taktomguru.com

Cockatoos के लिए एक चिड़ियाघर कैसे बनाया जाए

Cockatoos के लिए aviaries

वे कई रूप ले सकते हैं और कई आकारों में से हो सकते हैं। उन्हें प्रीफैब्रिकेटेड खरीदा जा सकता है या, यदि हम कुशल हैं, खुद को cockatoos के लिए एक चिड़ियाघर का निर्माण. अगर हम इस आखिरी विकल्प की तरफ झुकते हैं, तो यह हमें अच्छी तरह से काम से प्राप्त महान संतुष्टि की भावना देगा। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं एक चिड़ियाघर कैसे बनाना है अपने आप को। हम शुरू करते हैं?

हम सब कुछ जानने के लिए निम्नलिखित लिंक की सलाह देते हैं काकातुआ

एवियरी का निर्माण शुरू करने से पहले

शुरू करने से पहले घर का बना cockatoos के लिए एक चिड़ियाघर का निर्माण, आपको यह पता होना चाहिए cockatoos के लिए aviaries की संरचना (और अन्य बड़े तोते) अन्य प्रकार के पक्षियों के लिए आवश्यक से अधिक प्रतिरोधी होना चाहिए। Psittacines के शक्तिशाली चोटियों लकड़ी को नष्ट करने के लिए बहुत उपयुक्त हैं, तो फ्रेम में इसका उपयोग अच्छी सुरक्षा उपायों के साथ होना चाहिए।

मुझे एविएरी कॉकटाटो बनाने की क्या ज़रूरत है

एक छोटी कंपनी cockatoo की तरह कैरोलिना Cockatoo या galah cockatoo इसे कम धातु-धातु एवियरी में स्थापित किया जा सकता है, जिनमें से कुछ को किस्टर से सुसज्जित वाणिज्य में पेश किया जाता है जो मौजूदा मौसम के आधार पर उन्हें आसानी से घर या घर में ले जाना संभव बनाता है।

ये aviaries आमतौर पर 180 सेमी ऊंचाई और उनके आधार पर 90 सेमी लंबाई मापते हैं। उसकी एक पिंजरे की तुलना में लाभ, यह है कि पक्षी एक तरफ से दूसरी तरफ चढ़ाई करने के लिए और अधिक व्यायाम करेगा और अतिरिक्त हैंगरों की नियुक्ति की अनुमति भी देगा।

कुछ हद तक बड़े प्रजनन cockatoos के लिए जैसे कॉकटू अल्बा, कॉकटू गैलेरिटा या कॉकटू सल्फरिया, एक बड़ा चिड़ियाघर होना आवश्यक है, अधिमानतः बाहर स्थापित किया गया है। हालांकि, इसकी असेंबली में आगे बढ़ने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करना सुविधाजनक है।

मैं एक कॉकटू एवियरी का निर्माण कर सकता हूं

अमेज़ॅन पक्षियोंआकार, तार्किक है, उपलब्ध स्थान पर निर्भर करेगा। आइए यह भी सुनिश्चित करें कि हम शहरी नियोजन पर किसी भी नगरपालिका अध्यादेश का उल्लंघन नहीं करेंगे। आइए हम अपने परिवार और पड़ोसियों के साथ उन विभिन्न पहलुओं पर भी चर्चा करें जिनकी उपस्थिति का अर्थ हो सकता है और विशेष रूप से दृष्टि के क्षेत्र पर आक्रमण नहीं करेगा या आसन्न गुणों के डेलाइट स्तर को कम नहीं करेगा।

यह भी याद रखें कि कॉकटाटो उदार पक्षियों हैं जो घूमने वाली चीखें लॉन्च करते हैं (कैसे मोलुक्का के कॉकटू), और कुछ लोग, जो तर्कसंगत हैं, इस परेशानियों को सहन करने के लिए बहुत अधिक पसंद नहीं करते हैं। हमने पिंजरे या धातु चिड़ियाघर भी स्थापित किए हैं, पक्षी सलाखों पर चढ़ने के लिए बहुत सारे शोर कर सकते हैं।

इसलिए, संभावित रूप से प्रभावित लोगों के साथ हमारे इरादों पर पूर्व-चर्चा करना और बाद में एक महंगे और अलोकप्रिय एवियरी के डिस्सेप्लर्स को खतरे में डालकर आगे बढ़ने से पहले उनकी मंजूरी प्राप्त करना बेहतर होता है।

