taktomguru.com

Leishmania और कुत्ते filarosis: मच्छरों द्वारा संक्रमित रोग

Leishmaniasis एक पुरानी और बीमार बीमारी है कि कुत्ता लोगों या अन्य जानवरों के लिए संचारित नहीं करता है। तपेदिक या एड्स से पीड़ित होने के मामले में, व्यक्ति के पास बहुत कम सुरक्षा होती है, केवल संक्रमण का खतरा हो सकता है। इस गंभीर बीमारी के खिलाफ एक टीका है, जो कुत्तों को इसके विनाशकारी प्रभाव से बचाने में मदद करती है।
बीमारी के बाद कुत्ता पीड़ित होने वाले परिणामों की डिग्री उस डिग्री पर निर्भर करता है जिस पर उसके अंग प्रभावित हुए हैं। यदि लीशमैनोसिस जल्दी पता नहीं चला है और आवश्यक उपचार समय पर लागू नहीं होता है, तो यह घातक हो सकता है।
इसलिए, वार्षिक नियंत्रण के माध्यम से रोकथाम बहुत महत्वपूर्ण है, खासतौर पर गर्मी के बाद, क्योंकि गर्मी के साथ, मच्छर बढ़ते हैं, खासतौर से उन इलाकों में जहां अधिक आर्द्रता होती है। लीशमैनोसिस के संभावित प्रकोप का पता लगाने के लिए नियंत्रण में रक्त परीक्षण होता है।
लीशमैनियासिस के खिलाफ उपचार बहुत महंगा हो सकता है और जानवर के आकार पर निर्भर करता है, कुत्ता जितना बड़ा होगा, उतना ही महंगा होगा। यदि बीमारी से कुत्ते को प्रभावित किया गया डिग्री बहुत अधिक नहीं है, तो यह सामान्य जीवन जी सकता है, लेकिन नए प्रकोपों ​​का पता लगाने के लिए नियंत्रण के साथ।
Leishmaniasis के खिलाफ टीका
यह टीका प्रभावशीलता के लिए अच्छा उम्मीदों है, लेकिन अभी भी कभी कीड़े के काटने के खिलाफ अन्य निवारक उपाय होना चाहिए, टीका तीन खुराक में दी गई है और सालाना revaccinated किया जाना चाहिए। यह टीका अनिवार्य नहीं है। इस बीमारी के खिलाफ किए गए किसी भी निवारक उपाय, इतने गंभीर और इस तरह के महंगे उपचार, उचित हैं, और यदि टीका लीशमैनियासिस से बचने में मदद करती है, तो इसके आवेदन की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।
Leishmaniasis ख़िलाफ़ सबसे अच्छा हथियार, रोकथाम है जिसके लिए मच्छरों के खिलाफ एक antiparasitic कॉलर से बचाने वाली क्रीम प्रभाव मदद और गर्मियों गीला और दलदली क्षेत्रों में जहां कीड़े के काटने के अधिक जोखिम न हो में बार-बार बच सकते हैं। रात के दौरान मच्छरों की गतिविधि बढ़ जाती है, आदर्श रूप से, जानवर घर पर सोएगा, अगर यह बिजली कीटनाशक के साथ हो सकता है।
लीशमैनियासिस के लक्षण हैं:
  • सिर के चारों ओर छोटे बालों के झड़ने, डैंड्रफ़।
  • नाखूनों की असामान्य वृद्धि।
  • त्वचा की सूजन या सूजन।
  • घाव जो ठीक नहीं करते हैं।
  • सिर और extremities पर अल्सर।
  • आंखों की सूजन
  • मांसपेशी एट्रोफी, विशेष रूप से चेहरे (वृद्ध उपस्थिति और उदास अभिव्यक्ति), थकावट, थकान और बहुत कमजोरी पर।
  • वजन, बुखार, नाकबंद, संयुक्त सूजन या लापरवाही का बहुत ध्यान देने योग्य नुकसान।



