ पंख पीले होते हैं और remiges पीले रंग के सफेद हैं।

स्पैंगल या मोती सफेद डबल कारक

डबल कारक की सफेद मोती स्पैंगल पैराकेट विशेषताओंडबल कारक के सफेद मोती पैराकेट दो नीले या भूरे रंग के मोती के एकल कारक के पार होने का उत्पाद हैं। पक्षी का शरीर सफेद है और सफेद गोलाकार धब्बे दिखाई नहीं दे रहे हैं।

मोम का रंग मोती के अनुरूप है। पैर पीले-आंख वाले पीले रंग के पैराकेट की तुलना में गहरे हैं। अव्यवस्थात्मक पेशाब के संयोजन में मोम के रंग और पैरों में आंखों में मतभेद हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges सफेद हैं।

पैराकेट्स में रंग और उत्परिवर्तन की अन्य किस्में

अब तक वर्णित रंगीन किस्मों के साथ, आपको पता होना चाहिए कि अन्य भी हैं बड्डी के प्रकार. अन्य भी हैं रंगीन पैराकेट के प्रकार प्रदर्शनी में कम ज्ञात और कम देखा जाता है, जिसे इंग्लैंड में "विरल"। इसके छोटे प्रसार के लिए बहुत ही विविध कारण हैं।

वहाँ बड्डी के कितने रंग हैं
बुड्डी बायो

के मामले में bayos या flavos और के काला आंखें प्रदर्शनी में उन्हें इतनी तेजस्वी रूप से देखा जाने का कारण इन पक्षियों को एक प्रदर्शनी के लिए वांछित विशेषताओं के दृश्य में सुधारने में कठिनाई में पाया जाना है।

के मामले में tufted parakeets इसका कारण पहले वर्णित किया गया था। इसके अलावा, इसके अलावा, मूनूडोस का प्रजनन एक घातक कारक से बाधित होता है जो अक्सर प्रकट होता है।

Melopsittacus undulatus रंग
पैराकेट tufted

प्रमुख महाद्वीपीय peeps, पिछले कई वर्षों में रंग की बहुत सराहना की गई, ऑस्ट्रेलियाई झुंडों की उपस्थिति से लगातार पीछे हटना पड़ा, क्योंकि उत्तरार्द्ध वांछित, एक्सपोजर विशेषताओं के रूप में बेहतर हो सकता है।

ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स की किस्में
अनुकरणीय पैराकेट क्लियरबोडिस

अंतिम अवधि में वर्णित दो उत्परिवर्तन, Clearbodys और saddlebacks वे अपेक्षाकृत नए हैं, लेकिन मैं कल्पना कर सकता हूं कि कुछ सालों में (मोटे तौर पर यह मोती पैराकेट्स के साथ कैसे हुआ) उन्हें प्रदर्शनी में अधिक बार देखा जा सकता है। चलो देखते हैं कि वे विस्तार से कैसे हैं:

हरी श्रृंखला के बुड्डी बायो

हरी श्रृंखला की बड्डी या स्वादयुक्त उपस्थितिहरे रंग की श्रृंखला के बे या फ्लेमिंग बडी में पीले रंग के मोती से गले में सजे हुए शुद्ध पीले रंग का मुखौटा होता है। बाहरी हिस्सों को आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छुपाया जाता है, जो ग्रे कारक पक्षियों में भूरे रंग के होते हैं। शरीर के सामान्य रंग पीले रंग के होते हैं, एक हरे रंग के रंग और वर्दी छायांकन के साथ।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहर पैटर्न भूरा है और पीले रंग की पृष्ठभूमि से बाहर खड़ा है। लंबी पूंछ पंख और remiges भूरे रंग के भूरे हैं, और पैर और पैर मांस रंग। नर गुलाबी मोम है। आंखें लाल होती हैं - अंग्रेजी फ्लेमिंगोस या बे आईरिस नहीं दिखाते हैं और महाद्वीपीय लोग करते हैं।

नीली श्रृंखला की खाड़ी

नीली श्रृंखला की प्रजाति पैराकेट बे या फ्लैवोनीली श्रृंखला के नीले या फ्लेवो पैराकेट में एक सफेद मुखौटा होता है, जो भूरे रंग के मोती के साथ गले में सजे हुए होते हैं। बाहरी हिस्सों को आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छुपाया जाता है, जो ग्रे कारक पक्षियों में भूरे रंग के होते हैं। शरीर का सामान्य रंग नीले या भूरे रंग के रंग के साथ सफेद होता है और एक समान छायांकन के साथ होता है।