आम तौर पर यह कहा जा सकता है कि cockatoos के लिए birdhouse यह उन लोगों के लिए अधिक उपयुक्त है जिनके पास एक बड़ा बगीचा है, जिनके पास केवल एक छोटा सा यार्ड पड़ोसियों के साथ है (जब तक वे बेहद समझ में नहीं आते हैं!)।

Cockatoos के लिए aviary बनाने के लिए कहां

चिड़ियाघर की स्थिति यह मौसम पर निर्भर करेगा। हम ठंड सर्दियों के साथ एक शीतोष्ण क्षेत्र में रहते हैं, यह एक दक्षिण की ओर की दीवार के झुकाव (दक्षिणी गोलार्द्ध में, प्रभुत्व रहेगा आश्चर्य की बात नहीं, विपरीत स्थिति) उत्तर से ठंडी हवाओं के खिलाफ पक्षियों की रक्षा के लिए स्थापित करने के लिए सबसे अच्छा है और उत्तर पूर्व।

कॉकटू एवियरी बनाने के लिए कहां

इस क्षेत्र में हवा धाराओं और आर्द्रता के खिलाफ रक्षा के रूप में कार्य करने के लिए एक मजबूत संरचना गार्ड बनाने के लिए भी आवश्यक होगा। जो लोग उष्णकटिबंधीय या उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में रहने के लिए भाग्यशाली रहे हैं अपने पक्षी स्थापित करने के लिए संभावनाओं की एक व्यापक रेंज है, लेकिन इतना है कि वे तेज हवाओं, तूफान और अत्यधिक धूप से आश्रय रहे उपायों लिया जाना चाहिए।

सुरक्षा तत्व के रूप में, लकड़ी के बोर्डों या उपयुक्त हेजेज द्वारा या तो गठित किया जा सकता है। सावधान और कलात्मक योजनाओं के माध्यम से एवियरी और इसके आसपास के क्षेत्र में गठित एक बेहद आकर्षक जगह बनाना संभव है।

उत्साही प्रशंसक हैं जो अंतरिक्ष और वित्तीय साधनों विभिन्न प्रजातियों एक विशेष प्रजाति के कई जोड़े को बढ़ाने या घटाने के लिए है के लिए, पहली aviary इतनी के रूप में बाद के एक्सटेंशन को अनुमति देने के रूप में वे आवश्यक दिखाई बनाया जाना चाहिए।

मैं कॉकटू एवियरी कैसे बना सकता हूं

अमेज़ॅन पक्षियोंहमारे एवियरी के लिए एक फ्लैट स्पेस चुनना सबसे अच्छा है, या यदि कोई भी उपलब्ध नहीं है, तो उपयुक्त आकार का क्षेत्र स्तर। जब तक एवियरी बहुत बड़ा नहीं होगा (कॉकटाटो प्रजनन के लिए बेहतर बेहतर) सीमेंट या पत्थर की टाइल के साथ जमीन को कवर करना सबसे सुविधाजनक है। याद रखें कि कुछ प्रजातियां जैसे ध्वजांकित कॉकटू या लीडबेटेरी वे जमीन पर चलना पसंद करते हैं।

हालांकि यह सच है कि घास में एक आकर्षक उपस्थिति है, यह भी है कि यह परजीवी को बरकरार रखता है और, उस परिस्थिति के अलावा, पक्षियों को जल्द ही इसे खत्म कर दिया जाएगा। यह, कुछ डाउनपॉर्स के साथ, समय के एक छोटी सी जगह में एक विशाल क्वाग्मर में सुंदर घास के साथ हमारे घेरे को बदल देगा।

इसके बजाय हमारे aviary की संरचना जमीन के साथ सीधे संपर्क में है (जिससे लकड़ी सड़ांध या धातु को जन्म दे रही नमी से जीर्णशीर्ण परिणामस्वरूप, और यह भी कीड़े लिए आसान पहुँच प्रदान) अधिक है सीमेंट ब्लॉक या ईंटों द्वारा गठित कम ऊंचाई वाली दीवार पर इसे माउंट करने की सलाह दी जाती है।

पैनल, चाहे वे हैं धातु या लकड़ी, उन्हें पहले ही इकट्ठा किया जा सकता है या हम उन्हें स्वयं बना सकते हैं। पूर्व के लिए, एक लौह ट्यूब का उपयोग किया जाता है, साथ ही साथ उसी धातु या एल्यूमीनियम का कोण भी होता है।

