taktomguru.com

कुत्ते के भोजन में additives

Additives पदार्थ हैं जो कुत्ते के भोजन में अपनी विशेषताओं को मानकीकृत करने, इसे संरक्षित करने, इसे संसाधित करने और इसे उत्पन्न करने के लिए जोड़े जाते हैं।
पोषक तत्वों के विपरीत, additives आमतौर पर कोई पोषण मूल्य नहीं है और उनका एकमात्र उपयोग भोजन के लिए कुछ शारीरिक विशेषताओं को देना है।
चूंकि वे कम उत्पादन लागत की अनुमति देते हैं, भोजन की उपस्थिति में सुधार करते हैं, palatability में वृद्धि और अपने शेल्फ जीवन में काफी वृद्धि करते हैं, पालतू खाद्य उद्योग में additives बहुत महत्वपूर्ण तत्व हैं।
कुछ additives कुत्ते (या अन्य जानवरों, मनुष्यों में शामिल) पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन दूसरों को जहरीला और यहां तक ​​कि घातक भी हो सकता है। दुर्भाग्यवश, जानवरों के स्वास्थ्य की तुलना में कई बार प्रीमियम अधिक पैसा और बाजार में जहरीले additives के साथ कुछ कुत्ते खाद्य पदार्थ हैं।
कुत्ते के भोजन में additives के साथ समस्याएं
जबकि औद्योगिक फ़ीड की कुछ विशेषताओं में सुधार के लिए additives उपयोगी हो सकते हैं, वे स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं जब उनका सही ढंग से उपयोग नहीं किया जाता है या जब विषाक्त पदार्थों का उपयोग किया जाता है।
यही कारण है कि लोगों के लिए भोजन में additives के उपयोग पर सख्त नियम हैं। कुछ देश भी कानून द्वारा प्रतिबंधित हैं, मनुष्यों के लिए कुछ खाद्य पदार्थों में additives का उपयोग, और अन्य खाद्य पदार्थों में इसका उपयोग बहुत अच्छी देखभाल के साथ विनियमित है।
दुर्भाग्य से, कुत्ते के भोजन में additives पर नियम गरीब या nonxistent हैं। यह इतने सारे additives है कि लोगों के लिए भोजन में उनकी विषाक्तता निषिद्ध है, कुत्ते के भोजन में किसी भी समस्या के बिना स्वीकार कर रहे हैं।
2006 में हुए additives की विषाक्तता के सबसे चिंताजनक हालिया मामलों में से एक, जब कुत्ते के भोजन के कई बैग सचमुच एक additive द्वारा जहर थे। संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा प्रभाव हुआ, क्योंकि यह मान्यता प्राप्त ब्रांडों का भोजन था, और कई कुत्तों की मृत्यु हो गई।
यही कारण है कि आपके कुत्ते के भोजन में कम additives, बेहतर है। यह अन्य पालतू खाद्य पदार्थों तक लंबे समय तक नहीं टिक सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से बेहतर गुणवत्ता का होगा।
दुर्भाग्यवश, कभी-कभी कच्चे माल आपूर्तिकर्ताओं द्वारा additives शामिल हैं। उन मामलों में, कुत्ते के खाद्य निर्माताओं को उन्हें खाद्य लेबल पर घोषित करने की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए वे आम तौर पर नहीं करते हैं।
कुत्ते के भोजन में जहरीले additives
कुछ पालतू खाद्य निर्माताओं additives का उपयोग करते हैं जो विषाक्त हैं, बस क्योंकि इसकी अनुमति है और इससे उन्हें अपने उत्पादों को बेहतर ढंग से उत्पादन, बाजार या स्टोर करने की अनुमति मिलती है। हालांकि, सभी निर्माता ऐसा नहीं करते हैं। ऐसे निर्माता हैं जो कुत्तों के स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं और गुणवत्ता वाले भोजन का उत्पादन करते हैं (भले ही वे additives का उपयोग करें)।
नीचे जहरीले और संभावित जहरीले additives की एक गैर-संपूर्ण सूची है जिसका उपयोग कुत्ते के भोजन और अन्य पालतू खाद्य पदार्थों में कुछ निर्माताओं द्वारा किया जाता है।
  • ग्लिसरील monostearate (संभावित जहरीला)
  • नीला 2 (संभावित जहरीला)
  • लाल 40 (संभावित जहरीला)
  • टार्ट्राज़िन या पीला 5 (संभावित जहरीला)
  • पीला 6 (संभावित जहरीला)
  • बीएचए या ब्यूटिलाइड्रोक्साइनिसोल (विषाक्त)
  • बीएचटी या ब्यूटिलाइड्रोक्साइटोल्यूनेन (विषाक्त)
  • Ethoxyquin (संभावित जहरीला)
  • प्रोपील गैलेट या गैलिक एसिड (संभावित जहरीला)

