taktomguru.com

जानवरों के साथ रहने के लिए हमें इसका लाभ कैसे मिलता है

कुत्ते को दस हजार साल पहले मनुष्य द्वारा पालतू बनाया गया था, जो हमारे वफादार साथी बन गया और हमारे इतिहास के एक बड़े हिस्से में हमारे साथ था। वर्षों से उनका निरंतर आंकड़ा मौका का नतीजा नहीं है, क्योंकि उनके साथ रहना लाभ लाता है हमारे जीवन के सभी चरणों में।

हमारे शुरुआती बचपन से, ये जानवरों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं सहानुभूति का विकास, खासकर उन मामलों में जहां लोग किसी प्रकार की बीमारी से ग्रस्त हैं। कुत्ते-सहायता वाले उपचारों में बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाई गई है एकाग्रता, ध्यान और सामाजिक संबंधों में सुधार. इसके अलावा, जिन मामलों में कुत्ते को अपनाया जाता है, बिना शर्त प्यार को भी प्रोत्साहित किया जाता है और उत्साहित किया जाता है, जो उस मूल्य को दर्शाता है जो वास्तव में महत्वपूर्ण पहलुओं में है।

शारीरिक स्वास्थ्य के मामले में, पालतू जानवरों के साथ रहना भविष्य की एलर्जी से बचें और योगदान देता है प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार बच्चों और वयस्कों के। हालांकि यह प्रतिकूल प्रतीत होता है, कुत्तों के शरीर में बड़ी संख्या में रोगाणुओं का अस्तित्व हमें मदद करता है, जिससे हम दैनिक आधार पर उनके साथ जीवाणुओं के खिलाफ टीकाकरण कर सकते हैं।

हमारे वयस्कों में भी कुत्तों की उपलब्धि का पक्ष लेते हैं स्वस्थ जीवन शैली रोजाना लगभग तीस मिनट के नियमित चलने से हमारे कार्डियोस्पिरेटरी सिस्टम में सुधार होता है, रक्तचाप कम हो जाता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर स्थिर हो जाता है। इस सरल दिनचर्या के माध्यम से हम भावनात्मक संतुलन को भी बढ़ावा देते हैं जो हमें उन लोगों के साथ सामाजिक बातचीत देता है जो अपने पालतू जानवरों को पैदल चलने के लिए भी लेते हैं।

जानवरों को हमें कैसे फायदा होता है
स्रोत: पिक्साबे



अंत में, वे भी साबित हुए हैं में बहुत मदद चिंता एपिसोड का उपचार, क्योंकि उनके साथ रहकर सहानुभूति हम अपने चारों ओर सबकुछ बढ़ती है। भी ध्यान में कमी करने में मदद करें तनाव के मामले, क्योंकि हमारे पालतू जानवरों के साथ सरल बातचीत हमारे मस्तिष्क को ऑक्सीटॉसिन को स्राव करने का कारण बनती है। यह हार्मोन कल्याण की भावना में वृद्धि का कारण बनता है और यही कारण है कि, कई मामलों में, कुत्ते इस प्रकार की समस्याओं वाले रोगियों के इलाज के लिए एक अभिन्न योजना का हिस्सा हैं।

ऐसे कुछ प्रसिद्ध लोग हैं जिन्होंने अपने कुत्तों के बारे में अपने दिन के महत्वपूर्ण आंकड़ों के रूप में बात की है, जो अपने करियर के अलग-अलग समय पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। यह स्पैनिश मॉडल एंड्रेस वेलेंस्कोसो का मामला है, जो हेरी के साथ बड़े हुए, एक खूबसूरत किसान जो अक्सर सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से साझा करता है और जिसमें से वह गर्व से गर्व करता है।

वैनेसा सेल्बस्ट, विश्व पोकर चैंपियन और दबाव परिस्थितियों से निपटने के आदी, ने कहा कि चलने के लिए अपने कुत्ते को लेना आराम करने के लिए उनके पसंदीदा दिनचर्या में से एक है। आखिरकार, मॉडल जॉन कोर्तजारेना ने एक बास्क पादरी एटर को भी अपनाया, जिसने एक साक्षात्कार में कहा: "एक दिन मैंने उसे सड़क से उठाया कि वह अपने जीवन को बचाने के लिए जा रहा था, लेकिन अंत में वह मेरा बचा रहा है।"

इन सबके साथ, यह स्पष्ट है कि हमारे घर में कुत्ते की उपस्थिति एक है हमारे पूरे जीवन में संदर्भ बिंदु और दिखाता है कि उन्होंने "आदमी का सबसे अच्छा दोस्त"मानवता के प्रति उदारता, स्नेह और बिना शर्त प्रेम के माध्यम से।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए एक्यूपंक्चर: कुत्तों के लिए पारंपरिक दवाकुत्तों के लिए एक्यूपंक्चर: कुत्तों के लिए पारंपरिक दवा
कुत्ता अपने मालिकों के स्वास्थ्य में सुधार करता हैकुत्ता अपने मालिकों के स्वास्थ्य में सुधार करता है
कुत्ते के इलाज के लिए प्राकृतिक दवाकुत्ते के इलाज के लिए प्राकृतिक दवा
उपचारात्मक कुत्तोंउपचारात्मक कुत्तों
पालतू जानवर होने के द्वारा प्रदान किए गए 5 सकारात्मक अंकपालतू जानवर होने के द्वारा प्रदान किए गए 5 सकारात्मक अंक
मेरा पालतू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है: आधे बच्चे इसे कहते हैंमेरा पालतू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है: आधे बच्चे इसे कहते हैं
पालतू जानवर हमारे जीवन में कैसे सुधार करते हैंपालतू जानवर हमारे जीवन में कैसे सुधार करते हैं
एक कुत्ते और उसके मालिक के बीच स्थापित भावनात्मक बंधन से परेएक कुत्ते और उसके मालिक के बीच स्थापित भावनात्मक बंधन से परे
पालतू जानवर जोड़े के लिए एक बड़ा लाभ हो सकता हैपालतू जानवर जोड़े के लिए एक बड़ा लाभ हो सकता है
कुत्ता गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखता हैकुत्ता गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है
» » जानवरों के साथ रहने के लिए हमें इसका लाभ कैसे मिलता है
© 2021 taktomguru.com