एवियन आयाम घर cockatoos

फ्रेम को ड्रिल किया जा सकता है और फिर बोल्ट द्वारा एक साथ जुड़ लिया जाता है जबकि कपड़े उन्हें वेल्डिंग द्वारा या धातु के पट्टियों की मदद से शिकंजा के साथ लगाया जा सकता है।

सभी धातु प्राइमर के लिए और अंत में पेंट करने के लिए (अधिमानतः एक काले रंग प्रतिबिंब और गैर विषैले रंग से बचने के लिए) के लिए आगे बढ़ना, एक एंटीऑक्सीडेंट या anticorrosive अच्छी गुणवत्ता उत्पाद के साथ इलाज किया जाना चाहिए जमा करने के बाद।

लकड़ी के फ्रेम वे अधिक आकर्षक हैं लेकिन उन्हें आंतरिक रूप से संरक्षित किया जाना चाहिए, अन्यथा पक्षी जल्द ही उनका विवरण देंगे। कोने पॉइंट्स के लिए 75 x 75 मिमी पोस्ट और मध्यवर्ती पदों के लिए 75 x 50 मिमी का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

तार कपड़ा इसे फ्रेम के आंतरिक भाग में तय किया जाना चाहिए ताकि वह उन्हें कवर कर सके, उस पर लागू होने पर कुछ धातु स्ट्रिप्स को शिकंजा के माध्यम से immobilized जो लकड़ी के संरक्षक के रूप में काम करेगा।

एक चिड़ियाघर का न्यूनतम आयाम कॉकटाटोस की एक जोड़ी बनाने के लिए नियत है यह 3 मीटर लंबा 1.5 मीटर चौड़ा और 2 मीटर ऊंचा होना चाहिए। इसके अलावा, यह सलाह दी जाएगी कि अतिरिक्त आश्रय (तेज जलवायु के मामले में) या आंशिक रूप से कवर की गई जगह (यदि जलवायु गर्म हो) जो कम से कम 1.5 x 1.5 मीटर ऊंचाई में 2 मीटर तक मापता है ।

कदम से एक चिड़ियाघर कदम बनाएँ

हमारे aviary के आकार का फैसला करने के बाद (और पैनल का आकार निर्धारित करता है, तो आप खरीदना चाहते हैं) परिधि चिह्नित करने के लिए आगे बढ़ना है और एक ही (गार्ड सहित) के साथ एक खाई खुदाई कि केंद्र हर समय यह सुनिश्चित करना कहा जाता है कि परिधि परिधि की प्रतिनिधि रेखा के साथ मेल खाता है।

कदम से बर्डहाउस निर्माण प्रक्रिया

खाई के आयाम के बारे में यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रस्तावित उद्देश्य के लिए 30 सेमी चौड़ा और 25 सेमी गहरा पर्याप्त होगा। के स्तर को निर्धारित करने के लिए हम खाई के आधार है और एक आत्मा के स्तर पर और एक पूरी तरह से सीधा किनारा का उपयोग कर के बीच में नियमित अंतराल पर कई लकड़ी के दांव परिचय सुनिश्चित करना है कि दांव के शीर्ष सब एक के भीतर हैं एक ही ऊंचाई।

इसके बाद जाँच अगले आपरेशन ताकि सतह दांव के ऊपरी छोर के साथ मेल खाता ठोस (एक हिस्सा सीमेंट के यौगिक, दो भागों रेत और बजरी चार भागों स्वच्छ) और संकुचित साथ खाई को भरने के लिए किया जाएगा। इस तरह हम पूरे परिधि के साथ ठोस आधार के लिए एक समान स्तर प्राप्त करेंगे।

सेटिंग के लिए 24 घंटे लगते हैं और मोर्टार (एक भाग सीमेंट और चार भागों की रेत) के साथ immobilized एक छोटी सी ईंट की दीवार का निर्माण शुरू करते हैं। यह दीवार 30 सेमी की ऊंचाई के साथ पूरे घेरे (उड़ान और आश्रय क्षेत्र) के साथ चल सकती है।

