taktomguru.com

हेजहोग और इसकी विशेषताओं क्या है

हेजहोग

वह एक मजेदार और दोस्ताना है स्तनपायी जो यूरोप, अफ्रीका और एशिया के क्षेत्रों में बहुत अधिक है। हालांकि यह अमेरिका और ओशिनिया में पहले ही पेश किया जा चुका है। हेजहोगों की 17 प्रजातियां हैं और उनका रंग बेज, ब्राउन या बाइकोलर हो सकता है। अधिक से अधिक लोगों को यह एक पालतू जानवर के रूप में है।

इस जानवर की विशेषता है कांटेदार, वे अपनी पूरी पीठ को ढकते हैं। इसकी क्षमता के लिए भी खुद पर रोल किसी भी खतरे से पहले, एक तेज गेंद बनना।

में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं हेजहोग क्या है और इस छोटे की मुख्य विशेषताएं कीट खानेवाला.

हेजहोग के लक्षण

औसतन 30 सेंटीमीटर लंबाई और उसके साथ वापस कताई से ढका हुआ (मोटी बाल द्वारा रचित केरातिन), उत्सुक आदत है, न्यूनतम खतरा से पहले, खुद पर रोलिंग, एक के पहलू को प्राप्त करना कांटेदार गेंद.

और कोई आदमी, कुत्ता या अन्य जानवर नहीं है जो कोशिश करता है निर्देशित हेजहोग अनलॉक करें. केवल लोमड़ी और उल्लू वे समय-समय पर उसे आश्चर्यचकित करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, ऐसी स्थितियां हैं जिनमें यह रक्षात्मक रणनीति है, हालांकि यह इसकी रक्षा करता है, इसे गंभीर खतरे में डाल देता है।

यह तब होता है जब जानवर सड़कों को पार करता है। जब वह एक इंजन की आवाज सुनता है, गति को तेज करने और सुरक्षा में आने के बजाय, वह सड़क के बीच में बंद हो जाता है और पूरी गति से ड्राइव करने वाले वाहनों द्वारा आसानी से कुचला जाता है।

हेजहोग क्या है

हेजहोग है एक नुकीला snout, जिसमें दो खड़े हो जाते हैं अंधेरे और चमकदार आंखें और सूअरों की तरह एक गीली छोटी नाक। इस कारण से और उसके शरीर के चारों ओर कताई के लिए, हेजहोग भी कहा जाता है puercoespín, लेकिन यह सही नहीं है क्योंकि वे अलग-अलग जानवर हैं।




वह एक अनिश्चित है रात्रि शिकारी और, द्वारा निर्देशित कान और गंध, जो बहुत विकसित हुआ है, यह खेतों के माध्यम से खोजने के लिए घूमता है कीड़े, घोंघे, मकड़ियों, चूहों, मेंढक और वाइपर।

ऐसा लगता है कि सांपों के जहर का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन इसके अलावा, हेजहोग इतना चालाक है इस सरीसृप के खिलाफ लड़ाई में, जिसे शायद ही कभी काटने की अनुमति दी जाती है।

एक पालतू जानवर के रूप में हेजहोग

यह जानवर वह आदमी से डरता नहीं है, और यहां तक ​​कि खेतों के आसपास के घोंसले भी बनाता है। यदि बाद में आदमी उसकी उपस्थिति के लिए धन्यवाद, हेजहोग स्वीकार करने के लिए यह आसान है भोजन अपने हाथों से और आप अपने छोटे बच्चों के साथ खेत से भी संपर्क करते हैं।

इस कारण से, अधिक से अधिक लोग एक निर्णय लेने का फैसला करते हैं एक पालतू जानवर के रूप में हेजहोग. विशेष रूप से तथाकथित प्रजातियां कान Hedgehog और भी अफ्रीकी पिग्गी हेजहोग. वे बहुत मिलनसार हैं और उनकी देखभाल में कई कठिनाइयों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।

एक पालतू जानवर के रूप में हेजहोग

यह एक जानवर निस्संदेह मनुष्य के लिए उपयोगी है, न केवल इसलिए कि यह कीड़ों और जानवरों को कृषि के लिए हानिकारक बनाता है, लेकिन इसके कारण सभी वाइपर को मारने की क्षमता. अगर हम इस सरीसृपों के खतरे के बारे में सोचते हैं तो यह एक महान योग्यता है।

हेजहोग आसानी से घरेलू है, और उनमें से कई में हैं बागों और बागानों के रूप में ... पुलिसकर्मियों। और यदि बगीचे में तालाब है, तो आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि (एक कुशल तैराक के रूप में) आप नियमित स्नान नहीं करना बंद कर देंगे।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं हेजहोग और इसकी विशेषताओं क्या है आपने इसे उपयोगी और दिलचस्प पाया। यदि आप अधिक तक पहुंच प्राप्त करना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में उत्तर और जिज्ञासा, हम आपको हमारे खोज इंजन का उपयोग करने के लिए आमंत्रित करते हैं जो आपको नीचे मिलेगा। आप श्रेणी के माध्यम से भी जा सकते हैं पालतू जानवर.

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
8 जिज्ञासा जिन्हें आप कुछ जानवरों के बारे में नहीं जानते थे8 जिज्ञासा जिन्हें आप कुछ जानवरों के बारे में नहीं जानते थे
कांटेदार शैतान, एक उत्सुक सरीसृपकांटेदार शैतान, एक उत्सुक सरीसृप
भूरे भालू को धमकी देने वाले खतरेभूरे भालू को धमकी देने वाले खतरे
ऊंचाई की बात: जिराफिस।ऊंचाई की बात: जिराफिस।
हेजहोग खिला रहा हैहेजहोग खिला रहा है
हेजहोग की विभिन्न किस्मोंहेजहोग की विभिन्न किस्मों
Lemur के बारे में सब कुछLemur के बारे में सब कुछ
वाइपर की विशेषताएंवाइपर की विशेषताएं
दुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवरदुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवर
जमीन हेजहोग पेश करनाजमीन हेजहोग पेश करना
» » हेजहोग और इसकी विशेषताओं क्या है
© 2021 taktomguru.com