taktomguru.com

बकरी - विशेषताओं, आवास और नस्लों

बकरी

(कैपरा एग्रामस हिर्कस) वह एक स्तनपायी है के समूह के bovines भेड़ या गाय की तरह। क्योंकि यह पालतू हो गया है, बकरियां यह दुनिया के लगभग हर देश में पाया जा सकता है। क्या आप जानते थे कि अनुपात में बकरी गाय से ज्यादा दूध दे सकती है या यह एक उत्कृष्ट पर्वतारोही है? आप पेड़ों या लगभग ऊर्ध्वाधर चट्टानों की दीवारों पर चढ़ सकते हैं। में CurioSfera.com हम समझाना चाहते हैं एक बकरी क्या है, इसका मुख्य सुविधाओं और बहुत उत्सुक तथ्यों जिन्हें आप शायद नहीं जानते हैं।

बकरी के लक्षण

¿बकरियां कैसे हैं? खैर, शुरू करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि इसे आम नाम से भी जाना जाता है बकरी, cabroइरास्को, बकरी या उचक्का. यह भेड़ के रूप में पुराना है, और यह था और था घरेलू पशु अफ्रीका, एशिया और दक्षिणी यूरोप के लोगों के लिए अधिक महत्वपूर्ण है। बकरी वह व्यक्ति प्रदान करता है जो इसे संदर्भ में अनदेखा करने का लाभ लाता है खिला, अंतरिक्ष, देखभाल और आवास।

बकरियों की विशेषताओं

उन्होंने कहा कि छोटी सी जड़ी बूटी चट्टानों, ट्रेल्स और एक पर्वतारोही के रूप में acequias-, उच्चतम चट्टानों चढ़ने में सक्षम में पाया जा सकता है कि सामग्री के साथ है, अन्य जानवर निपुण करने के लिए दुर्गम स्थानों में बढ़ती जड़ी बूटियों खाता है। इस कारण से बहुत कुछ है पहाड़. शायद आपको रुचि हो सकती है: ibex कैसे है.

को बकरी पुरुष इसे आमतौर पर बकरी या बस्टर्ड के रूप में भी जाना जाता है। इसकी पहचान करने के लिए, यह केवल अपने सींग (जो महिलाओं में से बड़े हैं) और इसकी जननांगों का पालन करने के लिए पर्याप्त है। इसी तरह, यह एक निश्चित अप्रिय गंध देता है।

पशु बकरीके लिए के रूप में मादा बकरी, मुख्य रूप से प्रतिष्ठित और विशेषता है अपने udders के आकार और चमक. नर की तरह, इसकी एक छोटी सी पूंछ होती है जिसमें बदले में लंबे बाल के कुछ गुच्छे होते हैं।

छोटे बच्चों के लिए, के रूप में बकरी संतान उन्हें आमतौर पर बुलाया जाता है बच्चे जबकि वे मां के चूसने के समय हैं। वे के रूप में जाना जाता है chivos या शिव जब तक वे एक वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाते।

बकरी प्रजनन का नाम क्या है
उसके युवा (बच्चे) के साथ महिला बकरी

बकरी मांस इसकी बहुत सराहना नहीं की जाती है, और उसके बालों के बारे में भी यही कहा जा सकता है, जो असमान और कठिन है। औसतन, एक बकरी एक बराबर दूध देता है तेरह गुना उसके शरीर का वजन- एक गाय, पांच बार अपनी, और एक भेड़, तीन बार।

कोई अन्य जानवर अनुपात में, बकरी के रूप में उतना ही दूध पैदा करता है: प्रति वर्ष 600 लीटर और यदि जानवर चयनित नस्ल का है, तो 1,200 लीटर तक। दूध उत्पादन का रिकॉर्ड एक बकरी के अनुरूप है जो एक वर्ष में 2,200 लीटर से अधिक देता है।

बकरी स्वतंत्र है, अकेले और vagabond, खड़ी जगह चढ़ाई की अपनी आदत के लिए (कैमोइस या कैमोइस कैसा है), उसे खोने के लिए असामान्य नहीं है या वापस अपना रास्ता नहीं ढूंढना असामान्य नहीं है।

बकरी जीवंत, बुद्धिमान, मिलनसार और डॉकिल है - वह आदमी की कंपनी पसंद करता है और यदि अच्छी तरह से इलाज किया जाता है, तो वह आसानी से ले जाता है। भेड़ों के साथ आम तौर पर, बकरी को शोर का डर होता है, खासकर गर्जन।

बकरियां कहाँ रहते हैं




सवाल जिनमें से बकरियों के निवास स्थान है जवाब देने के लिए, हम जानते हैं वहाँ दो बहुत अलग है कि क्या आप स्वतंत्रता या जंगली या पशुपालन प्रकार के रूप में कैद में रहते हैं पर निर्भर करता है रहे हैं।

बकरी आवास

जंगली बकरी का आवासजंगली बकरियां चट्टानी इलाकों, पहाड़ों और शुष्क क्षेत्रों में रहते हैं। वे खड़ी ढलानों और ऊंचे पहाड़ों के चारों ओर घूमना पसंद करते हैं, जहां उन्हें पौधों और जड़ी बूटियों का विशाल बहुमत मिलता है। वे दलदल क्षेत्रों से बचते हैं, जो उनके लिए बहुत प्रतिकूल हैं। सबसे शुष्क क्षेत्रों में वे खरपतवार, कांटे और ब्रैम्बल्स पर भोजन करते हैं।