बोल्ट को ईंटों के जोड़ों के बीच डाली गई धातु की छड़ें (एक उल्टा अर्थ में) या बाद में रखा जा सकता है ताकि बाद में उन्हें फ्रेम को एंकर करने के साधनों के रूप में उपयोग किया जा सके।

घर का बना birdhouse मॉडल cockatoos

अमेज़ॅन पक्षियोंएक बार ईंट की दीवार बनने के बाद, इसे छोटे एवियरी के मामले में, 5 सेमी कंक्रीट के साथ कवर करने से पहले जमीन में बजरी की एक परत के मामले में बढ़ाया जा सकता है।

कोणों में से एक में एक नाली छेद छोड़ना सुनिश्चित करें और फर्श के प्रति थोड़ा झुकाव है। आश्रय के तल के लिए हम इसे ऊंची ऊंचाई पर रख सकते हैं ताकि इसका स्तर ईंट की दीवार के ऊपरी भाग के साथ मेल खाता हो। इसके निर्माण के लिए प्रारंभिक उपाय के रूप में पहले पॉलीथीन या अन्य अभेद्य सामग्री की एक शीट रखना आवश्यक होगा, क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि आश्रय हटा दिए जाने के बाद यह स्थायी रूप से सूखा रहेगा।

सभी मोर्टार और कंक्रीट सेट करने के बाद, ईंट की दीवार पर फ्रेम की फिक्सिंग की जा सकती है। गार्ड को जीभ-और-नाली या ओवरलैपिंग बोर्ड या अन्य टिकाऊ सामग्री के साथ कवर किया जा सकता है।

यह सुनिश्चित करना भी आवश्यक होगा कि संलग्नक में पर्याप्त संख्या में खिड़कियां हों, क्योंकि पक्षियों को दिन के दौरान अंधेरे स्थानों (घोंसले के बक्से के अलावा) में प्रवेश करना पसंद नहीं है।

छत को संरचना से निकल जाना चाहिए, यह बेहतर है कि इसकी झुकाव उस दिशा के विपरीत दिशा में उन्मुख है जहां एवियरी स्थित है। वैसे भी, सभी वर्षा जल एकत्र करने के लिए एक गटर और नाली पाइप स्थापित करना सबसे अच्छा है।




ध्यान में रखना एक और मुद्दा यह है कि कवर को एक उपयुक्त सामग्री से संरक्षित किया जाना चाहिए, जो कि डामर से टाइल तक हो सकता है, एक परिस्थिति जो पूर्णता की डिग्री पर निर्भर करेगी जिस पर हम आकांक्षा करते हैं और हमारी आर्थिक संभावनाओं पर निर्भर करते हैं।

पारदर्शी प्लास्टिक कवर के लिए उपयोग किया जाता है, तो हो जाएगा भूल नहीं होना चाहिए कि एक बहुत गर्म मौसम के रूप में शरण में अतिरिक्त वेंटीलेशन के साथ गिना बहुत अधिक संभावना है कि तापमान के अंदर बहुत चिह्नित स्तर तक वृद्धि करने के लिए है।

cockatoos के लिए aviaries के प्रकार

इसके बाद, एविएरी के साइड पैनल फ्लाइट एरिया के लिए तय किए जाने चाहिए और आखिरकार कवर बनाने वाले लोगों की नियुक्ति पर आगे बढ़ना चाहिए। जस्ती तार जाल शायद उड़ान क्षेत्र में उपयोग के लिए सबसे अच्छा है।

इस उद्देश्य के लिए 2.5 सेमी का जाल आदर्श है (यदि संभावना है कि चूहों के साथ उत्पन्न होने वाली समस्याएं 12 मिमी जाल का उपयोग करना बेहतर होगा)। यदि एक इसी गार्ड के साथ Aviary निपटान बड़ी है, यह एक वांछनीय हद बाड़े के लिए प्रवेश द्वार के माध्यम से प्रभावित है कहा है गार्ड, पोर्च सुरक्षा रिसाव को रोकने के रूप में यह बाद में कार्य करता है के रूप में कुछ घबराहट नमूने के।

यदि यह समाधान नहीं चुना गया है तो एक सुरक्षा पोर्च उड़ान क्षेत्र से जुड़ा हुआ होना चाहिए, जो हमें एक दरवाजे से प्रवेश करने की अनुमति देगा और फिर उस क्षेत्र को एक्सेस करने से पहले इसे बंद कर देगा जो इस क्षेत्र तक पहुंच प्रदान करता है, इस प्रकार किसी भी उड़ान से परहेज करता है ।

