taktomguru.com

ट्रेन का इतिहास

रेलवे, ट्रांसफ्लानिया की खानों में पहले से ही सदी XVI में ट्रेन के रूप में परिवर्तित होने वाले परिवर्तनों का मुख्य टुकड़ा: वे उस समय के तरीके को देखते हुए राजमार्ग से बना लकड़ी की रेल थे। भारी जानवर से तैयार गाड़ियां उस समान सतह पर फिसल गईं।

ग्रेट ब्रिटेन में भी रेलरोड पृष्ठभूमि सत्तरवीं शताब्दी की तारीख: ट्रांसिल्वेनिया में लकड़ी के बोर्डों की एक सपाट सतह द्वारा बनाई गई साधारण रोलिंग पथ, जिस पर वे प्रसारित हुए जानवरों द्वारा खींचा गया खानों से नहर तक कोयले से भरा वैगन, क्योंकि मूल परिवहन फ्लुविअल या समुद्री था।

यह इंग्लैंड में था जहां लोहे के साथ लकड़ी के तख्तों को बदलने का विचार वैगन के भार को बढ़ाने के लिए उठ गया लेन या पर्ची वजन से नाराज हो।

1763 में, रिचर्ड रेनॉल्ड्स इसने पहली फाउंड्री रेल बनाई जिसने न्यूकैसल खानों में 1602 के बाद से चल रहे लकड़ी के लोगों को बदल दिया। एक और अंग्रेजी, विलियम जेसॉप, उन्होंने 178 9 में थोक के पहले रेल में कल्पना की थी कि 1858 तक विभिन्न संशोधनों और सुधारों के साथ काम किया गया था बेस रेल द्वारा स्टील रेल पेश किया गया था. 178 9 के बाद से सुई विनिमय ने काम किया।

1802 में अंग्रेजी मैकेनिक रिचर्ड ट्रेविथिक फाउंड्री और फोर्ज में बनाया गया Coalbrookdale, पहला भाप लोकोमोटिव, कि 1804 में यह पांच टन का एक काफिला खींच लिया और बीस घंटे की रफ्तार से पंद्रह किलोमीटर की यात्रा की। यद्यपि इस चालाकी के लिए एक यात्री कार जोड़ा गया था, यह शायद ही उपयोगी था, क्योंकि पूरी तरह से लोड किया गया था, यह आदमी चलने से बेहतर गति तक नहीं पहुंच सका।

एक ट्रेन का पहला लोकोमोटिव

का पहला व्यावहारिक उपयोग भाप इंजन और रेल मार्ग यह अंग्रेजी कोयले की खानों में हुआ, जहां 1804 में दक्षिण वेल्स में रिचर्ड ट्रेविथिक के स्टीम लोकोमोटिव को उन्नत करने के लिए कच्चे लोहा रेलों की एक बिछाई थी। लेकिन चूंकि कास्ट आयरन लोकोमोटिव के वजन का सामना नहीं कर सका, इसका उपयोग अस्वीकार कर दिया गया था।

पहले से ही लोहा घोड़ा लोहे की टूटने और टूटने की मात्रा के लिए व्यावहारिक नहीं था, और रेल परिवहन के माध्यम से मानव परिवहन के साधन के रूप में बात करना शुरू किया, हालांकि विचारों को प्रायोजित करने वालों ने उपहास किया था।

प्रत्येक व्यक्ति ने एकवचन व्यक्ति को छोड़कर परियोजना छोड़ दी: जॉर्ज स्टीफनसन, कि वह पहले से ही अपने लोकोमोटिव का इंजीनियर और परीक्षण कर चुका था ब्लूचरखान में (ब्लूचर) में Killingworth, में नॉर्थम्बरलैंड. हर कोई जानता है कि वह वह था 1815 में भाप इंजन के आविष्कारक, मशीन जिसे उद्धृत पत्थर कोयला खानों में परीक्षण किया गया था, जहां उसने आठ वैगनों को खींच लिया जो प्रति घंटे सात किलोमीटर की गति से 30 टन कोयले तक पहुंचा सकता था।

जिसने ट्रेन का आविष्कार किया
ब्लूचर: जॉर्ज स्टीफनसन के लोकोमोटिव

1821 में स्टीफनसन ने बिछाया कास्ट आयरन रेल एक मीटर के वर्गों के साथ जो कि पांच में से बदलकर कुछ ही समय बाद, और यह पिघलने का निर्माण शुरू कर दिया जॉन Birkinshaw. शुरुआत में, लोकोमोटिव और घोड़े ने खानों में कर्षण साझा किया।

