taktomguru.com

हमिंगबर्ड का गर्भावस्था

हमिंगबर्ड छोटे पक्षियों को उनके रंगीन पंख और तेज़ फ्टरर के लिए जाना जाता है, जो प्रति सेकंड 80 धड़कन तक पहुंच सकते हैं। जब वे पूरी उड़ान में होते हैं तो उन्हें विस्तार से बहुत मुश्किल हो सकती है, लेकिन संभोग के मौसम के दौरान हम उनके कुछ व्यवहारों के निष्क्रिय पर्यवेक्षक हो सकते हैं। इस प्रजाति में बहुत मातृत्व देखभाल है, इसलिए यह जानना दिलचस्प है कि कैसे लड़कियां अपने छोटे अंडों की रक्षा करती हैं और सेते हैं, जब तक कि लड़कियों को पकड़ न हो। गेस्टासिओन में आपको अपनी प्राकृतिक स्थिति में हमिंगबर्ड के गर्भावस्था और प्रजनन के बारे में आवश्यक सारी जानकारी मिल जाएगी।




हमिंगबर्ड पेच किया गया

हमिंगबर्ड पेच किया गया

हमिंगबर्ड की यौन परिपक्वता

चिड़ियों की कई प्रजातियों, swallowtail चिड़ियों की तरह, रयुफस चिड़ियों, लाल गले चिड़ियों, अन्ना के हमिंगबर्ड, हमिंगबर्ड हीरा नीले हुड, बस कुछ ही उल्लेख करने के लिए। इनमें से अधिकतर प्रजातियां उसी उम्र में यौन रूप से परिपक्व होती हैं, केवल कुछ महीने के जन्म (2 महीने और 1 वर्ष से पहले)।

हमिंगबर्ड की न्यायालय और संभोग

हमिंगबर्ड का प्रजनन मौसम उस क्षेत्र के जलवायु के अनुसार भिन्न होता है जहां यह रहता है। यह आमतौर पर वसंत के आगमन के साथ मेल खाता है, जहां वे अमृत की अधिक प्रचुरता पा सकते हैं (चीनी में समृद्ध उत्पाद जो फूल पैदा करता है और इन पक्षियों के लिए भोजन के रूप में कार्य करता है)। हमिंगबर्ड की कुछ प्रजातियां मिल सकती हैं जब यह साथी के लिए समय आती है, और अधिक अनुग्रहकारी मौसम की तलाश में होती है। अमेरिका के उत्तरी में रहने वाले हमिंगबर्ड का ऐसा मामला है, जो मेक्सिको या यहां तक ​​कि अन्य मध्य अमेरिकी देशों के लिए लंबी उड़ानें लेता है। मादाएं और पुरुष हमेशा अलग-अलग यात्रा करते हैं, और वे मिलन क्षेत्र में पहुंचने के बाद पाए जाते हैं।

चूंकि हमिंगबर्ड एक चिह्नित सामाजिक प्रकृति के पक्षियों नहीं हैं, प्रजनन का मौसम एकमात्र समय है जब नर और मादाओं को एकसाथ देखा जा सकता है। पुरुषों में एक बहुभुज प्रकृति होती है, इसलिए हर साल वे अधिक संख्या में वंशज होने के लिए जितनी चाहें उतनी मादाओं के साथ मिलाने की कोशिश करेंगे। बेशक यह व्यवहार तभी होगा जब अनुकूल जलवायु स्थितियां हों और नर में पर्याप्त संचित ऊर्जा हो।

