taktomguru.com

गोरिल्ला का गर्भावस्था

गोरिल्ला सामान्य रूप से प्राणीविदों और जीवविज्ञानी के लिए सबसे आकर्षक प्राइमेट हैं, इसके अलावा बड़ी असर वाले रचनात्मक विशेषताओं के समान ही हैं इंसान, जो इस तथ्य से मजबूत है कि दोनों प्रजातियों के डीएनए का 97-98% संयोग है। और यदि कुछ जीनोमिक संयोग थे, तो इन विशाल चतुर्भुज स्तनधारियों का गर्भाव भी मनुष्य के समान ही होता है, क्योंकि उनके पास औसत गर्भावस्था का समय होता है ढाई महीने

. इन करीबी रिश्तेदारों के गर्भधारण के बारे में और जानें जो वर्तमान में विलुप्त होने के खतरे में हैं, जिन्हें वर्षों से शिकारियों और बेईमान व्यापारियों द्वारा लक्षित किया गया है।




गोरिल्ला और इसके युवा

गोरिल्ला और इसके युवा

गोरिल्ला की यौन परिपक्वता

पुरुष गोरिल्ला 12 साल की उम्र में नस्ल के लिए तैयार हो सकते हैं, जबकि महिलाएं 9 वर्ष की आयु तक यौन परिपक्वता तक पहुंच सकती हैं। ये आंकड़े अलग-अलग से अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन कैप्टिव नमूने के संबंध में भी जो स्वतंत्रता में रहने वाले लोगों की तुलना में एक दूसरे के साथ मिलना चाहते हैं।

जब युवा यौन उत्पीड़न तक पहुंच जाते हैं तो युवा गोरिल्ला अपने समूह को छोड़ देते हैं, जिस बिंदु पर वे प्रजनन शुरू करने के लिए अपनी मादा बनाने के लिए नई महिलाओं की खोज शुरू करते हैं। मादाएं अपने सामाजिक समूह को तब भी छोड़ देती हैं जब वे उपजाऊ होते हैं, एक प्रमुख पुरुष की तलाश में जो उन्हें अपने झुंड में स्वीकार करता है। यह व्यवहार गोरिल्ला की प्राकृतिक जैविक रणनीति का हिस्सा है, जो उन्हें समान वंशावली के व्यक्तियों को पार करने से बचने में मदद करता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: भालू का गर्भावस्था

गोरिल्ला की न्यायालय और प्रजनन

गोरिल्ला एक बहुभुज प्रजातियां हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक ही झुंड के भीतर एक ही समय में कई यौन साझेदार हो सकते हैं। उनके पास सीमित प्रजनन का मौसम नहीं है, लेकिन संतोषजनक रूप से वर्ष के किसी भी मौसम के दौरान मिल सकता है।

महिलाओं की मासिक धर्म अवधि 28 या 30 दिनों में होती है, जैसे कि महिलाओं में। पहला अंडाशय चक्र प्रारंभ होता है (लगभग 6 या 7 साल), लेकिन प्रजनन क्षमता कम से कम दो और साल लग सकती है।

मादाएं आम तौर पर चिम्पांजी के मामले में गर्मी में दिखाई देने वाले संकेत नहीं दिखाती हैं। इसके बजाय, वे पुरुषों द्वारा एस्ट्रस के दो दिनों के दौरान दी गई गंधों के लिए मान्यता प्राप्त हैं। मादा वह हो सकती है जो पुरुष के लिए पहला दृष्टिकोण बनाती है, क्योंकि यह सूक्ष्म शरीर की गतिविधियों का उपयोग करता है, दिखने का आदान-प्रदान करता है और उनके होंठों के साथ vocalizations प्रयास करता है। यदि प्रारंभिक रणनीति काम नहीं करती है, तो आप अपना ध्यान अधिक सीधे प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं।




