taktomguru.com

कैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द है

टेक्ल एक गेंद के साथ खेलना चाहता है
कुछ लोग मानते हैं कि तेजी से सीखने की क्षमता बुद्धि का संकेत है - जबकि अन्य मानते हैं कि कुत्तों की वास्तविक बुद्धि समस्याओं को हल करने की क्षमता में है

एक व्यापक लोकप्रिय धारणा यह है कि कुत्तों बहुत बुद्धिमान जानवर हैं। iquest- लेकिन इस लोकप्रिय विश्वास पर आधारित क्या है?

हम पहले विश्लेषण करते हैं कि इसका अर्थ हमारे लिए क्या है कि एक व्यक्ति बुद्धिमान है: हम में से अधिकांश लोग कहेंगे कि यह हमारी समस्याओं को सीखने, सोचने और हल करने की क्षमता है।

यह स्पष्ट है कि कुत्ते कर सकते हैं समस्याओं को सीखें, सोचें और हल करें (आपको बस देखना है कि एक कुत्ता कुकी अलमारी खोलने के लिए कैसे सीखता है)।

लेकिन कुत्तों के अलावा, अन्य जानवर (जैसे बिल्लियों) ऐसा कर सकते हैं, हालांकि, हम कुत्तों को बिल्लियों की तुलना में अधिक बुद्धिमान मानते हैं। Iquest- वह क्यों है?

अगर हमने इस विश्वास के कारण से एक सर्वेक्षण किया है, तो सबसे सामान्य प्रतिक्रिया इस प्रकार का होगा: "यह है कि जब मैं उसे बुलाता हूं तो मेरा कुत्ता आता है और मैं उसे सिखा सकता हूं कि चीजें कैसे करें।"

सीखने की क्षमता कुत्ते की खुफिया संकेतों में से एक है

भरवां पशु के साथ कुत्तातो करने की क्षमता आज्ञा मानो और सीखो जो हम सिखाते हैं वह बुद्धि की हमारी अवधारणा का हिस्सा है। और यह स्पष्ट है कि यहां तक ​​कि सबसे धीमा, सुस्त और विचलित कुत्ता भी बिल्ली की तुलना में अधिक आसानी से पालन कर सकता है।

तो कुछ लोग मानते हैं कि तेजी से सीखने की क्षमता बुद्धि का संकेत है - जबकि अन्य मानते हैं कि कुत्तों की वास्तविक बुद्धि समस्याओं को हल करने की क्षमता में है। हालांकि पालन करने और सीखने की क्षमता बुद्धि का एकमात्र उपाय नहीं है।

कुत्ते एक झुंड में रहने की क्षमता के साथ पैदा होते हैं

दरअसल हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि कुत्ते पैदा हुए हैं सहज ज्ञान जो उन्हें हमारे समाज में, हमारे समाज में और कुछ प्रकार के कार्यों को करने में मदद करता है।

उनके "जीन" में एक सामाजिक संरचना के साथ एक झुंड में रह रहा है। पिल्ले पहले से ही समूह के अन्य सदस्यों के साथ व्यवहार करने के तरीके सीखते हैं। वयस्क कुत्ते अपने पिल्ले को सुधार से प्रशिक्षित करते हैं जब वे अपेक्षित तरीके से व्यवहार नहीं करते हैं (ग्रंट, हाई छाल इत्यादि) और स्वीकार्य व्यवहार के लिए उन्हें पुरस्कृत करते हैं (उनके साथ खेलते हैं, उन्हें खिलाते हैं, उन्हें साफ करते हैं)। यह बुनियादी आज्ञाकारिता सीखने की क्षमता बनाता है - और आखिरकार जटिल व्यवहार-सभी कुत्तों में अंतर्निहित।

लेकिन इसके अलावा, मनुष्यों को कैनिन प्रवृत्तियों का चयन और बढ़ाने के लिए सदियों से समर्पित किया गया है। इस प्रकार हमने शिकार, लड़ाई या बचाव करने की उनकी क्षमता के लिए मान्यता प्राप्त नस्लों को बनाया है। अन्य नस्लों को उनकी तेज सीखने की क्षमताओं, जैसे कि "सीमा कॉलरीज" और "गोल्डन रिट्रीवर्स" के लिए चुना गया है, जो उन्हें आमतौर पर ट्रेन करना आसान बनाता है।