सिर, गाल, गर्दन, पीठ और पंखों का लहर पैटर्न भूरा है और सफेद पृष्ठभूमि से स्पष्ट रूप से खड़ा है। पूंछ के लंबे पंख और remiges भूरे रंग के भूरे हैं - पैरों और पैरों मांस रंग। नर गुलाबी मोम है। आंखें लाल होती हैं - अंग्रेजी बे आईरिस नहीं दिखाती हैं और महाद्वीपीय बे करते हैं।

बे पैराकेट या ओपल फ्लैवो

परिभाषा पैराकेट बायो या फ्लैवो ओपलिनोबे पैराकेट या ओपल फ्लैवो हरे और नीले रंग की श्रृंखला में नहीं होता है। मुखौटा पीला या शुद्ध सफेद है, सफेद मोती से गले में सजे हुए हैं। बाहरी हिस्सों को आंशिक रूप से बैंगनी गोलाकार धब्बे से छुपाया जाता है, जो ग्रे कारक पक्षियों में भूरे रंग के होते हैं।

शरीर का सामान्य रंग सामान्य बे के अनुरूप होता है। गर्दन, गर्दन और पीठ लहरदार पैटर्न से मुक्त होना चाहिए। पंखों के पंखों के शरीर के रंग में एक सीमा होती है और इसका पैटर्न ओपलिन के अनुरूप होता है। अन्य सभी विवरणों में ओपल बे ऊपर वर्णित सामान्य बे के समान है।

हरे रंग की श्रृंखला का मुख्य महाद्वीपीय झुकाव

हरी श्रृंखला के दोस्त पाओ महाद्वीपीय प्रभावशाली प्रकार का प्रकारउनके पास काले मोती से गले में सजे हुए पीले मुखौटे हैं। दालचीनी और दालचीनी के ओपल में, ये मोती भूरे रंग के होते हैं। बाहरी रंग बैंगनी या ग्रे गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं। शरीर का सामान्य रंग संबंधित हरे या हरे रंग की ओपलिन से मेल खाता है।

यह आवश्यक है कि वे गर्दन के नाप पर एक जगह पेश करें। गले के मोती के नीचे मुखौटा छाती तक पहुंच सकता है और सामान्य में फैल सकता है। पंखों के स्पष्ट क्षेत्रों में बहुत ही सीमित आकार होते हैं और दोनों तरफ सममित होते हैं। पूंछ और remiges के पंख पीले रंग के हैं। फोटो: periquito pio महाद्वीपीय प्रभावशाली भूरे रंग के हरे रंग।

नीली श्रृंखला का मुख्य महाद्वीपीय झुकाव

नीली श्रृंखला का विवरण मुख्य महाद्वीपीय पायसउनके पास काले मोती से गले में सजे हुए एक सफेद मुखौटा है। दालचीनी और दालचीनी के ओपल में, ये मोती भूरे रंग के होते हैं। बाहरी रंग बैंगनी गोलाकार धब्बे से छिपाए जाते हैं, जो ग्रे-ग्रे पक्षियों में ग्रे होते हैं। शरीर का सामान्य रंग संबंधित नीले या ओपलिन नीले रंग के रंग से मेल खाता है।

यह जरूरी है कि वे गर्दन के नाप के आकार का एक स्थान प्रस्तुत करें, गले के मोती के नीचे मुखौटा छाती तक पहुंच सकता है और सामान्य रंग में फैल सकता है। पंखों के स्पष्ट क्षेत्रों में बहुत ही सीमित आकार होते हैं और दोनों तरफ सममित होते हैं।

काले आंखों के साथ बड्डी प्रकार पीला

पीले रंग की पीले बड्डी नस्लकाले आंखों के साथ पीला पैराकेट एक हरे महाद्वीपीय झुकाव को पार करने का एक उत्पाद है जो एक साधारण अव्यवस्थात्मक झुकाव कारक और एक हरा अव्यवस्थात्मक झुकाव है। पक्षी का शरीर पीला होता है और सफेद धब्बे गोलाकार होते हैं।

नर में गुलाबी मोम होता है और मादा सफेद होती है, या गहरे भूरे रंग के पीले रंग की होती है। पैर और पैर मांस रंग हैं। आंखें काले हैं और आईरिस नहीं दिखती हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges पीले रंग हैं।