सभी कार्यों के अंतिम चरण में प्लाइवुड या एग्ग्लोमेरेटेड बोर्ड के साथ आश्रय को कवर करना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि कोई भी भाग निकलता है जिससे पक्षियों को कुचलना शुरू हो सकता है।

इस संबंध में इसे ध्यान में रखना चाहिए कि उन्हें इस आदत को पूरी तरह से सपाट सतह पर शुरू करना असंभव लगता है, लेकिन दूसरी ओर एक स्प्लिस या कोण पर, इसलिए इन बिंदुओं को एल्यूमीनियम स्ट्रिप्स के साथ सुरक्षित रखना आवश्यक है। आंतरिक भाग को एक स्पष्ट tonality पेंट लागू किया जा सकता है जो उपलब्ध प्रकाश की तीव्रता बढ़ाने और सफाई कार्यों को सुविधाजनक बनाने की कोशिश करने के लिए विषाक्त नहीं है।

यदि पर्याप्त जगह है, तो सलाह दी जाती है कि एक सेवा गलियारे को शामिल करके आश्रय का विस्तार किया जाए, क्योंकि इस तरह से आप इसे दर्ज कर सकते हैं और बिना किसी परेशानी के अपने आंतरिक उड़ान क्षेत्र के तार जाल के माध्यम से पक्षियों का निरीक्षण कर सकते हैं। और, इसके अलावा, एक ऐसी जगह होगी जिसमें न केवल भोजन, विविध उपकरण इत्यादि को स्टोर करना संभव होगा, बल्कि मौसम में कमी होने पर काम करने के लिए भी कवर किया जाएगा।

अमेज़ॅन पक्षियोंयदि यह aviaries की बैटरी बनाने का हमारा इरादा है, तो गार्ड को आस-पास की स्थिति में स्थित होना चाहिए और सेवा गलियारे को उन सभी के साथ चलना चाहिए। पक्षियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में खिड़कियों स्थापित कर रहे हैं, तो आप उन्हें एक प्रतिभाशाली फ्रेम तार से की रक्षा करना चाहिए, अंदर पर स्थापित किया जा करने के लिए इस प्रकार है कि गिलास के खिलाफ उपजी जा सकता है और घायल हो रही है और यह भी गर्म मौसम में उन्हें खोलने के प्राप्त करने के लिए अनुमति देता है परहेज अतिरिक्त वेंटिलेशन।

पक्षी आश्रय में प्रवेश करेंगे और इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त छेद के माध्यम से इसे उड़ान क्षेत्र में छोड़ देंगे। कॉकटाटोस की अधिकांश प्रजातियों के लिए, कहा गया है कि छिद्र में 30 x 30 सेमी से कम उपाय नहीं होना चाहिए।

यह एक ऊंची स्थिति में स्थित होना चाहिए और इसके आधार पर एक आधार है जो पक्षियों को उतरने के समय और उड़ान में बढ़ते समय दोनों पर छिड़काव करने की अनुमति देता है। एक स्लाइडिंग दरवाजा (किसी भी कारण से कैप्चर या अलगाव के लिए उपयोगी) स्थापित किया जाना चाहिए जो छेद के दोनों किनारों पर रखे गाइड के साथ स्लाइड करता है और इसे बाहर से एक श्रृंखला के साथ संचालित किया जा सकता है एक रेक में समान रूप से एवियरी।

अगर धातु के भारी शीट से स्लाइडिंग दरवाजा गठित किया जाता है, तो यह बहुत ही असंभव है कि यह गाइड में फंस जाएगा। वैकल्पिक रूप से कहा कि दरवाजा संलग्नक के धातु जाल के माध्यम से एक छड़ी के माध्यम से क्षैतिज स्लाइड कर सकते हैं। इन दरवाजों में से किसी एक को खोलने और बंद करने पर, चरम देखभाल की जानी चाहिए ताकि उनमें कोई पक्षी पकड़ा न जाए।

कुछ प्रशंसकों रात में आश्रय में अपने पक्षियों को ताला लगाने का विकल्प चुनते हैं। हालांकि, हालांकि यह उपाय शीत सर्दी की रातों के लिए एक बुरा विचार नहीं है, यह प्रजनन के मौसम के दौरान सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे परेशानी होती है और वे आम तौर पर जितनी जल्दी हो सके उड़ान क्षेत्र के आसपास घूमना शुरू करना चाहते हैं। आती है।

