taktomguru.com

एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकें

एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकें

प्रशिक्षण तकनीकें

यह तीनों एक अच्छा कुत्ते प्रशिक्षण के लिए आधार है। सीखना, सोचना और महसूस करना एकता का गठन करना और कई तरीकों से एक दूसरे के साथ जुड़ना है।

सीखना

सीखने में यह बहुत स्पष्ट है कि सोच और समझना भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि भोजन के साथ पुरस्कृत किया जाता है तो जानवर को एक खेल सिखाना आसान है। जो भूख से उनकी सबसे बुनियादी जरूरतों में से एक को संतुष्ट करने से ज्यादा कुछ नहीं है। भूख, जानवरों और लोगों की भावना को पूरा करने के लिए लगभग कुछ भी करने में सक्षम हैं।

सिद्धांत रूप में यह इस बारे में है: आवश्यक कारण है कि लोग और जानवर नई चीजें सीखते हैं क्योंकि वे इसके लिए इनाम प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं। और यह इनाम भोजन से ज्यादा कुछ हो सकता है।

इसके अलावा उच्चतम बौद्धिक सुख, जैसे जटिल गणितीय प्रक्रिया को समझना या पियानो संगीत कार्यक्रम का आनंद लेना, एक संवेदी अवस्था से संबंधित है जिसे खुश या रोमांचक माना जा सकता है। बेहतर संवेदनाओं को उनके संवेदनशीलता को शामिल किए बिना सीखना व्यावहारिक रूप से असंभव है।

सोच




iquest- और सोच के साथ क्या होता है? हम सभी जानते हैं कि अगर हम डरते हैं तो हम किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करना कितना मुश्किल है। कई बार यह इतना मजबूत महसूस होता है कि यह हमें भी सोचने नहीं देता है। और जानवरों के साथ एक ही बात होती है। इससे पहले कि वे कुछ भी कर सकें, उन्हें अपना डर ​​खोना होगा। इस संबंध में कई वैज्ञानिक अध्ययन किए गए हैं। तीव्र तनाव के मामलों में, भयभीत होने की क्षमता और जानवर के दिमाग और व्यवहार पैटर्न दोनों अवरुद्ध हैं।

अनुभव

मनुष्य एकमात्र ऐसा नहीं है जो किसी समस्या का हल ढूंढने में सफल होता है - जानवरों के साथ भी यही बात होती है। कुत्तों के लिए एक खुफिया परीक्षण करने की मांग की जाने वाली पूर्व शर्त में से एक यह है कि वे ऐसे जानवर हैं जो डरते या तनाव नहीं करते हैं।

कुत्ते के मस्तिष्क को सीखने और सोचने की जरूरत है। यदि ऐसा करने का मौका नहीं दिया जाता है, तो जानवर ऊब जाता है और फिर अवांछित कार्यों को पूरा करके अनलोड किया जा सकता है, खासकर यदि यह युवा है। यह फर्नीचर को निगल सकता है और यहां तक ​​कि उन्हें नष्ट कर सकता है। इसलिए, हमें अपने पालतू जानवरों को सीखने और सोचने के लिए कई उत्तेजनाएं प्रदान करनी होंगी, और ध्यान रखें कि वह अपनी सभी संवेदी धारणाओं को अच्छी तरह से विकसित कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको उसे अन्य कुत्तों के साथ अक्सर खेलना पड़ता है।

कुत्ते प्रशिक्षण में प्रत्येक कुत्ते के व्यक्तित्व, एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू को कम से कम नहीं समझते हैं। यह मत भूलना कि अगर आपके पालतू जानवर के लिए कुत्ते प्रशिक्षण उनके लिए मुश्किल है तो इसे और अधिक सरल परीक्षण करना आवश्यक है।

लेख का स्रोत: articulo.org

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियोंकुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियों
Truffle कुत्तोंTruffle कुत्तों
Pomeranian व्यक्तित्व की समस्याएंPomeranian व्यक्तित्व की समस्याएं
कुत्ते आज्ञाकारी कैसे बनाते हैंकुत्ते आज्ञाकारी कैसे बनाते हैं
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकेंकुत्ते प्रशिक्षण तकनीकें
वे कैसे सीखते हैं? क्या वे अनुकरण से सीखते हैं?वे कैसे सीखते हैं? क्या वे अनुकरण से सीखते हैं?
एक डोबर्मन की प्रशिक्षण सलाहएक डोबर्मन की प्रशिक्षण सलाह
बुनियादी प्रशिक्षण युक्तियाँबुनियादी प्रशिक्षण युक्तियाँ
सकारात्मक प्रशिक्षणसकारात्मक प्रशिक्षण
» » एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकें
© 2021 taktomguru.com