taktomguru.com

रॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोते

रॉयल तोते

(एलिस्टरस स्कैपुलरिस) भी लोकप्रिय रूप से जाना जाता है ऑस्ट्रेलिया तोते. ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी एक विदेशी पक्षी और वह एक अच्छा पालतू बन सकता है। यह अपने हड़ताली और हाइलाइट करता है सुंदर रंग, जिनमें से हरा, लाल और थोड़ा नीला खड़ा होता है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं असली तोते की विशेषताओं, इसका वितरण क्षेत्र, वे क्या खाते हैं, आवास, कैप्टिव प्रजनन के लिए यह कैसे पुन: उत्पन्न करता है और सलाह देता है।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं विदेशी पक्षियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का रॉयल तोते यह वह जगह है एलिस्टरस स्कैपुलरिस, और उन प्रजातियों में से एक है जो साइटासेस के परिवार का हिस्सा है (Psitacidae)। इसे भी कहा जाता है रॉयल तोते. जर्मन प्रकृतिवादी मार्टिन लिचेंस्टीन ने सबसे पहले 1818 में वैज्ञानिक रूप से ऑस्ट्रेलियाई तोते का वर्णन किया था।

असली तोते की विशेषताएं

इस विदेशी पक्षी के वयस्क नमूने एक तक पहुंच सकते हैं आकार 43 सेमी इसके सहित, लंबा चौड़ी और लंबी पूंछ. इस प्रजाति के रंग में एक चिह्नित यौन मंदता है, यानी, मादा और पुरुष अलग हैं।

असली तोता कैसा है

वयस्क पुरुष में छाती, सिर और निचले क्षेत्र होते हैं तीव्र लाल, एक लाइन के साथ नीला रंग गर्दन के पीछे जो लाल क्षेत्र को विभाजित करता है हरा वापस, पूंछ और पंख।

इसमें कंधों पर एक हल्का स्वर क्षेत्र है और इसमें नीली रफल है। इसी तरह, पुरुषों के पास मंडल के ऊपरी भाग में नारंगी लाल रंग होता है - निचला जबड़ा काला और आधार नारंगी होता है। की नोक शिखर यह काला है और इसकी आईरिस है आंखें यह पीला है

इसके विपरीत, मादाओं में हरी छाती और सिर होता है. कंधे का नीला बैंड अनुपस्थित है या बहुत छोटा है

दोनों लिंगों के युवा पक्षियों में ब्राउन-ब्राउन आंखें और पीले रंग के बिल होते हैं। अपने पंखों का रंग मादाओं के समान ही है। पहले वर्ष के बाद, युवा पुरुषों के पंख के बाहर एक हल्का हरा पट्टी दिखाई देती है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ ऐसे नमूने हैं जिनके पंखों में मेलेनिन की कमी में अजीब भिन्नता है। यह पीले और नारंगी के बीच उनके सामान्य पंखों को बनाता है।

ऑस्ट्रेलियाई तोते का चरित्र

ऑस्ट्रेलियाई तोता एक है व्यवहार उस अजीब तरह से यह अन्य पक्षियों के साथ आक्रामक है, इसलिए यह संभव है अन्य प्रजातियों के साथ एक साथ रहते हैं ऑस्ट्रेलियाई प्रजातियों के पिंजरे या एवियरी में।

असली तोता व्यवहार

एक नज़र में शर्मीली लग सकता है, लेकिन यह कैसे उठाया जाता है (हाथ या प्राकृतिक) के आधार पर, यह हो सकता है एक बहुत आत्मविश्वास तोते. एक पालतू जानवर के रूप में, यह एक हो सकता है उत्कृष्ट पालतू पक्षी, एक सुखद व्यवहार के साथ सक्रिय और उत्सुक। वे स्नान करना या गीला होना पसंद करते हैं।




दूसरी तरफ, असली तोते की क्षमता है मानव आवाज की नकल करें लेकिन बहुत सीमित तरीके से। न ही यह एक पक्षी है जो आयोजित करना पसंद करता है, हालांकि इसमें है एक गुस्सा जो जल्दी से लोगों के साथ संबंध बनाता है। कैद में उठाए गए असली तोता, अगर अच्छी तरह से तैयार किया जाता है, तो बहुत ही सभ्य और सुखद हो जाता है। कैद में वे 25 साल तक पहुंच सकते हैं।

खिला

के लिए के रूप में असली तोता क्या खाती है, आपको पता होना चाहिए कि वे रोजाना खाना पसंद करते हैं सब्जियों और ताजा फल, साथ ही साथ बीज. इसी तरह, आप अपने आहार में निकाली गई फ़ीड जोड़ सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा और अच्छा भोजन है।

