taktomguru.com

निगल कैसे है

हर साल, वसंत की शुरुआत में, लाखों निगल माइग्रेट उत्तर-पूर्वी अफ्रीका के गर्म क्षेत्रों से, जहां उन्होंने सर्दी, यूरोप, उनके जन्मस्थान में बिताया है। डंठल की तरह, इन पक्षियों, निगल, वे अपने पुराने घोंसले में लौट आते हैं अविश्वसनीय वृत्ति के साथ वह स्थान जहां वह है।

आपके गंतव्य पर आगमन, निगल इस पुराने घोंसला की मरम्मत, आवश्यक व्यवस्था करना, या, यदि आवश्यक हो, तो एक नया निर्माण करें। इसके लिए वे मिट्टी, मिट्टी, भूसे और धरती का उपयोग करते हैं, सभी आश्रय से लार के साथ empastando।

इंटीरियर को फिर मॉस, छोटे पंख और अन्य मुलायम सामग्री के साथ छिड़काया जाता है। नतीजा एक आरामदायक, सुरक्षित और मजबूत आश्रय है, जो कई सालों तक टिकने में सक्षम है।

आम निगल या एंडोरिन निगल, जिसका वैज्ञानिक नाम है हिरुंडो रस्टिका यह एक है बहुत मिलनसार पक्षी. यह इस तथ्य से दिखाया गया है कि वे छतों और घरों के बरतन पर घोंसला करते हैं।

आपके शरीर में है लंबाई में बीस सेंटीमीटर दुर्लभ. उसकी पक्षति यह ऊपरी भाग पर नीले रंग के प्रतिबिंब और निचले भाग पर सफेद के साथ काला है - गले और माथे लाल हैं।

Empolla साल में दो या तीन बार, जिनमें से प्रत्येक पैदा होते हैं औसतन पांच संतान. निगल, अगर आप इसे कॉल कर सकते हैं, उड़ान की कला में सच्चे विशेषज्ञ।

निगल घोंसला

इसका शरीर बढ़ाया गया है, एक जेट विमान की तरह पैनेट्रेटिंग और वायुगतिकीय। इसका शरीर छोटा है, पंख लंबा और चुस्त है, इसकी पूंछ दो अच्छी युक्तियों में समाप्त होती है और उसके पैर छोटे होते हैं।

वे लगभग जमीन पर कभी जमीन नहीं उतरते हैं और शायद ही कभी शाखाओं या बिजली के तारों पर दुबला होता है। ज्यादातर समय वे उड़ते हैं.

एक पक्षी जो अक्सर निगलने से उलझन में पड़ता है, उनके उपस्थिति को छोड़कर उनके साथ कोई संबंध नहीं होने के बावजूद, है अबाबील, असाधारण गति पर उड़ान भरने में सक्षम। प्रसिद्ध "घोंसला निगलो", उत्तम पूर्वी व्यंजनों में, तेजी से एक विशेष प्रजाति के घोंसले हैं।




इसके बजाए, वे संबंधित हैं निगल के परिवार कुछ पक्षियों को आमतौर पर हवाई जहाज के रूप में जाना जाता है (Delichon urbicum), जो मिट्टी के साथ अपने घोंसले भी बनाते हैं।

उड़ान निगलो

निगल एक पक्षी है जो विशेष रूप से खिलाता है कीड़े, यह बीक चौड़े खुले के साथ घंटों तक उड़कर बड़ी संख्या में कैप्चर करता है।

के अलावा मच्छरों, मक्खियों और मनुष्य के अन्य परजीवी, निगल पौधों से कई परजीवी को खत्म करते हैं, जैसे एफिड्स, वीविल्स, और जूँ.

किसानों को यह पता है और खेतों पर घोंसला बनाने वाले निगलों को परेशान न करने का ख्याल रखना।

तो, पुराने दिनों में, यह परंपरागत था, और आज भी यह अभी भी किया जा रहा है, ताकि खेत के नजदीक मिट्टी से भरा एक बड़ा कंटेनर रखा जा सके। एक घोंसला बनाने के लिए निगल को प्रोत्साहित करने के लिए.

जब यह आता है गिरावट, जब मौसम जिसमें कीड़े सबसे प्रचुर मात्रा में होते हैं, तो समाप्त हो जाते हैं, निगल एकजुट हो जाते हैं, व्यवस्थित करने और एक ही समय में प्रशिक्षण उड़ानें बनाने के लिए शुरू होते हैं।

फिर, जब सब कुछ तैयार हो जाता है, तो वे एक लंबी यात्रा शुरू करते हैं जो उन्हें वापस अफ्रीका ले जाएगा, प्रति दिन लगभग 45 किलोमीटर के चरणों में.

इस बिंदु पर, आपको रुचि हो सकती है: पक्षियों का प्रवास कैसे है.

में CurioSfera.com हम चाहते हैं कि हम निगलने के बारे में आपके संदेहों का उत्तर दे सकें। और देखने के लिए जानवरों की दुनिया के बारे में तथ्य, जिज्ञासा और उत्तर, हम आपको हमारी श्रेणी के माध्यम से जाने के लिए आमंत्रित करते हैं जानवरों. इसी तरह, आप नीचे दिए गए खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों जो वस्तुओं को निगलते हैंकुत्तों जो वस्तुओं को निगलते हैं
क्या चमड़े की कुत्तों को कुत्तों के लिए हानिकारक हड्डियां हैं?क्या चमड़े की कुत्तों को कुत्तों के लिए हानिकारक हड्डियां हैं?
मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।
पालतू जानवर के रूप में सफेद डंठलपालतू जानवर के रूप में सफेद डंठल
Bonebreaker पक्षी मेक्सिकोBonebreaker पक्षी मेक्सिको
पक्षियों का प्रवास कैसे हैपक्षियों का प्रवास कैसे है
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।
आम मधुमक्खी खाने वाला (मेरप्स एपियास्टर)आम मधुमक्खी खाने वाला (मेरप्स एपियास्टर)
कैपचिन टाइट (पैरास क्रिस्टेटस)कैपचिन टाइट (पैरास क्रिस्टेटस)
दुनिया में सबसे छोटी गाय क्या है?दुनिया में सबसे छोटी गाय क्या है?
» » निगल कैसे है
© 2021 taktomguru.com