taktomguru.com

शार्क का गर्भधारण

गहरे सागर के पानी में रहने वाले अन्य जानवरों के साथ, उनके प्राकृतिक राज्य में शार्क की प्रजनन प्रक्रिया के बारे में बहुत कुछ पता नहीं है। कैद में इन प्रजातियों की जांच व्यापक नहीं है, लेकिन उन्होंने इस विषय पर थोड़ी सी रोशनी डाली है और इन विशाल शिकारियों की प्रजनन रणनीति पर महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठा करने की अनुमति दी है। उदाहरण के लिए, यह देखा गया है कि शार्क का गर्भधारण समय अलग-अलग हो सकता है 9 और 22 महीने

, प्रश्न में प्रजातियों और इसके प्रजनन के प्रकार के आधार पर।




गर्भावस्था शार्क, उपास्थि युक्त मछलियों की एक प्रजाति जहां viviparismo शामिल किए गए हैं, अण्डजता और ovoviviparismo अलग प्लेबैक मोड के साथ एक साथ एक यौन और अलैंगिक प्रजनन हो सकता है पर हमारे लेख में अधिक जानें।

तैरना शार्क

तैरना शार्क

यौन परिपक्वता और शार्क के संभोग

नर शार्क को पॉटरगोपोडिया की एक जोड़ी के साथ संपन्न किया जाता है, जो बेलनाकार बाहरी सेक्स अंग होते हैं, जो उनके श्रोणि पंखों के अनुकूलन से उत्पन्न होते हैं। इन पुरुष अंगों को कभी-कभी उनके शरीर रचना के कारण penises के साथ उलझन में डाल दिया जाता है, इसलिए यह सुनना असामान्य नहीं है कि पुरुष शार्क के शरीर के प्रत्येक पक्ष पर एक लिंग है।

शार्क की यौन परिपक्वता लगभग हमेशा थोड़ी देर हो चुकी है, और साथ ही साथ वे अपने यौन अंगों के विकास को पूरा करते हैं। युवा शार्क में ये अंग छोटे और नरम होते हैं, जबकि परिपक्व नमूनों में वे आयु-विशिष्ट कैलिफ़िकेशन के परिणामस्वरूप लंबे और कठोर दिखाई दे सकते हैं।

शार्क ऐसे जानवर होते हैं जो अकेले रहते हैं, इसलिए महिलाओं को दूरदराज के पुरुषों को सतर्क करने की आवश्यकता होती है जब वे साथी के साथ मिलकर मिलते हैं। इस अंत में मादा पानी में कई हार्मोन अवशेषों को रिलीज़ करती है, जिन्हें किसी भी पुरुष द्वारा माना जाता है जो कुछ किलोमीटर दूर है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: तिलचट्टे का गर्भावस्था

संभोग के दौरान शार्क का व्यवहार प्रजातियों से प्रजातियों में भिन्न होता है। आम तौर पर, प्रेमिका के हिस्से के रूप में पुरुष मादा के चारों ओर सर्कल में तैरना शुरू कर सकता है। पिछले खेलों का भी हिस्सा कटाई से पहले उसे उत्तेजित करने के लिए अपने साथी को प्रदान करता है कि काटने, कटौती और काटने की एक श्रृंखला है। मादाएं आम तौर पर इन स्नेही काटने से प्रभावित नहीं होती हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे पुरुषों की तुलना में त्वचा से अधिक मोटे होते हैं। लेकिन अगर उन्हें एक जुनूनी यौन मुठभेड़ के अनुस्मारक के रूप में पीठ, पंख और झंडे पर निशान की एक श्रृंखला रखना चाहिए।

शार्क का प्रजनन

महासागरों में रहने वाली शार्क प्रजातियों की विविधता इस समूह में तीन प्रकार के यौन प्रजनन के लिए ज़िम्मेदार है। यह विशिष्टता केवल जानवरों के साम्राज्य में प्रजातियों के दो समूहों में होती है: शार्क और सांप। जब वे कैद में होते हैं तो वे एक असामान्य प्रजनन भी कर सकते हैं, हालांकि यह प्रकृति में कम आम है।

शार्क में Viviparismo

विविपरस शार्क वे हैं जो युवाओं को अपने गर्भाशय में तब तक पैदा करते हैं जब तक वे पैदा होने के लिए तैयार न हों और उनके भ्रूण के विकास के दौरान प्राप्त पोषक तत्व सीधे मां से आते हैं। भ्रूण एक पतली झिल्ली से ढके होते हैं और गर्भाशय के भीतर विभिन्न स्थानों में व्यवस्थित होते हैं। भ्रूण और मां के बीच पदार्थों का आदान-प्रदान एक प्लेसेंटा प्रजातियों के माध्यम से किया जा सकता है जो कुछ अन्य स्तनधारियों से या कुछ पदार्थों से अलग होते हैं जो गर्भाशय को उत्सर्जित करते हैं। प्रजातियों की एक और अनूठी विशेषता यह है कि मादाओं में केवल एक के बजाय दो पूरी तरह से काम करने वाली गर्भाशय हो सकती है। नीली शार्क, बैल शार्क और हथौड़ा शार्क viviparous हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: सांपों का गर्भावस्था



