taktomguru.com

पालतू जानवर के साथ जीवन साझा करने के लिए हमें क्या लाभ मिल सकते हैं


सामग्री



पालतू जानवर के साथ जीवन साझा करने के लिए हमें क्या लाभ मिल सकते हैं

पालतू जानवर के साथ जीवन साझा करने के लिए हमें क्या लाभ मिल सकते हैं

पालतू जानवर के साथ जीवन साझा करने के लिए हमें क्या फायदे मिल सकते हैं? पालतू जानवरों को गोद लेना

हम कुत्ते, बिल्ली, या किसी अन्य घरेलू जानवर के बीच चयन कर सकते हैं। वे वही हो सकते हैं जो हमारे साथ लंबे समय से रहे हैं और पहले से ही परिवार का हिस्सा हैं। लेकिन कभी-कभी हम खुद से नहीं पूछते कि हमारे घरों में इन छोटे प्राणियों का क्या अर्थ है।
हमारे घर में पालतू जानवर होने वाले लाभों के बारे में अधिक से अधिक खोज हमारे जीवन में लाती हैं। सबसे पहले, यदि बच्चे हैं, तो जानवरों को गोद लेने से उन्हें कई लाभ मिलेंगे, क्योंकि यह सीधे उनकी प्रभावशाली और संचार क्षमता के विकास के साथ सहयोग करता है। इससे उन्हें सम्मान, देखभाल और प्यार के आधार पर स्नेही बंधन बनाने में मदद मिलेगी।
यह रोमांच का एक उत्कृष्ट साथी हो सकता है, क्योंकि वे अक्सर अपने रहस्यों को संवाद करते हैं, गेम साझा करते हैं, बातचीत करते हैं। यह सब उन्हें कई अन्य लाभों के बीच अपनी कल्पनाओं, सामाजिककरण और सामाजिक कौशल विकसित करने की उनकी क्षमता प्रदर्शित करने में मदद करेगा।
ऐसे वैज्ञानिक अध्ययन हैं जो इन विचारों का समर्थन करते हैं, उदाहरण के लिए अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा किए गए एक अध्ययन ने यह निर्धारित किया कि पालतू जानवर हृदय रोग का खतरा कम कर सकते हैं, क्योंकि जो लोग आपके कुत्ते को चलने के लिए लेते हैं, 54 दैनिक दिनचर्या के लिए सिफारिश की जाने वाली ऊर्जा के स्तर से अधिक%। इस अभ्यास के कारण, व्यक्ति को कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से पीड़ित होने की संभावना कम होती है।
वे तनाव को कम करने या इससे बचने में मदद करते हैं। यह साबित होता है कि पालतू जानवर होने और इसे पेट करने से अक्सर तनाव, चिंता और अवसाद की भावनाओं को कम करने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जानवरों पर का दर्द ऑक्सीटॉसिन नामक हार्मोन की रिहाई को उत्तेजित करता है, जो भावनात्मक लगाव से संबंधित है। यह प्रभावशाली बंधन मालिक और जानवर दोनों का पक्ष लेता है।
जानवरों को पालतू जानवरों को खेलने, खेलने, चलने और यहां तक ​​कि उनसे बात करने के लिए सलाह दी जाती है कि वे दिमाग को साफ करें और अच्छी तरह से महसूस करें।
अन्य अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों के पास उनके घर में बिल्ली या कुत्ता है, वे उदास महसूस करते हैं और जब वे निराश होते हैं और अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं या उससे बातचीत करते हैं तो भी बहुत बेहतर महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पालतू जानवर के साथ खेलते समय, सेरोटोनिन और डोपामाइन का उत्पादन उत्तेजित होता है, साथ ही साथ कोर्टिसोल कम हो जाता है।
दूसरी तरफ, शोध ने यह भी निर्धारित किया है कि शुरुआती उम्र से पालतू जानवरों के साथ रहना, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे एलर्जी, श्वसन रोगों को विकसित करने का जोखिम कम हो जाता है।
यह साबित करने के लिए, फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने जन्म से लेकर 3 9 7 बच्चों के साथ एक अध्ययन किया। यह बच्चों के साथ उनके संपर्कों और जानवरों के संपर्क के बारे में था। नतीजतन, यह निर्धारित किया गया था कि जिन बच्चों के पास जानवरों के साथ अधिक संपर्क था, वे एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का आनंद लेते थे
सबसे अविश्वसनीय बात यह है कि मधुमेह के लिए कुत्तों जैसे संगठन हैं, जो इस स्वास्थ्य समस्या वाले मरीजों की सहायता के लिए कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए समर्पित हैं। कभी-कभी इस बीमारी वाले लोगों में रक्त ग्लूकोज स्तर में गिरावट होती है जिसे वे समय पर नहीं पहचान सकते हैं। हालांकि, यह सुझाव दिया गया है कि कुत्ते समय में इस रासायनिक परिवर्तन का पता लगा सकते हैं और फिर अपने मालिक को सूचित कर सकते हैं।
संक्षेप में, एक पालतू जानवर को अपनाने और इसे हमारे परिवार का हिस्सा बनाने के लिए, हमें बड़ी खुशी मिलती है और यह हमेशा के जीवन में एक अद्वितीय लाभ है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते को अपनाने के मुख्य फायदेकुत्ते को अपनाने के मुख्य फायदे
उपचारात्मक कुत्तोंउपचारात्मक कुत्तों
घरेलू पालतू बनाम बनाम जंगली पालतू जानवरघरेलू पालतू बनाम बनाम जंगली पालतू जानवर
जोड़े के साथ तोड़ने के बाद कुत्ते की भूमिकाजोड़े के साथ तोड़ने के बाद कुत्ते की भूमिका
घर पर पालतू जानवर होने के 5 लाभघर पर पालतू जानवर होने के 5 लाभ
साथी जानवरों के कल्याण के लिए एक साथ, दानी रोविरा और नींव संबंधसाथी जानवरों के कल्याण के लिए एक साथ, दानी रोविरा और नींव संबंध
बच्चों के पालतू जानवरों के साथ बढ़ना क्यों महत्वपूर्ण हैबच्चों के पालतू जानवरों के साथ बढ़ना क्यों महत्वपूर्ण है
बुजुर्गों का अंतर्राष्ट्रीय दिवसबुजुर्गों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
घर पर एक पालतू जानवर होने के लाभघर पर एक पालतू जानवर होने के लाभ
वयस्कता में एक कंपनी के रूप में पालतू जानवर होने के लाभवयस्कता में एक कंपनी के रूप में पालतू जानवर होने के लाभ
» » पालतू जानवर के साथ जीवन साझा करने के लिए हमें क्या लाभ मिल सकते हैं
© 2021 taktomguru.com