taktomguru.com

पेंगुइन का गर्भावस्था

बिना किसी संदेह के, पेंगुइन पशु साम्राज्य के सभी जानवर हैं जो अधिक सुंदर ढंग से तैयार होते हैं, क्योंकि वे हमेशा टक्सडेस पहनते हैं, लेकिन न केवल उनकी उपस्थिति असाधारण है, उनके प्रजनन में कई विशिष्टताएं भी हैं। अंटार्कटिका के पास अक्षांश में सर्दियों की कठोरता, भोजन की कमी और शिकारियों द्वारा उत्पन्न खतरे के साथ, जन्म से पहले भी पेंगुइन पिल्लों के लिए एक चुनौती बनाते हैं। हालांकि, मां और पिता दोनों ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया कि उनकी संतान जीवित रहें और अंडे की देखभाल करने से अंडे का ख्याल रखें। पेंगुइन की तुलना में अधिक गर्भावस्था, या ऊष्मायन अवधि होती है, जो कठोर होती है 33 से 64 दिनों के बीच बदलता है

. आइए आज हमारे लेख में पेंगुइन के गर्भावस्था के बारे में अधिक जानकारी देखें।




पेंगुइन अंडे

पेंगुइन अंडे

पेंगुइन की यौन परिपक्वता और संभोग

पेंगुइन चार से आठ वर्ष के बीच उनके प्रजनन परिपक्वता पूरा कर सकते हैं, लेकिन यह औसत सवाल में प्रजातियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। पेंगुइन प्रजातियों बड़ा (सम्राट पेंगुइन और राजा पेंगुइन के रूप में) एक छोटे से छोटे, जो प्रत्येक प्रजाति की जीवन प्रत्याशा के साथ अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए जाता है की तुलना में पुन: पेश करने के लिए आवश्यक विकास को प्राप्त करने की तुलना में बाद कर रहे हैं।

पक्षियों और स्तनधारियों की अन्य प्रजातियों के विपरीत, पेंगुइन केवल जीवन के लिए यौन साथी चुनते हैं, जिसके साथ वे प्रजनन के मौसम और प्रजनन के मौसम में एक विशेष बंधन स्थापित करते हैं। संभोग उपनिवेशों में इकट्ठे हजारों पेंगुइनों में से केवल एक को प्रजनन उद्देश्यों के लिए संतान होने के लिए चुना जाता है। बहुत कम स्तनधारियों और पक्षियों को हमारे जीवों में एकरूपता है, जो इन जानवरों में सामाजिक स्तर पर विनियमित प्रजनन की प्रक्रिया की बात करता है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: जेलीफ़िश का गर्भावस्था

पेंगुइन प्रजातियों के आधार पर, हम साल भर संभोग के मौसम या अप्रतिबंधित मैटिंग के बारे में बात कर सकते हैं। कुछ प्रजातियां साल में दो या तीन बार प्रजनन करने में सक्षम होती हैं, इसलिए उनके पास उनके अन्य congeners की तुलना में एक उच्च प्रजनन सूचकांक है।

पेंगुइन में प्रेमिका के साथ संस्कार अलग-अलग होते हैं, हालांकि अन्य पशु प्रजातियों के साथ मादाओं और पुरुषों के बीच कोई चिह्नित भिन्नता नहीं होती है। नकल से पहले के क्षणों में, वे आम तौर पर उनके बीच संचार या मुखर कॉल की श्रृंखला का उपयोग करते हैं, जो दर्शाते हैं कि वे साथी के लिए तैयार हैं। पुरुष, उनके विशिष्ट squawking के अलावा, अन्य साधनों से महिलाओं को आकर्षित करने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे एक आरामदायक घोंसला या व्यक्तिगत सौंदर्य की तैयारी।

पेंगुइन ऊष्मायन अवधि

परिवार की 18 प्रजातियों में से किस पर निर्भर करता है, पेंगुइन की ऊष्मायन अवधि 33 से 64 दिनों तक होती है स्फेनिस्कीडाई यह है सम्राट पेंगुइन के रूप में जाने वाली प्रजातियां अपने अंडे को 64 दिनों तक सेते हैं, जबकि पेंगुइन मैकरोनी जैसे छोटे लोगों को पकड़ने में 34 दिन लगते हैं।




पेंगुइन अंडे का ऊष्मायन

अंत में एक अंडाकार प्रजाति के रूप में, गर्भधारण के बाद, यह ऊष्मायन के लिए अंडे जमा करने के लिए मादा पर निर्भर करता है। घने कॉलोनियों में पेंगुइन घोंसला जो 50,000 जोड़े तक की आबादी तक पहुंच सकते हैं। इन संभोग उपनिवेशों को बनाने के लिए आप चट्टानी या जमे हुए तटों का चयन कर सकते हैं।

सामान्य रूप से घोंसले काफी सरल होते हैं, भूमिगत बोरो में खुले या आश्रय वाले हो सकते हैं। सम्राट पेंगुइन एकमात्र ऐसा है जो अपने अंडे के ऊष्मायन के लिए घोंसला का उपयोग नहीं करता है, लेकिन इस समय उनके पैरों के अंदर विषयों की रक्षा करता है। अंडे के ऊष्मायन के दौरान माता-पिता काफी क्षेत्रीय हो सकते हैं और अंडे के बहुत करीब होने से भी उनके congeners को रोक सकते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: घोंघा का गर्भधारण



