taktomguru.com

गाय का गर्भधारण

गायों की गर्भ काल आम तत्व है जिसके साथ वह मनुष्यों में होता है, निश्चित रूप से प्रजातियों के बीच मतभेद की बचत है, यह है कि दोनों जीवित बच्चा जनने वाली औसतन नौ महीने के गर्भ की अवधि होने जानवर हैं है। हमारे लेख में आप सब कुछ आप गायों की हमल के बारे में पता करने के लिए जब वे यौन परिपक्वता की जरूरत है, उनके प्रजनन चक्र की विशेषताओं और इन जानवरों परिवार Bovidae की जन्म प्रक्रिया आय मिल जाएगा।




वील चूसने

वील चूसने

गायों की यौन परिपक्वता और प्रजनन चक्र

गायों की यौन परिपक्वता परिवर्तनीय है, और नमूने की दौड़ और वजन जैसे कारकों से निर्धारित होती है। डेयरी नस्लों का एक बड़ा हिस्सा जीवन के वर्ष तक युवावस्था तक पहुंच सकता है, जबकि कुछ अफ्रीकी नस्लों को नस्ल में सक्षम होने के लिए 24 महीने तक इंतजार करना चाहिए। नमूने के वजन के लिए, यह वयस्कता में पहुंचने वाले आधे वजन तक पहुंचना चाहिए, ताकि यह पुनरुत्पादन और उर्वरक करने में सक्षम हो।

गायों साल भर पशुओं के प्रजनन तो एक समय पहाड़ के लिए विशिष्ट है, केवल महिलाओं को अपने प्रजनन चक्र में हैं जो 21 दिनों की एक औसत अवधि के साथ चक्रीय अंतराल पर होता है की उम्मीद नहीं है कर रहे हैं।

गाय के प्रजनन चक्र में 4 चरण होते हैं जिन्हें एस्ट्रस, मेटाएस्ट्रो, डेक्सटेरस और प्रोस्ट्रस के नाम से जाना जाता है। सबसे पहले गाय एस्ट्रस (एस्ट्रस) की अवधि में प्रवेश करती है, जो लगभग 10 घंटे तक चल सकती है, जिसके दौरान यह नर द्वारा घुड़सवार होने के लिए ग्रहणशील होगा। जब ऐसा होता है तो यह स्पष्ट होगा, क्योंकि गर्मी में मादा आमतौर पर एक असामान्य व्यवहार दिखाती है जिसे टोरा गाय के नाम से जाना जाता है। गाय एक बैल की तरह काम करती है, बहुत उत्तेजना के साथ वह दृढ़ता से उलझ जाती है और आखिरकार उसे घुमाए जाने तक अन्य गायों को घुमाने की कोशिश करती है। एक बार गर्मी खत्म होने के बाद, अंडाशय (मेटास्ट्रो) होता है और अंडाशय में कॉर्पस ल्यूटियम बनता है। कॉर्पस ल्यूटियम भ्रूण प्रत्यारोपण के लिए गर्भाशय श्लेष्म तैयार करने के लिए प्रोजेस्टेरोन विकसित करने के लिए (दाहिने हाथ) और छिद्रित करना शुरू कर देता है। निषेचन हुआ तो है नहीं पीत-पिण्ड reabsorbed है (proestrus) और गाय के प्रजनन चक्र शुरू करते हैं, अगर यह फिर से गर्भावधि अवधि के दौरान हार्मोन गर्भावस्था स्रावित करने के लिए जारी है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: मधुमक्खियों का गर्भावस्था

गायों की गर्भावस्था अवधि

गायों का गर्भधारण समय औसतन 9 महीने या 280 दिन होता है, हालांकि सबसे विशिष्ट श्रेणी में गर्भावस्था के 276 और 283 दिनों के बीच होता है। अन्य जानवरों के साथ, गर्भावस्था गाय की नस्ल, आकार और उम्र के साथ, यह गर्भावस्था अवधि परिवर्तनीय हो सकती है। यह गर्भावस्था के दौरान विकसित बछड़े के आकार को भी प्रभावित कर सकता है। प्रीटरम जन्म आमतौर पर इस प्रजाति में असामान्य होते हैं।