यह आपको रूचि दे सकता है: शुतुरमुर्ग गर्भावस्था

यदि आपको लगता है कि हमिंगबर्ड अपने पंखों को बहुत तेज़ धड़कता है और अपने छोटे आकार के लिए प्रति घंटे कई मील तक पहुंचता है, तो यह जानने के लिए प्रतीक्षा करें कि प्रेमिका इन मानकों को कैसे प्रभावित करती है। पुरुष अपनी उड़ान की गति प्रति घंटे 30 से 60 मील तक बढ़ाने में सक्षम हैं, साथ ही वे अपने पंख प्रति मिनट सैकड़ों बार स्थानांतरित कर सकते हैं। प्रेमिका के दौरान अधिक सक्रिय होने के अलावा, पुरुष उड़ान में स्टंट भी कर सकते हैं और लुप्तप्राय महिलाओं को उनके रंगीन पंख प्रदर्शित कर सकते हैं। प्रदर्शनी के चरम बिंदु को विसर्जन कहा जाता है, जहां पुरुष हवा में लगभग 60 मीटर चढ़ता है और फिर एक बहुत तेज़ वंश में गिर जाता है।

नहीं सभी तरह के साधु चिड़ियों के रूप में प्रेमालाप के दौरान एक ही तरीके से चिड़ियों व्यवहार की प्रजातियों, केवल दिखावा करने के लिए सीमित कर दिया उड़ानों के निष्पादन प्रदर्शन नहीं करता। लेकिन इस चरण के दौरान सभी हमिंगबर्ड प्रजातियों में एक आम व्यवहार क्या गा रहा है। हमिंगबर्ड एक विशेष रूप से प्रजनन उद्देश्य के साथ एक विशेष गीत उत्सर्जित करते हैं। प्रेमिका के लिए पुरुषों को सैकड़ों द्वारा समूहीकृत किया जाता है, समूह में लीक्स के रूप में जाना जाता है, जहां व्यक्ति गाते हैं और महिलाओं के साथ मिलते हैं।

दूसरी तरफ, मादाओं को आसानी से courted किया जाता है और हमेशा सबसे अधिक दिखावटी पंख के साथ नमूने का चयन करें। और उस पुरुष की रंगीन पंखों की तीव्रता है अच्छा आनुवंशिकी की एक मिसाल निश्चित रूप से है, इसलिए इस प्रकार मजबूत और स्वस्थ संतानों की संभावना है। मादा की स्वीकृति का संकेत सिर्फ पूंछ उठा रहा है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: जेलीफ़िश का गर्भावस्था



हमिंगबर्ड ऊष्मायन अवधि

हमिंगबर्ड की ऊष्मायन अवधि है 14 से 23 दिनों तक. इस अवधि की विविधता हमिंगबर्ड और जलवायु की प्रजातियों पर निर्भर करती है (ठंडे मौसम में ऊष्मायन गर्मियों की तुलना में अधिक समय लेता है)।

हमिंगबर्ड ऊष्मायन




हमिंगबर्ड पुरुष केवल संभोग में भाग लेते हैं, यही वह जगह है जहां उनकी पैतृक भूमिका शुरू होती है और समाप्त होती है। अब से, संतान की सभी देखभाल पूरी तरह से मादा के साथ होती है, इसलिए जोड़ी घुल जाती है।

उर्वरक होने के बाद, मां ऊष्मायन घोंसला बनाती है। वहाँ कई रूपों विनिर्माण प्रजातियों और वास पर निर्भर करता है, महिलाओं के एक पेड़ में घोंसला या कम झाड़ी पत्तियों (30 मीटर की ऊंचाई के साथ) का पता लगा सकते हैं। घोंसला की संरचना बहुत सरल है, क्योंकि शुष्क शाखाओं, लाइसेंस, धागे, मुसब्बर, पंख और पत्तियां इसे बनाती हैं। इन सभी सामग्रियों को बड़ी विशेषज्ञता के साथ भाषा और पैरों का उपयोग करके समायोजित किया जाता है। वे अन्य हमिंगबर्ड घोंसलों का फिर से उपयोग करना भी चुन सकते हैं, खासतौर पर मादाओं के बिना दो घोंसले वाली महिलाओं के बिना।