स्टीफनसन ब्लूचर था पहला भाप लोकोमोटिव पूर्ण संचालन में जो सार्वजनिक रेलवे की रेलों से जा सकता है। ब्लूचर प्रति घंटे 4 मील की गति से प्रीमियर हुआ, लेकिन इसके आविष्कारक जल्द ही अपनी गति बढ़ाने के लिए काम करने गए।

1825 में, स्टीफनसन ट्रेन, जिसे "लोकोमोशन" नाम दिया गया था, को स्पीड टेस्टिंग के लिए बाहर निकाला गया था। डिज़ाइनर द्वारा अपेक्षित परीक्षण, आसानी से चला गया, डार्लिंगटन से 450 लोगों को स्टॉकहोम स्टेशन से प्रति घंटे 15 मील की गति से प्राप्त करने के लिए प्रबंधन किया।

रेलमार्ग युग 1830 में लिवरपूल-मैनचेस्टर लाइन के साथ प्रभावी ढंग से शुरू हुआ। एक समकालीन आविष्कार, भाप, के रूप में लागू करना संभव था ऊर्जा या ईंधन जिसने नए आविष्कार वाले लोकोमोटिव को खींच लिया। पहली बार स्टेजकोच या घोड़े की तुलना में तेज रफ्तार से यात्रा करना संभव होगा।

थोड़े समय में दूरी कम हो जाएगी और इसलिए, लंबे समय बाद, यात्रा लंदन-एडिनबर्ग, बारह दिन लंबी अवधि में, आधे दर्जन घंटे तक कम हो जाएगी।

उस स्थिति तक पहुंचने के लिए अतीत से जुड़ी अविश्वसनीय और संदिग्ध प्रतिरोध के प्रतिरोध को दूर करना आवश्यक होगा, किसी भी नवाचार का स्वागत नहीं किया।

अभी भी उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य में बार्सिलोना, पेड्रो से एक डॉक्टर फेलिप मोनलाऊ, रेल की यात्रा के बाद, उन्होंने आश्वासन दिया: "इलेक्ट्रिक टेलीग्राफ और भाप द्वारा संचालित यह महान राक्षस तंत्रिका तंत्र के लिए मौजूद सबसे बुरी चीज है।"

उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य से ला रियोजा नाटककार मैनुअल ब्रेटन डी लॉस हेरेरोस ने आविष्कार के बारे में मजाक उड़ाया: "रेल द्वारा यात्रा सार में यात्रा की तरह है।"

किसी ने भी आविष्कार को भविष्य नहीं दिया, जिसके खिलाफ लोकप्रिय वातावरण में प्रतिक्रिया व्यक्त की गई जैसे समाज ने पक्षियों और पर्यावरण की रक्षा की, जिसने एक बहुत ही काला क्षितिज चित्रित किया:

सड़कों की बिछाने से चरागाह असंभव हो जाएगा।

- मशीनों का धुआं हवा को जहर देगा और पक्षियों को मार देगा।

धूम्रपान और शोर के कारण, आपके कदम के पास रहना संभव नहीं होगा।




- फसलों को मशीन के स्पार्क से प्रभावित जला देगा।

न तो प्रेस परिस्थितियों तक था। लंदन अख़बार ने दावा किया, स्टीफनसन और अन्य नवप्रवर्तनकों का जिक्र करते हुए:

"उन परिश्रमियों की देखभाल करने लायक नहीं है जो परिश्रम को प्रतिस्थापित करना चाहते हैं। क्या यह कहने से कहीं ज्यादा बेतुका और हास्यास्पद है कि एक लोकोमोटिव हमें स्टेजकोच के रूप में तेजी से दो बार यात्रा करेगा? अगर कोई इतनी तेजी से यात्रा करना चाहता था, तो इसे तोप के मुंह में रखना बेहतर होगा और इसे एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में फेंक देगा ... "।

गंभीर समाचार पत्र जैसे द टाइम्स उन्होंने पहली अंग्रेजी रेलवे कंपनी की मंजूरी की पूर्व संध्या पर कहा:

"वे एक घंटे तक भी एक घंटे तक पहुंचने का इरादा रखते हैं, जब यह ज्ञात होता है कि नौ से अधिक कभी हासिल नहीं किया गया है। लोकोमोटिव की पूर्णता समस्याग्रस्त है। इसके अलावा, उनके पास बहुत बड़ा वजन होता है: वे आठ टन वजन करते हैं, और बोले जाने वाले गति पर फेंक दिया गया वजन, रेलों और मशीन को नष्ट कर देगा और कारें निकल जाएंगी, और सब कुछ हवा के माध्यम से कूद जाएगा। इसके अलावा, बड़े ठंढों में पटरियों से बर्फ कैसे हटाया जाएगा? हर कोई पागल है। "

वैसे, शायद आप भी रुचि रखते हैं: विमान का इतिहास.