गायों की गर्भावस्था

बोवाइन मादा की गर्भावस्था को साबित करने के कई तरीके हैं (इसे प्राकृतिक प्रजनन या गर्भनिरोधक द्वारा)। सबसे पहले और सबसे सरल अवलोकन है, अगर 21 दिनों के बाद नर ने मादा की सेवा की है तो उत्साह को दोहराया नहीं जाता है, हम मान सकते हैं कि निषेचन सफल रहा है। गर्भावस्था के अन्य नैदानिक ​​तरीकों में रेक्टल पैल्पेशन (सेवा के 40 से 60 दिन बाद) और दूध में प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि का पता लगाना (सेवा के 21 से 23 दिन बाद) शामिल है। बेशक सप्ताह से अधिक और जब गर्भावस्था के अंत के करीब पहुंच, गर्भ में बछड़े के विकास, स्पष्ट होना, हालांकि यह कुछ हद तक एक देर से पहचान पद्धति है।




गर्भवती गाय की देखभाल गर्भावस्था के बाकी घरेलू जानवरों के समान ही होती है। आपका आहार प्रबल होना चाहिए, खासकर जब आप गर्भावस्था के अंत में होते हैं, जिसके लिए आप अपने आहार में अनाज और अनाज जोड़ सकते हैं। जब आप गर्भधारण अवधि के अंत में और जन्म के करीब होते हैं, तो आस-पास के वितरण के किसी भी लक्षण का निरीक्षण करने के लिए घर के जितना संभव हो उतना करीब रखना भी सुविधाजनक होता है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: व्हेल का गर्भधारण

गायों का जन्म     

नौ महीने की गर्भावस्था के बाद बछड़ा निष्कासित होने के लिए तैयार है, इसलिए जन्म स्वाभाविक रूप से होता है और बच्चा पैदा होता है। इस समय एक रेतीले या बजरी मंजिल पर एक अच्छा बिस्तर तैयार करना सुविधाजनक है, जो एक अच्छी तरह से हवादार और साफ है।

बछड़ों

बछड़ों

गाय के जन्म की प्रक्रिया में 3 चरण होते हैं, जो आपके शरीर से न्यूरोनल और हार्मोनल संकेतों से ट्रिगर होते हैं। पहले चरण में अधिकतम 24 घंटे की अवधि होती है और जिसमें गर्भाशय की गतिशीलता और मादा की गर्दन का फैलाव शुरू होता है। एक बार जन्म के लिए स्थितियां बनने के बाद, बछड़ा योनि नहर के माध्यम से और इसके माध्यम से अपना रास्ता बनाता है। अनुभवी गायों को आमतौर पर इस चरण में मदद की ज़रूरत नहीं होती है, लेकिन कुछ गिल्ट करते हैं। तीसरे और अंतिम चरण में प्लेसेंटा का निष्कासन होता है, जो कि बच्चे के पैदा होने के बाद मां के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। यदि जन्म के 12 घंटे बाद गाय सभी भ्रूण झिल्ली को निष्कासित नहीं कर पाती है, तो प्लेसेंटा के इस प्रतिधारण के इलाज के लिए पशु चिकित्सा विशेषज्ञ को कॉल करना आवश्यक होगा।

गायों की मात्रा

मवेशियों का पुनरुत्पादन समाज के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, ये घरेलू जानवर मानव पोषण में मौलिक भूमिका निभाते हैं ताकि मनुष्य हमेशा प्रत्येक जानवर की संतान की सबसे बड़ी संख्या प्राप्त करने का प्रयास कर सके।

संतति की संख्या है कि एक गाय वितरित कर सकते हैं इस तरह के पोषण की स्थिति और व्यक्ति की आनुवंशिकी, लेकिन एक स्वस्थ और अच्छा प्रजनन प्रबंधन प्रति प्रति वर्ष एक बछड़ा का उत्पादन होगा के रूप में विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: कुत्तों का गर्भावस्था


Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
जब पेकिंगीज़ बढ़ती रहती है?जब पेकिंगीज़ बढ़ती रहती है?
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
सुअर का गर्भधारणसुअर का गर्भधारण
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
तिलचट्टे का गर्भावस्थातिलचट्टे का गर्भावस्था
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
» » गाय का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com