अगर हमारे पास अव्यवस्थित रूप से स्थापित एवियरी की बैटरी है, तो यह अतिरिक्त और नियंत्रित छेद रखने के लिए उपयोगी हो सकता है जो आपको उड़ान या आश्रय के एक क्षेत्र से आगे बढ़ने की अनुमति देता है। यह आवश्यक होने पर पक्षियों के हस्तांतरण या वसूली की सुविधा प्रदान करेगा।

एवियरी की ताप और प्रकाश व्यवस्था

हालांकि cockatoos के अधिकांश प्रजातियों अत्यंत लचीला है और सैद्धांतिक रूप से भी ठंडे सर्दियों जीवित रह सकते हैं ताकि वे एक उचित आहार है और एक सूखी और नमी आवास से मुक्त, यह उनकी शरण में पर्याप्त गर्मी प्रदान करने के लिए आश्वस्त करने के लिए सलाह दी जाती है ठंढ का एक मुक्त वातावरण।

अमेज़ॅन पक्षियोंछोटे आकार और मामूली कीमत के ट्यूबलर इलेक्ट्रिक हीटर इस उद्देश्य के लिए आदर्श हैं। पालतू जानवरों की हमारी सामान्य स्थापना हमें हमारी स्थिति में उपयोग की जाने वाली सर्वोत्तम प्रणाली पर सलाह दे सकती है। थर्मोस्टेट की मदद से तापमान को नियंत्रित करने से बिजली के बिलों को कम रखने में भी मदद मिलेगी।

प्रकाश एक अलग बात है, और अंक है कि ठंडे मौसम के कारण होगा प्रबल में से कुछ में कम सर्दियों दिनों पक्षियों से पहले सब कुछ में डूब जाता है उन्हें भोजन की आवश्यक मात्रा निगलना करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है अंधकार।

विशेष रूप से जब वे नस्ल करते हैं, तो पक्षियों को अपनी लड़कियों की देखभाल से लगाए गए आवश्यक कर्तव्यों को पूरा करने के लिए कम से कम 12 घंटे का दिन होना चाहिए। अधिकांश रेसगार्डोस में, एक फ्लोरोसेंट ट्यूब, जिसे "डेलाइट" नामक प्रकार के अधिमानतः स्तनपान और सनसेट्स के दौरान कृत्रिम रूप से दिन के शेड्यूल का विस्तार करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

न्यूनतम व्यय के साथ स्वचालित स्विच और वोल्टेज नियामकों का एक सेट स्थापित किया जा सकता है जो लगभग सूर्योदय और सूर्यास्त सहित लगभग प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था प्रदान करेगा।

चिड़ियाघर में सजावटी तत्व

दुर्भाग्यपूर्ण विनाशकारी आदतों cockatoos के कारण, यह वास्तव में एक पक्षी आकर्षक ढंग से सजाया है असंभव है और अंदर के रूप में यह उदाहरण के लिए फिंच और piquiblandos मामले के मामले हो सकता है पौधों।

सभी पौधे लगभग तुरंत नष्ट हो जाएंगे और जैसे ही लॉन थोड़े समय में उखाड़ फेंक दिया जाएगा। इसलिए, एक एविएरी को सजाने की कोशिश करने के बजाय जिसमें कॉकटाटो स्थापित होते हैं, स्वच्छता और सफाई पर प्रयास को ध्यान में रखना बेहतर होता है। एक ठोस मंजिल द्वारा पेश किए गए फायदे पहले ही माना जा चुका है, सजावटी उद्देश्यों के लिए मोटी चट्टानों की एक जोड़ी जोड़ने में सक्षम है।

इसके अलावा, एक ही उद्देश्य के लिए, पेड़ या झाड़ियों की प्राकृतिक शाखाओं द्वारा गठित पेच शामिल करना संभव है जो विषाक्त नहीं हैं। इन शाखाओं को जल्द ही स्प्लिंटर्स में कम कर दिया जाएगा, लेकिन उनका प्रतिस्थापन आसान है और आमतौर पर बिना पैसा खर्च किए।