तैरना शार्क

तैरना शार्क

शार्क में ओवीपरिटी




शार्क प्रजातियों के लगभग 30% oviparous हैं। इस प्रकार के प्रजनन को पूरा करने के लिए मादा पानी में अपने अंडे डालती है (यह समुद्र तल पर, शैवाल या चट्टानों में हो सकती है) और नर उनके शुक्राणु को उर्वरित करने के लिए डालते हैं। अंडे एक मोटी परत से संरक्षित होते हैं, जो उन्हें बाहरी दुनिया के खतरों से अलग करता है। शार्क की कुछ प्रजातियां हेलिकली आकार के अंडे रखती हैं ताकि जब वे मां द्वारा जमा की जाती हैं तो वे चट्टानों में दरारों से चिपक सकते हैं।

शार्क में ovoviviparity

और अंतिम समूह वह है जो ओवोविविपरस शार्क से मेल खाता है, जहां अंडे भी आंतरिक रूप से उर्वरित होते हैं और भ्रूण पूरी तरह से विकसित होने तक मां के अवशोषण के अंदर रहते हैं। जीवित बच्चा जनने वाली शार्क के साथ इन का अंतर मुख्य रूप से भोजन के प्रकार में निहित है, और फिर अंडे में युवा germinating ovovivíparas सामग्री अंडे सेने के लिए जो वे विशेष रूप से प्लाज्मा फ़ीड जोड़ा जाता था। जब उन्होंने पूरी तरह से जर्दी की थैली को फिर से बनाया है, तो बच्चे पैदा होने के लिए तैयार हैं और मां से निष्कासित कर दिए जाते हैं। शार्क प्रजातियों के महान बहुमत ने इस प्रजनन पद्धति को अपनाया है, हालांकि वे कम संतान पैदा करते हैं, यह सुरक्षित है।

शार्क में असभ्य प्रजनन

और यद्यपि यह अविश्वसनीय प्रतीत हो सकता है, कैद में मादाएं जिनके पास पुरुष उपलब्ध नहीं है, वे पार्टनोजेनेसिस के माध्यम से असाधारण रूप से पुन: उत्पन्न करने का विकल्प चुन सकते हैं। असाधारण प्रजनन के माध्यम से, शार्क मादा अपनी संतान को जीवन देने में सक्षम है, जिसमें आनुवांशिक जानकारी मां की तरह होगी। एक पुरुष की उपस्थिति के बिना गर्भावस्था के बाद मां और उसके संतान पर किए गए डीएनए परीक्षणों ने इस परिकल्पना की पुष्टि की है। प्रजातियों को अनुकूलित करने की यह क्षमता है जो इसे हजारों सालों तक जीवित रहने की अनुमति देती है और इतनी कुशलता से विकसित होती है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: तिलचट्टे का गर्भावस्था

शार्क की गर्भावस्था अवधि या ऊष्मायन समय

शार्क प्रजातियों के प्रजनन के प्रकार के आधार पर, हम गर्भधारण अवधि या ऊष्मायन समय के बीच भेद कर सकते हैं।

सच्ची viviparous प्रजातियों में, संतान के गर्भधारण का समय 9 से 12 महीने के बीच है। Ovovivíparas में gestacional अवधि थोड़ा और बढ़ा सकते हैं, क्योंकि अंडे मां के भीतर पकड़ने के बाद वे अपने विकास को पूरा करने के लिए उसके भीतर कुछ महीने और अधिक रहते हैं। स्पाइनी डॉगफिश शार्क प्रजातियों में से एक है जिसमें लंबे समय तक गर्भधारण अवधि होती है, क्योंकि युवा पैदा होने के लिए 22 महीने तक लग सकते हैं।

शार्क संतान की संख्या

शार्क की संतान की संख्या कुछ प्रजातियों में से दो से नीली शार्क में एक सौ से अधिक तक भिन्न हो सकती है।

शार्क के जन्म और प्रजनन

शार्क के जन्म और प्रजनन में कई विशिष्टताएं हैं।

सबसे पहले और यह सबसे विवादास्पद और ovoviviparous प्रजातियों के लिए आम है, यह है कि जन्म से पहले महिलाओं को अपरिपक्वता की अवधि के माध्यम से जाना है जो उन्हें प्रसव के बाद तुरंत अपने युवा को भस्म करने में मदद करता है।

इसके अलावा, शार्क ऐसे जानवर होते हैं जो अपने नवजात संतान की परवाह नहीं करते हैं, बल्कि प्रकृति ने उन्हें एक मजबूत जीवित वृत्ति के साथ संपन्न किया है जो उन्हें ऐसे शत्रुतापूर्ण माहौल में अपने आप जीवित रहने की अनुमति देता है। पहली बार जब पिल्ले पैदा होते हैं तो वे अपने माता-पिता समेत शिकारियों से शरण लेना चाहते हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीवदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीव
सबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवरसबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवर
जेलीफ़िशजेलीफ़िश
प्यार कहानियां: जानवरों।प्यार कहानियां: जानवरों।
दुनिया के 8 सबसे तेज जानवरोंदुनिया के 8 सबसे तेज जानवरों
मनुष्यों से मनुष्यों पर हमलों का डरमनुष्यों से मनुष्यों पर हमलों का डर
डरावना सफेद शार्कडरावना सफेद शार्क
Ovoviviparous जानवरों: जानकारी और उदाहरणOvoviviparous जानवरों: जानकारी और उदाहरण
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
तिलचट्टे का गर्भावस्थातिलचट्टे का गर्भावस्था
» » शार्क का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com