लेकिन प्राणी का आविष्कार हँसे। अपने बेटे को रॉबर्ट स्टीफनसन उन्होंने निम्नलिखित आशावादी तरीके से लिखा:

"लोहा की सड़कों जल्द ही परिवहन के अन्य साधनों को प्रतिस्थापित कर देगी, और राजा के लिए अपने अंतिम वासलों के लिए भी यही सेवा करेगी। वह समय दूर नहीं है जब ऑपरेटर के लिए पैदल जाने की तुलना में ट्रेन द्वारा काम करने के लिए यह अधिक फायदेमंद होगा। कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन आप अपनी आंखों के साथ देखेंगे, मेरे बेटे, जो अब मैं भविष्यवाणी कर रहा हूं। मैं इसके बारे में निश्चित हूं क्योंकि हम जीवित हैं। "

यह वास्तव में उनका बेटा था जो नए परिवहन की अंतिम सफलता में निर्णायक भूमिका निभाएगा। 1828 में उन्होंने न्यूकैसल में एक लोकोमोटिव के डिजाइन में काम किया जो सबसे अधिक पुनर्विक्रय करने के लिए सक्षम था। यह लगभग था भाप लोकोमोटिव रॉकेट (रॉकेट) जिसके साथ उन्होंने परीक्षण में भाग लिया Rainhill अपने मार्ग के नब्बे किलोमीटर के दौरान बीस के औसत पर प्रति घंटे पचास किलोमीटर तक पहुंच गया।

ट्रेन का विकास
रॉकेट: लंदन में विज्ञान संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया।

जब एक साल बाद पहली यात्री लाइन का उद्घाटन किया गया, तो 46 किलोमीटर के मार्ग के लिवरपूल-मैनचेस्टर, ट्रेन की किस्मत फेंक दी गई थी।

1848 में थॉमस रसेल क्रैम्पटन उसने अपनी विशाल मशीन बनाई लिवरपूल लंदन-वूल्वरटन लाइन के लिए - इससे पहले, बेल्जियम लीज-नामौर लाइन पर, यह हासिल हुआ था पहली बार एक सौ किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक है.

यह समर्पण था, लगभग एक सौ तीस किलोमीटर प्रति घंटे दौड़ने में कामयाब होने के बाद ट्रेन की जीत। गैस लैंप (1858) के साथ कारों को प्रकाशित करने के कुछ ही समय बाद, और संयुक्त राज्य अमेरिका (1863) में वैगन रेस्तरां की अवधारणा और अनुप्रयोग का जन्म हुआ। कार बिस्तर जॉर्ज एम पुलमैन 1865 विलासिता में अनुमति दी गई है कि यात्री कभी कल्पना नहीं कर सका।

जहां ट्रेन का आविष्कार किया गया था

स्पेन में पहली रेलवे 28 अक्टूबर 1848 को शुरू हुई: बार्सिलोना-मातरो लाइन, एक पहल जोसे मारिया रोका और मिगुएल बायडा, जिनके पास क्यूबा में नए आविष्कार को पूरा करने और कोशिश करने का अवसर मिला। यह पहली स्पेनिश ट्रेन थी। यह एक साल में बनाया गया था, हालांकि बेसो नदी पर नए पुलों का निर्माण करना और मोंटगाट सुरंग बनाना आवश्यक था।

मैड्रिड-Aranjuez लाइन एक शाखा है कि महल के पास गया साथ Getafe, पिंटो, वाल्डमोरो, Ciempozuelos और Aranjuez में इसाबेल द्वितीय स्टेशनों से 9 फरवरी 1851 को उद्घाटन किया गया। प्रत्येक दिशा में तीन दैनिक ट्रेनें थीं, और टिकटों में बीस रियल्स, प्रथम श्रेणी-चौदह, दूसरा आठ, तीसरा और चौथा वर्ग था। इसे लोकप्रिय रूप से स्ट्रॉबेरी ट्रेन कहा जाता था और यह ट्रेन का पहला भाग था जिसे मैड्रिड को समुद्र के साथ एलिकेंट के माध्यम से जोड़ना होगा। मैड्रिड-सेविले लाइन, स्पैनिश रेल रोड की सबसे अवार्ड-गार्डे लाइनों में से एक है, जो पहले से ही इन शहरों को 1860 के दशक में ट्रेन से जोड़ती है।