घरेलू बकरी का आवास: चूंकि बकरी को मनुष्यों द्वारा पालतू बनाया गया है, यह है ग्रह पर लगभग हर देश में खोजने के लिए आसान है, ध्रुवीय क्षेत्रों के ठंडे क्षेत्रों को छोड़कर। बकरियों के अधिकांश झुंड एशिया और अफ्रीका में पाए जाते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे यूरोप और अमेरिका में बड़ी संख्या में मौजूद हैं। मुख्य बकरी उत्पादक देशों वे भारत, चीन, तुर्की, ईरान, नाइजीरिया और ब्राजील हैं.

बकरी नस्लों

एक उच्च राशि निकालें बकरियों के प्रकार लगभग हर किसी द्वारा वितरित, 60 से अधिक अलग। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात है बकरी प्रजातियां है अल्पीना बकरी, जिसमें से कई यूरोपीय बकरियां व्युत्पन्न होती हैं।

बकरी नस्लों
अंगोरा बकरी

माल्टीज़ बकरी, जो माल्टा द्वीप से आता है, कुछ भूमध्य देशों तक फैलता है- पूर्व में इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से फ्रांस और चेकोस्लोवाकिया में किया जाता था, नवजात शिशुओं को कृत्रिम रूप से स्तनपान करना, चूंकि उसका दूध विशेष रूप से अच्छा और शुद्ध है।

अन्य बकरियों के विपरीत, जो सराहनीय ऊन नहीं देते हैं, वहां एक है एशियाई बकरी, कॉल अंगोरा बकरी, जिसमें से एक अनुमानित प्रकार निकाला जाता है, महीन चिकना ऊन. अंगोरा बकरी को अपने सर्पिल सींग और उसके सफेद और मस्तिष्क के कोट की विशेषता है, लंबाई में 75 सेंटीमीटर तक: व्यावहारिक रूप से कोट जमीन तक पहुंच जाता है।

फिर मजाकिया लोग हैं फ्रांसीसी बकरियां और, सभी बच्चों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, बौना बकरी, वास्तव में, लगभग सभी चिड़ियाघर में है।

बकरी की जिज्ञासा

बकरियां हैं उत्कृष्ट पर्वतारोही और वे चट्टानों से आगे बढ़ सकते हैं जो व्यावहारिक रूप से ऊर्ध्वाधर दीवारों का निर्माण करते हैं। आप पेड़ की शाखाओं पर भी चढ़ सकते हैं। जैसा कि आप निम्न वीडियो में देख सकते हैं उनके पास संतुलन की एक बड़ी भावना है:

चलो कुछ देखते हैं अनोखी बकरी के बारे में अधिक जानकारी:

  • उनके पास एक उत्कृष्ट स्मृति है: वे बहुत तेज़ी से सीखते हैं और दीर्घकालिक स्मृति रखते हैं। वे प्रतिक्रिया करते हैं और सरल तर्क समस्याओं को हल कर सकते हैं।
  • उनके दाढ़ी है: मादा बकरियों और पुरुषों दोनों में एक छोटा और मजाकिया दाढ़ी होता है chiva
  • वे संवाद कर सकते हैं: मादाएं अपने संतान की कॉल को पहचान और पहचान सकती हैं, भले ही यह उन्हें देखे बिना एक वर्ष से अधिक हो।
  • उनके सभी ब्लीटिंग समान नहीं हैं, उनके पास एक उच्चारण है: बकरियों में अलग-अलग उच्चारण करने के लिए अपनी आवाज़ को संशोधित करने की क्षमता होती है।
  • बकरी ruminants हैं: इसलिए उनके चार पेट हैं
  • विश्व जनसंख्या: यह अनुमान लगाया गया है कि पूरी दुनिया में लगभग 500 मिलियन बकरियां हैं
  • अमेरिका में बकरियां: क्रिस्टोफर कोलंबस ने उन्हें 14 9 3 में "अमेरिका" में पेश किया
  • बकरी का दूध: यह पहला पशु दूध था जिसने उपभोग किया था।

अंतिम नोट

से CurioSfera.com हमें आशा है कि हमने इस लेख के नाम से आपके प्रश्नों का उत्तर दिया है बकरी क्या है - प्रकार और जिज्ञासा. यदि आप और अधिक उपयोग करना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, हमारे खंड पर जाएं जानवरों. आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्पेनिश पानी कुत्तास्पेनिश पानी कुत्ता
कुत्तों के लिए पौष्टिक दलिया नुस्खाकुत्तों के लिए पौष्टिक दलिया नुस्खा
पशु वार्तापशु वार्ता
मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।
10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
आदमी पालतू जानवरों के सबसे अच्छे दोस्तआदमी पालतू जानवरों के सबसे अच्छे दोस्त
जंगली बकरीजंगली बकरी
दुनिया का सबसे बड़ा जानवरदुनिया का सबसे बड़ा जानवर
Chamois या chamois कैसा हैChamois या chamois कैसा है
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
» » बकरी - विशेषताओं, आवास और नस्लों
© 2021 taktomguru.com