taktomguru.com

कुत्ते के विषाक्तता के सबसे आम कारण

कुत्ते के बीमारहजारों कुत्तों (और बिल्लियों) अनावश्यक रूप से पीड़ित हैं और घर के बने जहरों के आकस्मिक संक्रमण से हर साल मर जाते हैं। कुत्ते घर के अंदर और बाहर दोनों जहरों तक पहुंच सकते हैं, जिनमें से कुछ पौधे, भोजन, जड़ी बूटी, कीटनाशक, माउस जहर, दवाएं, धातु और सफाई उत्पादों हैं।

घरेलू पौधे: इनडोर और आउटडोर

घर के अंदर और बाहर के पौधों के बारे में जागरूक होना बहुत महत्वपूर्ण है। पौधों कि कुत्तों से जहरीला हो, नशा की गंभीरता संयंत्र पर निर्भर करता है और कोमा और मृत्यु के लिए अग्रणी दस्त और गंभीर नशा जैसे रोगों का कारण बन सकती के बहुत सारे हैं। कुत्तों को पौधों द्वारा जहरीला किया जा सकता है अगर वे पौधे, फूल या पत्तियों का केवल एक हिस्सा खाते हैं या चबाते हैं। फूल पराग छोड़ते हैं जो पालतू जानवर के कोट पर रह सकते हैं जिसे तब पाला जा सकता है और इसके द्वारा निगल लिया जा सकता है।

कुत्तों के लिए जहरीले घरों के बगीचों में सबसे लोकप्रिय पौधे:

• नारसीसस (विशेष रूप से बल्ब)
• कास्टर तेल झाड़ी (कुत्तों को बीज पसंद है)
• लॉरेल चेरी पेड़ (आम छाया संयंत्र)
• कोडेडो (और संबंधित प्रजातियां)
• घाटी के लिली / लिली (विशेष रूप से बिल्लियों के लिए जहरीले)
• फिलोडेन्ड्रॉन (बहुत लोकप्रिय घर सजावटी संयंत्र)
• अज़लेआ
• Dedaleras
• आइवी (कुछ प्रजातियां)
• रूबर्ब
• तेजो

के पौधे क्रिसमस से बचा जाना चाहिए• पॉइन्सेटिया
• मिस्टलेटो
• होली जामुन

छुट्टियों की सजावट के हिस्से के रूप में कई परिवारों में क्रिसमस का पेड़ शामिल है। कुछ कुत्ते और बिल्लियों पेड़ से पानी पीना पसंद करते हैं जो स्वयं में जहरीले नहीं होते हैं, लेकिन पेड़ कुछ उर्वरक के साथ धुंधला हो सकता है और पानी जहरीला हो सकता है। यह उर्वरक पालतू जानवर को दस्त और उल्टी से पीड़ित कर सकता है। घरेलू जानवरों को इसे कवर करके रखकर पेड़ से पानी पीने से रोकने की कोशिश करना सबसे अच्छा है।

अधिक जहरीले पौधे

अल्फाल्फा (मात्रा), घृतकुमारी, Amaryllis एप्पल (बीज), खुबानी (पत्थर), फर्न शतावरी, केसर Crocus, Azalea, स्वर्ग, Caladium, पानी लिली, Frijol Casto, Ceriman, चेरी (बीज और पत्तियों के पक्षी wilted), हेलिबो काले, सिनेरिया, क्लेमाटिस, Cordatum, मक्का संयंत्र, क्रोटन, लॉरेल क्यूबा, ​​Cyclamen, narcissus, शैतान आइवी लता, Dieffenbachia, Dracaena, Drago, हाथी कान, फर्न पन्ना, foxglove, Geranium, रबर संयंत्र भारत, आइवी लता, kalanchoe, घाटी Lillies, philodendron, भाषा कानून, मारिजुआना, बंडा, लता घंटी, Narcissus, Nephytis, Solano, Adelfa, प्याज, पीच में मां (wilted और पत्थर छोड़ देता है), कैक्टस के कमल पेंसिल, फर्न के सदृश, Poinsettia, स्यूमक, जहर ओक, आलू संयंत्र प्रिम्युला, प्रकार का फल, संयंत्र स्विस पनीर, टमाटर संयंत्र (हरा फल, तनों और पत्तियों), Higo lloron, Visteria, तेजो।

