taktomguru.com

टिक्स वे क्या हैं? उन्हें उन्मूलन कैसे करें?

कीट आईडी रिक्त खाली है

टिक क्या हैं? 

टिक जिसका वैज्ञानिक नाम है ixodoideos (Ixodoidea) अरचिन्ड, जो मुश्किल से कुछ मिलीमीटर से अधिकांश का एक उपवर्ग से संबंधित परजीवी के कण के एक परिवार के हैं। विशेष रूप से, आमतौर पर कुत्तों में रहने वाली टिक आमतौर पर 1.3 सेंटीमीटर होती हैं।

मिक्स स्तनधारियों (मनुष्यों सहित), पक्षियों और सरीसृपों के खून पर फ़ीड करते हैं। विशेष रूप से, कुत्ते या रोशिसफेलस सेंगुइनस का भूरा टिक कुत्ते के खून पर खिलाना पसंद करता है।

ये जीव अपनी वरीयता के मेजबान को पहचानने में सक्षम होते हैं और उस पर पहुंचते हैं, एक बार, वे गर्म और आर्द्र स्थानों पर जाते हैं। ऐसे क्षेत्रों में टिक्स त्वचा के लिए दृढ़ता से पालन करते हैं और रक्त को चूसना शुरू करते हैं, जो आमतौर पर दर्द रहित होता है, यहां तक ​​कि ज्यादातर लोग टिक काटने की सूचना नहीं देंगे।

चूंकि टिक रक्त को बेकार करता है, यह एंटीकोगुलेटर युक्त लार इंजेक्ट करता है, जो इसे आपके पाचन तंत्र में चूसने की अनुमति देता है। यह लार सूक्ष्मजीवों को प्रसारित कर सकता है जो बीमारियों का कारण बनते हैं।


टिक टिक कहाँ रहते हैं?

टिक्स अक्सर उच्च वनस्पति और जंगलों वाले क्षेत्रों के पास पाए जाते हैं। कुछ प्रजातियों को जीवित रहने के लिए नमी की आवश्यकता होती है। विशेष रूप से, भूरे रंग के कुत्ते Rhipicephalus sanguineus टिकटिक या घरों के अंदर अपने जीवन चक्र पूरा करने के लिए अपनी क्षमता में अद्वितीय है, तो यह दुनिया में कहीं भी है, ठंडे तापमान के साथ क्षेत्रों सहित।

कैसे साथी साथी जानवरों को संक्रमित कर रहे हैं?

  • यह पर्याप्त है कि पालतू जानवर वनस्पति के बीच चलते हैं जिसमें इस परजीवी से घिरे होने के लिए टिक हैं।
  • टिकों के साथ जानवरों के संपर्क में रहें।
  • दूषित स्थानों के लिए एक्सपोजर।

टिकों की उपस्थिति का पता कैसे लगाया जाए?

जबकि काटने से कभी-कभी दर्द और असुविधा होती है, वे कभी-कभी दर्द रहित होते हैं। इसके अलावा, अक्सर ये काटने दृश्य संकेत उत्पन्न नहीं करते हैं, हालांकि वे काटने के क्षेत्र के आसपास लाली उत्पन्न कर सकते हैं।

इसके अलावा, क्योंकि जानवर के कोट भीतर गहरे घोंसला टिक्स, टिक्स आमतौर पर तुरंत ध्यान दिया नहीं है, इसलिए पालतू पशु मालिकों जब तक जनसंख्या considerably- बढ़ता है तो ticks पर जाने से देखा जा सकता है अपने अस्तित्व से अनजान हैं घरों के फर्श और दीवारें।

3

पालतू जानवरों के स्वास्थ्य के लिए नुकसान, टिकों से जुड़े

एक बार जब पालतू पशु जानवरों को काटते हैं, तो वे आपके स्वास्थ्य के लिए विभिन्न नुकसान का कारण बन सकते हैं, खासकर:

एनीमिया: चूंकि टिक जानवर के लिए हुक करता है और उसके खून पर फ़ीड करता है, इसलिए एक तीव्र उपद्रव से जानवर को बड़ी मात्रा में रक्त तरल पदार्थ खोने का कारण बन सकता है, जिससे एनीमिया होता है। यह विकार जानवर के शरीर में कम ऑक्सीजन का कारण बनता है, जो आमतौर पर भूख, कमजोरी, सुस्ती (थकान) और अभ्यास में कठिनाई का कारण बनता है।

