taktomguru.com

सोफिया की तितली

सोफिया तितली

, जिसका वैज्ञानिक नाम है इसाोरिया लैथोनिया, यह एक है Lepidoptera जो निम्फालिडे परिवार से संबंधित है। खूबसूरत रंग नारंगी और काले रंग के, यह बहुत प्रचुर मात्रा में है क्योंकि यह किसी भी पर्यावरण के लिए आसानी से अनुकूल है। आप एक कैटरपिलर या इमागो (वयस्क तितली) के रूप में भी हाइबरनेट कर सकते हैं। इसके अलावा, यह बहुत अच्छी तरह से उड़ता है और माइग्रेट कर रहा है, इसलिए यह नए क्षेत्रों का उपनिवेश कर सकता है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं की विशेषताओं सोफिया तितली, वे क्या खाते हैं, उनके वितरण क्षेत्र, आवास और प्रजनन।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का सोफिया तितली यह वह जगह है इसाोरिया लैथोनिया और बड़े परिवार का हिस्सा है Nymphalidae. यह पहली बार 1758 में स्वीडिश प्राकृतिक चिकित्सक लिनियस द्वारा वर्णित किया गया था.

सोफिया तितली की विशेषताएं

सोफिया में एक है पंखों से 35 से 45 मिमी तक., तो यह से है मध्यम आकार. दो लिंगों में एक ही रंग है, लेकिन मादा पुरुष की तुलना में बहुत बड़ी है. पिछले पंख वे थोड़ा अवतल हैं, काले धब्बे की पंक्तियों के साथ नारंगी ब्राउन.

सोफिया तितली रंग

इसके पंखों के नीचे पैलर है, और में पिछला पंख इसमें बड़ी प्रजातियां हैं जो इस प्रजाति की विशेषता है, जो एक की submarginal लाइन से अलग है गहरा नारंगी स्वर इसमें अंधेरे सीमा के साथ छोटे चांदी के डॉट्स हैं।

एक छोटा सा भी है वसंत और गर्मी की पीढ़ियों के बीच अंतर, आकार और रंग दोनों में। वसंत पीढ़ी के तितलियों छोटे होते हैं और पंखों के आधार पर एक बड़ा हरा विस्तार होता है।

ग्रीष्मकालीन पीढ़ी के तितलियों बड़े और redder हैं. हिंद पंखों के नीचे की ओर चमकदार मोती के धब्बे किसी अन्य के मुकाबले ज्यादा चमकते हैं Fritillaria.

कभी-कभी धब्बे लगातार बैंड बनाने के लिए एक साथ आते हैं (च। paradoxa)। मध्य यूरोप में तितली सोफिया सर्दियों केवल छोटी संख्या में। प्रत्येक वर्ष दक्षिण से आने वाले लोगों द्वारा आबादी बढ़ जाती है। दूसरी पीढ़ी (गर्मी) के तितलियों में भी काफी असंख्य हैं।

आवास और वितरण इसाोरिया लैथोनिया

तितली सोफिया का वितरण क्षेत्र यह उत्तरी अफ्रीका (कैनरी द्वीप और मदीरा समेत) से यूरोप, मध्य पूर्व, तुर्की, मध्य और पश्चिमी एशिया, मंगोलिया और भारत से गुजरता है। मध्य पूर्व, पश्चिम और मध्य एशिया उत्तरी भारत और मंगोलिया में।




सोफिया तितली कहाँ रहता है

सोफिया ही एकमात्र है प्रवासी प्रजातियां Brenthinae subfamily की 30 से कम यूरोपीय प्रजातियों में से। भव्य फ्लायर, हर साल यहां तक ​​कि उन क्षेत्रों में दिखाई देता है जहां यह स्थायी रूप से नहीं रहता है, उदाहरण के लिए, ग्रेट ब्रिटेन में और आर्कटिक सर्किल से परे स्कैंडिनेविया में। यह पूरे इबेरियन प्रायद्वीप में पाया जा सकता है

बाकी के लिए, क्षेत्र जो कब्जा करता है उत्तरी अफ्रीका, यूरोप और एशिया के सभी हिमालय और चीन में शामिल हैं। आपके लिए प्राकृतिक आवास, यह एक स्टेप और वन-स्टेप प्रजाति है जो शुष्क ढलानों, देश की सड़कों, शुद्ध भूमि और सैंडबार के विस्तार पसंद करती है। वह सूरज-गर्म भूमि में आराम और धूप स्नान करना पसंद करता है।

तितली सोफिया क्या खाती है

जिन फूलों का सबसे अधिक दौरा होता है वे हैंस्टल (कैर्चिस और सर्सियम), कॉर्नफ्लॉवर और स्काबीओसा (नॉटिया और स्काबीओसा)। वे पौधे जिनसे वे खिलाते हैं वायलेट्स की विभिन्न प्रजातियां, जिनमें शामिल हैं वे ऑनोब्रिचिस और ऐट्सवा हैं। क्राइसलिस खाद्य संयंत्र पर या उसके करीब लटका हुआ है।

खाद्य जारीकर्ता लैथोनियाअमेज़ॅन तितलियों

प्रजनन

क्षेत्र के उत्तरी हिस्से में यह कब्जा कर लिया है एक या दो पीढ़ियों, दक्षिण से तितलियों में अच्छी तरह से वृद्धि हुई या केवल उनके द्वारा बनाई गई। दक्षिणी यूरोप में हैं दो या तीन पीढ़ी.

कैसे तितली सोफिया पुनरुत्पादन करता है
तितली सोफिया के कैटरपिलर

अमेज़ॅन तितलियोंतितलियों वे अप्रैल से जून तक उड़ते हैं और फिर से जुलाई से सितंबर. पहली पीढ़ी के कैटरपिलर वे मई से जुलाई तक विकसित किए जाते हैं- दूसरी पीढ़ी के लोग अगस्त और फिर सर्दी के बाद से वसंत में अपने विकास को पूरा करते हैं।

कैटरपिलर काला है एक हल्के मोटल सफेद और विभिन्न भूरे रंग के धब्बे के साथ। इसमें एक डबल पृष्ठीय सफेद आधा रेखा और मजबूत लाल भूरे रंग के बाल भी होते हैं। यह मूल रूप से violets पर फ़ीड करता है (व्हायोला एसपी), ब्रैम्बल्स (रूबस एसपी) और बोरेज (Borrago एसपी।)।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा तितली सोफिया. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
» » सोफिया की तितली
© 2021 taktomguru.com