taktomguru.com

हैम्स्टर भोजन

मुझे हम्सटर के लिए लगता हैएक विशेष पशुचिकित्सा और कृंतक में अनुभव के साथ दिए गए संकेतों के बाद, हैम्स्टर को खिलाना बहुत सावधान रहना होगा। जब कुछ कारक अपर्याप्त मात्रा में होते हैं, तो हमारे छोटे पालतू जानवरों का जीवन खतरे में पड़ सकता है।

चलो कुछ देखें:

  • जब विटामिन ए की कमी होती है, तो इससे त्वचा की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। कुछ क्षेत्रों में, आप बालों के झड़ने को भी देख सकते हैं। त्वचा स्पष्ट रूप से मोटा हुआ है, मोटा और किसी न किसी तरह का लगता है।
  • विटामिन ई बहुत महत्वपूर्ण है। इसकी कमी विकास, प्रजनन क्षमता की समस्या दे सकती है और रक्त के सामान्य परिसंचरण को भी बदल सकती है।
  • जब कि शामिल है विटामिन बी विटामिन के उन लोगों के लिए इस त्वचा के साथ-साथ ए की कमी करने के लिए इसी तरह के लक्षण में देखा जा सकता है, वहाँ पाचन समस्याओं, और प्रजनन समस्याओं वजन का एक नुकसान नोटिस कर सकते हैं।
एक आदर्श आहार के लिए सुझाव

हम्सटर खिलानेआपके हम्सटर का भोजन राशन जानवर के आकार पर निर्भर करेगा, उम्र, अगर यह गर्भवती महिला है या यह स्तनपान अवधि में है। आपको अपने पालतू जानवर के लिए सही हिस्सा खोजने की कोशिश करनी है। सबसे पहले, एक अच्छी राशि प्रदान करें ताकि आप अपने दोस्त की ज़रूरत को जान सकें। जब आप पाएंगे, तो आवश्यकतानुसार अधिक भोजन न करने का प्रयास करें, क्योंकि कृंतक स्टोर करना पसंद करते हैं।

सूखा खाना विशेष दुकानों में बेचा जाता है आमतौर पर एक संतुलित भोजन के साथ जानवर प्रदान करता है और इसके अलावा, अधिक आरामदायक है क्योंकि यह इतनी आसानी से खराब नहीं होता है। यदि आप उसे खिलाने की योजना बनाते हैं, तो हम आपको इसे खरीदने से पहले समाप्ति तिथि को देखने की सलाह देते हैं आप से बचने इसे बचाओ गीले स्थान क्योंकि अगर यह नरम हो जाता है और इसे निगलता है, तो जानवर बीमार हो सकता है।

यह सलाह दी जाती है कि जब आप अपने पिंजरे में प्राकृतिक भोजन (प्राकृतिक फल और सब्जियां) पेश करते हैं, तो दो या तीन दिन से ज्यादा समय न लें बचे हुए निकालें. इसके बाद, पिंजरे को साफ करें क्योंकि, अगर खाद्य रोशनी और जानवर इसे निगलना चाहते हैं, तो परिणाम गंभीर हो सकते हैं।

  • सब्जियों: विशेष रूप से उन कृंतकों के लिए जरूरी है जो पानी नहीं पीते हैं। उनके पास होना चाहिए समृद्ध आहार में फल और सब्जियों जीव की आवश्यकता है कि तरल प्राप्त करने के लिए। बीन्स, आलू, उबचिनी, अजवाइन, सलाद, मकई और ककड़ी की सिफारिश की जाती है। फल, नारंगी, सेब, नाशपाती, केला और अनसाल्टेड पागल के बारे में आपके आहार के लिए उपयुक्त हैं।
  • अनाज: मूल आहार में शामिल हैं बीज और अनाज, जो बहुत समृद्ध हैं कार्बोहाइड्रेट. आप अपने पालतू जई फ्लेक्स, सोयाबीन, सूरजमुखी, muesli, गेहूं सूजी, आदि के लिए प्रशासित करने में सक्षम हो जाएगा।
  • प्रोटीन: हालांकि हम्सटर का अधिकांश आहार सब्जियों से बना है, यह है उचित मैंने लियाहम्सटर रूसी मुझे लगता है प्रीमियम प्रोटीन भी Roborowsky बौना हैम्स्टर में किए गए अध्ययनों से पता चला है कि वर्ष के विभिन्न समय में 70% पशु फ़ीड तक भोजन कर सकते हैं। प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत खाने की चीज़ें है, जो आपके छोटे कृंतक के लिए एक अच्छा नाश्ता होगा। लेकिन अगर आप उसे जीवित भोजन न देने का फैसला करते हैं, तो उन्हें आवश्यक प्रोटीन से प्राप्त किया जा सकता है पके हुए गोमांस का mince और जर्दी. गर्भावस्था की अवधि में महिलाएं इस भोजन को बहुत अच्छी तरह से आती हैं। दूसरी ओर, अपने दोस्त को प्रदान करना याद रखें हड्डियों काटने के लिए, कुकीज़ कुत्तों और कुटीर चीज़, दही या छोटे भागों के लिए पनीर चिकनी।