लिली लोकप्रिय फूल और पसंदीदा गुलदस्ते में शामिल करने के लिए कर रहे हैं, ताकि आप क्योंकि पराग की एक छोटा सा दाग है साथ दे रही है और गुलदस्ते प्राप्त करता है, तो यह किसी भी जब भी एक जानवर के आसपास होता है के बारे में पता होना चाहिए एक प्रतिक्रिया का कारण बनने के लिए पर्याप्त है। मैं इसे व्यक्तिगत अनुभव से कहता हूं। मुझे कोई जानकारी नहीं थी कि लिली जहरीले थे, मुझे कुछ उपहार के रूप में मिला और उन्हें खाने की मेज पर रखा गया। मुझे नहीं पता था कि एक पंखुड़ी फर्श पर गिर गई थी और मेरे कुत्ते ने इसे खा लिया था। कुछ घंटों बाद वह थोड़ा हिलना शुरू कर दिया, वह जल्दी से खराब हो गया और गरीब दिख रहा था। उसकी आंखें चश्मा थीं और उसकी जीभ और मसूड़ों भूरे हो गए, उन्होंने अपने पेट की सारी सामग्री उल्टी कर दी और झटके सुस्त थे। यह सब 30 मिनट की अवधि में हुआ, यह बहुत डरावना था, मैंने कभी इतना बुरा नहीं देखा था। हम तुरंत पशु चिकित्सक के पास गए, जिन्होंने पूछा कि घर, कुछ भी, पौधों, फूलों में कुछ नया हुआ है या नहीं। हाँ, लिली इतना आतंक की वजह से थे, पशु चिकित्सक उसे एक विरोधी मतली इंजेक्शन दिया और घंटे के भीतर अपने कुत्ते को सामान्य करने के लिए लौट आए। यह सोचने में अजीब बात है कि एक छोटे पंखुड़ी ने उसे इतना बुरा बना दिया।

जहर के सामान्य लक्षण

• मौखिक या त्वचा जलन
• पेट / उल्टी / दस्त को परेशान करें
• कमजोरी
• तेजी से सांस लेना
• बुखार
• डोलिंग
• खाओ
• दिल की विफलता
• अवसाद
• उत्तेजना या सुस्ती
• झुर्रियों / आवेग
• प्यास बढ़ी
• पतले विद्यार्थियों
• चक्कर आना / संतुलन का नुकसान
• विचलन

अगर आपको लगता है कि आपके पालतू जानवर ने जहरीले पौधे, फूल, या किसी वस्तु या जहरीले पदार्थ को खा लिया है तो पशु चिकित्सक से तत्काल संपर्क करें।

मिथक या वास्तविकता: चॉकलेट कुत्तों के लिए हानिकारक है?

हाँ, चॉकलेट कुत्तों के लिए जहरीला है। पर्याप्त खुराक में चॉकलेट कुत्तों (घोड़ों और संभवतः बिल्लियों) के लिए घातक जहरीला है। चॉकलेट में एक रासायनिक उत्तेजक होता है जिसे थियोब्रोमाइन कहा जाता है, जो कुत्ते प्रभावी ढंग से चयापचय नहीं कर सकते हैं। यदि आप चॉकलेट खाते हैं, थियोब्रोमाइन खून में 20 घंटे तक रह सकता है, इन जानवरों तीव्र हृदय, मतिभ्रम, गंभीर दस्त, दौरे, दिल का दौरा, आंतरिक रक्तस्राव और अंततः मौत का अनुभव हो सकता। क्षति के कारण केवल थोड़ी मात्रा में चॉकलेट की आवश्यकता होती है। चॉकलेट के आकस्मिक इंजेक्शन के मामले में एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें।