• बेबेसिया कैनिस vogeli: यह एक बीमारी है कि कुत्ते के अधिग्रहण, एक प्रोटोजोआ है कि पशु और जो टिक Riphicephalus sanguineus की लार में पाया जाता है की लाल रक्त कोशिकाओं के भीतर विकसित की वजह से है। यह परजीवी शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में पाया जाता है और इसके रक्त को खिलाने के लिए अपने मेजबान को पकड़ता है। एक बार जब जानवर टिक का अधिग्रहण इस रोग की वजह से लक्षणों में बुखार, सुस्ती, रक्ताल्पता, पीलिया (तिल्ली का बढ़ना और गंभीर मामलों में शामिल हैं। उल्टी, तंत्रिका संकेतों और मृत्यु, यह लागू करने के लिए एक और तीन के बीच सप्ताह लग जाते हैं लक्षण यदि प्रारंभिक उपचार की पेशकश नहीं की जाती है, तो यह बीमारी घातक हो सकती है।

• एहरलिचिया कैनिस: के रूप में ricketsiosis Canina Canina या रक्तस्रावी बुखार जाना जाता है, जीनस रिकेटसिआ की Ehrlichia canis बैक्टीरिया की वजह से एक बीमारी है। यह जीवाणु Riphicephalus sanguineus टिक के माध्यम से कुत्तों को संक्रमित है, भूरे रंग के कुत्ते टिक या कुत्ता टिक कुत्ते कॉफी के रूप में जाना निशान लगाएं। लक्षण है कि कारण बनता है तीव्र ज्वर बीमारी और उसके बाद उपनैदानिक ​​/ पुराने संक्रमण, बुखार, अवसाद, लिम्फाडेनोपैथी (सूजन लिम्फ नोड्स), तिल्ली का बढ़ना (रोग बढ़े हुए प्लीहा), सूजन में शामिल हैं (शरीर के ऊतकों में तरल पदार्थ इकठ्ठा होने से सूजन ), श्वास कष्ट (घुट या सांस लेने में कठिनाई), यूवाइटिस (सूजन और uvea की जलन, आंखों कि रेटिना में रक्त के प्रवाह के सबसे प्रदान करता है के बीच परत)। उपचार में एंटीबायोटिक दवाओं का प्रशासन शामिल है। रोग का निदान उस चरण पर निर्भर करता है जिसमें इसका निदान होता है, साथ ही साथ कुत्ते की नस्ल भी होती है। जर्मन चरवाहों और डोबर्मन पिंसरों में बीमारी का एक और गंभीर पुरानी रूप है। यह रोग विशेष रूप से तनाव की अवधि के दौरान वापस आ सकता है।




• थ्रोम्बोसाइटिक एनाप्लाज्मोसिस: यह भी रूप में चक्रीय थ्रोम्बोसाइटोपेनिया canina- जीवाणु Anaplasma Platies टिक Rhipicephalus sanguineus संचारण के कारण होता है जाना जाता है। इस रोग के कारण लक्षण अवसाद, आहार, pyrexia, पीला श्लेष्मा झिल्ली, पूर्वकाल यूवाइटिस (सूजन और uvea की जलन, आंखों कि रेटिना में रक्त के प्रवाह के सबसे प्रदान करता है के बीच परत), रक्तस्रावी संकेत, petechiae सहित ( छोटे लाल घाव), ecchymoses (चमड़े के नीचे घाव त्वचा या चोट, जिसे आम तौर पर घाव), लिम्फाडेनोपैथी (असामान्य वृद्धि गैन्ग्लिया लसीका ऊतक), प्लीहा (रोग बढ़े हुए प्लीहा) और हिपेटोमिगेली के तहत रक्त की जमा की विशेषता ( यकृत आकार में पैथोलॉजिकल वृद्धि)।


मनुष्यों में बीमारियों से जुड़े रोग

एक बार जब पालतू जानवरों ने पालतू जानवरों को पकड़ लिया है, तो वे मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं और उन्हें काट सकते हैं, उन्हें वायरस, बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों से संक्रमित कर सकते हैं। कुछ विकार जो मनुष्यों में टिक्स कर सकते हैं:

• बोरेलीओसिस (लाइम रोग): यह एक जीवाणु संक्रमण है जो टिक काटने के माध्यम से अधिग्रहण किया जाता है। इस बीमारी के पहले लक्षणों में से एक दर्दनाक या हल्का स्पर्श है जो टिक काटने के तीन से 30 दिनों के बीच दिखाई देता है। आम तौर पर, यह दांत टिक काटने की साइट पर शुरू होता है। पहले चरण में अन्य लक्षणों में शामिल हैं: बुखार, ठंड, सिरदर्द, थकान, संयुक्त और मांसपेशी दर्द। शायद ही कभी, पहले चरण में लाइम रोग हृदय या तंत्रिका तंत्र जो धीमी गति से या अनियमित दिल की धड़कन पैदा कर सकता है, फैल, कारण चेहरा गिर जाता है (बेल का पक्षाघात) कर सकते हैं बाहों में स्तब्ध हो जाना होता है और पैरों, या मस्तिष्क (मेनिंगजाइटिस) के चारों ओर झिल्ली की सूजन का कारण बनता है। बाद के चरणों में इस रोग तंत्रिका तंत्र है कि अनुपचारित आदतों में, ध्यान केंद्रित कर मूड में परिवर्तन, परिवर्तन मुसीबत को बनाने वाला गठिया (निविदा और सूजन जोड़ों) और समस्याओं के कारण शरीर के अन्य भागों में फैल सकते हैं नींद, स्मृति की कमी, मांसपेशियों की कमजोरी। एंटीबायोटिक्स रोग Lyme- तथापि के अधिकांश मामलों इलाज कर सकते हैं, उपचार के बाद भी, कुछ रोगियों को अब भी मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और तंत्रिका लक्षण महसूस कर सकते हैं। जितनी जल्दी उपचार शुरू होता है, वसूली तेजी से और अधिक पूर्ण हो जाएगी।

• टिक-बोर्न एनसेफलाइटिस (टीएसजी): यह Flaviviridae परिवार के एक वायरस के कारण एक बीमारी है। अपने प्रारंभिक चरण में इन्फ्लूएंजा के उन लोगों के लिए इसी तरह के लक्षण का कारण बनता है (थकान, सिरदर्द और सामान्य अस्वस्थता, बुखार आम तौर पर उच्च से 38 डिग्री सेल्सियस के साथ)। एक से 20 दिनों का एक लक्षण से मुक्त अंतराल के बाद, नैदानिक ​​मामलों का लगभग एक तिहाई तेज बुखार की विशेषता रोग का एक दूसरा चरण, अक्सर ऊपर 40 डिग्री सेल्सियस ग्रस्त हैं, और इस तरह के दिमागी बुखार के रूप में केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के लक्षण ( मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी है कि बुखार और ठंड लगना, मानसिक स्थिति, मतली और उल्टी में परिवर्तन, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता, गंभीर सिर दर्द और कठोर गर्दन का कारण बनता है), इन्सेफेलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन जो कर सकते हैं कवर झिल्ली के संक्रमण बुखार, सिरदर्द, कम ऊर्जा और भूख न लगना, भद्दापन, अस्थिर चाल, भ्रम, भटकाव, उनींदापन, चिड़चिड़ापन या गरीब गुस्सा नियंत्रण, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता, कठोर गर्दन और पीठ और उल्टी) ,, मेरुरज्जुशोथ (विकार पैदा कर मस्तिष्क संबंधी पैर की उंगलियों और पैरों में रीढ़ की हड्डी में सूजन के कारण होता, पीठ के निचले हिस्से, मांसपेशियों में कमजोरी में दर्द पैदा, असामान्य अनुभूतियां रों, पक्षाघात, मूत्र प्रतिधारण और आंत्र नियंत्रण) या radiculitis (रोग रीढ़ की हड्डी के तंत्रिका जड़ों) प्रभावित करता है की हानि। उपचार लक्षण है। इम्यूनोग्लोबुलिन के प्रारंभिक प्रशासन के साथ संक्रमण के जोखिम में व्यक्तियों का टीकाकरण रोग के विकास को रोक सकता है। मृत्यु दर 1 से 2% है। Sequelae (जैसे सिरदर्द, पक्षाघात, vertigo या संवेदी समस्याओं) कई महीनों तक जारी रह सकते हैं।

• एरिथ्राचियोसिस: यह एक बीमारी है जो बैक्टीरिया एहरलिचिया के कारण होती है। इसके कारण होने वाले लक्षण बुखार, ठंड, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी और सिरदर्द, साथ ही भ्रम, मतली, उल्टी और संयुक्त दर्द होते हैं। कभी-कभी यह घातक हो सकता है। एक संक्रमित टिक द्वारा काटा जाने के बाद ऊष्मायन अवधि एक से तीन सप्ताह है। यह विशेष प्रयोगशाला अध्ययनों द्वारा निदान किया जाता है और एंटीबायोटिक्स के साथ इलाज किया जाता है।

• एनाप्लाज्मोसिस: संक्रमण जो एनीमिया और जौनिस (त्वचा की पीली) द्वारा विशेषता है। औसत ऊष्मायन समय 14 से 15 दिनों के बीच होता है, जिस अवधि में बीमारी बुखार, सिरदर्द, ठंड और मांसपेशी दर्द का कारण बनती है।

• Babesiosis: यह आमतौर पर पुराने वयस्कों और immunosuppressed प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को प्रभावित करता है। बीमारी बुखार, थकान और हेमोलिटिक एनीमिया का कारण बन सकती है, और दिन-महीनों तक चल सकती है। संक्रमण लक्षण पैदा नहीं कर सकता है।

File1591300229340


टिक पर हमला कैसे करें?