नकल के लिए, यह उत्सुक है कि यह इन जानवरों में कैसे होता है। यौन कार्य के दौरान मादा और पुरुष स्थिति बदल सकते हैं और यहां तक ​​कि आमने-सामने सामना कर सकते हैं, जो केवल मनुष्य जैसे अन्य होमिनिड्स में होता है। वे आम प्रजनन विशेषताओं का पालन करते हैं! हालांकि, गोरिल्ला की प्रजनन आदतों के वर्षों में एकत्र की गई जानकारी मुख्य रूप से कैप्टिव नमूने से आती है, इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि यह प्रजातियों में एक सामान्यीकृत व्यवहार है।

यह आपको रूचि दे सकता है: ऑरंगुटान का गर्भधारण



वह समय जो प्रत्येक गर्भावस्था के बीच समाप्त हो जाता है, लगभग 3 से 4 साल के बीच आता है। प्रत्येक जन्म के बीच वसूली की यह अवधि और एक नया बछड़ा शुरू करने में लगने वाला समय, जिसके परिणामस्वरूप प्रजातियों में बहुत कम प्रजनन दर होती है।

गोरिल्ला गर्भधारण अवधि

गोरिल्ला का गर्भधारण समय ढाई महीने है, हालांकि यह असाधारण मामलों में 9 महीने तक पहुंच सकता है।

गोरिल्ला जन्म और प्रजनन

इस प्रजाति के जन्म अक्सर रात के दौरान होते हैं। नवजात शिशु जन्म के समय लगभग 3 या 4 पौंड वजन करते हैं और मां की देखभाल में रहते हैं जब तक कि वे 3 साल की उम्र में दूध नहीं पड़े। इन प्राइमेट्स में एक मां और उसके वंश के बीच बनाया गया बंधन बहुत मजबूत है, लेकिन माता-पिता के साथ यह मामला नहीं है, हालांकि वे छोटे बच्चों के साथ बातचीत कर सकते हैं, उनकी देखभाल में भाग नहीं लेते हैं।

गोरिल्ला मादाओं की मातृभाषा बहुत मजबूत है, न केवल उनके समर्पण के कारण जो वे अपने युवाओं की देखभाल के लिए देते हैं बल्कि स्नेह के कारण भी करते हैं। इसके संकेत के रूप में, महिलाओं की तरह नई मां, अपने बच्चों को लंबे समय तक अपने हाथों में पकड़कर देखा जा सकता है।

नवजात शिशु मां पर बहुत निर्भर हैं, इसलिए वे जीवन के पहले वर्ष तक इसके एक पल भी अलग नहीं करते हैं। जब वह भोजन की तलाश में जाती है, तो मां भी अपने बच्चे को उसके साथ ले जाती है, कभी-कभी उसके पेट के अधीन होती है और कभी-कभी लागत होती है। 5 महीने तक तक गोरिल्ला के पास चलने के लिए पर्याप्त मनोचिकित्सक विकास नहीं होता है, लेकिन उस समय भी वे मां से जुड़े रहने का फैसला कर सकते हैं। दोनों एक ही घोंसले में रहते हैं और जीवन के पहले महीनों में छोटे बच्चे हर घंटे स्तनपान कर सकते हैं।

गोरिल्ला और इसके युवा

गोरिल्ला और इसके युवा

सभी मातृत्व देखभाल के बावजूद, बच्चे गोरिल्ला की लगभग एक तिहाई, बचपन पर काबू पाने से पहले मर जाते हैं कभी कभी भूख और दूसरी ओर रोगों है कि इन वानरों में आम हैं द्वारा (इबोला वायरस घातक है )। पहली बार मां नवजात शिशु की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त दूध नहीं दे पाती हैं, इसलिए वे जीवन के पहले दिनों में भुखमरी से मर सकते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: हम्सटर गर्भावस्था

गोरिल्ला पिल्लों की संख्या

एक सामान्यता के रूप में गोरिल्ला महिलाएं प्रति जन्म केवल एक संतान को जन्म देती हैं, हालांकि असाधारण अवसरों पर उनके कई जन्म हो सकते हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
जिराफ का गर्भावस्थाजिराफ का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
लोमड़ी का गर्भावस्थालोमड़ी का गर्भावस्था
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
अल्बिनो जानवरों के बारे में जानकारीअल्बिनो जानवरों के बारे में जानकारी
» » गोरिल्ला का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com