सबसे आम जहर

एंटीफ्ऱीज़र। आसानी से कुत्ते को पा सकते हैं सबसे खतरनाक जहरों में से एक, यह इतना जहरीला है कि केवल कुछ लंड घंटों के मामले में मौत का कारण बन सकती हैं। कुत्ते, और यहां तक ​​कि अन्य जानवर, मीठे स्वाद और सुखद गंध के लिए अपनी नाक के माध्यम से एंटीफ्ऱीज़ के लिए आकर्षित होते हैं और इसे खतरे से अनजान करते हैं। एक मध्यम आकार के कुत्ते नस्ल के लिए घातक खुराक कुछ औंस से कम है। अगर संदेह है कि पालतू जानवर को एंटीफ्ऱीज़ द्वारा जहर दिया गया है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाना आवश्यक है। कुछ ही घंटों में कुत्ते का यकृत विषाक्त पदार्थों और अधिक जहरीले पदार्थों को चयापचय करना शुरू कर देगा जो कार्बनिक विफलता का कारण बनेंगे।

चारा या घोंघा जहर. बेहद जहरीले कुत्तों के लिए घोंघा चारा है और कई आसानी से पीड़ित होते हैं क्योंकि वे आम तौर पर घास को अपनी उत्सुक प्रकृति के माध्यम से चाटना करते हैं। घोंघा का जहर आर्सेनिक और मेटाल्डेहाइड के साथ बनाया जाता है, जो चींटियों, कीटनाशकों और जड़ी-बूटियों के लिए जहर में भी पाया जाता है। लक्षणों और लक्षणों में डोलिंग और प्यास, दस्त, उल्टी और भ्रम शामिल हैं। अगर ऐसा माना जाता है कि पालतू जानवर को घोंघा की चारा से जहर दिया गया है, तो मृत्यु तुरंत बहुत तेज होने के बाद पशु चिकित्सक को ले जाना चाहिए। इलाज के बाद भी, यह अभी भी हफ्तों के लिए सुस्त हो सकता है।




मशरूम. फंगी भी जहरीला हो सकता है। फंगल विषाक्तता की सबसे आम रिपोर्ट अमानिता फालोइड्स है और यह बेहद जहरीली है। लक्षणों में उल्टी और हल्के दस्त होते हैं और इससे अधिक पाचन समस्याएं, न्यूरोलॉजिकल विकार, साथ ही जिगर की बीमारियां भी हो सकती हैं। फंगल विषाक्तता के लिए आम उपचार सक्रिय लकड़ी के कोयला के बाद उल्टी प्रेरित करना है। यदि कुत्ता खुले घास वाले इलाके में चलता है, तो जमीन से मशरूम को साफ करना सुनिश्चित करें, जब तक कि आप निश्चित न हों कि वे जहरीले नहीं हैं।

प्याज़. प्याज विषाक्तता दुर्लभ है, लेकिन तब होता है जब कुत्ता बड़ी मात्रा में खाता है या नियमित मात्रा में नियमित प्याज को कम मात्रा में खिलाता है। प्याज में एक जहरीला घटक होता है जिसे थियोसल्फेट कहा जाता है और जहरीला हीमोलिटिक एनीमिया के रूप में होता है, एक खतरनाक स्थिति जहां लाल रक्त कोशिकाएं रक्त प्रवाह के साथ खुलती हैं। जहर वाले कुत्तों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस के लक्षण होंगे जो उल्टी और दस्त का कारण बनता है। मूत्र में अन्य संकेत दिखाए जाते हैं क्योंकि यह रक्त कोशिकाओं का लाल रंगद्रव्य है जो इसे दागता है। यदि पालतू इनका कोई संकेत दिखाता है, तो आपको अपने आहार में किसी भी प्याज को बाधित करना होगा और पशु चिकित्सक को फोन करना होगा।

लहसुन. प्याज की तरह, लहसुन में थियोसल्फेट होता है, जो जहरीले जहरीले जहरीले कुत्ते हैं। हालांकि, लहसुन इनकी छोटी मात्रा में भी अच्छा है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक पिस्सू प्रतिरोधी के रूप में कार्य करता है। छोटे भागों में और सख्त नियंत्रण के साथ लहसुन का प्रयोग करें।

