taktomguru.com

बिल्ली कुत्ते कुत्तों को बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं?

कुत्ते और बिल्ली खानेयदि आपका कुत्ता ऐसा कुछ कर रहा है जो वास्तव में आपको नापसंद करता है, जैसे कि अपनी बिल्ली के कूड़े के बक्से से मल खा रहा है और आप इस तथ्य से चिंतित हैं कि वह बीमार हो सकता है। यह एक असली डर है क्योंकि कई बीमारियां हैं जिन्हें बीमार बिल्ली के मल में प्रसारित किया जा सकता है।

नेमाटोड. कुत्ते पालतू जानवरों को संक्रमित करने वाले कई कीड़े के लिए बिल्लियों से अधिक प्रवण होते हैं। हालांकि, एक आंतों कीड़ा जो बिल्लियों और कुत्तों को समान रूप से संक्रमित करती है, वे निमाटोड हैं। ये छोटे प्राणी अपने मेजबान को बीमार बनाने के लिए ज़िम्मेदार हैं। अगर किसी बिल्ली में निमाटोड होता है, तो यह अंडे को मलबे से फेंक देगा। धरती के अंडे का खोल कठिन और सुरक्षात्मक है, जिससे कई वर्षों तक मेजबान के बाहर जीवित रहने में काफी मुश्किल होती है। यदि एक कुत्ता कीड़े के अंडे खाता है, तो यह अतिथि बन सकता है। एक और तरीका जिसमें अंडे कुत्ते के शरीर में प्रवेश कर सकते हैं जमीन के माध्यम से है। चूंकि बाहरी बिल्लियों जमीन पर अपने मल को दफन करते हैं, यदि कोई कुत्ता उन स्थानों के माध्यम से चलता है जो दूषित हो जाते हैं और फिर अपने पंजे को लाते हैं, तो यह संक्रमित हो सकता है।

अन्य कीड़े. अन्य कीड़े जिन्हें बिल्ली के मल के माध्यम से संचरित किया जा सकता है उनमें हुकवार्म और व्हीवार्म शामिल हैं। बिल्लियों में अक्सर इन कुत्तों को कुत्तों में नहीं देखा जाता है, लेकिन उपद्रव बिल्लियों मल के माध्यम से लार्वा फैल सकता है। हुकवार्म त्वचा के माध्यम से फैल सकते हैं, इसलिए यदि आपका कुत्ता, कई अन्य लोगों की तरह, बिल्लियों के मल को छूना पसंद करता है, तो वे कीड़े या अंडे प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें अपने शरीर तक पहुंच सकते हैं त्वचा। Whipworms, जो माइक्रोस्कोप के नीचे दिखाई देने के कारण नामित किया जाता है, इंजेक्शन के माध्यम से फैल जाते हैं। एक कुत्ता जो संक्रमित बिल्ली के शिकार को खाता है या संक्रमित क्षेत्र के माध्यम से चलता है और फिर उसके पंजे को लटकता है, वह अगले व्हीवार्म बन सकता है। निमाटोड्स, हुकवार्म और व्हीवार्मों को आसानी से एंटीपारासिटिक दवाओं से समाप्त किया जा सकता है।




टोक्सोप्लाज़मोसिज़. टोक्सोप्लाज्मोसिस एक वैश्विक और बहुत आम समस्या है जिसे किसी जानवर से कच्चे मांस के इंजेक्शन से संक्रमित किया जाता है। बिल्लियों की रासायनिक संरचना उन्हें टॉक्सोप्लाज्मोस मेजबान होने और उनके अंदर विकसित करने की अनुमति देती है। कुत्तों मेजबान बन सकते हैं लेकिन परजीवी अपने शरीर में पुन: पेश नहीं कर सकते हैं। बिल्लियों अपने मल में अंडे निकाल सकते हैं और यदि कोई कुत्ता इनके संपर्क में आता है, तो यह भी संक्रमित हो सकता है। अंडे अंडे और infested कुत्तों में बुखार और कमजोरी का कारण बन सकता है। सौभाग्य से, हालांकि कुत्तों और बिल्लियों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस बहुत आम है, लेकिन आमतौर पर यह कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।

Giardia. एक और कष्टप्रद protozoan Giardia है। यह जीव दस्त का कारण बनता है और कुत्तों और बिल्लियों को बहुत बीमार कर सकता है। जिआर्डिया को छाती के रूप में मल के माध्यम से फेंक दिया जाता है। यदि आपका कुत्ता दूषित फेकिल पदार्थ का उपभोग करता है, तो इसमें संक्रमित होने का एक बड़ा मौका होता है, हालांकि एक साधारण स्नीफ समस्या पैदा कर सकता है। यदि आपके पालतू जानवरों को पीड़ित मल मिलती है, तो सिस्ट आपकी नाक में रहेंगे जहां वे चाटना तक बने रहेंगे, अपने कुत्ते की आंतों की प्रणाली पर जाएं जहां वे विनाश का कारण बनेंगे और एक अच्छा और लंबा जीवन जी सकेंगे। जिआर्डिया आमतौर पर दवाओं के साथ इलाज करना आसान होता है और केवल बुजुर्ग जानवरों और उदास प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए गंभीर जोखिम पैदा करता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या अंडे कुत्तों के लिए स्वस्थ हैं?क्या अंडे कुत्तों के लिए स्वस्थ हैं?
कुत्तों के लिए हार्टवॉर्म रोकथामकुत्तों के लिए हार्टवॉर्म रोकथाम
पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहीं
बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?
कुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैंकुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैं
बिल्लियों में बालों के झड़नेबिल्लियों में बालों के झड़ने
बिल्लियों में टोक्सोप्लाज्मा गोंडी की मिथक और वास्तविकताओंबिल्लियों में टोक्सोप्लाज्मा गोंडी की मिथक और वास्तविकताओं
बिल्लियों में खतरनाक बीमारियांबिल्लियों में खतरनाक बीमारियां
कुत्ते में आंतों की बीमारियां अक्सर: देखभाल और रोकथामकुत्ते में आंतों की बीमारियां अक्सर: देखभाल और रोकथाम
» » बिल्ली कुत्ते कुत्तों को बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं?
© 2021 taktomguru.com