काले आंखों के साथ सफेद budgie

काले आंखों के साथ प्रजातियां व्हाइट बड्डीकाले आंखों के साथ सफेद पैराकेट एक नीली या भूरे रंग के महाद्वीपीय झुंड को पार करने का एक उत्पाद है जो एक साधारण अव्यवस्थात्मक झुकाव कारक और नीली या भूरे रंग की चिपकने वाला झुकाव है। पक्षी का शरीर सफेद होता है और गोलाकार धब्बे भी सफेद होते हैं।

नर में गुलाबी मोम होता है और मादा सफेद होती है, या गहरे भूरे रंग के पीले रंग की होती है। पैर और पैर मांस रंग होते हैं - आंखें काले होती हैं और आईरिस नहीं दिखती हैं। लंबी पूंछ पंख और remiges सफेद हैं।

Tufted पैराकेट के प्रकार

Tufted पैराकेट के प्रकारशर्मीली पैराकेट्स में यह संभव है, और चित्रों और रंगों के किसी भी संयोजन की अनुमति है। तीन प्रकार के धनुष प्रतिष्ठित हैं। परिपत्र गाँठ: गांठ पूरी तरह से गठित होना चाहिए और सिर के केंद्र से आंखों की ऊंचाई तक एक सर्कल में विस्तार करना चाहिए।

सेमीसिर्क्यूलर बुन: व्यवस्था गोलाकार धनुष की तरह है, लेकिन यह केवल पूर्ववर्ती हिस्से में ही बनाई गई है। टॉपी बुन: धनुष उस के समान आकार प्रस्तुत करता है अप्सरा तोता उठाए पंखों के कारण।

Parakeets ClearbodyClearbodys विशेषताएं

क्लीयरबॉडी पैराकेट्स - स्पष्ट निकाय - जो जर्मनी, इंग्लैंड और यूएसए में लगभग एक साथ दिखाई देता है। साठ के दशक में, वे पक्षियों हैं जो एक सामान्य काले रंग के पैटर्न को एक पूरी तरह से स्पष्ट सामान्य रंग के साथ प्रस्तुत करते हैं। आंखें स्पष्ट irises के साथ काले हैं।

वे हरे रंग की श्रृंखला में और नीली श्रृंखला में दिए जाते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में Clearbodys के दो उत्परिवर्तन प्रतिष्ठित हैं: ये "टेक्सास Clearbodys"किसकी विरासत सेक्स से जुड़ा हुआ है और"Easley Clearbodys"यह इस विशेषता को एक प्रमुख तरीके से प्रसारित करता है।

पैराकेट्स सैडलबैक

सैडलबैक विशेषताएंयह रंगीन किस्म - हरे रंग की श्रृंखला या नीली श्रृंखला के अनुसार- ऑस्ट्रेलिया में पहली बार "सोने का नाप" या "चांदी का नाप" नाम भी प्राप्त होता है। पक्षी के पास एक निश्चित ओपल चरित्र होता है, क्योंकि ओपलिन के विशिष्ट "वी" को नाप और पीठ पर चिह्नित किया जाता है।

यह "वी" अनिश्चितता की अनुपस्थिति के कारण नहीं है, लेकिन इस तथ्य के लिए कि ये सामान्य रंग की शेष अवशेषों के साथ गर्दन और कंधे क्षेत्र में पीले या सफेद पृष्ठभूमि पर स्पष्ट रूप से भूरे रंग के होते हैं। पंखों का सामान्य रंग नीली श्रृंखला के पक्षियों में पीला होता है और नीली श्रृंखला में सफेद होता है। Saddlebacks की विशेषता recessively प्रसारित किया जाता है।

रंगीन किस्मों, उत्परिवर्तन और संशोधन

सब रंगीन किस्मों हमने आपको बताया है कि डीडब्ल्यूवी के एक्सपोजर दिशानिर्देशों की कुंजी के अनुसार संकलित किया गया है (ड्यूचर वेलेंसिटिचुचटर वेरिन -एसोसिआसीन अलेमाना डी क्रियाडोरेस डी पेरिकिटोस), के दिल में Vereinigung फर Artenschutz, Vogelhaltung und Vogelschutz (एजेड) ई। वी। (प्रजातियों की देखभाल, पक्षियों की देखभाल और संरक्षण के लिए एसोसिएशन)।

अमेज़ॅन पक्षियोंप्रत्येक उत्परिवर्तन (= रंगीन किस्मों) का वर्णन करने से कुक्कुट किसान के हाथों की पहली उपस्थिति, साथ ही साथ विरासत के रूप में भी पता चलता है। पैराकेट का मूल रंग हल्का हरा है। और अंग्रेजी प्रकृतिवादी पहली पैराकेट्स जॉन गोल्ड 1840 में यूरोप में लाया गया इस रंग का भी था। फिर पहले प्रजनन प्रयोग शुरू किए गए थे - सबसे पहले छोटे और फिर बड़े पैमाने पर।