मास्टर्स को दूसरों के मुकाबले कुछ दौड़ों के साथ और अधिक मरीज होना चाहिए।

कैनाइन खुफिया परीक्षण

तो इन कुछ पंक्तियों में हमने पहले से ही तीन प्रकार के कुत्ते की खुफिया या कुत्ते की खुफिया के तीन पहलुओं के बारे में बात की है: अनुकूली खुफिया, कार्यात्मक बुद्धि या आज्ञाकारिता और सहज बुद्धि।

इस जटिलता का अर्थ है कि व्यवहार विशेषज्ञ कुत्ते की बुद्धि का परीक्षण करने के तरीके पर सहमत नहीं हैं। कई खुफिया सिद्धांत बनाए गए थे, कुछ को कुत्ते की शब्दों को पहचानने की क्षमता के साथ करना है - और दूसरों को विभिन्न परिस्थितियों का जवाब देने की इच्छा या क्षमता के साथ।

में i-perros.com ताकि हमारे पाठकों को भ्रमित न करने के लिए, हमने एक खुफिया परीक्षण का चयन किया: कुत्ते के शिक्षक और प्रशिक्षक स्टेनली कोरन की।

स्टेनली कोरन के कुत्ते खुफिया परीक्षण

कोरन तीन प्रकार की बुद्धिमानी के संदर्भ में उन्हें इस दृष्टिकोण को संदर्भित करता है:

  • सहज बुद्धि यह अनुवांशिक विरासत का परिणाम है और चूंकि यह जीनों में पंजीकृत है, इसे बदलने के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है।

  • अनुकूली खुफिया या सीखना कारण और प्रभाव, और समस्याओं को हल करने की क्षमता से संबंधित क्षमता है।

  • कार्यात्मक बुद्धि या आज्ञाकारिता यह आदेशों का पालन करने की क्षमता है।

कोरन के मुताबिक जो कुत्ता हमारे लिए उपयोगी बनाता है, वह कुछ अनुकूली बुद्धि या सीखने के साथ मिलकर अपनी सभी कार्यात्मक बुद्धि या आज्ञाकारिता से ऊपर है। एक उच्च कुत्ते के साथ एक कुत्ता, लेकिन आदेशों (कार्यात्मक खुफिया या गरीब आज्ञाकारिता) का पालन करने में असमर्थ, एक भ्रमित कुत्ते (गरीब अनुकूली बुद्धि) के रूप में अनुपयोगी है। उन्होंने यह भी कहा कि सहयोग करने की इच्छा (सीखने के आदेशों का पालन करना) कुत्ते के व्यक्तित्व के साथ उनकी बुद्धि के मुकाबले ज्यादा करना है प्रति से.

वह रखता है कि कुत्तों की विभिन्न नस्लों में 3 प्रकार की बुद्धि का एक अलग स्तर होता है और आप कुत्ते के साथ अपनी अधिकतम क्षमता तक पहुंचने के लिए काम कर सकते हैं, लेकिन एक निश्चित सीमा है जिसे पार नहीं किया जा सकता है। वह यह भी मानते हैं कि यदि कुत्ते को पिल्ला के रूप में अच्छी तरह प्रशिक्षित किया जाता है तो क्या किया जाता है, इसकी कार्यात्मक बुद्धि और आज्ञाकारिता को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों बनाम बिल्लियों: कौन है?कुत्तों बनाम बिल्लियों: कौन है?
कुत्तों का व्यवहारकुत्तों का व्यवहार
कुत्तों का प्रशिक्षणकुत्तों का प्रशिक्षण
कौन सा कुत्ता नस्ल सबसे बुद्धिमान हैकौन सा कुत्ता नस्ल सबसे बुद्धिमान है
और Iquest- मेरा कुत्ता अधिक वजन है?और Iquest- मेरा कुत्ता अधिक वजन है?
रात के पक्षी: strigiformes (तीसरा हिस्सा)।रात के पक्षी: strigiformes (तीसरा हिस्सा)।
दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?
सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
» » कैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द है
© 2021 taktomguru.com