taktomguru.com

एक कुत्ते को काटना व्यवहार को प्रभावित करता है - जोखिम

एक कुत्ते को काटना व्यवहार को प्रभावित करता है

एक कुत्ते को काटना व्यवहार को प्रभावित करता है

नर का काटना

अधिकांश पुरुष जानवरों (कुत्तों, बिल्लियों, घोड़े, बैल, सूअर, ferrets, आदि) है कि कंपनी, काम, या खाद्य उत्पादन के लिए आयोजित की जाती हैं बधिया कर रहे हैं, जब तक आप प्लेबैक लिया जाता है के लिए उपयोग करना चाहते हैं। यह अस्वीकार्य यौन व्यवहार को रोकने, आक्रामकता को कम करने और आकस्मिक या अंधाधुंध प्रजनन को रोकने के लिए एक आम प्रथा है। हालांकि, कई कुत्ते के मालिक और अन्य पालतू जानवर लाभ के बावजूद अपने कुत्तों को नफरत नहीं करना चुनते हैं।

बधिया, Iquest- व्यवहार को प्रभावित करता है

केवल वही व्यवहार जो कि जाति से प्रभावित होंगे वे पुरुष हार्मोन के प्रभाव में हैं (नीचे देखें)। कुत्ते का स्वभाव, प्रशिक्षण, व्यक्तित्व और "काम" करने की क्षमता आनुवंशिकी और प्रजनन का परिणाम है, न कि नर हार्मोन का। बधिया एक नर्वस कुत्ते के लिए "शांत" की सेवा नहीं करता, और जब तक एक कुत्ता उसे खिला के बारे में neutered या यह ठीक से व्यायाम, वहाँ मोटापे से ग्रस्त या आलसी बनने के लिए कोई कारण नहीं है।

काटना क्या है

पुरुष कुत्तों में काटना टेस्टिकल्स, या ऑर्केक्टॉमी का शल्य चिकित्सा हटाना है। प्रक्रिया को सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है। स्क्रोटम के सामने एक चीरा बनाई जाती है और दोनों टेस्टिकल्स हटा दिए जाते हैं, जिससे स्क्रोटम बरकरार रहता है। Vasectomies प्रदर्शन नहीं किया जाता है, क्योंकि नसबंदी और पुरुष हार्मोन को हटाने जो चिकित्सा और व्यवहार लाभ प्रदान करते हैं।

कब्ज के बाद क्या व्यवहार बेहतर होंगे

जैसा कि हमने कहा है, केवल पुरुष हार्मोन द्वारा "जेनरेट" होने वाले लोगों को कास्टेशन द्वारा कम या हटाया जा सकता है। यद्यपि हार्मोन सिस्टम से लगभग तुरंत गायब होने के बाद गायब हो जाते हैं, कुछ व्यवहार कुछ दिनों के भीतर गायब हो सकते हैं, या कुछ मामलों में धीरे-धीरे कुछ महीनों के बाद गायब हो सकते हैं।

यौन व्यवहार का स्वागत न करें

बिट्स के लिए आकर्षण, सड़कों पर घूमना, घुड़सवारी और हस्तमैथुन को कम किया जा सकता है या कास्टेशन के लिए धन्यवाद। अध्ययनों से पता चला है कि:
• सड़कों पर घूमना: 70% कुत्तों में मामूली सुधार हुआ है, जिसमें 40% की उल्लेखनीय सुधार है।
• राइडिंग: 70% कुत्तों में मामूली सुधार, सुधार 25%
• एक अध्ययन में, जाति के मामलों में एक तिहाई मामलों में घर के अन्य कुत्तों के प्रति आक्रामकता में कमी आई और मामलों के एक तिहाई में अन्य परिवार के सदस्यों के लिए आक्रामकता में कमी आई। अज्ञात कुत्तों के लिए, 20% तक, और अज्ञात लोगों के लिए, केवल 10% मामलों में।
• मूत्र का निशान। अधिकांश वयस्क कुत्ते पेशाब करते समय अपने पंजे उठाते हैं। अपने मूत्राशय को पूरी तरह से खाली करने के बजाय, अधिकांश कुत्ते मूत्र को अन्य ऊर्ध्वाधर वस्तुओं पर जमा करने के लिए बनाए रखते हैं। कुछ पुरुषों के पास इतनी मजबूत ब्रांड की इच्छा है कि वे इसे घर के अंदर भी करें। 40% कुत्तों में चिह्नित सुधार के साथ 80% कुत्तों में काटना अंकन कम कर देता है।
• आक्रमण सभी आक्रामक कुत्तों को निपुण किया जाना चाहिए। कम से कम, यह अपने प्रजनन को रोकने के लिए काम करेगा, इस प्रकार आक्रामकता के किसी भी अनुवांशिक गुण को कायम रखने से रोक देगा। काटना आक्रामकता के कुछ रूपों को खत्म या कम कर सकता है (पुरुष हार्मोन से प्रभावित)।