अंगूर और किशमिश. दोनों अंगूर और किशमिश कुत्तों के लिए जहरीले होते हैं और संभावित रूप से घातक होते हैं यदि वे बड़ी मात्रा में प्रवेश करते हैं। सालों से, किशमिश का इस्तेमाल कुत्ते के व्यवहार के रूप में किया जाता था जब तक कि कई की मृत्यु हो गई और उनके मामले डेटाबेस में दर्ज किए गए। अंगूर और किशमिश से जहर गंभीर तीव्र गुर्दे की विफलता विकसित करता है जो मृत्यु की ओर जाता है। जहर के पहले लक्षण इंजेक्शन के कुछ घंटों के बाद होते हैं और उल्टी, दस्त, पेट दर्द, कुत्ते सुस्त और निष्क्रिय हो जाते हैं। अधिक विषाक्त पदार्थ आपके गुर्दे को प्रभावित करते हैं, कम मूत्र जो वे पैदा करते हैं जिससे मृत्यु हो जाती है। अगर आपको लगता है कि आपके कुत्ते ने अंगूर खा लिया है, तो तुरंत पशु चिकित्सक को बुलाओ।

जहरीले घरेलू सामान अगर निगलना या श्वास लेना।

एंटीफ्ऱीज़र, एस्पिरिन, ब्लीच, बोरिक एसिड, ब्रेक द्रव, सफाई तरल पदार्थ, सिगरेट, डीओडरन्ट, डिटर्जेंट, कीटाणुनाशक, नाली क्लीनर, रंजक, fungicides, फर्नीचर पॉलिश, बाल रंजक, herbicides, कीटनाशकों, मिट्टी के तेल, जुलाब, नेतृत्व, फास्फोरस, चमक धातु, mothball, पेट्रोल, नेल पॉलिश और पदच्युत, पेंट पदच्युत, स्थायी समाधान, फिनोल जहर, चूहा जहर, मलाई शराब, कोलतार, गोलियाँ, साबुन, सनस्क्रीन लोशन सो, Brea , चमकी, तारपीन, लकड़ी दाग। ध्यान रखें कि निकोटीन पैच विषाक्त और इसलिए गम निकोटीन कर रहे हैं, प्रति 1 किलो वजन 10 मिलीग्राम एक जहरीले खुराक है।

आपातकालीन प्रक्रियाएं: यदि आपका कुत्ता जहर हो तो क्या करें?

यदि आपका पालतू गलती से किसी भी प्रकार की प्राकृतिक, सब्जी या रासायनिक जहर में प्रवेश करता है, तो तुरंत पशु चिकित्सक को बुलाएं। यदि आपको संदेह है कि आपके पालतू जानवर ने विशेष रूप से घातक राशि ली है, इसे पशुचिकित्सा में ले जाएं या अपने स्थानीय जहर नियंत्रण केंद्र पर कॉल करें।
एक जहरीले पदार्थ के संपर्क या इंजेक्शन के सबूत के बिना, जहरीला निदान करना मुश्किल हो सकता है। जहर के प्रकार और एक्सपोजर के प्रकार के आधार पर निरीक्षण करने के संकेत अलग-अलग होते हैं। कुछ जहर श्वास लेते हैं और कुछ अवशोषित होते हैं, लेकिन अधिकांश निगल जाते हैं।

क्या निरीक्षण?• सुस्ती या धीमापन
• उल्टी
• भूख की कमी
• नुकसान या संतुलन संतुलन
• सांस लेने में कठिनाई
• कन्वेंशन

नशा के कारण बीमारियों का निदान मुश्किल हो सकता है यदि एक्सपोजर या इंजेक्शन नहीं देखा गया था। कभी-कभी, पालतू जानवरों का विषाक्तता के एक मजबूत संदेह के आधार पर इलाज किया जाता है और एक निश्चित निदान नहीं किया जाता है। जहरों की विविधता के कारण, सटीक जहर का निदान करने के लिए विशिष्ट परीक्षण अक्सर उपलब्ध नहीं होते हैं। एक विशिष्ट जहर का एक उच्च स्तर का संदेह सबसे अच्छा उपचार निर्धारित करने का एकमात्र तरीका हो सकता है।

