taktomguru.com

कुत्ते तूफान से डरता क्यों है?




तूफान के लिए कुत्ते का डर
15% और 30% कुत्तों के बीच तूफान से डरते हैं और तनाव के एपिसोड के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। यह वैज्ञानिक पत्रिका `एप्लाइड एनिमल बिहेवियर साइंस` में प्रकाशित, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय (यूएसए) द्वारा किए गए एक अध्ययन का निष्कर्ष निकाला है। आसमान अंधेरा होता है, क्षितिज भारी बादलों से ढका हुआ है और बारिश शुरू होने से पहले यह लंबे समय तक नहीं होगा। यदि तूफान में शोर और धड़कन वाली किरणें भी हैं, तो यह अजीब बात नहीं है कि कुत्ता थरथरा शुरू कर देता है।
तूफान के आगमन से पहले इन जानवरों की आतंक प्रतिक्रियाओं में झटके, पैरों के बीच की पूंछ छिपाने के साथ-साथ घर के कुछ अप्रचलित कोने में आश्रय की तलाश में छुपा भी शामिल है।
कैन की एक विकासवादी विशेषता, जो उसे शरण लेने के लिए प्रेरित करती है
कुत्ते में तूफान का डर, नैतिकता टेरेसा मारियास की राय में, "जानवर की एक विकासवादी विशेषता" है जिसने सैकड़ों वर्षों के पालतू जानवरों का विरोध किया है। ब्लॉग एटोलोजिया के लेखक मैरीस कहते हैं, "गर्मी से घूमने और भागने से कुत्ते को कई खतरों से बचाया जा सकता है, जैसे कि पेड़ों को तोड़ना या बिजली से फंसना।" एंगुश कुत्ते में अलार्म का कारण बनता है, जो उसे तुरंत एक सुरक्षित हेवन खोजने के लिए प्रेरित करता है।
इसके अलावा, कुत्ते की असाधारण सुनवाई क्षमता बड़े पैमाने पर, आतंक के इन एपिसोड के लिए ज़िम्मेदार है। मैरीस बताते हैं, "कुत्ते के मुकाबले ज्यादा सुनवाई होती है, इसलिए वह तूफान के शोर को अधिक तीव्रता से समझता है।" मनुष्यों द्वारा सुनाई गई 20,000 हर्ट्ज की तुलना में ए 60,000 हर्ट्ज तक की आवाज़ को अलग कर सकता है। यह बताता है कि, हमारे लिए क्या समझ में नहीं आता है, यह कुत्ते को (और बहुत कुछ) है।
बाढ़ के दौरान कुत्ते में तनाव का स्तर बढ़ता है
गर्जन और बिजली के लिए चिंता भयभीत कुत्तों को बिस्तर के नीचे छिपाने और यहां तक ​​कि फर्नीचर काटने के लिए, चिंता के परिणामस्वरूप अन्य प्रतिक्रियाओं के बीच ले जाती है। पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बारिश आतंक के निदान कुल 19 कुत्तों से लार नमूने का विश्लेषण किया। तूफान के दौरान कोर्टिसोल हार्मोन (तनाव प्रतिक्रिया) के स्तर 200% से कम नहीं हुए।
स्नान ने इन जानवरों की तंत्रिका तंत्र के तनाव के रूप में कार्य किया था, इसलिए उनके ग्रंथियों द्वारा उत्पादित एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ी। हार्मोन के ये टोरेंट जानवर के खून में जाते हैं और आपके दिल की दर में तेजी लाने के साथ-साथ आपकी सांस लेने की तीव्रता और आवृत्ति भी बढ़ जाती है। यह संक्षेप में, एक प्रणाली है जो हमारे प्यारे दोस्त को सतर्क रहने में मदद करती है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के पास हमेशा गीली नाक क्यों होती है?कुत्ते के पास हमेशा गीली नाक क्यों होती है?
कुत्ते क्या डरते हैं?कुत्ते क्या डरते हैं?
कुत्तों में मिर्गी, जीन में जाने वाली बीमारीकुत्तों में मिर्गी, जीन में जाने वाली बीमारी
कार्यालय में कुत्ते: उन्हें लेने के चार कारणकार्यालय में कुत्ते: उन्हें लेने के चार कारण
तूफान के मामले में अपने पालतू जानवरों के साथ कैसे कार्य करेंतूफान के मामले में अपने पालतू जानवरों के साथ कैसे कार्य करें
कुत्ते को बारिश से बचाने के पांच तरीकेकुत्ते को बारिश से बचाने के पांच तरीके
मुफ्त बिल्लियों के लिए ठंड के खिलाफ एक मैक्रो आश्रय बनाओमुफ्त बिल्लियों के लिए ठंड के खिलाफ एक मैक्रो आश्रय बनाओ
बारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती हैबारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती है
चिहुआहुआ क्यों डरता है?चिहुआहुआ क्यों डरता है?
शोर भय: क्या करें जब आपका कुत्ता फायरक्रैकर्स, आतिशबाज़ी, गरज, या जोरदार शोर से डरता है?शोर भय: क्या करें जब आपका कुत्ता फायरक्रैकर्स, आतिशबाज़ी, गरज, या जोरदार शोर से डरता है?
» » कुत्ते तूफान से डरता क्यों है?
© 2021 taktomguru.com