असली तोते क्या खाते हैंअमेज़ॅन पक्षियोंघोंसले के मौसम की शुरुआत में, मादा अपने साथी से भोजन का अनुरोध करती है और खुद को खिलाया जाता है। उस समय, हम एक प्रधान भोजन बिस्कुट या टूट बिस्कुट के रूप में की पेशकश करेगा, उबले अंडे कुचल चिकन, ताजा जड़ी बूटी और बीज अनाज अंकुरित, मक्का, टोस्ट, या यहां तक ​​कि एक कीट अंकुरित।

इस तोता को चबाने की लगभग कोई ज़रूरत नहीं है। लेकिन वैसे भी, यह आपकी उंगलियों पर ताजा पेड़ की शाखाओं को चोट नहीं पहुंचाता है जो जहरीले नहीं होते हैं और रासायनिक उपचार नहीं किया जाता है।

आवास और वितरण Alisterus scapularis

असली तोते ऑस्ट्रेलियाई है. वह प्राकृतिक आवास जहां वह रहता है वह है दक्षिणपूर्वी ऑस्ट्रेलिया के तटीय क्षेत्रों: क्वींसलैंड के उत्तर से विक्टोरिया राज्य के दक्षिण में। इसका बायोटॉप हमेशा पत्तेदार अंडरग्राउथ में स्थित होता है।

असली तोते आवास

कुछ में राष्ट्रीय उद्यान, जहां वह परेशान किए बिना रहता है, वह मनुष्य के प्रति कोई डर प्रकट नहीं करती है। कुछ ऑस्ट्रेलियाई खेतों में यह पोल्ट्री के बगल में भी खिलाया जाता है।

प्रजनन

में प्रेम संबंध समय, पुरुष अपने सिर के पंखों को झुकाता है, नीचे झुकता है, उसके छात्र कम हो जाते हैं, अचानक अपने आंदोलनों को अचानक आंदोलनों से फैलाते हैं, साथ ही साथ कुछ आवाजें जो चट्टानों के समान होती हैं। मादा 4 या 5 सफेद अंडे देती है 33 x 26 सेमी और 1 9 से 21 दिनों के लिए hatches। युवा 5 या 6 सप्ताह के बाद घोंसला छोड़ देते हैं।

असली तोते प्रजननअमेज़ॅन पक्षियोंएक प्राकृतिक राज्य में, नीलगिरी trunks के hollows में घोंसला. उन्होंने तीस साल से अधिक समय तक अपनी प्रजनन क्षमता बनाए रखी है। यह 43 सेमी लंबाई तक पहुंचता है। पुरुष तीन साल में यौन परिपक्वता तक पहुंचता है और मादा दो में होता है।

कैप्टिव प्रजनन

आयातित पक्षियों, विशेष रूप से यदि वे वयस्क हैं, तो उन्हें कम करना आसान नहीं है। इस शानदार तोता को बढ़ाने के लिए बस यह एक बड़ा बगीचा चिड़ियाघर सुविधाजनक है, जब तक संभव हो, हम कुछ शाखाओं के साथ कवर करेंगे ताकि पक्षी के पास पंखों को अच्छी तरह से प्रकट करने के लिए पर्याप्त जगह हो।

प्रजनन असली तोताअमेज़ॅन पक्षियोंएक एकीकृत पक्षी यह एवियरी के कवर हिस्से में यूरोपीय सर्दियों को बहुत अच्छी तरह से समर्थन करता है। भोजन के लिए, यह मकई, सूरजमुखी, जई, गेहूं, पैनीज़ो, मूंगफली, गाजर, सेब और अन्य फलों, साथ ही सब्जियों को खिलाया जाने की मांग नहीं कर रहा है।

असली तोता का प्रजनन आसान नहीं है. ताकि आप घोंसला कर सकें, हम आपको कम से कम दो छेद प्रदान करेंगे, अधिमानतः एक प्राकृतिक ट्रंक में कम से कम 100 से 200 सेमी लंबा, 30 सेंटीमीटर व्यास और 10 सेंटीमीटर के प्रवेश द्वार के साथ।

क्या आप पक्षियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा शाही तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोते. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं पोल्ट्री या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
तोते में तनावतोते में तनाव
तोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosisतोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosis
Alexandrian तोतेAlexandrian तोते
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
एक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाएएक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाए
कोटररा जंदयाकोटररा जंदया
ब्लू-हेड लॉरी या इंद्रधनुष तोतेब्लू-हेड लॉरी या इंद्रधनुष तोते
अमेज़ॅन तोते प्रजातियांअमेज़ॅन तोते प्रजातियां
तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?
» » रॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोते
© 2021 taktomguru.com