taktomguru.com

घरेलू पालतू जानवरों का औसत जीवन

घरेलू पालतू जानवरों का औसत जीवन

जब हम अपने घर में पालतू जानवर प्राप्त करते हैं, तो हम भी जिम्मेदारी प्राप्त करते हैं, क्योंकि यह एक जीवित प्राणी है जो हमारे पर निर्भर करता है। वह एक प्रिय दोस्त बन जाएगा जिसे हम प्यार और सराहना करना सीखेंगे। यही कारण है कि कई पालतू मालिकों का आश्चर्य है कि उनके जानवर की जीवन प्रत्याशा क्या है।

यह सवाल शामिल है उत्तर की एक विस्तृत श्रृंखला, चयनित प्रजातियों के आधार पर। यह सच है कि कई मामलों में, हमें यह स्वीकार करना होगा कि हमारे पालतू जानवर हमारे से बहुत कम रहेंगे, और कुछ समय पर हमें इसके नुकसान से निपटना होगा।

यह जानने के लिए कि इस संबंध में क्या उम्मीद करनी है, आइए मुख्य घरेलू पालतू जानवरों की जीवन प्रत्याशा की समीक्षा करें।
कुत्ते सबसे चुने हुए पालतू जानवर हैं. सामान्य शब्दों में, सबसे छोटे लोग सबसे लंबे समय तक रहते हैं, और बड़े लोगों में से अधिक, अधिक एथलेटिक से कम भारी रहते हैं। इस प्रकार, ग्रेट डेन की औसत दीर्घायु 6 से 8 वर्ष है, जबकि यॉर्कशायर टेरियर की 12 से 14 वर्ष है।

निम्नलिखित सबसे लोकप्रिय यह बिल्लियों है, उनकी लंबी उम्र है जो 10 से 18 साल तक जाती है, एक अवधि जिसमें कई समस्याएं और बीमारियां दिखाई दे सकती हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मोटापे से मृत्यु हो सकती है। हालांकि, कुछ 22 साल तक जी सकते हैं।

पक्षियों के लिए के रूप में, तोता और Canaries के मामले में - - छोटे उन आम तौर पर, 10 और 20 साल के बीच रहते हैं, जबकि तोते 50 और 60 साल के बीच तक पहुँचते हैं, यद्यपि वहाँ कुछ प्रजातियों कि 80 तक पहुंच रहे हैं यदि यह एक guacamayo है , 100 तक पहुंच सकते हैं।

मछली की जीवन प्रत्याशा यह अपने आवास पर बहुत निर्भर करता है। यदि आपके पास मछली की टंकी में है, तो ऐसी स्थिति जो उन्हें उच्च तनाव का कारण बनती है, आपका जीवन दो या तीन साल से अधिक नहीं होता है। यद्यपि ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि अगर उन्हें देखभाल की देखभाल की जाती है, तो वे कई और वर्षों तक जीवित रह सकते हैं। अगर वे एक्वैरियम में हैं, तो वे 10 से 15 साल तक पहुंच सकते हैं।




खरगोशों की दीर्घायु यह पर्यावरण से बहुत प्रभावित है जिसमें वे रहते हैं। यदि यह एक अनुकूल वातावरण है, तो वे बिना किसी समस्या के 10 साल तक जीवित रह सकते हैं।

के लिए के रूप में कछुआ, यह मौजूद सबसे पुराने जानवरों के बारे में है, यदि उनकी अच्छी तरह से देखभाल की जाती है और खिलाया जाता है, तो वे आसानी से हमारे से अधिक समय तक जीवित रहेंगे।

सबसे छोटे कृन्तकों की तरह, हैम्स्टर के पास एक छोटा जीवन चक्र होता है, जो शायद ही कभी तीन साल से अधिक हो जाता है।

Ferrets लोकप्रिय हो गया विशेष रूप से बेन स्टिलर और जेनिफर एनिस्टन "माई प्रेमिका पोली" द्वारा फिल्म के बाद। पालतू जानवरों के रूप में रहने से पांच से आठ साल का आधा जीवन होता है, लेकिन नौ या दस तक पहुंच सकता है। हालांकि, वे तीन साल के बाद भी उम्र से जुड़ी समस्याएं शुरू कर सकते हैं।
टारनटुलस में अलग-अलग जीवन प्रत्याशा होती है, चाहे वह मादा हो या पुरुष हो। यदि यह एक मादा है, तो यह दशक तक पहुंच सकती है, लेकिन एक पुरुष तीन साल से अधिक नहीं होगा। हालांकि, यह उम्मीद प्रजातियों के अनुसार भिन्न हो सकती है।

अंत में, जमीन हेजहोग यदि वे आदर्श परिस्थितियों में बनाए रखा जाता है और यदि वे निरंतर तापमान में परिवर्तन से पीड़ित हैं तो वे तीन साल तक टिक सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ता कितना पुराना रहता हैएक कुत्ता कितना पुराना रहता है
आपके कुत्ते की उम्रआपके कुत्ते की उम्र
एक स्टाफ़र्डशायर टेरियर की जीवन प्रत्याशाएक स्टाफ़र्डशायर टेरियर की जीवन प्रत्याशा
बिल्ली कितनी रहती हैबिल्ली कितनी रहती है
दुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवरदुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवर
जापानी पालतू जानवर, सबसे लंबाजापानी पालतू जानवर, सबसे लंबा
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?क्या आप जानना चाहते हैं कि एक कछुआ कितनी पुरानी है?
कुत्तों, बिल्लियों और बंदरों, प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा चुने गए घरेलू पालतू जानवर।कुत्तों, बिल्लियों और बंदरों, प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा चुने गए घरेलू पालतू जानवर।
आदमी का सबसे अच्छा दोस्तआदमी का सबसे अच्छा दोस्त
» » घरेलू पालतू जानवरों का औसत जीवन
© 2021 taktomguru.com