जब भी आप शामिल करने जा रहे हैं नए खाद्य पदार्थ कृंतक के आहार में यह सलाह दी जाती है कि आप इसे कम से कम करते हैं, संभवतः, आपके आहार में अचानक परिवर्तन से आपको मजबूत दस्त हो जाता है।

सब्जियां और फल जो हम आपको दे सकते हैं

  • अजवाइन, लाल चुकंदर, मटर, उनके दाग, सेम, मकई, आलू (कोई जहरीला अंकुरित नहीं!) और उबचिनी। छोटी मात्रा में आप एंडिव्स और रैपोनचिगो भी प्रदान कर सकते हैं। हरी सलाद की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इसे आमतौर पर कीटनाशकों के साथ इलाज किया जाता है। प्याज, गोभी और लीक जैसे समतल सब्जियां देना बंद करना भी बेहतर है।
  • गर्म पानी के साथ सभी सब्ज़ियों और सलाद को अच्छी तरह धो लें और इसे अच्छी तरह सूखने के बाद इसे पेश करें। यह भी याद रखें कि ताजा भोजन कमरे के तापमान पर होना चाहिए, इसे कभी भी फ्रिज से ताजा नहीं लिया जा सकता क्योंकि यह खराब हो जाएगा।
  • सेब, आड़ू, खुबानी, प्लम, नाशपाती और केले और रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी या अंगूर जैसे छोटी मात्रा में बेरीज में बहुत उपयुक्त हैं।
  • और चेरी मंदारिन संतरे, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, स्ट्रॉबेरी: इस तरह के खट्टे और कीवी क्योंकि छोटे कृन्तकों बहुत बुरी तरह से फल के इस प्रकार सहन के रूप में, लेकिन कम मात्रा में ज्यादा अम्लीय फल की पेशकश से बचें।
  • सूखे फल: हेज़लनट, पागल, मूंगफली, गोलियां, बादाम और एकोर्न, उनमें से सभी कच्चे, टोस्ट या नमक के बिना।
निषिद्ध खाद्य पदार्थ

hamster1-1जब खाना खाने की बात आती है तो सभी जानवर जुनूनी होते हैं और आपका हम्सटर कम नहीं होगा, आपको किसी भी भोजन को न डालने का प्रयास करना चाहिए जो इसे नुकसान पहुंचा सकता है। याद रखें कि आपके आहार में निषिद्ध खाद्य पदार्थ हैं नमक और ग्रीज़, क्योंकि वे उन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। इसलिए आपको अपने भोजन के बचे हुए बर्तनों से बचना होगा.

गाजर: यदि इसका दुरुपयोग किया जाता है तो यह जानवर के यकृत में विकार पैदा कर सकता है।

चुकंदर: इस भोजन में बड़ी मात्रा में चीनी होती है, इसलिए इसका दुरुपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है।

चॉकलेट और सब कुछ मीठा आपके छोटे दोस्त को प्रसन्न करेगा, लेकिन यह आपके पेट को जो नुकसान पहुंचाएगा वह खुशी से अधिक होगा जो इसे शुरू में प्रदान करेगा। अन्य अपरिहार्य भोजन वे अजवाइन, सिलेंडर, अनुभवी या जमे हुए सब्जियां हैं, अजवाइन या कच्चे सेम के बगल में। उच्च खुराक में अंगूर, गाजर और चुकंदर बहुत हानिकारक होते हैं।

पूरक




मुझे हम्सटर बार्सिलोना के लिए लगता हैविशेष रूप से बौने हैम्स्टर समय-समय पर अच्छे घास खाने की तरह हैं। फल या शहद वाले हैम्स्टर के लिए एक प्रकार का कान होता है, वे पिंजरे के सलाखों पर लटकते हैं और उन्हें मजाक भी करते हैं क्योंकि वे उन्हें पीस सकते हैं, खिला सकते हैं और उन्हें विचलित कर सकते हैं।

अपने दांत पहनने और खाने के लिए आप उन्हें बीच, बर्च, हेज़ेल और फलों के पेड़ों की शाखाएं दे सकते हैं।
यह आश्चर्यजनक है कि वे इन "छड़ें" कैसे पसंद करते हैं। बेशक ये शाखाएं कारों, कीटनाशकों और प्रदूषित पर्यावरण के निकास गैसों से दूर होनी चाहिए। इस मामले में आप पत्ते या अल्फाल्फा भी पेश कर सकते हैं।

