taktomguru.com

घर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिए


सामग्री

  • बुनियादी देखभाल क्या है कि प्रत्येक चिंचिला प्राप्त करनी चाहिए?
  • कृत्रिम आवास
  • पानी के साथ स्नान और संपर्क
  • ब्रश
  • मौसम


  • चिंचिला कैसे खिलाया जाए

    घर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिए। पालतू जानवरों पर सलाह

    क्या जानवर चिंचिल से ज्यादा निविदा और मजेदार हैं? इसे निम्नलिखित नोट में देखें।
    चिंचिला छोटे कृंतक होते हैं जो उनके क्वेचुआ नाम को उनके एंडियन मूल के लिए देते हैं, क्योंकि वे दक्षिण अमेरिकी एंडीज के मूल निवासी हैं, अधिक विशेष रूप से अर्जेंटीना, चिली, बोलीविया और पेरू। बाद में, ये जानवर यूरोप में पहुंचे, लेकिन उनकी प्रतिष्ठित त्वचा ने उन्हें पुरानी दुनिया में विलुप्त होने के कगार पर रखा।
    पिछली शताब्दी के बाद से, प्रतियों की संख्या जोखिम क्षेत्र छोड़ने में कामयाब रही है और आज घरेलू क्षेत्र के भीतर आपकी कंपनी का आनंद लेना संभव है।

    बुनियादी देखभाल क्या है कि प्रत्येक चिंचिला प्राप्त करनी चाहिए?

    पर्याप्त भोजन

    पानी से परे, सभी पशु प्रजातियों के जीवन के लिए आवश्यक तरल, चिंचिला को दो तत्वों के आधार पर आहार का पालन करना चाहिए: घास और फ़ीड। हे एक ऐसा घटक है जो अपने विकास के लिए सही मात्रा में फाइबर प्रदान करता है, जबकि इसके दांतों को पहनने और तेज करने के लिए फ़ीड आवश्यक है।
    इसी प्रकार, चिंचिला फल और सब्जियों को गाजर, केले, मटर, टमाटर, नाशपाती और सेब जैसे सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए उपभोग कर सकते हैं। उन सभी को हमेशा साफ और ताजा रखा जाना चाहिए।

    कृत्रिम आवास

    अपनी शैली के अन्य जानवरों की तरह, चिंचिला को विशेष रूप से इसके विकास के लिए निर्मित कृत्रिम स्थान की आवश्यकता होती है। कई ऊंचाई के स्तर के साथ पिंजरे का उपयोग करना सबसे अच्छा है ताकि आप चढ़ाई कर सकें और व्यायाम कर सकें। याद रखें कि यदि यह लकड़ी की वस्तु है, तो इसे एल्यूमीनियम से ढंकना चाहिए ताकि जानवर इसे कुचला न सके।
    यह जरूरी है कि यह पिंजरे जमीन पर एक आश्रय प्रस्तुत करता है ताकि हमारे पालतू छिपाने के साथ-साथ, एक खाई और पीने के फव्वारे को छुपा सकें, जिसे अक्सर स्वच्छ किया जाना चाहिए।

    पानी के साथ स्नान और संपर्क

    कुछ लोग इसे नहीं जानते हैं, लेकिन स्नान करते समय चिंचिल को पानी के संपर्क में कभी नहीं आना चाहिए। अपनी स्वच्छता का ख्याल रखने के लिए, ये कृंतक एक विशेष रेत का उपयोग करते हैं, जिसे मार्मोलिना कहा जाता है, जो अशुद्धता को खत्म करने के लिए अपने पंख के खिलाफ रगड़ते हैं। यह पर्याप्त है कि आप इस सामग्री के दो सेंटीमीटर को एक गहरे कंटेनर में फेंक दें और चिंचिला अपने आप को साफ करने के लिए आगे बढ़ेगी।

    ब्रश

    अन्य जानवरों के साथ क्या होता है, ब्रशिंग एक ऐसी गतिविधि है जिसके साथ हमें अपने स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करने के लिए पालन करना चाहिए।
    वसंत और शरद ऋतु में, चिंचिल्ला को समय-समय पर उन बालों को खत्म करने के लिए ब्रश किया जाना चाहिए जो अभी तक गिर नहीं गए हैं। इसे बहुत मजबूत रखने की कोशिश न करें या अन्यथा आप डर जाएंगे और खुद को मुक्त करने के लिए बालों को खो देंगे।

    मौसम

    यदि आप एक पालतू चिंचिला लेने का फैसला करते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एक समशीतोष्ण जलवायु और मध्यम आर्द्रता के साथ एक आवास की गारंटी देते हैं। एक मोटी फर वाले जानवर होने के कारण, गंभीर गर्मी तरंगें होती हैं, इसलिए आपको उन्हें चरम तापमान में रखने से बचना चाहिए।
    उचित देखभाल के साथ, एक चिंचिला आपके घर को कोमलता और प्यार से भरने में सक्षम हो जाएगी।
    Partager sur les réseaux sociaux:

    Connexes
    क्रेओल घोड़ाक्रेओल घोड़ा
    अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
    घरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलसघरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलस
    चिंचिला की देखभाल कैसे करेंचिंचिला की देखभाल कैसे करें
    चिंचिला को कैसे खिलाया जाए - चिंचिलस की बीमारियांचिंचिला को कैसे खिलाया जाए - चिंचिलस की बीमारियां
    घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
    एक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहासएक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहास
    Burmilla बिल्ली की विशेषताएंBurmilla बिल्ली की विशेषताएं
    चिंचिला की देखभालचिंचिला की देखभाल
    खरगोश, कृंतक के परिवार के अच्छे पालतू जानवरखरगोश, कृंतक के परिवार के अच्छे पालतू जानवर
    » » घर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिए
    © 2021 taktomguru.com