taktomguru.com

शेर का गर्भावस्था

यह सभी शेरों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है कि शेर बहुत ही भयंकर मांसाहारी स्तनधारियों हैं, लेकिन उन्हें साथी से बहुत कम दिया जाता है। गर्मी में एक महिला एक दिन में लगातार बीस से चालीस गुना के बीच मिल सकती है, जो उन्हें डॉल्फ़िन के साथ पशु साम्राज्य के सबसे यौन सक्रिय के शीर्ष पर रखती है। और यह कितना अच्छा है, क्योंकि इन जानवरों की प्रजनन सफलता उप-सहारा अफ्रीका के जंगल क्षेत्रों में उनके अस्तित्व पर काफी हद तक निर्भर करती है, जहां प्रजातियों को तेजी से धमकी दी जाती है और इसकी जंगली आबादी अधिक खंडित होती है। यदि आप के बारे में अधिक उत्सुक तथ्यों को जानना चाहते हैं शेर का गर्भधारण

, हमारे लेख में आपको इन जानवरों के प्रजनन के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी।




शेरनी और उसके युवा

शेरनी और उसके युवा

शेर की गर्भधारण अवधि

शेरनी का औसत गर्भधारण समय 105 और 110 दिनों के बीच होता है, जो साढ़े तीन महीने है।

यौन परिपक्वता और शेर का प्रजनन

शेरों को प्रजनन शुरू होता है क्योंकि वे कुछ महीनों में यौन परिपक्व होते हैं। मादा के लिए चार साल की उम्र में पहले से ही जन्म हो सकता है, या अगर वह उस समय गर्भवती नहीं है।

ऐसा कोई मौसम नहीं है जिसके लिए उनके पास साथी के लिए विशेष वरीयता है, पूरे साल वे नर और मादा दोनों को नकल करने के लिए ग्रहणशील हो सकते हैं। दूसरी तरफ मादाएं पॉलिएस्टर हैं, इसका मतलब है कि वे एक चक्रीय एस्ट्रस होते हैं जो एक ही अवधि के साथ वर्ष में कई बार होता है, एक प्रेरित अंडाशय चरण के अलावा।

यह आपको रूचि दे सकता है: कंगारू का गर्भधारण

अन्य felines के लिंग की रचनात्मक विशेषताओं, नर शेरों में भी पुनरावर्ती है। योनि की दीवारों के खिलाफ रगड़ते समय यह कट्टर युक्तियाँ मादा के अंडाशय को उत्तेजित करती हैं।

यह इन जानवरों का उत्सुक भी है कि पुरुष के माने का रंग नमूना के प्रजनन जीवन की अवधि और गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। प्राणीविदों ने वर्णन किया है कि अंधेरे माने वाले पुरुष अधिक वर्षों के लिए प्रजनन कर रहे हैं और उनके वंश की जन्म दर कम है।

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये जानवर सभी एकरूप नहीं हैं, इसलिए एक शेरनी अपने एस्ट्रस के समय झुंड के विभिन्न पुरुषों के साथ मिल सकती है। यह आजादी में इन जानवरों के व्यवहार को देखा गया है और यह आम बात है कि गर्मी के दौरान एक मादा औसतन 20 से 40 गुना के बीच मिलती है, हालांकि ऐसे अवलोकन हैं जो इंगित करते हैं कि ये आंकड़े काफी अनुकूल हो सकते हैं, हालात अनुकूल नहीं हैं, यह मुश्किल नहीं है इन आंकड़ों के साथ प्रजनन सफलता!