जहरीले पेड़ों से बचें, जैसे लैबर्नम, यू, या ओलेंडर, और यदि हम कुछ के बारे में निश्चित नहीं हैं तो हमें इसका उपयोग करने से बचना चाहिए। बीमा पर कार्य करने के लिए फल पेड़ या ओक या बीच की शाखाओं का उपयोग करना सबसे अच्छी बात है।

मुड़ या अजीब आकार की शाखाओं को एवियरी के अंदर आकर्षक ढंग से व्यवस्थित किया जा सकता है लेकिन पक्षियों को चोट पहुंचाने और चोट पहुंचाने की संभावना से बचने के लिए दृढ़ता से तय किया जाना चाहिए।

छाल, पत्तियों और कलियों उन्हें जैसे ro उचित में छोड़ा जा सकता है उन्हें, अच्छी सफाई के अधीन और इससे पहले कि किसी भी खतरनाक polucionador तत्व (जंगली पक्षियों बयान, कीटनाशकों, आदि) को हटाने के लिए एक नली का उपयोग कर दबाव पानी लागू करने के लिए इसके उपयोग के।

पानी के लिए एक साधारण कंटेनर का उपयोग करने के बजाय, शायद इस उद्देश्य के लिए बनाया गया एक छोटा तालाब, चट्टानों से घिरा हुआ और साफ कंकड़ के साथ, एक एवियरी के अंदर एक आकर्षक तत्व हो सकता है अन्यथा किसी भी सजावटी विवरण से रहित ।

प्राकृतिक चट्टानों की एक निश्चित संख्या को सीमेंट करके और जमीन पर इन्हें स्थापित करना आसान है ताकि उन्हें एक सर्कल के तीन चौथाई भाग में व्यवस्थित किया जा सके। फिर निविड़ अंधकार प्लास्टिक की एक शीट उठाए हुए किनारे के साथ कहा जाता है और चट्टानों के आधार के हिस्से को कवर करता है।

फिर प्लास्टिक पर पर्याप्त मात्रा में सीमेंट (अत्यधिक आर्द्र नहीं) डाला जाता है और एक तौलिया की मदद से इसे चट्टानों पर आराम करने और प्लास्टिक को ढकने के लिए एक प्रकार का कटोरा बनाने तक बाहर दबाया जाता है।

जिस तरफ कोई चट्टान नहीं है (आमतौर पर सामने), सीमेंट का मॉडल किया जाता है ताकि पानी को बनाए रखने के लिए यह कम ऊंचाई रिज का रूप ले ले। सीमेंट आंशिक रूप से सेट किया जाता है और एक नरम ब्रश का उपयोग कर, जिससे खामियों कि चटाई छोड़ दिया हो सकता है को नष्ट करने समतल किया जा सकता है। किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए पानी की गहराई 7.5 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यहां तक ​​कि जब cacaeos पक्षियों के लिए अपेक्षाकृत हानिकारक हैं। ये संरक्षक पेंट की तुलना में लकड़ी के लिए अधिक अपील करते हैं, क्योंकि वे अनाज को छुपाने के बजाय बाहर खड़े होते हैं और कम अंधेरे होते हैं। एक एविएरी की नई लकड़ी को पहले पल से संरक्षक की अच्छी परत मिलनी चाहिए और कम से कम दो साल तक किसी भी रखरखाव की आवश्यकता नहीं होगी।

जब कहा गया उत्पाद का एक आवेदन किया जाता है, तो हमें सूखने तक पूरा होने तक हमारे पक्षियों को फिर से घेरे में स्थापित या पेश नहीं करना चाहिए। इस अंत तक उन्हें रखरखाव के काम के दौरान उपलब्ध होने पर पिंजरों या अतिरिक्त चिड़ियाघर में स्थानांतरित किया जा सकता है।

एक एवियरी के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले सभी धातु घटकों को संक्षारण (एल्यूमीनियम या जस्ती लोहे) के प्रतिरोधी होना चाहिए। यदि, हालांकि, उनमें से कोई भी ऑक्सीकरण के लिए अतिसंवेदनशील है, यह एक अच्छा तामचीनी (गैर विषैले) के नियमित आवेदन के अधीन होना चाहिए। आइए यह भी सुनिश्चित करें कि विभिन्न धातु भागों या स्टब्बी वायर सिरों में कोई तेज किनारों या इंडेंटेशन नहीं हैं जो पक्षियों को चोट का खतरा पैदा कर सकते हैं।

