taktomguru.com

मोती तितली

मोती तितली

यह वास्तव में सुंदर और बहुत हड़ताली स्वर है। इसका वैज्ञानिक नाम है Argynnis paphia और यह एक है Lepidoptera जो बड़े परिवार से संबंधित है Nymphalidae. इसकी विशेषताओं के साथ ब्राउन डॉट्स और पट्टियों के साथ पीले रंग के और नारंगी रंग. यूरोप, एशिया और जापान में गर्म महीनों में उड़ने वाली एक खूबसूरत कीट। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं मोती तितली की विशेषताओं, इसका वितरण क्षेत्र, यह क्या खाता है, इसका आवास और प्रजनन।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का मोती तितली यह वह जगह है Argynnis paphia Ninfálidos के महान परिवार का हिस्सा है (Nymphalidae)। यह पहली बार 1758 में स्वीडिश वनस्पति विज्ञान कार्लोस लिनेनो द्वारा नामित किया गया था Papilo Paphia.

लेकिन डेनिश प्राणीविद् जे सी फैब्रिकियस ने 1807 में जीनस की स्थापना की argynnis. बाद में, कई वैज्ञानिकों ने इस जीनस को कई अलग-अलग जेनेरा, साथ ही पांडोनाना और अरग्रेनोम, फैब्रिकियाना और मेसोआसाइडिया में विभाजित किया। यूरोपीय fritillarias में से केवल Nacarada अपनी मूल शैली में बना रहा।

नाकारा तितली की विशेषताएं

पहली चीज जिसे बनाने के दौरान हाइलाइट किया जाना है विवरण इस तितली का यह है कि नाकारदा में एक है पंखों से 55 से 65 मिमी तक. इसलिए यह एक है बड़ा आकार. वे उनका जोर देते हैं पीला और नारंगी टन कुछ के साथ ब्राउन पट्टियां और specks के बाहर पंख. उच्चतर में, अधिक अंक और निचले वाले, अधिक स्ट्रिप्स.

विवरण argynnis paphia

एक बिंदु प्रस्तुत करता है यौन मंदता. पुरुष मादा से अलग होता है, जो पूर्ववर्ती तंत्रिकाओं के साथ सुगंधित तराजू के पट्टियों से होता है। इसके अलावा, मादा आमतौर पर बड़ी होती है और गहरा।

अक्सर आप कई गहरे व्यक्तियों (फॉर्म valesina) सामान्य रंग की महिलाओं के बीच। पंखों का पीठ अधिक पीला, नारंगी और हरा है. सालाना एक पीढ़ी है। वयस्क तितलियों जून से सितंबर तक उड़ते हैं, हालांकि जुलाई के अंत में और अगस्त की शुरुआत में वे अधिक असंख्य हैं।
अमेज़ॅन तितलियोंवे बहुत अच्छी तरह से उड़ते हैं, एक तेज, शक्तिशाली और घबराहट तरीके से। वे एक ही परिवार के अन्य तितलियों से अधिक स्थानांतरित होते हैं। इस कारण से, उन्हें कुछ पेड़ों की छत से अधिक उड़ने के लिए अजीब बात नहीं है।

आवास और वितरण Argynnis paphia

उसका एक दिलचस्प पहलू सामान्य वितरण यह है कि अल्जीरिया (उत्तरी अफ्रीका) में एक छोटा अलग समूह है। दूसरी ओर, दक्षिणी स्पेन के अपवाद के साथ, ग्रेट ब्रिटेन और स्कैंडिनेविया का उत्तरी हिस्सा, यह पूरे यूरोप और एशिया और जापान के गर्म क्षेत्रों के माध्यम से वितरित किया जाता है.

प्राकृतिक आवास argynnis paphia
Argynnis paphia के नर और मादा



यह एक है बड़ी और उल्लेखनीय तितली गर्मियों के बीच में flutters वन मार्जिन, में जंगल के स्पष्ट क्षेत्रों और स्कर्टिंग धाराओं. यह ज्यादातर निचले इलाकों में रहता है लेकिन घाटियों के माध्यम से अपेक्षाकृत बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंचता है (लगभग 1,700 मीटर तक)। यूरोपीय गर्मियों की एक विशिष्ट विशेषता फूलों पर भरे इन तितलियों के साथ खिलने वाली चीजें और यूपेटोरियो हैं।

इसके बावजूद, सभ्यता और गहन जंगलों के आक्रमण के साथ, यह प्रजाति गायब होने की प्रक्रिया में है. उन इलाकों में जहां बहुत से थे, उनकी संख्या में काफी कमी आई है।

मोती तितली क्या खाती है

वयस्क नमूने आम तौर पर खिलाते हैं thistles, ब्रैम्बल्स के अमृत और पौधों की तरह व्हायोला, जो कम तापमान के लिए बहुत प्रतिरोधी है। इसके अलावा हमारे आहार में हम उम्बेलीफेरा और सेंटाउरा जीन के अन्य पौधे पाते हैं। वे भी खाना पसंद करते हैं एफिड गुड़.

Argynnis Paphia फ़ीडिंगअमेज़ॅन तितलियों

प्रजनन

यह एक तरह का है एक साल में एक पीढ़ी (univoltina) जो जून से अगस्त के अंत तक उठता है। कॉपी करने के बाद, मादा तितली अंडे को दरारों में छोड़ देती है और राख, ओक, बीच या अल्डर जैसे पर्णपाती पेड़ की छाल की अवशेष।

मोती तितली कैटरपिलर
तितली Argynnis paphia के कैटरपिलर

सर्दियों से पहले, कैटरपिलर अंडे तोड़ते हैं और उन्हें बचाते हैं, और उसी छाल में शरण लेते हैं, जहां वे सर्दी खर्च करते हैं। कैटरपिलर अगस्त, सर्दियों से रहता है और फिर मई में pupa बन जाता है।

यह वायलेट्स की कई प्रजातियों की पत्तियों पर फ़ीड करता है और रात में सक्रिय होता है। आपका रंग है पीले रंग की धारियों के साथ काला अनुदैर्ध्य और पास है ब्रांडेड कताई परिवार के कैटरपिलर के विशिष्ट nymphalid. ऐसा लगता है कि इस बहुमूल्य तितली को जल्द ही सुरक्षा की आवश्यकता होगी।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा मोती तितली. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
प्राणीशास्त्र क्या है और यह क्या करता है?प्राणीशास्त्र क्या है और यह क्या करता है?
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
» » मोती तितली
© 2021 taktomguru.com