  • लिम्फ नोड्स (गर्दन, पैरों के भीतरी पक्ष) के आकार में वृद्धि।

इनमें से किसी भी लक्षण को ध्यान में रखते हुए पशु चिकित्सक को देरी के बिना जाने की सलाह दी जाती है।
Leishmaniasis जीनस फ्लेबोटोमस से संबंधित मच्छर के काटने के माध्यम से प्रेषित (महिला जो केवल खुजली जानवरों और लोगों है पहुंचाता) है। लोगों के बारे में, केवल बीमार प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं। बाकी के लिए, काटने का परिणाम आमतौर पर सिर्फ त्वचा की स्थिति होती है।
एजेंट है कि रोग का कारण बनता है, एक प्रोटोजोआ लीशमैनिया infantum है, जो कुत्तों में विभिन्न लक्षण, गुर्दे के लिए, यकृत विकार (क्षेत्रों कान और आँखों में समस्याओं जिल्द की सूजन प्रकार, अल्सर कि नहीं भरते हैं, depilation) का कारण बनता है त्वचा शर्तों से है गैंग्लिया की लापरवाही और विस्तार। यह उनके निदान में काफी बाधा डालता है, जिसके लिए निदान करने के लिए रक्त परीक्षण की आवश्यकता होती है।
Leishmaniasis, एक मौसमी बीमारी, यानी है समय में कुत्ते जनसंख्या के अधिकांश हिस्सों में तब होता है जब मच्छरों (शरद ऋतु के लिए वसंत से) सक्रिय हैं इसका इलाज संभव है, लेकिन यह सब पेशेवर के फैसले है कि कुत्ते को पूरा करती है पर निर्भर करता है । कभी-कभी यह बहुत मुश्किल या असंभव है और यह लंबा और महंगा है।
उसकी निवारण मच्छर के खिलाफ लड़ाई में निहित है, क्योंकि यह आवश्यक है:
  • कुत्तों के हार मच्छर प्रतिरोधी रखें।
  • देश के घरों और समुद्र तट की खिड़कियों में मच्छर जाल का प्रयोग करें।
  • सूर्यास्त में नदियों या गीले क्षेत्रों के नजदीक न चलें, जो तब मच्छरों के पास अधिक गतिविधि होती है।
  • बाहरी एंटीपारासिटिक उत्पादों का नियमित रूप से उपयोग करना, पुनर्विक्रेताओं के रूप में भी कार्य करता है।
  • उच्च मच्छर घनत्व वाले क्षेत्रों में फ्यूमिगेट करें।
  • उन्हें दूर डराने के लिए छतों पर मोमबत्तियां या सर्पिल का प्रयोग करें।
  • घरों के अंदर, वाणिज्यिक एंटी-मच्छर सॉकेट का उपयोग करना सुविधाजनक है जो हमें सभी की रक्षा करता है।

filarosis
एक अन्य कुत्ते की बीमारी, जैसे कि लीशमैनियासिस, कुछ मच्छरों के काटने के माध्यम से फैलती है, फिलीओरिसिस है। यह Dirofilaria inmiti के कारण एक बीमारी है, जिसे आमतौर पर "दिल की धड़कन" के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह कार्डियोफुलमोनरी बीमारी का कारण बनता है।
यह एक मच्छर है कि एक संक्रमित जानवर पर खिला द्वारा microfilariae और दिनों के भीतर (परजीवी के लार्वा चरणों) ग्रहण करता उन्हें एक कुत्ता है कि पैदा की खून में प्रवेश कर सकते हैं से फैलता है।
वयस्क कीड़े के रूप में विकसित दिल और धमनियों या नसों, जहां वे इस तरह के व्यायाम असहिष्णुता, खाँसी, बिगड़ा साँस लेने के रूप में और गंभीर मामलों में समस्याओं के कारण मृत्यु हो सकती है करने के लिए चले जाते हैं।
इस बीमारी का निदान अक्सर पता लगाना मुश्किल होता है क्योंकि कोई स्पष्ट परिवर्तन नहीं माना जाता है। उपचार में microfilariae और वयस्क कीड़े को मारने के होते हैं। इसके लिए, रक्त परीक्षण, एक्स-रे और इकोकार्डियोग्राफी पहले किया जाता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते leishmaniasis के बीमार, कैसे relapses से बचने के लिए?कुत्ते leishmaniasis के बीमार, कैसे relapses से बचने के लिए?
मेरे कुत्ते में लीशमैनियासिस है, आपको किस उपचार की आवश्यकता है?मेरे कुत्ते में लीशमैनियासिस है, आपको किस उपचार की आवश्यकता है?
Leisguardas, leishmaniasis से लड़ने के लिए नया हथियारLeisguardas, leishmaniasis से लड़ने के लिए नया हथियार
कैनाइन leishmaniosisकैनाइन leishmaniosis
कैनाइन लीशमैनोसिस, क्या यह लोगों को प्रभावित करता है?कैनाइन लीशमैनोसिस, क्या यह लोगों को प्रभावित करता है?
Leishmaniasis: इसे कैसे रोकें, मच्छरों से सावधान रहेंLeishmaniasis: इसे कैसे रोकें, मच्छरों से सावधान रहें
कैनाइन leishmaniosis | मच्छर रोगकैनाइन leishmaniosis | मच्छर रोग
कैनाइन leishmaniasis की टीकाकैनाइन leishmaniasis की टीका
मच्छरों से सावधान रहें: दिल की धड़कन या कुत्ते filariasis को रोकेंमच्छरों से सावधान रहें: दिल की धड़कन या कुत्ते filariasis को रोकें
स्पेन में लीशमैनिया या लीशमैनोसिस के खिलाफ टीकास्पेन में लीशमैनिया या लीशमैनोसिस के खिलाफ टीका
» » Leishmania और कुत्ते filarosis: मच्छरों द्वारा संक्रमित रोग
© 2021 taktomguru.com