इसके अलावा, भोजन उपलब्ध कराने की सफाई और निरीक्षण का दैनिक काम से, आप भी प्रभाव में उड़ान क्षेत्र और आश्रय सप्ताह में एक बार की एक सामान्य सफाई (प्रजनन के मौसम में जब यह सलाह दी जाती है जब तक इस कार्य को नहीं करने के लिए के दौरान छोड़कर करना होगा कि लड़कियों पहले से ही विकास के एक सुरक्षित स्तर तक पहुंच चुके हैं)।

सभी रेत बयान और अन्य मलबे फर्श और दीवारों से हटाया जाना चाहिए, जबकि हैंगर दृढ़ता से मला जा करने के लिए और फिर साबुन के पानी से धोया है। हर 12 महीने, एक और अधिक विपुल सफाई करने के लिए रसीद प्रस्तुत करने के लिए इस उद्देश्य ब्लीच के साथ गर्म पानी के एक समाधान है, जो सभी रोगाणु या परजीवी दरारें और दरारों में छिपे हुए हैं की मौत का कारण होगा के लिए उपयोग कर आवश्यक होगा।

एक बार दीवारों सूखने के बाद, यदि आवश्यक हो तो अच्छी गुणवत्ता वाले रंग का कोट लागू किया जा सकता है। आइए तुरंत संलग्नक को हवा दें और सुनिश्चित करें कि पक्षियों को वापस आने से पहले यह पूरी तरह से सूखा है। आइए आखिरकार बताएं कि वर्णित कार्य गर्म दिन के दौरान और प्रजनन के मौसम के दौरान सबसे अच्छा किया जाता है।

आंतरिक उड़ान क्षेत्रों और पोल्ट्री बाड़ों में अक्सर उत्पन्न होने वाली समस्या खाद्य, रेत, बयान और पंखों के अच्छे कणों से बना धूल का निरंतर संचय होता है। यदि इस तरह के संचय की अनुमति है, तो इस परिस्थिति में पक्षियों पर एक हानिकारक प्रभाव हो सकता है जब वे अपनी उड़ान के साथ धूल हटाते हैं और वे हवा में लंबे समय तक निलंबित रहते हैं।

यदि उपायों को नहीं लिया जाता है, तो यह अस्थमा और अन्य श्वसन समस्याओं (कभी-कभी देखभाल करने वाले और पक्षियों दोनों) का कारण बन सकता है। पोल्ट्री खेती के क्षेत्र में एक मामूली हालिया नवाचार ऋणात्मक आयोनिज़र है, जो प्रभावी रूप से हवा में तैरने वाले जीवों को हटा देता है और धूल को जल्दी से गिरने के लिए मजबूर करता है।

बिजली द्वारा संचालित, आयनकार कम कीमत का है, सस्ती खपत और स्पष्ट रूप से फायदेमंद दोनों पक्षियों के लिए और उनके देखभाल करने वालों के लिए पर्याप्त सुधार के कारण पर्यावरण के अनुभवों के उपयोग में काफी सुधार हुआ है। पोल्ट्री सामग्री के हमारे सामान्य आपूर्तिकर्ता को आयनकार द्वारा प्रदान किए गए फायदों पर सलाह देने में हमें बहुत खुशी होगी।

क्या आप cockatoos के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा Cockatoos के लिए एक चिड़ियाघर कैसे बनाया जाए. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं cockatoos. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कॉकटू का प्रशिक्षणकॉकटू का प्रशिक्षण
Cockatoos के लिए पिंजरेCockatoos के लिए पिंजरे
चिड़ियाघर के साथ सपने का मतलबचिड़ियाघर के साथ सपने का मतलब
क्या cockatoos खाते हैंक्या cockatoos खाते हैं
कॉकटू के रोगकॉकटू के रोग
उपहार के रोस्टोव का चिड़ियाघर रूस में जियोफ्रॉय की एकमात्र बिल्ली दिखाता हैउपहार के रोस्टोव का चिड़ियाघर रूस में जियोफ्रॉय की एकमात्र बिल्ली दिखाता है
सफेद शेरसफेद शेर
काला या शोक कॉकटूकाला या शोक कॉकटू
लीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटूलीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटू
Cockatoo अल्बाCockatoo अल्बा
» » Cockatoos के लिए एक चिड़ियाघर कैसे बनाया जाए
© 2021 taktomguru.com