ध्यान रखें कि इस सूची में सभी संभावित जहरीले additives शामिल नहीं हैं, लेकिन केवल कुछ आम हैं। अगर आपके कुत्ते के भोजन में अन्य योजक होते हैं, तो पशुचिकित्सा से परामर्श लें और जांच करें कि क्या वे जहरीले या संभावित जहरीले पदार्थ हैं।
कुत्ते के भोजन में संभावित रूप से हानिकारक additives
कुछ additives जरूरी जहरीले नहीं हैं, लेकिन वे इतनी बड़ी मात्रा में जोड़ा जाता है कि वे लंबी अवधि में विभिन्न समस्याओं का कारण बन सकते हैं।
आमतौर पर कुत्ते के भोजन में पाए गए इनमें से कुछ additives हैं:



  • नमक
  • फ्रुक्टोज
  • सोर्बिटोल
  • चीनी

आम तौर पर जिन पदार्थों के साथ कुत्ते के भोजन में इन पदार्थों की पर्याप्त मात्रा होती है, लेकिन कुछ निर्माता उपस्थिति या स्वाद को बेहतर बनाने के लिए और अधिक जोड़ते हैं। यदि वृद्धि छोटी है तो कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन अगर इन additives बड़ी मात्रा में हैं तो खाद्य ब्रांड से बचना बेहतर है।
गैर विषैले additives लेकिन पौष्टिक मूल्य के बिना
अन्य additives भी हैं कि जहरीले या हानिकारक (कुत्तों को उनके घटकों के लिए एलर्जी छोड़कर), भोजन के लिए कोई पोषण मूल्य प्रदान नहीं करते हैं। इन additives को जितना संभव हो से बचा जाना चाहिए, क्योंकि वे आमतौर पर कम गुणवत्ता वाले भोजन के लिए बेहतर "छवि" (palatability, उपस्थिति, शेल्फ जीवन, आदि) देने के लिए उपयोग किया जाता है।
इनमें से कुछ additives हैं:
  • फॉस्फोरिक एसिड
  • मकई लस
  • गेहूं लस
  • टाइटेनियम डाइऑक्साइड

याद रखें कि आपके कुत्ते को खिलाने के लिए आपको सलाह देने के लिए वास्तव में अधिकृत एकमात्र आवाज़ आपके पशुचिकित्सा का है। कुत्ते के भोजन में अन्य additives और अन्य अवयव हैं जो हानिकारक हो सकते हैं, लेकिन वहाँ अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ भी हैं जो additives शामिल हैं। अपने कुत्ते के भोजन, जांच, पता लगाने और पशुचिकित्सा से परामर्श करने के बारे में संदेह के मामले में।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के भोजन और Iquest- क्या आप जानते हैं कि आप क्या खाना दे रहे हैं? औद्योगिक कुत्ते के भोजन के…कुत्ते के भोजन और Iquest- क्या आप जानते हैं कि आप क्या खाना दे रहे हैं? औद्योगिक कुत्ते के भोजन के…
कुत्तों के लिए प्राकृतिक भोजनकुत्तों के लिए प्राकृतिक भोजन
कुत्ते की गुणवत्ता फ़ीड कहाँ प्राप्त करें?कुत्ते की गुणवत्ता फ़ीड कहाँ प्राप्त करें?
कुत्ते की भोजन: उत्तर के साथ सात आदत प्रश्नकुत्ते की भोजन: उत्तर के साथ सात आदत प्रश्न
एक टेरियर के लिए उचित भोजन?एक टेरियर के लिए उचित भोजन?
कुत्ते के भोजन, कम मांग लेबलिंगकुत्ते के भोजन, कम मांग लेबलिंग
कुत्ते के खाद्य पदार्थों पर लेबल कैसे पढ़ा जाएकुत्ते के खाद्य पदार्थों पर लेबल कैसे पढ़ा जाए
कुत्तों के लिए धीमी पके हुए घर का बना खानाकुत्तों के लिए धीमी पके हुए घर का बना खाना
हर्बलिस्ट सर्दियों का सूर्य पैदा होता है, आपके और आपके पालतू जानवर के लिएहर्बलिस्ट सर्दियों का सूर्य पैदा होता है, आपके और आपके पालतू जानवर के लिए
कुत्तों के लिए फ़ीड: कौन सा और कौन सा?कुत्तों के लिए फ़ीड: कौन सा और कौन सा?
» » कुत्ते के भोजन में additives
© 2021 taktomguru.com