जाली के लिए अतिरिक्त लाभ हैं

चिकित्सा लाभ: काटना टेस्टिकुलर कैंसर की संभावना को समाप्त करता है, और प्रोस्टेटिक बीमारी की संभावनाओं को कम करता है, पुराने पुरुष कुत्तों में दो बेहद आम और गंभीर समस्याएं। अधिकांश पुराने कुत्ते प्रोस्टेटिक बीमारी या टेस्टिकुलर ट्यूमर विकसित करते हैं यदि वे काफी बूढ़े हो जाते हैं। कास्टेशन पेरिअनल ट्यूमर और हर्निया के जोखिम को भी कम कर सकता है।
जनसंख्या नियंत्रण: शायद सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक यह है कि हर साल लाखों कुत्तों को जानवर और रेबीज आश्रय में वध किया जाता है। जब पुरुष अधिक जनसंख्या को नियंत्रित करने की बात आती है तो नर कास्टिंग करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना महिलाओं को निर्जलित करना।




जाति के जोखिम क्या हैं

आजकल, एनेस्थेटिक एजेंटों और निगरानी की विस्तृत चयन के साथ, यह बेहद दुर्लभ है कि जाति के दौरान संज्ञाहरण या सर्जरी के कारण जटिलताएं हैं।
घटना के बिना ज्यादातर युवा और स्वस्थ जानवर ठीक हो जाते हैं। अक्सर, सबसे बड़ी चिंता सर्जरी या संज्ञाहरण नहीं है, लेकिन वसूली, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना है कि कुत्तों को पूरी तरह से ठीक होने तक चीरा चाटना नहीं है। निरंतर देखभाल, क्रीम या कड़वा स्प्रे का उपयोग, या एलिजाबेथ कॉलर के उपयोग की आवश्यकता होगी, अगर यह देखा जाता है कि कुत्ता के बाद कुत्ते अत्यधिक मात्रा में आता है।

परिपक्व कुत्तों में काटना

जब आप एक परिपक्व कुत्ते को कास्ट करने पर विचार करते हैं, तो आपको संज्ञाहरण और सर्जरी से जुड़े लाभों और जोखिमों को संतुलित करना होगा। चूंकि कास्टेशन सर्जरी लगभग जटिलताओं से जुड़ी नहीं है, मुख्य चिंता संज्ञाहरण है। एक चिकित्सा कारण (बढ़े हुए प्रोस्टेट, वृषण या गुदा के आस पास ट्यूमर) के लिए एक अलग प्रक्रिया के रूप में ध्यान में रखते हुए बधिया, तो कुत्ते के स्वास्थ्य, अपने जीवन की गुणवत्ता के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ उसकी लंबी उम्र के लिए, है, और शायद प्रदर्शन यह ऑपरेशन कुत्ते अवांछनीय व्यवहार कि (अन्य कुत्तों, अत्यधिक यौन रुचि, या डायलन के लिए भटक, हस्तमैथुन, सवारी, आक्रामकता) बधिया द्वारा सुधार किया जा सकता दर्शाता है, तो भी बधिया से एक महत्वपूर्ण लाभ हो सकता है।
जबकि सरल नहीं, एक शारीरिक परीक्षा, रक्त और मूत्र की एक श्रृंखला है, और किसी भी आगे सबूत अपने पशु चिकित्सक का मानना ​​है कि यह अपने कुत्ते (जैसे, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, सीने में एक्स-रे) के लिए ले जाता है मदद कर सकते हैं यदि आपके पालतू निर्धारित संज्ञाहरण के चेहरे में कुछ महत्वपूर्ण जोखिम है। ये परीक्षण पशु चिकित्सक को यह तय करने में भी मदद करते हैं कि कौन सा संज्ञाहरण प्रोटोकॉल आपके पालतू जानवरों के लिए सबसे उपयुक्त होगा। चूंकि कई परिपक्व पालतू जानवरों को अन्य प्रक्रियाओं के लिए संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है, लाभों को बढ़ाया जा सकता है, और अन्य प्रक्रियाओं के साथ संयोजन के साथ लागू संज्ञाहरण की संख्या को कम किया जा सकता है।

निवारक जाली के लिए सबसे अच्छी उम्र क्या है

कई अध्ययन आयोजित किए गए हैं जो दिखाते हैं कि नर व्यवहार पुरुष व्यवहार समस्याओं को कम करने में प्रभावी है क्योंकि यह उन्हें रोकने में है। इसका मतलब यह है कि क्या पालतू जानवर युवावस्था के बाद दंडित किया जाता है (उदाहरण के लिए, एक वर्ष या उससे अधिक), या युवावस्था से पहले (उदाहरण के लिए दो महीने की उम्र में) व्यवहार पर प्रभाव समान होंगे। हालांकि, इस बात का सबूत है कि जिन कुत्तों को यौन अनुभव है, वे जाति के बाद अपनी यौन आदतों को बरकरार रखने की अधिक संभावना रखते हैं, उन कुत्तों की तुलना में जिनके पास जाति से पहले बहुत कम या कोई यौन अनुभव नहीं था। हाल ही में, यह कहा गया है कि जितनी जल्दी हो सके जाति को निष्पादित किया जाना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि पालतू जानवर के पुनरुत्पादन का मौका मिलने से पहले किया जाता है। यह पशु आश्रयों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उन्हें यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि गोद लेने के लिए दिए गए प्रत्येक कुत्ते को पहले से ही निपुण किया जाएगा।