निवारक सलाह

पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर सभी पर्चे और ओवर-द-काउंटर दवाएं, अधिमानतः लॉक कैबिनेट या काउंटर के ऊपर रखें। एनाल्जेसिक, ठंडे दवाएं, एंटीड्रिप्रेसेंट्स, विटामिन और आहार गोलियां जानवरों के लिए घातक हो सकती हैं, यहां तक ​​कि छोटी खुराक में भी।

पालतू जानवरों या घर पर उत्पाद का उपयोग करने से पहले लेबल पर सभी जानकारी पढ़ें। यदि कोई उत्पाद केवल कुत्तों के लिए है, तो इसे बिल्लियों में और इसके विपरीत कभी भी इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

घरों और आंगनों में आपके पौधों से अवगत रहें क्योंकि अज़ेलिया, ओलेंडर, सागो हथेली या यू पौधे की सामग्री के इंजेक्शन के बाद, पालतू जानवरों द्वारा, घातक हो सकते हैं। ईस्टर लिली, दिन लिली, बाघ लिली और कुछ अन्य लिली प्रजातियां बिल्लियों में गुर्दे की विफलता पैदा कर सकती हैं।

सुनिश्चित करें कि पालतू जानवर लॉन पर नहीं हैं या उर्वरकों, जड़ी-बूटियों या कीटनाशकों से ग्रस्त बगीचे में नहीं हैं, जब तक कि वे पूरी तरह से सूख जाते हैं। इन उत्पादों को उन क्षेत्रों में हमेशा स्टोर करें जिन्हें वे एक्सेस नहीं कर सकते हैं। यदि आप किसी भी उत्पाद के उपयोग के बारे में निश्चित नहीं हैं तो आपको निर्देशकों के लिए निर्माता और पशुचिकित्सा से पूछना चाहिए।

वाहन से बचने वाले एंटीफ्रीज़ या शीतलक के साथ सतर्क रहें। जानवरों को मीठे स्वाद से आकर्षित किया जाता है और थोड़ी सी मात्रा में इंजेक्शन तत्काल मौत का कारण बन सकता है।

जहर या चूहे के जाल, घोंघे, चींटियों या तिलचट्टे का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि वे पालतू जानवरों के लिए पहुंच योग्य नहीं हैं। कुछ जहरों में मीठे अवयवों और निष्क्रिय गंध होते हैं, जैसे जेली, मूंगफली का मक्खन या चीनी जो इसे आकर्षित कर सकती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के लिए मुसब्बर जेल विषाक्त है?कुत्ते के लिए मुसब्बर जेल विषाक्त है?
कुत्ते के लिए जहरीले पौधेकुत्ते के लिए जहरीले पौधे
कुत्ते के लिए खतरनाक पौधे। जहरीले से कैसे बचें?कुत्ते के लिए खतरनाक पौधे। जहरीले से कैसे बचें?
कई पौधे उनके लिए जहरीले हैंकई पौधे उनके लिए जहरीले हैं
बगीचों से बिल्लियों को हटाने के लिए युक्तियाँबगीचों से बिल्लियों को हटाने के लिए युक्तियाँ
क्रिसमस में कुत्ते के लिए खतरे, उनसे कैसे बचें?क्रिसमस में कुत्ते के लिए खतरे, उनसे कैसे बचें?
कुत्तों के लिए जहरीले पौधों की सूचीकुत्तों के लिए जहरीले पौधों की सूची
कौन सा पौधे हमारे पालतू जानवरों के लिए जहरीले हो सकते हैंकौन सा पौधे हमारे पालतू जानवरों के लिए जहरीले हो सकते हैं
क्या बांस के पौधे पालतू जानवरों के लिए जहरीले होते हैं?क्या बांस के पौधे पालतू जानवरों के लिए जहरीले होते हैं?
संयंत्र विषाक्ततासंयंत्र विषाक्तता
» » कुत्ते के विषाक्तता के सबसे आम कारण
© 2021 taktomguru.com