आधुनिक ट्रेनों और रेलवे

स्टॉकटन-डार्लिंगटन रेल रोड दूर था, सार्वजनिक उपयोग के लिए पहली ट्रेन सितंबर 1825 में खोला गया। पुराने बर्तनों को स्टीम लोकोमोटिव की तरह पीछे छोड़ दिया गया था होजन ब्लेंकिन्सन 1812 का, पहला द्रव्यमान उत्पादन और लीड्स-मिडलटन लाइन में एक पर्यटक आकर्षण के रूप में अभी भी मौजूद है।

अब किसी को भी अच्छा याद नहीं आया बिली पफिंग इंजीनियर के 1813 में डब्ल्यू हेली, जो कास्ट आयरन के लेन पर चला गया, या वह लोकोमोटिव मेला आकर्षण, मुझे पकड़ो कौन कर सकता है= "मुझे जो कुछ भी कर सकता है, उसे पहुंचने दें", कि एक महीने के लिए 1808 के आस-पास लंदन के ईस्टन स्क्वायर के बंद गोलाकार घेरे में घूम गया, जिससे ट्रेन की भयानक आविष्कार की संभावनाएं और उपयोगीता का मज़ाक उड़ाया गया।

वैसे, अगर आप जानना चाहते हैं जब ड्राइवर के बिना पहला रेल का उद्घाटन किया गया था, आपको बताएं कि यह 1 9 27 में था और इंग्लैंड में, जिसे रेलवे के मातृभूमि कहा जा सकता है, का उद्घाटन किया गया था पहला रेल मार्ग जिसे मशीनिन की आवश्यकता नहीं थी या समीक्षक। तब से, यह नया मॉडल अंग्रेजी पूंजी के मेल परिवहन के लिए निर्बाध रूप से समर्पित किया गया है। इसके वैगन पहले से ही 80 मिलियन किलोमीटर से अधिक कवर कर चुके हैं।

ट्रेन शब्द, लैटिन का एक पोस्टवर्बल रूप है trahere= खींचें, कुछ खींचें, यह एक आवाज़ है जो फ्रेंच में फ्रेंच के माध्यम से आती है ट्रेन, अंग्रेजी से बारी

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है रेल मार्ग का इतिहास यह उपयोगी रहा है यदि आप अन्य समान लेख पढ़ना चाहते हैं, तो आप श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं इतिहास. दूसरी तरफ, आपके पास हमारे प्रश्नों को हमारे खोज इंजन में पूछने की संभावना है जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घर पर आम वस्तुओं का उपयोग कर कुत्ते के लिए एक खाद्य डिस्पेंसर बनानाघर पर आम वस्तुओं का उपयोग कर कुत्ते के लिए एक खाद्य डिस्पेंसर बनाना
सीढ़ियों पर कुत्ते की रैंप कैसे बनाएं?सीढ़ियों पर कुत्ते की रैंप कैसे बनाएं?
कुत्तों के लिए बाड़ लगाने के विकल्पकुत्तों के लिए बाड़ लगाने के विकल्प
चॉकलेट, अफगानिस्तान में एक और नायक कुत्ताचॉकलेट, अफगानिस्तान में एक और नायक कुत्ता
सिलाई सुई का इतिहाससिलाई सुई का इतिहास
पशु सहायता: जानवरों को क्रॉल करना (दूसरा भाग) ..पशु सहायता: जानवरों को क्रॉल करना (दूसरा भाग) ..
जेन कैट, हमेशा आपके साथ अपनी बिल्ली का जादूजेन कैट, हमेशा आपके साथ अपनी बिल्ली का जादू
उत्पत्तिउत्पत्ति
एक बिल्ली वाहक में फल का एक बॉक्स बारीएक बिल्ली वाहक में फल का एक बॉक्स बारी
बूथ का चयन कैसे करें जो आपके कुत्ते के लिए उपयुक्त हैबूथ का चयन कैसे करें जो आपके कुत्ते के लिए उपयुक्त है
» » ट्रेन का इतिहास
© 2021 taktomguru.com