दोनों ऊष्मायन अवधि और पेंगुइन संतान के जन्म दोनों माता-पिता दोनों घोंसले के गहन ध्यान से विशेषता रखते हैं। एक बार जब मां ने अंडे जमा कर लेते हैं तो आपको उन्हें शिकार करने के लिए छोड़ देना चाहिए। यह तब तक घोंसला की रक्षा करने के लिए पिता के पास होता है जब तक मां नवजात बच्चों के लिए भोजन के साथ वापस नहीं आती। यह उत्सुक है कि जिस तरह से पेंगुइन नर घोंसला का ख्याल रखते हैं, उनमें से अधिकतर अंडे पर नहीं बैठते हैं, लेकिन उन्हें लपेटते हैं जैसे कि वे एक बैग थे और उन्हें एक तरफ से दूसरी ओर स्विंग करते थे।

कभी-कभी महिलाओं को खुले महासागर तक पहुंचने के लिए लंबी दूरी की यात्रा करना पड़ता है जहां वे तैर सकते हैं और सभी प्रकार की मछली और क्रस्टेसियन शिकार कर सकते हैं। इस समय के दौरान पुरुष कुछ भी नहीं खाता है और ठंड या भूख की कठोरता से कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसके युवा की देखभाल करता रहता है। जब मां वापस आती हैं, तो वे खाने के बाद अपने युवाओं को खिलाने के लिए खाए गए भोजन का हिस्सा लौटते हैं। इस समय वे पदों का आदान-प्रदान करते हैं और पिता उनके लिए भोजन की तलाश में जाते हैं। जिन मामलों में मादा कभी वापस नहीं आती है, पुरुषों को घोंसला छोड़ना चाहिए क्योंकि वे तीव्र अकाल की पीड़ा से पीड़ित हैं और प्रक्रिया के दौरान अपने युवाओं को खो सकते हैं।

सम्राट पेंगुइन प्रजातियों में से सबसे अच्छा पिता के नाम पर, ले जाता है के बाद से ऊष्मायन आमतौर पर ग्रह (अंटार्कटिका) है, जो -60 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दक्षिणी सर्दियों में तापमान तक पहुँच जाता है के सबसे दुर्गम जलवायु के साथ स्थानों में से एक में होता है

अंडे और पेंगुइन के प्रजनन की पकड़

अंडों की देखभाल में माता-पिता के समर्पण के बावजूद, यह आम बात है कि वे दोनों को पकड़ने में विफल रहते हैं। उन मामलों में जहां दोनों अंडे सफलतापूर्वक परिपक्व होते हैं और दो लड़कियां पैदा होती हैं, आमतौर पर केवल सबसे ज्यादा जीवित रहती है और वयस्क बनने में सक्षम होती हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: शुतुरमुर्ग गर्भावस्था

जन्म के समय, लड़कियों में कुछ पंख होते हैं, इसलिए वे सूर्य और अंटार्कटिक ठंड की दया पर हैं। मादाएं युवाओं को उनकी पंखों से बचाने देती हैं, जिससे उन्हें जीवन के पहले दिनों में उनके शरीर की गर्मी मिलती है। पिता इस समय के दौरान लड़कियों के संरक्षण और युवाओं के लिए भोजन की तलाश करने के लिए दोनों वैकल्पिक रूप से सहयोग करते हैं।

अपने माता-पिता की सुरक्षा के तहत दो या तीन सप्ताह बाद, छोटे पेंगुइन स्वतंत्र होने के लिए तैयार हैं, अपने जन्म के विकास को पूरा कर चुके हैं और अपने पहले मौल के बाद पंख प्राप्त कर चुके हैं।

पिगुइनोस और उनके युवा

पिगुइनोस और उनके युवा

पेंगुइन पिल्लों की संख्या

पेंगुइन प्रजातियों का विशाल बहुमत प्रत्येक बिछाने में दो अंडे देता है, सम्राट पेंगुइन को छोड़कर, क्योंकि यह सबसे बड़ा पेंगुइन है, केवल एक ही देता है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जानवर जो दुनिया को पसंद करते हैंजानवर जो दुनिया को पसंद करते हैं
Ovoviviparous जानवरों: जानकारी और उदाहरणOvoviviparous जानवरों: जानकारी और उदाहरण
5 मोनोग्रामस जानवर जो आपको आश्चर्यचकित करेंगे5 मोनोग्रामस जानवर जो आपको आश्चर्यचकित करेंगे
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
जानवरों की 15 निविदा तस्वीरें। वे आपके दिल को मीठा करेंगेजानवरों की 15 निविदा तस्वीरें। वे आपके दिल को मीठा करेंगे
मकड़ियों का गर्भावस्थामकड़ियों का गर्भावस्था
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
तिलचट्टे का गर्भावस्थातिलचट्टे का गर्भावस्था
क्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरोंक्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरों
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
» » पेंगुइन का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com