टिकों से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए सबसे अच्छा उपकरण रोकथाम है, इसलिए उन उपकरणों का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है जो इन परजीवीओं को पालतू जानवरों में फैलाने से रोकते हैं, जैसा कि सेरेस्टो® का मामला है।

एक बार पालतू जानवर या इंसानों को टिकों से संक्रमित हो जाने के बाद, परजीवी जितनी जल्दी हो सके हटा दिया जाना चाहिए। इस प्रकार, निम्नलिखित चरणों का पालन किया जाना चाहिए:

  • चिमटी के साथ सिर या मुंह के पास टिक लें और यदि आवश्यक हो, तो एक पेपर तौलिया या ऊतक का उपयोग करें। नंगे उंगलियों के साथ परजीवी निकालने का प्रयास न करें।
  • एक धीमी और स्थिर आंदोलन के साथ टिक को बाहर खींचें, इसे निचोड़ने या कुचलने से परहेज करें। त्वचा में एम्बेडेड सिर छोड़ने से बचा जाना चाहिए।
  •  साबुन और पानी के साथ पूरी तरह से क्षेत्र साफ करें, और अपने हाथ सावधानी से धो लें।
  •  एक जार में टिक को बचाएं और ध्यान से उस व्यक्ति को देखें जो अगले सप्ताह या दो के लिए लिम्ड बीमारी जैसे लक्षणों का पता लगाने के लिए काटा गया था, जैसे: दांत, फ्लू जैसे लक्षण (बुखार और दर्द सहित)। सिर), जोड़ों में दर्द या लाली, लिम्फ नोड्स की सूजन।
  •  यदि टिक के सभी हिस्सों को हटाया नहीं जा सकता है, तो डॉक्टर को देखना जरूरी है। इस मामले में टिक को परामर्श के लिए बोतल में लाया जाना चाहिए।

निम्नलिखित संकेतों का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है जबकि टिक अभी भी त्वचा में एम्बेडेड है:

• किसी मैच या अन्य गर्म वस्तु के साथ टिक को भस्म करने का प्रयास न करें।
• इसे हटाते समय टिक को मोड़ना न करें।
• तेल, शराब, वैसलीन या किसी अन्य समान सामग्री के साथ टिक को मारने, डूबने या स्नेहन करने की कोशिश न करें।


पूर्वानुमान

पूर्वानुमान यह है कि टिक के संक्रमण के प्रकार पर निर्भर करता है और तत्काल उपचार जिसके साथ उचित उपचार शुरू किया गया है।

अधिकांश टिक काटने से हानिरहित होते हैं - हालांकि, आपको सतर्क रहना चाहिए और अस्पताल जाना चाहिए यदि पिछले या मांसपेशी दर्द जैसे टिक-बीमार बीमारियों के इस कीट के लक्षणों के काटने के कुछ हफ्तों के दौरान, इसमें कठोरता गर्दन, सिरदर्द, बुखार, सूजन लिम्फ नोड्स और अन्य फ्लू जैसे लक्षण।

हम इस प्रकाशन की तैयारी के लिए प्रदान की गई जानकारी के लिए लेबोरेटोरियो बेयर डी मेक्सिको का धन्यवाद करते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में टीकों का महत्वकुत्तों में टीकों का महत्व
कुत्तों में टिक्सकुत्तों में टिक्स
फ्लीस और टिक्स।फ्लीस और टिक्स।
कुत्ते पर फ्लीस और टिक्सकुत्ते पर फ्लीस और टिक्स
टिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैंटिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैं
हमारे कुत्ते की टिक गंभीर बीमारियों को फैल सकती हैहमारे कुत्ते की टिक गंभीर बीमारियों को फैल सकती है
कुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैंकुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैं
फ्लीस और टिक्स।फ्लीस और टिक्स।
मेरी बिल्ली से टिक को कैसे खत्म करेंमेरी बिल्ली से टिक को कैसे खत्म करें
बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:
» » टिक्स वे क्या हैं? उन्हें उन्मूलन कैसे करें?
© 2021 taktomguru.com