जैसा कि हम पशुपालन के कई उदाहरणों से जानते हैं, रंग या चित्र में भिन्नता कैप्टिव प्रजनन (उत्परिवर्तन) में नियमित रूप से दिखाई देती है। पैराकेट में ज्ञात पहला उत्परिवर्तन "पीला" है, जो बेल्जियम में 1872 में दिखाई दिया था।

1878 के तुरंत बाद-नीली उत्परिवर्तन जोड़ा गया था। लेकिन हरे और नीले रंग के पैराकेट्स के भीतर भी थोड़े समय के रंगीन बदलावों के बाद थे - इसलिए 1 9 15 में फ्रांस में पहला गहरा हरा पैराकेट दिखाई दिया और 1 9 20 में इंग्लैंड में पहला गहरा नीला पैराकेट दिखाई दिया।

इस तरह, वर्षों के दौरान कई उत्परिवर्तन उत्पन्न हुए जो तथाकथित उत्परिवर्तन संयोजन बनाने के लिए एक साथ भी शामिल हो गए, जो बदले में, विभिन्न उपस्थिति की कड़वाहट को जन्म दिया।

1 9 72 में ऑस्ट्रेलिया में पहली बार अनावरण किया गया था - स्पैंगल या पर्ल - शौकिया और प्रजनकों के साथ-साथ प्रदर्शनियों में सफलता के साथ थोड़े समय में फैल गया है। और निश्चित रूप से, भविष्य में अभी भी पैराकेट में और अधिक उत्परिवर्तन होंगे - 1 9 84 में, जर्मनी में पहली बार "सैडलबैक" नामक पैराकेट उठाए गए थे।

अब तक उद्धृत उत्परिवर्तन पंख और उसके डिजाइन के रंग में विविधता के कारण होते हैं। लेकिन वहां उत्परिवर्तन भी हैं जो कलम के आकार को बदलते हैं। यह मामला है, उदाहरण के लिए, tufted तोतों में, जो पहली बार कनाडा और इंग्लैंड में 1 9 3 9 में दिखाई दिया। रंग क्षेत्रों की लंबाई और चौड़ाई में बदलाव एक उत्परिवर्तन के कारण भी है।

इस संदर्भ में, हम यह भी बताते हैं कि "हेमिलाटेरल्स" - यानी, पक्षियों, उदाहरण के लिए, शरीर के नीले रंग के एक तरफ और दूसरी हरी है - जो हमेशा दिखाई देती है, उत्परिवर्तन नहीं बल्कि एक संशोधन है। अंतर कहाँ है?

इस सवाल के लिए आप आसानी से जवाब दे सकते हैं:

  • म्यूटेशन वे वंशानुगत हैं।
  • संशोधनों वे नहीं हैं

उत्परिवर्तनों में से प्रत्येक की उत्पत्ति में विस्तार से विस्तार करने के लिए इस काम के फ्रेम को पार कर जाएगा - फिर भी हम कहेंगे कि सभी रंगों की उत्पत्ति दो मौलिक घटकों पर आधारित है:

  1. वास्तव में मौजूदा वर्णक में
  2. पंखों की कुछ कोशिकाओं की एक विशेष संरचना में।

विभिन्न उत्परिवर्तनों के चित्रण में भिन्नता वर्णक के नुकसान के कारण होती है।

क्या आप पैराकेट्स के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा Budgies के प्रकार. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तोता. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चमकदार उदारताचमकदार उदारता
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
पैराकेट के रोगपैराकेट के रोग
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
पैराकेट की उत्पत्ति और इतिहासपैराकेट की उत्पत्ति और इतिहास
कैसे पता चलेगा कि एक बडी बीमार हैकैसे पता चलेगा कि एक बडी बीमार है
बड्डी के पिंजरे को कैसे होना चाहिए?बड्डी के पिंजरे को कैसे होना चाहिए?
तोतातोता
Wavy या ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट के बारे में मूल जानकारीWavy या ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट के बारे में मूल जानकारी
कैनरी, पैराकेट्स और पिंजरे पक्षियों में मोल्टकैनरी, पैराकेट्स और पिंजरे पक्षियों में मोल्ट
» » Budgies के प्रकार
© 2021 taktomguru.com