यही कारण है कि गर्मी में मादा को देखने के लिए आम बात यह है कि झुंड के पुरुषों ने बारीकी से पीछा किया, यह देखने का इंतजार कर रहा है कि अगला भाग्यशाली कौन है। जब मादा अपनी पसंद बनाती है, तो वह पुरुष तक पहुंचती है और कोइटस शुरू करती है, जो आम तौर पर कुछ सेकंड से अधिक नहीं रहती है, लेकिन जो बहुत गहन और शोर हो सकती है। महिला के साथ मिलकर एक और साथी चुनने से पहले आधे घंटे तक ब्रेक लेना सामान्य बात है। यह भी मामला हो सकता है कि मादा अपनी पूरी संभोग अवधि के दौरान केवल एक जोड़ी चुनती है।

यह आपको रूचि दे सकता है: डॉल्फ़िन का गर्भावस्था



मादाएं आमतौर पर फिर से पुन: पेश करने के लिए ग्रहणशील नहीं होती हैं जब तक उनके पिल्ले बढ़ने और स्वतंत्र हो जाते हैं। यही कारण है कि जन्म के बीच का समय 18 से 26 महीने तक हो सकता है जब वे अपने प्राकृतिक माहौल में होते हैं, जबकि कैद में समय को एक वर्ष तक घटाया जा सकता है।




शेर शावक का जन्म और देखभाल

एक बार शेरनी के एस्ट्रस चरण समाप्त हो जाने के बाद, एक उच्च संभावना है कि कम से कम एक संभोग सत्र के दौरान इसे कम से कम एक बार निषेचित किया गया है। कई कवरेज के साथ मां अपनी संतान की अनुवांशिक परिवर्तनशीलता सुनिश्चित करती है, जो झुंड के भीतर पिल्लों के अस्तित्व के लिए बहुत उपयोगी है।

अपने संतान के जन्म के लिए मादा के लिए वह सामान्य है जो वह सुरक्षित रखती है, जिसे वह सुरक्षित मानती है, इसे किसी झटके या चट्टानी इलाके में छुपाया जा सकता है। मां अपने पिल्लों के साथ बहुत अधिक सुरक्षात्मक हैं और जन्म से पहले भी संभावित शिकारियों से उनकी रक्षा करते हैं।

एक नियम के रूप में, वे जन्म देने के लिए झुंड से दूर हो जाते हैं और जीवन के पहले दिनों में उनके वंश माता-पिता और बाकी महिलाओं के लिए संदिग्ध होते हैं।

नवजात शेर बहुत कमजोर होते हैं, वे बहुत ही सीमित मनोविश्लेषण विकास और वजन 2 किलो से अधिक नहीं होने के साथ पूरी तरह से अंधा पैदा होते हैं। शिकारियों जो शेर शावकों में उच्च मृत्यु दर का कारण बनते हैं जब वे अपने आप खड़े नहीं हो सकते हैं तेंदुए, हाइना, जैकल्स, हाथी और भैंस हैं। इन जानवरों के हमलों से बचने के लिए जो युवाओं की गंध से आकर्षित हो सकते हैं, मां हर दूसरे सप्ताह पिल्ले को अन्य आश्रयों में ले जा सकती है। इस अंत तक वह उन्हें कभी भी पकड़ता है और उन्हें एक-एक करके ले जाता है।

leoncitos

leoncitos

पैक में एक नए नेता का उदय उस समय एकीकृत संतानों के लिए भी घातक हो सकता है। इसे एक आवर्ती व्यवहार के रूप में देखा गया है कि पुरुष सभी पिल्लों को मार देते हैं, इस तरह से प्रतियोगिता को खत्म करने और समूह की महिलाओं के साथ अपनी संतान बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: भालू का गर्भावस्था

युवाओं के अलगाव का चरण आमतौर पर छह से आठ सप्ताह के बीच होता है, इस समय वे सामूहिक रूप से जीवन में फिर से जुड़ जाते हैं। कमजोर छह महीने तक नहीं होता है, वे एक साल की उम्र में शिकार में रुचि दिखाएंगे और दो साल की उम्र तक खुद के लिए तैयार होने के लिए तैयार नहीं होंगे। इन सभी परवाह किए जाने के बावजूद, लगभग 80% पिल्ले दो साल की उम्र में आजादी तक पहुंचने से पहले मर जाते हैं।

शेर की संतान की संख्या

शेरों के कूड़े की औसत मात्रा तीन पिल्ले होती है, हालांकि कुछ कम जन्म में जन्म एक से छह पिल्लों के बीच हो सकता है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
खरगोशों का प्रजननखरगोशों का प्रजनन
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
सुअर का गर्भधारणसुअर का गर्भधारण
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
» » शेर का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com