उड़ान में हमिंगबर्ड

उड़ान में हमिंगबर्ड

सेट में आम तौर पर 1 या 2 अंडे होते हैं, जो चमड़े के सफेद और अंडाकार आकार होते हैं। उनके पास एक छोटा आकार (एक छोटा मटर की तरह) होता है और इसके परिणामस्वरूप लगभग 1 ग्राम वजन होता है (वजन 0.4 ग्राम से 1.5 ग्राम हो सकता है)। मादा प्रत्येक अंडे के बिछाने के बीच 48 घंटे की जगह ले सकती है, लेकिन दोनों घोंसले में ऊष्मायन की शुरुआत को सिंक्रनाइज़ करती है।

हमिंगबर्ड मां आमतौर पर संतान के जन्म से पहले भी बहुत सुरक्षात्मक होती हैं। इस कारण से वे अपने कुछ congeners सहित अन्य पक्षियों के साथ आक्रामक व्यवहार दिखाते हैं। मादा अंडे पर बैठे अधिकांश ऊष्मायन अवधि खर्च करती है, इसलिए उसके शरीर को काफी पहनना पड़ता है। उस प्रयास को कम करने के लिए जो उसके लिए ऊष्मायन की आवश्यकता है, वह शरीर के तापमान को नियंत्रित कर सकती है ताकि उसे कम भोजन की आवश्यकता हो।

यह आपकी रूचि रख सकता है: क्रिकेट का जश्न

हमिंगबर्ड का जन्म और प्रजनन

हमिंगबर्ड पंखों से रहित दुनिया में आते हैं, बंद आँखें और एक आकार जो इंच से अधिक नहीं होता है। यही कारण है कि युवाओं के महान बहुमत को जीवन के पहले वर्ष तक पहुंचने से पहले भविष्यवाणी की जाती है। वे बड़ी कीड़ों सहित कई जानवरों की ट्राफिक श्रृंखला का हिस्सा हैं।

मां समर्पण के साथ अपने युवाओं की देखभाल और देखभाल के लिए जिम्मेदार है। पहले 10 दिनों के दौरान वे अपने पंखों के साथ गर्मी भी प्रदान करते हैं, क्योंकि वे अकेले अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होते हैं। जैसे-जैसे लड़कियां पंख उगती हैं, मां भोजन की तलाश में अधिक समय बिता सकती हैं।

नवजात हमिंगबर्ड पिल्लों का आहार अमृत और छोटी कीड़ों का एक जलीय मिश्रण है, जिसे मां निगलना और फिर पुनर्जन्म लेती है। मां युवाओं में अपनी चोंच डालती है और इस तरह से भोजन जमा करती है।

यह तब तक नहीं है जब तक वे 2 सप्ताह तक न पहुंचें कि पिल्ले एक हम्मिंगबर्ड की तरह दिखने लगते हैं और भविष्य में निरीक्षण करने के लिए एक सुंदरता है। इस समय से वे अपने पंखों और उड़ने की उनकी क्षमता का परीक्षण करना शुरू कर देते हैं, लेकिन अभी तक घोंसला छोड़ने के बिना। जब वे 3 सप्ताह के होते हैं, तो वे सच्चे हमिंगबर्ड हैं और उड़ने के लिए तैयार हैं, इसलिए मां से अलग होना भी महत्वपूर्ण है। मां, उन्हें दूर करने से पहले ताकि वे अपने आप से निपट सकें, उन्हें कुछ जगहें सिखाएंगी जहां वे कीड़े और अमृत की तलाश में जा सकते हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
दुनिया के 8 सबसे तेज जानवरोंदुनिया के 8 सबसे तेज जानवरों
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
हमिंगबर्ड विभिन्न नामों से जाना जाता हैहमिंगबर्ड विभिन्न नामों से जाना जाता है
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
पेंगुइन का गर्भावस्थापेंगुइन का गर्भावस्था
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशुमेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु
गिलहरी का गर्भावस्थागिलहरी का गर्भावस्था
» » हमिंगबर्ड का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com