अतिरिक्त विटामिन यदि आहार भिन्न होता है तो विटामिन की तैयारी को जोड़ना आवश्यक नहीं है। हालांकि मैं खाना छिड़क एक विटामिन, कैल्शियम और खनिजों के साथ हर दो या तीन दिन, या एक तरल के मामले में सलाह देने के लिए, पीने के पानी को जोड़ने, देखभाल करने की सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं। इन विटामिनों को विशेष पालतू दुकानों पर खरीदा जा सकता है, खुराक को याद न करने के लिए पैकेज पुस्तिका के निर्देशों का पालन करने का प्रयास करें।

हम्सटर साइट्रसअधिकांश मामलों में मानव चिकित्सा में उपयोग किए जाने वाले विटामिन मिश्रण बहुत केंद्रित होते हैं और अधिक मात्रा में कमी की तुलना में अधिक मात्रा में खराब हो सकता है। इसके अलावा, ऐसे कई विटामिन हैं जिन्हें कृन्तकों की आवश्यकता नहीं होती है।

भोजन की मात्रा "आदर्श" मात्रा के भोजन के बारे में सटीक डेटा देना लगभग असंभव है क्योंकि भोजन की आवश्यकता प्रत्येक जानवर की आयु, आकार और व्यक्तिगत विशेषताओं और परिवेश के तापमान पर निर्भर करती है। अगर हैम्स्टर बाहर थे, तो दुनिया में हर कोई ठीक होगा, क्योंकि वे खाना भंडारण और भंडारण पसंद करते हैं। लेकिन कुछ फैटी सामग्री के साथ एक सही आहार आपके हम्सटर वसा नहीं बनायेगा।

एक उचित विधि, जिसे मनुष्य आमतौर पर अभ्यास में डालते हैं, एक निश्चित मात्रा में भोजन (अनाज और ताजा चारा) को इस तरह से प्रशासित करना है कि अगले दिन केवल एक बहुत ही कम शेष पर। किसी भी मामले में आपको यह देखना होगा कि क्या आपके हैम्स्टर भोजन के एक हिस्से को दफन करते हैं या गोदाम में छुपाते हैं। थोड़े समय के बाद आप पाएंगे कि आपके हम्सटर को कितना खाना चाहिए।

किसी भी जीवित होने की तरह, हैम्स्टर की प्राथमिकताएं होती हैं, कुछ लोग दूसरों को पूरी तरह से अस्वीकार करते हैं।

मक्का हम्सटरतरल पदार्थ की जरूरत एशिया के कदम और रेगिस्तान में, उत्पत्ति की जगह, पीने के पानी की बहुत कम संभावना है, इसलिए वे ताजा फोरेज के माध्यम से अपनी तरल आवश्यकताओं को कवर करते हैं। हालांकि, ऐसे कई "पशु मित्र" हैं जो दावा करते हैं कि अगर उन्हें पानी की पेशकश नहीं की जाती है तो यह एक यातना है। वे मनुष्यों के दृष्टिकोण से सोचते हैं कि वे पानी पीने के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं।

यहां तक ​​कि गर्भवती या स्तनपान कराने वाली मादाएं बिना किसी समस्या के पानी पीए बिना किसी भी समस्या के अपने बच्चों को बढ़ा सकती हैं। इन अवधि के दौरान भी (पर्याप्त) रसदार भोजन (फल और सब्जियां) की आपूर्ति करके अपनी बड़ी तरल आवश्यकताओं को कवर करना संभव है।

उन लोगों के लिए, जो अपनी मन की शांति के लिए, पानी की चपेट में बांटना नहीं चाहते हैं, मैं आपको केवल उबला हुआ या फ़िल्टर पानी का उपयोग करने की सलाह देता हूं क्योंकि आम तौर पर नल के पानी में क्लोरीन और भारी धातुएं होती हैं।

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कमजोर कुत्तेकमजोर कुत्ते
क्या कुत्तों के लिए अच्छे भोजन हैं? हाँ!क्या कुत्तों के लिए अच्छे भोजन हैं? हाँ!
कुत्ते के लिए विटामिन, जब वे आवश्यक हैं?कुत्ते के लिए विटामिन, जब वे आवश्यक हैं?
आम हम्सटर रोगआम हम्सटर रोग
हैम्स्टर में रोगहैम्स्टर में रोग
एक हम्सटर खिला रहा हैएक हम्सटर खिला रहा है
हम्सटर की देखभालहम्सटर की देखभाल
हम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहींहम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहीं
आपके पालतू जानवरों की विटामिनआपके पालतू जानवरों की विटामिन
हम्सटर: मूलभूत जानकारी और इतिहासहम्सटर: मूलभूत जानकारी और इतिहास
» » हैम्स्टर भोजन
© 2021 taktomguru.com