आज तक, अध्ययन बताते हैं कि किरण सुरक्षित है, यह स्वास्थ्य या व्यवहार पर दीर्घकालिक प्रभाव नहीं रखता है, चाहे वह जिस उम्र में किया जाता है। कई आश्रय और पशु चिकित्सा क्लीनिक दो महीने की उम्र में घूमने लगते हैं। ये इंगित करते हैं कि शल्य चिकित्सा आमतौर पर कम होती है और यह वसूली तेजी से होती है और इन छोटे जानवरों में कम पोस्ट ऑपरेटिव असुविधा होती है। एक बार जब कुत्तों को अपने नए घरों में अपनाया जाता है, तो अधिकांश पशु चिकित्सक सलाह देते हैं कि शल्य चिकित्सा के लिए पालतू जानवरों को स्वीकार करने से पहले उनकी सभी टीकाएं पूरी हों। हालांकि, अगर टीका बैटरी को पूरा करने से पहले किसी कारण से सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है, तो यह कृत्रिमता पर विचार करने का एक उत्कृष्ट समय होगा।
संक्षेप में, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कुत्ते को कास्टेशन करने के लिए परिपक्व होने के लिए व्यवहार या स्वास्थ्य लाभ मौजूद हैं।

मेरे कुत्ते ने अंडकोष बरकरार रखा है। Iquest- इसका क्या मतलब है?

भ्रूण के विकास के दौरान, या जन्म के कुछ ही समय बाद, टेस्टिकल्स स्क्रोटम में उतरते हैं। कुछ कुत्तों में, संभवतः अनुवांशिक पूर्वाग्रह के कारण, एक या दोनों टेस्टिकल्स स्क्रोटम तक नहीं उतर सकते हैं। इन कुत्ते कुत्तों को एकपक्षीय क्रिप्टोर्किड्स (एक बनाए रखा टेस्टिकल) या द्विपक्षीय (दोनों टेस्ट) कहा जाता है। टेस्टिकल पेट में या पेट के गुहा और बाहरी sac (scrotum) के बीच कहीं भी रखा जा सकता है। बरकरार परीक्षण आमतौर पर शुक्राणु का उत्पादन नहीं करते हैं, लेकिन हार्मोन का उत्पादन करते हैं, जो किसी भी व्यवहारिक परिवर्तन या चिकित्सा समस्याओं का उल्लेख कर सकते हैं। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बनाए रखा टेस्ट कैंसर विकसित करने की अधिक संभावना है। कम से कम, यह निर्धारित करना बहुत मुश्किल होगा कि पेट में स्थित एक टेस्टिकल कैंसर का विकास कर रहा है, क्योंकि इसे महसूस नहीं किया जा सकता है। बनाए गए टेस्ट वाले सभी कुत्तों को चिकित्सा और व्यवहारिक कारणों दोनों के लिए जाया जाना चाहिए, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अनुवांशिक असामान्यता कायम नहीं है।

स्रोत: pethealthcare.com

यदि आपको लेख पसंद आया तो कुत्ते को प्रभावित करने वाला व्यवहार व्यवहार को प्रभावित करता है, इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करता ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
फर्नीचर पर खरोंच और पेशाबफर्नीचर पर खरोंच और पेशाब
कुत्ते के कण के बारे में मिथक और सत्यकुत्ते के कण के बारे में मिथक और सत्य
पालतू जानवरों में काटना और नसबंदी के बीच अंतरपालतू जानवरों में काटना और नसबंदी के बीच अंतर
अपने पालतू जानवरों को कास्ट करने के 3 कारणअपने पालतू जानवरों को कास्ट करने के 3 कारण
यौन व्यवहार (ii)यौन व्यवहार (ii)
कुत्तों में काटना और नसबंदीकुत्तों में काटना और नसबंदी
अपने पालतू जानवर को निर्जलित करने के 3 कारणअपने पालतू जानवर को निर्जलित करने के 3 कारण
एक बिल्ली आक्रामक क्यों है 5 कारणएक बिल्ली आक्रामक क्यों है 5 कारण
बिल्लियों नसबंदीबिल्लियों नसबंदी
नर बिल्ली का काटनानर बिल्ली का काटना
» » एक कुत्ते को काटना व्यवहार को प्रभावित करता है - जोखिम
© 2021 taktomguru.com